आज की ताजा खबर, 14 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 14, 2020 | 23:25 IST

आज की ताजा खबर, 14 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें सोमवार, 14 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 14 September 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है। 1 अक्टूबर तक चलने वाले सत्र में सरकार ने 23 बिल लाने की तैयारी की है। वहीं दिल्ली में इसी साल फरवरी के दौरान हुई हिंसा में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र उमर खालिद को यूएपीए के तहत गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा देश-दुनिया में आज क्‍या कुछ खास है, सियासी हलचल से लेकर खेल, मनोरंजन जगत की सुर्खियों, भारत-चीन तनाव और अन्‍य वैश्विक खबरों पर भी होगी नजर। यहां पढ़ें सोमवार, 14 सितंबर की प्रमुख खबरें, आज की ताजा खबरों पर एक नजर :

दिल्ली हिंसा मामले में कोर्ट ने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है। उस पर हिंसा के लिए लोगों को भड़काने का आरोप लगा है।

10 दिनों की पुलिस कस्टडी में भेजा गया उमर खालिद, UAPA के तहत हुई है गिरफ्तारी

सरकार ने प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। इसकी वजह घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाना और कीमतों पर नियंत्रण रखना है।

भारत सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में सीबीआई की फॉरेंसिक रिपोर्ट अगले कुछ दिनों में आ सकती है। सीबीआई के सूत्रों ने Times Now को बताया है कि इस केस में फॉरेंसिक रिपोर्ट नतीजे वाली होगी।

सुशांत केस में नतीजे और बिना दुविधा वाली होगी फॉरेंसिक रिपोर्ट, Times Now से बोले CBI के सूत्र 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। हालांकि उन्हें कोई परेशानी नहीं है।

मनीष सिसोदिया कोरोना वायरस से संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी

NCB to summon Sara Ali Khan : सूत्रों का कहना है कि ड्रग मामले की जांच कर रहा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) जल्द ही सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह और सिमोन खंबाटा को तलब कर सकता है।
Drug Case : सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह और सिमोन को जल्द तलब कर सकता है NCB 

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 14 सितंबर 2020 : लगातार दूसरे दिन सोने की कीमत में गिरावट हुई है और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव।
सोना और लुढ़का, चांदी चढ़ी, जानिए अपने शहर के 24, 22 कैरेट का भाव

राजस्थान के टोंक-सवाई माधोपुर से सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। हाल ही में उनका वीडियो आया था जिसमें वो शंख बजाकर कोरोना का इलाज बता रहे थे।
कीचड़ में बैठ शंख बजाकर कोरोना के खिलाफ लड़ रहे थे BJP सांसद, अब निकले पॉजिटिव

बिहार का एक लड़के ने 24 घंटे से अधिक समय तक नॉन स्टॉप यात्रा के साथ 700 किलोमीटर की दूरी तय की, मगर सिर्फ 10 मिनट की देरी के चलते वह अपनी NEET 2020 परीक्षा से चूक गया।
700 किलोमीटर की लगातार यात्रा कर NEET परीक्षा देने पहुंचा युवा, 10 मिनट की देरी पड़ी भारी

सुशांत सिंह राजपूत के निधन को 14 सितंबर को पूरे तीन महीने हो गए हैं। इस मौके पर सुशांत के जीजा विशाल कीर्ति सिंह ने सोशल मीडिया पर एक इमोशनल पोस्ट लिखा है। जानिए क्या लिखा विशाल ने...
सुशांत सिंह राजपूत के जीजा विशाल कीर्ति ने लिखा इमोशनल पोस्ट, बताया अपनी शादी का ये किस्सा

अगर आपको घर बनाने की चाहत है और होम लोन लेना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इस योजना के तहत आपको सस्ता होम लोन मिल सकता है।
Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत मिल सकता है सस्ता होम लोन, ऐसे करें आवेदन

एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह ने राज्यसभा के उप सभापति पद के लिए विजयी हुए हैं। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार मनोज झा को हराया है। पीएम मोदी ने हरिवंश को बधाई दी है।
राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए चुने गए हरिवंश सिंह, मनोज झा को हराया

9 साल की उम्र में कोर्ट में खड़ी होकर आतंकी अजमल कसाब की पहचान करने वाली देविका रोटावन की आर्थिक स्थिति आजकल अच्छी नहीं है। हालांकि विधायक जीशान सिद्दीकी उनकी मदद के लिए आगे आए हैं।
कोर्ट में बैसाखी पर खड़ी होकर 9 साल की लड़की ने की थी आतंकी कसाब की पहचान, आज ऐसी है उसकी हालत

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2020-21  में भारत की अर्थव्यवस्था में 09 प्रतिशत की गिरावट आएगी।
एसएंडपी ने भी कह दिया, 'भारत की अर्थव्यवस्था इस साल शून्य से 9% रहेगी नीचे' 

दिवंगत बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के निधन को आज तीन महीने पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर उनकी बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने एक गाना रिलीज किया है।
सुशांत सिंह राजपूत की याद में बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने लॉन्च किया गाना ‘जोश-ए-जहां’, देखें वीडियो

सुशांत सिंह राजपूत के ड्राइवर ने एक्टर के ड्रग्स लेने की बात को खारिज किया है। सुशांत के ड्राइवर ने कहा कि वह अपना रूटीन फॉलो किया करते थे।
सुशांत सिंह राजपूत के ड्राइवर ने कहा- 'सारा अली खान के साथ गए बंगले में, मेरे सामने कभी नहीं लिए ड्रग्स

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में मिली करारी हार से आईपीएल 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस को करारा झटका लगा है। उन्होंने निराशा का इजहार किया है।
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में करारी हार से IPL 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी को करारा झटका, दिया ये बयान

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इन दिनों अपनी टीम के साथ यूएई में आईपीएल की तैयारी में जुटे हैं। उनकी पत्नी साक्षी ने माही को देखने का अनोखा तरीका निकाला।
'प्लीज मुझे माही दिखा दो': साक्षी धोनी ने घर बैठे-बैठे कर दी मांग, इस तरह पूरी हुई इच्छा

केंद्र ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा कि समलैंगिक विवाह की 'अनुमति नहीं है' क्योंकि 'हमारा कानून, हमारी न्याय प्रक्रिया, समाज और हमारे नैतिक मूल्य' इसे मान्यता नहीं देते हैं।
समलैंगिक विवाह को लेकर क्या है सरकार की सोच, केंद्र ने हाई कोर्ट में रखा अपना पक्ष

सीबीआई के 5 लाख रुपए इनामी टीचर धवल त्रिवेदी को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच और इंटरस्टेट सेल ने गिरफ्तार कर लिया है बताते हैं कि उस 'लवगुरु' के नाम से जाना जाता है। 
Love Guru: पुलिस के हत्थे चढ़ा 5 लाख का इनामी 'लवगुरू', लड़कियों को फंसाकर बनाता था हवस का शिकार

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने एक लाख नए लोगों की नियुक्ति की घोषणा की है। कंपनी का कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है। 
अमेजन 1,00,000 लोगों को देगी नौकरी, ऑनलाइन शॉपिंग में हुई तेजी

चीन की सरकार एवं उसकी पीएलए के बारे में करीबी नजर रखने वाले विशेषज्ञ गॉर्डन जी चॉन्ग का कहना है कि एलएसी पर भारत की स्थिति मजबूत हुई है और जिनपिंग की रणनीति फ्लाप हुई है।
'LAC पर शी जिनपिंग की रणनीति हुई फ्लॉप', 'मजबूत भारत' पर चीन के टॉप एक्सपर्ट ने भी लगाई मुहर

Trent Boult on IPL 2020 Biggest Challenge: तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने आईपीएल के आगामी सीजन से पहले सभी टीमों को आगाह किया है। उन्होंने यूएई में सबसे बड़ी चुनौती के बारे में बताया है।
IPL 2020: ट्रेंट बोल्ट ने सभी टीमों को किया आगाह, बताया UAE में क्या होगी सबसे बड़ी चुनौती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बिहार में शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी 7 परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे।
बिहार के लिए सौगातों की बौछाड़, जानिए मंगलवार को और क्या-क्या देंगे पीएम मोदी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदर पूनावाला ने कहा कि 2024 के अंत तक दुनिया में हर किसी के लिए पर्याप्त कोरोना वायरस टीका उपलब्ध नहीं होगा।
Corona Vaccine: 2024 तक दुनिया में सबको नहीं मिल पाएगी कोरोना वैक्सीन, सबसे बड़ी निर्माता कंपनी का दावा

हिंदी सिनेमा की टॉप अदाकारा दीपिका पादुकोण ने शकुन बत्रा के निर्देशन में बन रही अपनी अगली फिल्म के लिए गोवा की उड़ान भरी तो अभिनेता रणवीर सिंह भी छह महीने बाद काम पर लौट आए हैं।
छह महीने बाद सेट पर लौटे रणवीर सिंह, तो बीवी दीपिका ने गोवा में शुरू की शूटिंग

संसद के मॉनसून सत्र के पहले दिन आज राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनाव हो रहा है। एनडीए की तरफ से जेडीयू के हरिवंश नारायण सिंह और विपक्ष की ओर से आरजेडी के मनोज झा उम्मीदवार हैं।
राज्यसभा: उपसभापति पद के चुनाव में बिहार Vs बिहार की रोचक जंग, जानिए किसका पलड़ा है भारी

पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में एक सुनसान हाइवे पर महिला के साथ हुए सामूहिक दुष्‍कर्म के बाद यहां लोगों की नाराजगी थमने का नाम नहीं ले रही। इमरान सरकार और लाहौर पुलिस के खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं और लोग सोशल मीडिया के जरिये भी अपना गुस्‍सा जाहिर कर रहे हैं।
पाकिस्‍तान रेप केस: थम नहीं रहा लोगों का गुस्‍सा, बेतुके बोल के लिए लाहौर पुलिस चीफ को मांगनी पड़ी माफी

सबसे ज्यादा 4 बार आईपीएल का खिताब जीने वाली मुंबई इंडियन की कीम के सामने इस बार एक बड़ा संकट है।
Mumbai Indians, IPL 2020: रोहित सेना की ये एक कमी इस बार उनकी लुटिया ना डुबा दे

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप से देश और दुनिया में बेरोजगारी में काफी इजाफा हुआ है। इस दौरान कहीं से भी नौकरी की खबर आती है तो बेरोजगारों में बड़ी राहत की बात है।
खुशखबरी! 30000 लोगों को नौकरी देगी ईकॉम एक्सप्रेस, नियुक्ति प्रक्रिया शुरू 

संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है और इसकी कार्रवाई जारी है जिसमें कई अहम मुद्दों को लेकर चर्चा की जा रही है इस सबके बीच सत्र के पहले ही दिन हंगामे की स्थिति खड़ी हो गई है।
Parliament Monsoon Session: टीएमसी सांसद सौगात रॉय ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पहनावे पर की टिप्पणी
 

कोरोना वायरस महामारी के कारण तमाम पाबंदियों के बीच संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है। लोकसभा में देश में कोरोना के हालात पर बोलते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देशव्यापी तालाबंदी से (Lockdown) देश में 29 लाख कोरोनो वायरस मामलों और 78,000 मौतों को रोकने में मदद मिली।
हर्षवर्धन ने बताया- लॉकडाउन से रोके इतने लाख कोरोना केस, हो सकती थीं इतनी हजार मौतें
 

दुनिया में गहराते कोरोना संकट के बीच चीन पर लगातार उंगली उठ रही है। इस बीच एक चीनी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि दुनिया में कहर बरपाने वाले यह घातक संकमण चीन की प्रयोगशाला से ही निकला है और उनके पास इसके साक्ष्‍य भी हैं।
वुहान की प्रयोगशाला से ही निकला कोरोना वायरस! चीनी साइंटिस्‍ट का बड़ा दावा


फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत और शिवसेना के बीच चल रहे विवाद के बीच श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव तथा विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय खुलकर महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के समर्थन में आ गए हैं। कुछ दिन पहले जब बीएमसी ने कंगना के दफ्तर पर जेसीबी चलाई थी तो अयोध्या के साधु संतों ने इसका विरोध किया था।  
उद्धव के समर्थन में चंपत राय, बोले- किसकी मां ने दूध पिलाया है जो उन्हें अयोध्या में घुसने से रोक सके


 कुछ समय पहले लद्दाख की गलवान घाटी में कैप्टन दीक्षांत थापा उस समय वीरगति को प्राप्त हो गए थे जब वो हथियारों की लोडिंग करवा रहे थे।  यह दुर्घटना एक इंफेंट्री कॉम्बैट व्हीकल को एक ट्रेलर पर चढ़ाने के दौरान और एक असैन्य ट्रक ने ट्रेलर में टक्कर मार दी। इस दुर्घटना में कॉम्बैट व्हीकल ट्रेलर से नीचे थापा पर आ गिरा जिससे उनकी मौत हो गई।  मौत की खबर सुनते ही उनके परिवार में कोहराम मच गया। मौत के कई दिनों बाद उनकी गर्लफ्रेंड ने अब अपने इंस्टाग्राम पर एक इमोशनल पोस्ट लिखा है।
लद्दाख में शहीद हुए कैप्टन थापा की गर्लफ्रेंड का इमोशनल पोस्ट, आप भी हो जाएंगे भावुक


बड़े दल-बल के साथ चीन ने लद्दाख में अपना सिक्का जमाने की कोशिश की थी, लेकिन उसके ही एक-एक दांव पर जिस तरह से भारत माता के वीर सपूत उसे पटखनी दे रहे हैं, उससे ड्रैगन भी हैरान है। जिस चाल में वह भारत को फंसाने की कोशिश कर रहा था अब वह उसी जाल में फंसा हुआ नजर आ रहा है। चीन को अब समझ नहीं आ रहा है कि आखिर कैसे भारत उसे उसी के चक्रव्यू में फंसा रहा है।  
लद्दाख में क्या अपने ही चक्रव्यूह में उलझ गया है चीन ? बाहर निकलने का ढूंढ रहा है रास्ता

 
हिंदी दिवस की बात हो और लोकप्रिय कवि कुमार विश्वास का जिक्र ना हो ऐसा हो नहीं सकता, हिंदी कविता में कुमार विश्वास का योगदान सराहनीय है, शायद ये उनकी ओजस्वी कविता पाठ का ही असर है जो उनके प्रशंसकों की तादात में दिनों दिन इजाफा होता जा रहा है और उनके कवि सम्मेलनों का इंतजार उनके प्रशंसक बेसब्री से करते हैं।
'भाषाएँ और माताएँ शामियानों से नहीं, बेटे-बेटियों से बड़ी बनती हैं'- 'हिंदी दिवस' पर बोले कुमार विश्वास
 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने कोरोना वायरस के तेजी से फैलने को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए 'अनियोजित लॉकडाउन' को जिम्मेदार ठहराते हुए ट्वीट कर कहा, 'कोरोना संक्रमण के आँकड़े इस हफ़्ते 50 लाख और ऐक्टिव केस 10 लाख पार हो जाएँगे। 
पढ़ें पूरी खबर: विदेश गए राहुल का सरकार पर हमला- अपनी जान खुद ही बचा लीजिए क्योंकि PM मोर के साथ व्यस्त हैं

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 48 लाख के पार हो चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 79 हजार के पार हो गई है। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आज (सोमवार, 14 सितंबर) से संसद का मानसून सत्र भी शुरू हो गया है, जिसमें कई बदलाव किए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus News Update: 24 घंटों में फिर बढ़े कोरोना के 90 हजार से अधिक मरीज, संक्रमण का आंकड़ा 48 लाख के पार
 

दिल्ली हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद से 11 घंटे लंबी पूछताछ की। लंबी पूछताछ के बाद खालिद को गिरफ्तार किया गया। देश-विरोधी गतिविधियों में शामिल होने वालों के खिलाफ कानून और सख्त हो गया है। इस तरह की हरकतों को अंजाम देने वालों को अब यूं ही नहीं छोड़ा जाएगा। 
पढ़ें पूरी खबर: जानिए क्या है यूएपीए अधिनियम जिसके तहत हुई है उमर खालिद की गिरफ्तारी
 

संसद का मानसून सत्र आज से शुरू गया है। संसद पहुंचने के बाद मीडिया से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक विशिष्ट वातावरण में संसद का मानसून सत्र आज प्रारम्भ हो रहा है। उन्होंने कहा, 'कोरोना भी है, कर्तव्य भी है और सभी सांसदों ने कर्तव्य का रास्ता चुना है। मैं सभी सांसदों को इस पहल के लिए बधाई देता हूं, अभिनंदन करता हूं और धन्यवाद देता हूं। 
पढ़ें पूरी खबर: संसद का मानसून सत्र शुरू, पीएम मोदी बोले- इस सत्र में होंगे कई महत्वपूर्ण फैसले

 भारत और चीन के सैनिकों के बीच 15 जून को गलवान घाटी में हुई खूनी हिंसक झड़प को लेकर अमेरिकी अखबार न्यूजवीक ने बड़ा खुलासा किया है। अखबार के एक लेख में दावा किया गया है कि इस हिंसक झड़प में करीब 60 चीनी सैनिक मारे गए थे और भारतीय सेना चीनी पीएलए सैनिकों पर भारी पड़ी थी। 
पढ़ें पूरी खबर: गलवान में हुई खूनी झड़प में मारे गए थे 60 चीनी सैनिक, अमेरिकी अखबार का बड़ा खुलासा


देश में गहराते कोरोना संकट के बीच संसद का मानसून सत्र आज (सोमवार, 14 सितंबर) से शुरू हो रहा है। 1 अक्टूबर तक चलने वाले सत्र में कोरोना को देखते हुए पहली बार कई बदलाव किए गए हैं। यह पहली बार है जब संसद के दोनों सदनों सत्र आयोजित करने के लिए एकीकृत किया गया है। 
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना संकट के बीच संसद का मानसून सत्र आज से, सांसदों के बीच होगी प्‍लास्टिक शीट की 'दीवार'


महाराष्ट्र में शिवसेना से चल रही तकरार के बीच अभिनेत्री कंगना रनौत ने रविवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और अपने साथ हुई ‘नाइंसाफी’ को लेकर अवगत कराया तथा ‘न्याय’ दिलाने का अनुरोध किया। कंगना की राज्यपाल के साथ हुई मुलाकात को लेकर वह कांग्रेस के निशाने पर आ गई हैं। कांग्रेस प्रवक्ता और नेता उदित राज ने इस मुलाकात को लेकर राज्यपाल और कंगना दोनों पर निशाना साधा है। उन्होंने कंगना को नशेड़ी बताया है।
पढ़ें पूरी खबर: कांग्रेस प्रवक्ता बोले- नशेड़ी कंगना रनौत से मिले राज्यपाल, चोर अपराधी और भ्रष्ट का स्वागत...


ऑस्ट्रिया के 27 वर्षीय डॉमिनक थीम ने साल 2020 का यूएस ओपन पुरुष एकल खिताब अपने नाम कर लिया। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में उन्होंने जर्मनी के 23 वर्षीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव को पांच सेट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में  2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6  से मात दी। ओपन इरा में पहली बार कोई खिलाड़ी 0-2 से पिछड़ने के बाद खिताब अपने नाम करने में सफल हुआ है। 
पढ़ें पूरी खबर: डॉमिनिक थीम बने US Open 2020 चैंपियन, जीती बाजी हारे एलेक्जेंडर ज्वेरेव


जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के पूर्व छात्र उमर खालिद को इस साल फरवरी में दिल्ली में हुए दंगों में उनकी कथित भूमिका के सिलसिले में विशेष सेल ने गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस ने ये जानकारी दी। 23 से 26 फरवरी के बीच नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हुए दंगों  53 लोगों की जान गई थी और 581 लोग घायल हुए थे, जिसमें से 97 लोग गोली लगने से घायल हुए थे। 
पढ़ें पूरी खबर: Umar Khalid: दिल्ली दंगों में कथित भूमिका को लेकर उमर खालिद को स्पेशल सेल ने किया अरेस्ट

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (UPSSF) के गठन के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस फोर्स को किसी की गिरफ्तारी के लिए वारंट की आवश्यकता नहीं होगी। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि बल का कोई सदस्य किसी मजिस्ट्रेट के किसी आदेश के बिना तथा किसी वारंट के बिना किसी व्यक्ति को गिरफ्तार कर सकता है।
पढ़ें पूरी खबर: UPSSF: योगी सरकार कर रही पावरफुल फोर्स का गठन, बिना वारंट के कर सकेगी गिरफ्तार

जम्मू कश्मीर के पुलिस प्रमुख ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान आतंकवादियों की भारत में घुसपैठ कराने के लिए सीमा पार से भूमिगत सुरंगों और हथियार गिराने के लिए ड्रोनों का इस्तेमाल कर रहा है। हालांकि, पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि नापाक मंसूबों को ध्वस्त करने के लिए 'घुसपैठ रोधी ग्रिड' सक्रिय है और सुरंग को उजागर करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: 'आतंकियों को भेजने सुरंग और हथियार गिराने के लिए ड्रोनों का इस्तेमाल कर रहा पाकिस्तान'

कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन अगले साल (2021) की शुरुआत में आ जाएगी। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को कही। उन्होंने कहा, 'हालांकि कोई तारीख अभी तय नहीं है लेकिन वैक्सीन 2021 की शुरुआत में तैयार हो जाएगी।' हर्षवर्धन ने यह भी कहा कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों और उच्च जोखिम जगहों पर काम करने वाले लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के आपातकालीन प्राधिकरण पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा, 'यह सहमति बनने के बाद किया जाएगा।'
पढ़ें पूरी खबर: डॉ. हर्षवर्धन ने बताया देश में कब तक आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, आखिर क्यों खुद लेना चाहते हैं पहली डोज

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर