onion: भारत सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध, ये है कारण

बिजनेस
भाषा
Updated Sep 14, 2020 | 22:44 IST

Export of onions: भारत सरकार ने प्याज की सभी किस्मों का निर्यात तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करने की अधिसूचना जारी की।

onions
प्याज के निर्यात पर रोक 

नई दिल्ली: सरकार ने प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। इसकी वजह घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाना और कीमतों पर नियंत्रण रखना है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के मुताबिक, 'प्याज की सभी किस्मों के निर्यात को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है।'

डीजीएफटी, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत कार्य करता है। यह आयात और निर्यात से जुड़े मु्द्दों को देखने वाली इकाई है। संक्रमणकालीन व्यवस्था के तहत आने वाले प्रबंधों के प्रावधान इस अधिसूचना के दायरे में नहीं आएंगे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज के दाम 40 रुपए प्रति किलोग्राम के दायरे में हैं।

अगस्त में प्याज के लिए थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में 34.48 प्रतिशत की गिरावट रही। महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, बिहार और गुजरात मुख्य प्याज उत्पादक देश हैं। देश के कुल प्याज पैदावार का 40 प्रतिशत खरीफ फसल के दौरान उत्पादित होता है। बाकी उत्पादन रबी के मौसम में होता है। हालांकि खरीफ फसल के उत्पाद का संग्रह नहीं किया जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर