डॉमिनिक थीम बने US Open 2020 चैंपियन, जीती बाजी हारे एलेक्जेंडर ज्वेरेव

डॉमिनिक थीम ने एलेक्जेंडर ज्वेरेव को मात देकर कोरोना संकट के बीच आयोजित यूएस ओपन 2020 का पुरुष एकल खिताब अपने नाम कर लिया। ये उनके करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है।

Dominic Thiem
डॉमनिक थीम  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • डॉमिनक थीम ने बने यूएस ओपन चैंपियन, कड़े मुकाबले में दी एलेक्जेंडर ज्वेरव को मात
  • 0-2 से पिछड़ने के बाद जीता है खिताब, यूएस ओपन में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी
  • नब्बे के दशक में पैदा हुए पहले ग्रैंड स्लैम विजेता बने थीम

न्यूयॉर्क: ऑस्ट्रिया के 27 वर्षीय डॉमिनक थीम ने साल 2020 का यूएस ओपन पुरुष एकल खिताब अपने नाम कर लिया। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में उन्होंने जर्मनी के 23 वर्षीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव को पांच सेट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में  2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6  से मात दी। ओपन इरा में पहली बार कोई खिलाड़ी 0-2 से पिछड़ने के बाद खिताब अपने नाम करने में सफल हुआ है। 

पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे ज्वेरेव ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले दो सेट अपने नाम कर लिए और थीम को कोई मौका नहीं दिया। तब ऐसा लग रहा था कि वो आसानी से खिताब अपने नाम कर लेंगे लेकिन। थीम ने उसके बाद शानदार वापसी करते हुए लगातार दो सेट जीत लिए मुकाबला पांचवें और निर्णायक सेट तक पहुंच गया।

पांचवें सेट में दोनों के बीच कांटे की टक्कर हुई और मुकाबला 6-6 की बराबरी पर पहुंच गया। ऐसे में थकान के कारण परेशानी में दिख रहे थीम ने अनुभव का फायदा उठाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। चौथा ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहे थीम पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे और पहली बार में ही सफलता उनके हाथ लग गई।


इससे पहले तीन बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने के बाद भी वो खिताब नहीं जीत सके थे। टूर्नांमेंट में दूसरी वरीयता प्राप्त थीम को साल 2018 और 2019 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में राफेल नडाल के खिलाफ और साल 2020 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में नोवाक जोकोविच के खिलाफ हार मिली थी।

इस जीत के साथ ही नब्बे के दशक में पैदा होने वाले पहले ग्रैंड स्लैम विजेता भी बन गए हैं। दोनों फाइनलिस्ट में से किसी एक जीतने से ये रिकॉर्ड कायम होना था। इससे पहले 63 ग्रैंडस्लैम विजेता खिलाड़ी अस्सी के दशक में पैदा हुए हैं। 

इस मुकाबले से पहले ज्वेरेव और थीम 9 बार भिड़ चुके थे जिसमें से 7 बार बाजी थीम के और 2 बार ज्वेरेव के हाथ लगी थी लेकिन दोनों के बीच खेले गए करियर के सबसे बड़े मुकाबले में बाजी ज्वेरेव के हाथ लग सकती थी लेकिन थीम ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए बाजी पलट दी और 0-2 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर