राज्यसभा: उपसभापति पद के चुनाव में बिहार Vs बिहार की रोचक जंग, जानिए किसका पलड़ा है भारी

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 14, 2020 | 15:56 IST

संसद के मॉनसून सत्र के पहले दिन आज राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए चुनाव हो रहा है। एनडीए की तरफ से जेडीयू के हरिवंश नारायण सिंह और विपक्ष की ओर से आरजेडी के मनोज झा उम्मीदवार हैं।

Rajya Sabha Deputy chairperson election Harivansh Narayan Singh and Manoj Jha in fray
राज्यसभा:उपसभापति पद के चुनाव में बिहार Vs बिहार की रोचक जंग 

मुख्य बातें

  • आज से शुरू हुआ है संसद का मॉनसून सत्र, पहले दिन राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव
  • यह चुनाव बिहार बनाम हो रहा है, मनोज झा आरजेडी सांसद हैं तो हरिवंश जेडीयू से हैं
  • फिलहाल सारे समीकरण हरिवंश के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र के पहले दिन आज राज्यसभा उपसभापति के लिए चुनाव हो रहा है। यहां बिहार बनाम बिहार की रोचक जंग देखने को मिल रही है। एनडीए ने जहां जेडीयू के हरिवंश पर एक बार फिर अपना दांव लगाया है तो विपक्ष ने आरजेडी सांसद और प्रोफेसर मनोज झा को अपना उम्मीदवार बनाया है।  दोनों ही नेता बिहार से राज्यसभा के सांसद हैं और अपने-अपने क्षेत्र में निपुण माने जाते हैं। हरिवंश पेशे से पत्रकार हैं।


बहुमत का आंकड़ा 123
245 सदस्यों वाले उच्च सदन में बहुमत का आंकड़ा 123 है और फिलहाल जो समीकरण नजर आ रहे हैं वो एनडीए के पक्ष में जाते हुए दिख रहे हैं। एनडीए के पास अपने 101 सांसद हैं औऱ इसके अलावा बीजू जनता दल ने भी उनके उम्मीदवार को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है जिसके 9 सांसद हैं। वहीं वाईएसआईर कांग्रेस था टीआरएस के अलावा एआईएडीएमके भी अपना समर्थन एनडीए को देगी, ऐसा तय माना जा रहा है। कुल मिलाकर यह आंकड़ा 130 से ऊपर जाता हुआ दिख रहा है।

मनोज झा को इन दलों का है समर्थन
वहीं मनोज झा की बात करें तो उनके पास कांग्रेस के 40 सांसदों के अलावा आम आदमी पार्टी, शिवसेना सहित करीब 100 से अधिक सांसदों का समर्थन है। मनोज झा शुक्रवार को राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए 12 विपक्षी पार्टियों के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।हालांकि कुछ पार्टियों ने अभी अपना रूख साफ नहीं किया है जिनमें बसपा और टीडीपी जैसी पार्टियां शामिल हैं। आपको बता दें कि उपसभापति का कार्यकाल इसी साल 9 अप्रैल को खत्म हो गया था जिसके बाद फिर से उपसभा पति पद के लिए चुनाव हो रहा है।

उपराष्ट्रपति पदेन सभापति

राज्यसभा सदस्य हरिवंश ने 2018 में हुए उपसभापति पद के चुनाव में कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद को हराया था। फिलहाल भाजपा को 140 सांसदों का समर्थन मिलने की उम्मीद है और हरिवंश के फिर से चुने जाने के आसार हैं। खैर जो भी उम्मीदवार जीत हासिल करेगा वह बिहार से ही होगा। आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति राज्यसभा पदेन अध्यक्ष या सभापति होते हैं और फिलहाल वैंकेया नायडू राज्यसभा के सभापति हैं। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर