राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए चुने गए हरिवंश सिंह, मनोज झा को हराया

Harivansh Narayan Singh : एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह ने राज्यसभा के उप सभापति पद के लिए विजयी हुए हैं। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार मनोज झा को हराया है। पीएम मोदी ने हरिवंश को बधाई दी है।

Harivansh Narayan Singh wins Rajya Sabha Deputy chairperson post defeats Manoj Jha of RJD
राज्यसभा के उप सभापति बने हरिवंश सिंह।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • राज्यसभा के उप सभापति पद के लिए दूसरी बार चुने गए हरिवंश नारायण सिंह
  • विपक्ष के उम्मीदवार एवं राष्ट्रीय जनता दल के नेता मनोज झा से हुआ मुकाबला
  • हरिवंश के डिप्टी स्पीकर चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी उन्हें बधाई

नई दिल्ली : राज्यसभा के उप सभापति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने इस पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार मनोज झा को हरा दिया है। इस चुनाव में हरिवंश का जीतना तय माना जा रहा था क्योंकि उच्च सदन के आकंड़े एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में थे। भाजपा ने राज्यसभा के अपने सभी सांसदों को सोमवार को सदन में उपस्थित होने के लिए ह्विप जारी किया था। पहले विपक्ष की ओर से डीएमके के तिरुचि शिवा को उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा थी लेकिन बिहार चुनाव को देखते हुए लालू यादव की पार्टी आरजेडी के मनोज झा को मैदान में उतारा गया। पीएम मोदी ने इस पद पर हरिवंश सिंह के चुने जाने पर बधाई दी है।

दूसरी बार उप सभापति बने हरिवंश
इस पद पर हरिवंश का चयन लगातार दूसरी बार हुआ है। आज सुबह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उप सभापति के लिए हरिवंश के नाम का प्रस्ताव पेश किया जिसका समर्थन थावर चंद गहलोत ने किया। जबकि विपक्ष की तरफ से आजाद ने राजद के मनोज झा के नाम का प्रस्ताव किया जिसका समर्थन कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने किया। डिप्टी स्पीकर पद पर हरिवंश के चुनाव का प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित हुआ। 

पीएम मोदी ने दी बधाई
डिप्टी स्पीकर चुने जाने पर पीएम मोदी ने हरिवंश को बधाई देते हुए कहा, ‘सामाजिक कार्यों ओर पत्रकारिता की दुनिया में हरिवंश जी ने जो ईमानदार पहचान बनाई है उसको लेकर उनके प्रति मेरे मन में बहुत सम्मान रहा है। जो सम्मान और अपनापन मेरे मन में है, वह सदन के हर सदस्य के मन में भी है। यह उनकी अपनी कमाई हुई पूंजी है।’प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हरिवंश जी पर सदन ने जो भरोसा जताया था वह हर स्तर पर उन्होंने पूरा किया। हरि सबके होते हैं। वैसे ही सदन के हरि (वंश), न पक्ष के, न विपक्ष के, बल्कि सबके रहेंगे। सबके लिए समान रहेंगे। कोई भेदभाव नहीं करेंगे।’

झा को भी मिली बधाई
प्रधानमंत्री ने झा को भी बधाई दी और कहा कि लोकतंत्र की गरिमा के लिए चुनाव महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उपसभापति के रूप में पिछले कार्यकाल के दौरान हरिवंश की भूमिका से लोकतंत्र को मजबूती मिली।  हरिवंश सिंह दूसरी बार राज्यसभा के उप सभापति बने हैं। इस पद पर दोबारा चुने जाने के लिए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद ने भी उन्हें बधाई दी है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर