Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत मिल सकता है सस्ता होम लोन, ऐसे करें आवेदन

Tips To Apply For pradhan mantri awas yojana: अगर आपको घर बनाने की चाहत है और होम लोन लेना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इस योजना के तहत आपको सस्ता होम लोन मिल सकता है।

 Pradhan Mantri Awas Yojana
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिल सकता है सस्ता होम लोन 

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.75 लाख घरों का उद्घाटन हाल ही में पीएम मोदी ने किया है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य लाभ।
  • ऑनलाइन इस योजना के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मध्य प्रदेश में 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY-ग्रामीण) के तहत बने इन घरों का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए किया है। इस दौरान उन्होंने ग्वालियर और सिंगरौली के उन लाभार्थियों से बात भी की। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने बताया कि घर बनाने से ही नहीं बल्कि इस योजना के तहत लोगों कोो बिजली कनेक्शन और शौचालय जैसी सुविधाओं का भी फायदा मिलेगा।

वहीं बात करें तो प्रधानमंत्री आवास योजना की तो इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। सरकार ने सभी के लिए घर के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई थी। हालांकि बाद में 20 नवंबर 2016 को इसी योजना के तहत पीएमएवाई-जी शुरू की गई। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, निम्न-आय वर्ग के शहरी और ग्रामीण गरीबों के लाभ के लिए है। इसका मकसद वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक 20 मिलियन घर बनाना है। आइए जानते हैं इस योजना के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन।

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य लाभ
पीएमएवाई-जी योजना के तहत व्यक्ति को 6 लाख रुपये का लोन सिर्फ 6 फीसदी ब्याज दर पर मिल सकता है। अगर आप इससे अधिक का लोन लेते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज देना होगा। खास बात है कि इस योजना में केंद्र और राज्य सरकार 60:40 के अनुपात में सहायता देती हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी को 1.20 लाख रुपये का 100 फीसदी अनदान दिया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर, कम आय वाले और मध्यम आय वर्ग के हैं। वहीं 2022 तक 2.95 करोड़ घर बनाना इस योजना का लक्षय रखा गया है।

ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं इस योजना के लिए आवेदन

  1. सबसे पहले उस श्रेणी को पहचानें जिसके तहत आप PMAY के लिए योग्य हैं। 
  2. अब PMAY के ऑफिशियल साइट पर http://pmaymis.gov.in पर जाएं।
  3. मुख्य मेनू के तहत 'सिटीजन असेसमेंट' पर क्लिक करें और आवेदक श्रेणी चुनें। 
  4. आपको एक अलग पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहाँ आपको अपने आधार डिटेल दर्ज करने होंगे।
  5. अपने व्यक्तिगत, आय और बैंक खाते के विवरण और वर्तमान आवासीय पते के साथ ऑनलाइन PMAY आवेदन भरें।
  6. कैप्चा कोड दर्ज करें, सटीकता के लिए विवरण सत्यापित करें और इसे सबमिट करें।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर