कोरोना संकट के बीच संसद का मानसून सत्र आज से, सांसदों के बीच होगी प्‍लास्टिक शीट की 'दीवार'

देश
श्वेता कुमारी
Updated Sep 14, 2020 | 06:44 IST

Parliament monsoon session: देश में गहराते कोरोना संकट के बीच संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है। संक्रमण को देखते हुए इस बार कई बदलाव किए गए हैं।

कोरोना संकट के बीच संसद का मानसून सत्र आज से, सांसदों के बीच होगी प्‍लास्टिक शीट की 'दीवार'
कोरोना संकट के बीच संसद का मानसून सत्र आज से, सांसदों के बीच होगी प्‍लास्टिक शीट की 'दीवार'  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है
  • कोरोना को देखते हुए कई बदलाव किए गए हैं
  • संसद सत्र 14 सितंबर से 1 अक्‍टूबर तक चलेगा

नई दिल्‍ली : देश में गहराते कोरोना संकट के बीच संसद का मानसून सत्र आज (सोमवार, 14 सितंबर) से शुरू हो रहा है। 1 अक्टूबर तक चलने वाले सत्र में कोरोना को देखते हुए पहली बार कई बदलाव किए गए हैं। यह पहली बार है जब संसद के दोनों सदनों सत्र आयोजित करने के लिए एकीकृत किया गया है। संसद में सांसदों के बैठने की व्‍यवस्‍था कुछ इस तरह की गई है कि उनके बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन हो सके।

राजनीतिक दलों को मेन चैम्‍बर और विज‍िटर्स गैलरी में निर्धारित सीटें दी गई हैं। यह पार्टियों पर है कि वे अपने किस सांसद के बैठने के लिए कहां जगह तय करती है। संसद सत्र की कार्यवाही के दौरान सांसद एक-दूसरे के संपर्क में न आएं, यह सुनिश्चित करने के लिए प्‍लास्टिक शीट का भी इस्‍तेमाल भी होगा। साथ ही सांसदों को अपनी उपस्थिति 'अटैंडेंस रजिस्‍टर' एप के जरिये देने की अनुमति भी दी गई है।

किए गए हैं कई बदलाव

संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होकर 1 अक्‍टूबर तक चलेगा। इस दौरान लगातार 18 बैठकें होंगी, जिसमें 45 विधेयक और 11 अध्‍यादेश लाए जाएंगे। संसद सत्र के पहले दिन देश के 13वें राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर उन्‍हें श्रद्धांजल‍ि दी जाएगी। इसके बाद संसद की कार्यवाही शुरू होने की उम्‍मीद की जा रही है। हालांकि विपक्ष विभिन्‍न मसलों पर स्‍थगन प्रस्‍ताव लाने की तैयारी में है।

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सप्‍ताह के सभी सात दिनों में होगी। इस बार साप्‍ताहिक अवकाश नहीं होगा। दोनों सदनों की कार्यवाही रोजाना चार-चार घंटे के लिए होगी। सत्र के पहले दिन (सोमवार, 14 सितंबर) को छोड़कर बाकी दिन राज्यसभा की कार्यवाही सुबह की पाली में 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी, जबकि लोकसभा की कार्यवाही अपराह्न 3 बजे से शाम 7 बजे तक होगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर