आज की ताजा खबर, 7 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Jun 07, 2021 | 23:57 IST

आज की ताजा खबर, 7 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 7 जून, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 7 June 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 7 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बीच दिल्ली, महाराष्‍ट्र, उत्‍तर प्रदेश सहित कई राज्‍यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया, जिसमें उन्‍होंने टीकाकरण को लेकर बड़ी घोषणा की। कोरोना संकट को देखते हुए कई राज्‍यों ने 12वीं की परीक्षा रद्द की है, जिसमें अब पश्चिम बंगाल भी शामिल हो गया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

पीएम मोदी ने बताया कि मई में कोविड-19 टीकाकरण नीति क्यों बदली गई। उन्होंने कहा कि राज्यों से इसकी बढ़ती मांग और मीडिया के एक वर्ग द्वारा अभियान के कारण केंद्रीकृत कोविड-19 टीकाकरण नीति को बदल दिया गया।

PM मोदी ने विस्तार से बताया- आखिर केंद्र ने मई में क्यों बदली थी वैक्सीन नीति

चीन ने उन्‍हीं लोगों को लौटने की अनुमति देने की बात कही थी, जिन्‍होंने चीनी वैक्‍सीन लगवाई हो। करीब 300 भारतीयों ने दूसरे देशों में जाकर यह वैक्‍सीन लगवाई, लेकिन उनकी मुश्‍क‍िलें खत्‍म नहींं हुई हैं।

'वैक्‍सीन भी ले ली, अब तो आने दो'! चीनी टीके लगवाने के बाद भी मुश्किल में 300 से अधिक भारतीय

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने 21 जून से सभी के लिए नि:शुल्‍क टीकाकरण के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट के हस्‍तक्षेप का परिणाम है। ओवैसी ने कहा कि यह शीर्ष अदालत के हस्‍तक्षेप का नतीजा जान पड़ता है। 

'यह कोर्ट के दखल का नतीजा', सभी के लिए नि:शुल्‍क टीकाकरण के पीएम मोदी के ऐलान पर बोले ओवैसी

एक दशक से भी अधिक समय के इंतजार के बाद भारतीय नौसेना को अमेरिका से मल्‍टी-रोल हेलीकॉप्‍टर्स का पहला सेट मिलने जा रहा है। अमेरिका जुलाई में भारतीय नौसेना को तीन MH-60 Romeo हेलीकॉप्टर्स मुहैया कराएगा। इसके लिए भारतीय पायलटों का एक दल पहले ही अमेरिका पहुंच चुका है, ताकि उड़ान संबंधी प्रशिक्षण ले सके।

समुद्र में बढ़ेगी भारत की ताकत, जुलाई में 3 MH-60 हेलीकॉप्‍टर्स देगा अमेरिका

भारतीय टीम श्रीलंका में 13 से 25 जुलाई के बीच तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलेगी। प्रसारणकर्ता सोनी ने सोमवार को यह घोषणा की। भारतीय चयनकर्ताओं के सीमित ओवरों की श्रृंखला के इस दौरे के लिए टीम में कई उदीयमान खिलाड़ियों को जगह देने की उम्मीद हैं जबकि शिखर धवन और हार्दिक पंड्या टीम इंडिया की कप्तानी की दौड़ में हैं।

भारत-श्रीलंका वनडे और टी20 सीरीज के कार्यक्रम का हुआ ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित करते हुए कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए मुफ्त कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा। मुफ्त टीकाकरण 21 जून 2021 से शुरू हो जाएगा। मोदी सरकार के इस फैसले का विपक्षी नेताओं ने भी स्वागत किया है।

वैक्सीनेशन की जिम्मेदारी केंद्र की, पीएम की घोषणा पर ऐसी है राज्यों और विपक्षियों की प्रतिक्रिया

महाराष्ट्र के पुणे जिले के एक औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक रासायनिक संयंत्र में सोमवार को भीषण आग लगने से 17 कर्मचारियों की मौत हो गई है। ड्यूटी पर मौजूद 37 में से 20 को बचाया गया है। पीएमआरडीए पुणे के चीफ फायर ऑफिसर देवेंद्र पोटफोडे ने कहा कि प्लास्टिक पैकिंग के दौरान आग लगी। 

पुणे के घोटावडे फाटा में एक कंपनी में भीषण आग, 17 की हुई मौत, 20 को बचाया गया

अस्पताल में भर्ती किए जाने के बाद से लगातार अभिनेता दिलीप कुमार के प्रशंसक उनकी सेहत को लेकर चिंतिंत थे। सांस लेने की समस्या के बाद अभिनेता को मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में खबर आई कि फेफड़ों में पानी भरने की समस्या के चलते दिलीप कुमार को ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है।

अब कैसी है दिलीप कुमार की तबीयत? Saira Banu ने अस्पताल से शेयर की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा। यानी नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को, हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया ऐलान, 'नवंबर तक गरीबों को मिलेगा मुफ्त अनाज, 80 करोड़ लोगों को होगा फायदा'

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी ने अपने कथित अपहरण के संबंध में एंटीगुआ पुलिस को शिकायत दी है। अपनी शिकायत में चोकसी ने लिखा है कि एंटीगुआ पुलिस से होने का दावा करने वाले 8-10 लोगों ने मुझे बेरहमी से पीटा। मैं मुश्किल से होश में था। उन्होंने मेरा फोन, घड़ी और पर्स ले लिया।

मेहुल चोकसी ने किया अपने अपहरण का दावा, शिकायत में कहा- 8-10 लोगों ने पीटा, साजिश में बारबरा भी शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के कहर के बीच आज देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कोविड 19 के खिलाफ टीकाकरण पर जोर दिया। टीकाकरण नीति को लेकर भी पीएम मोदी ने काफी बातें की। उन्होंने ऐलान किया कि अब वैक्सीनेशन की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार उठाएगी। 

टीकाकरण को लेकर PM मोदी का बड़ा ऐलान- 21 जून से सभी को भारत सरकार उपलब्ध कराएगी मुफ्त वैक्सीन

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोध‍ित किया। इस दौरान उन्‍होंने वैक्‍सीनेशन को लेकर बड़ी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि इसकी पूरी जिम्‍मेदारी अब केंद्र सरकार की होगी। उन्‍होंने गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को दीपावली तक बढ़ाने का ऐलान किया।

पहले वैक्सीन विदेशों से लाने में दशकों लगते थे, अभी हमारे पास वैक्सीन नहीं होती तो क्या होता : PM मोदी

समाजवादी पार्टी (SP) संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने कोरोना वायरस वैक्सीन लगवा ली है। इसी के बाद उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव निशाने पर आ गए। दरअसल, उन्होंने वैक्सीन को भाजपा की वैक्सीन कहा था और लगवाने से भी इनकार किया था।

मुलायम सिंह यादव ने लगवाई वैक्सीन, निशाने पर आ गए अखिलेश यादव, BJP ने इस तरह कसा तंज

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की कैबिनेट फेरबदल को लेकर पिछले कई दिनों से अटकलें लग रही थीं इन अटकलों पर विराम लगता दिख रहा है क्योंकि कहा जा रहा है चुनाव योगी के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा।
UP:भाजपा यूपी में नेतृत्व बदलने का नहीं उठाएगी जोखिम! बढ़ा हुआ है सियासी तापमान

अपने 'जिम्मेदार कौन' अभियान को आगे बढ़ाते हुए प्रियंका ने सरकार की ओर से जारी कोरोना के आंकड़ों पर सवाल उठाए। प्रियंका अपने इस अभियान में कोरोना संकट से निपटने की सरकार की रणनीति पर सवाल उठाती आई हैं। 
Covid-19 से जुड़े आंकड़ों को दबा रही सरकार, प्रियंका गांधी का सरकार पर वार 

उत्तर प्रदेश के एटा जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां एक दुल्हन के घर 2 दूल्हे पूरी तैयारी के साथ शादी करने के लिए बारात लेकर पहुंच गए।
दुल्हन एक, मंडप एक दूल्हे दो, जयमाला पहनाई एक को विदा हुई दूसरे के साथ, क्या है घालमेल

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से रिश्तों को शर्मिंदा करने का एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक बेटे ने अपनी ही मां के शव को मुखाग्नि देने से इंकार कर दिया।
ईसाई बन गए बेटे ने मां को मुखाग्नि देने से किया इंकार,1100 KM दूर से आकर श्वेता ने किया नानी का अंतिम संस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम पांच बजे देश को संबोधित करेंगे। समझा जादा है कि इस संबोधन में वह कोरोना महामारी की चुनौतियों पर विस्तार से अपनी बात रखेंगे।
आज शाम 5 बजे देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, कोरोना संकट पर रख सकते हैं अपनी बात

कोरोना के इलाज में अब तक भाप, जिंक और विटामिन की गोलियां का इस्तेमाल होता आया है लेकिन सरकार की नई गाइडलाइन में इन सब दवाओं एवं तरीकों पर रोक लगाने की बात कही गई है।
कोरोना के इलाज में भाप, विटामिन, जिंक का इस्तेमाल न करने की सलाह, गाइडलाइन में सरकार ने क्या कहा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अगर केंद्र की तरफ से वैक्सीन मिलती रही तो एक महीने में 45 साल से अधिक के उम्र वालों को वैक्सीन लग जाएगी।
दिल्ली में शुरू हुआ 'जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन' अभियान, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

क्रेडिट कार्ड धारकों द्वारा अपनाए गए वित्तीय अनुशासन से उनको अपनी क्रेडिट हिस्ट्री को बनाने में और समय के साथ-साथ अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करने में भी सहायता मिलती है।
Credit card rules: क्रेडिट कार्ड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैक्ट, शायद आपको जानकारी न हो

बिहार के किशनगंज से एक ऐसी स्टोरी सामने आई है जहां एक शख्स ने पुरानी प्रेमिका को ना केवल धोखा दिया बल्कि नई गर्लफ्रेंड के साथ मिलकर उसका कत्ल भी कर दिया।
पुरानी प्रेमिका बना रही थी शादी का दवाब, ब्वॉयफ्रेंड ने नई गर्लफ्रेंड संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम

Gold Rate Today (सोना का ताजा भाव) 07 जून 2021: सोने और चांदी की कीमतों में फिर गिरावट हुई। यहां आप ताजा भाव जान सकते हैं।
Gold Price Update Today: सोना-चांदी के दाम फिर घटे, अभी रिकॉर्ड ऊंचाई से 7000 रुपए नीचे

प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को कोविड संक्रमण से बचाने के लिये योगी सरकार सोमवार से प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है। इसके लिये सभी 75 जिलों में पिंक बूथ बनाए जाएंगे।
UP में संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड कमी, 722 नए केस, पिंक बूथों पर आज से महिलाओं को टीके  

मेहुल चोकसी के बारे में नई जानकारी सामने आई है। कैरिबियाई मीडिया में उसके अपहरण के बारे में कहा जा रहा है कि चोकसी ने खुद का अपहरण कराया। एक तस्वीर में चोकसी संदिग्ध व्यक्ति के साथ दिखाई दिया है।
क्या मेहुल चोकसी ने खुद को 'अगवा' कराया? कैरिबियाई मीडिया का दावा-सामने आई संदिग्ध की तस्वीर  

Gurmeet Ram Rahim Singh Health News: डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम इन दिनों कोरोना से ग्रसित हैं और जेल से बाहर गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। 
हनीप्रीत ने नहीं छोड़ा है राम रहीम का साथ, मेदांता अस्पताल में बनी हुई हैं बाबा की अटेंडेंट!

इनकम टैक्स (आई-टी) विभाग का टैक्सपेयर्स फ्रेंडली एक नई वेबसाइट आज लॉन्च करने जा रही है। इससे आईटीआर दाखिल करने में और आसानी होगी।
इनकम टैक्स की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट आज हो रही है लॉन्च, ITR भरने में होगी आसानी, जानिए 9 बड़ी बातें

Pak Govt Targets journalist Asma Shirazi:पाकिस्तान के मशहूर पत्रकार हामिद मीर को ऑफ-एयर किए जाने के बाद पत्रकार और राजनीतिक कॉमेंटेटर आसमां शिराजी भी निशाने पर हैं, इसे लेकर खबरें सामने आ रही हैं।
'पाकिस्तान में मीडिया' का अवाज दबाने की पुरजोर कोशिशें, 'हामिद मीर' के बाद निशाने पर आईं 'आसमां शिराजी'

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। यह वीडियो कब और कहां का है इसका पता नहीं चल सका है। वीडियो में दुल्हन कुछ ऐसे इशारे करती है जो कैमरे में कैद हो जाते हैं।
VIDEO: मंडप में दूल्हे के साथ बैठी दुल्हन ने किए ऐसे इशारे, कि देखते-देखते वायरल हो गया वीडियो

कोरोना संक्रमण से बुरी तरह ग्रसित भारत में इस वायरस का नया वैरिएंट मिला है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस का यह नया वैरिएंट डेल्टा वायरस की ही तरह खतरनाक है।
भारत में कोरोना का एक नया वैरिएंट मिला, 'डेल्टा' जितना ही खतरनाक मान रहे स्वास्थ्य विशेषज्ञ

पाकिस्तान में चीन का टीका सिनोफार्म लगाया जा रहा है लेकिन सऊदी अरब सहित मध्य पूर्व के कई देश इस टीके को स्वीकार नहीं कर रहे हैं। इससे पाकिस्तानी नागरिकों के लिए समस्या खड़ी हो गई है।
पाक के लिए सिरदर्द बना चीन का टीका, सिनोफार्म को मान्यता नहीं दे रहे सऊदी, खाड़ी के देश 

क्या आपने कोई ऐसी बाइक रैली के बारे में सुना है जहां शरीर पर कपड़े तो दूर अंडरवियर तक पहनने की मनाही होती है। हम आपको ऐसी ही बाइक राइड के बारे में बता रहे हैं।
नेकेड बाइक राइड: पैंट-शर्ट तो दूर अंडरवियर पहनने तक की है मनाही, लेकिन मास्क है जरूरी

Major train accident in Pakistan:पाकिस्तान में आज बड़ा रेल हादसा हुआ है, पाकिस्तान के घोटकी में रेती और डहारकी रेलवे स्टेशनों के बीच सर सैयद एक्सप्रेस ट्रेन, मिल्लत एक्सप्रेस से टकरा गईं।
Train Accident:पाकिस्तान में बड़ा रेल हादसा, दो ट्रेनों आपस में टकराईं, अबतक 30 की मौत-VIDEO

husband push wife two daughters in well:मध्य प्रदेश के छतरपुर में एक बाप ही अपने बच्चियों के लिए हैवान बन गया और उसने पत्नी समेत बच्चियों को कुएं में धकेल दिया इसके बाद आरोपी ने ऊपर से पत्थर भी बरसाए।
हैवान पति ने पत्नी और दो बेटियों को कुएं में फेंका, मन नहीं भरा तो उपर से बरसाए 'पत्थर'

हरियाणा के टोहाना में किसानों की गिरफ्तारी का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। किसानों की रिहाई को लेकर राकेश टिकैत सहित अन्य नेता थाने के बाहर धरने पर बैठे रहे।
रातभर थाने के बाहर प्रदर्शन करते रहे राकेश टिकैत और किसान, लेकिन नहीं निकल सका कोई हल

सीमा विवाद को लेकर भारत के खिलाफ आक्रामक बयान देने वाले नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के सुर में नरमी आ गई है। अब उन्होंने भारत के साथ अच्छे संबंध रखने पर जोर दिया है।
बदल गए नेपाली PM के सुर, ओली बोले-भारत के साथ कुछ 'गलतफहमियां' थीं जो दूर हो गईं 

Corona Vaccine Trial on children: एम्स दिल्ली बच्चों पर सोमवार से Covaxin के क्लिनिकल ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग शुरू करेगा, बच्चों के लिए कोरोना टीके की दिशा में इसे बड़ा कदम माना जा रहा है।
बच्चों के लिए 'वैक्सीन' की जगी उम्मीद, AIIMS में बच्चों पर कोरोना टीके कोवैक्सिन का ट्रायल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर रविवार को पूरे दिन #घोड़ी_चढ़ेगा_अलखराम ट्रेंड करता रहा। तो आपको बताते हैं कि आखिर अलखराम है कौन और पूरा मामला कैसे ट्रेंड में आया।
जानिए कौन है अलखराम जिसकी शादी में हैं दिग्गज नेताओं को न्यौता, सोशल मीडिया पर हुआ ट्रेंड

कोरोना वायरस (Corona Virus) टीकों कोवाक्सिन (Covaxin) और कोविशील्ड के असर को लेकर हुए एक अध्ययन में बड़ी बात सामने आई है। यह पाया गया है कि कोविशिल्ड, कोवाक्सिन की तुलना में ज्यादा एंटीबॉडी बनाता है।
एंटीबॉडी कौन ज्यादा बना रहा कोविशील्ड या कोवाक्सिन, अध्ययन में सामने आई बात

Delhi unlock: दिल्ली में आज से लॉकडाउन में राहत मिल रही है। सम-विषम आधार पर बाजार और मॉल सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक खोले जा सकेंगे। मेट्रो भी आज से चलेगी।
Delhi Unlock: दिल्ली में आज से खुलेंगे बाजार-मॉल; लागू होगा ऑड-ईवन नियम, 50% क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

​Disposal of Used PPE Kit & Mask:आपको पता है कि इस्तेमाल की हुई पीपीई किट को गलने में करीब 500 साल लगेंगे वहीं जलाया तो इसकी गैस सोखने में बहुतेरा समय लगेगा, मेडिकल वेस्ट को खत्म करने में क्या हैे दुश्वारियां..
..तो क्या फेंके जा रहे 'PPE Kit' और 'मॉस्क' ही बन रहे मुसीबत, एक पीपीई किट को गलने में लगेंगे 500 साल

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर टीकाकरण को लेकर जारी मुहिम के बीच सरकार ऐसे लोगों को घरेलू हवाई यात्रा में निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट सौंपने से छूट देने पर विचार कर रही है।
वैक्‍सीन की दो डोज लगवा चुके लोगों को घरेलू हवाई यात्रा में मिल सकती है ये छूट

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर