[VIDEO] पाकिस्तान में बड़ा रेल हादसा, पटरी से उतरी ट्रेन को दूसरी ने मारी टक्कर, अबतक 36 की मौत

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Jun 07, 2021 | 14:37 IST

Major train accident in Pakistan:पाकिस्तान में आज बड़ा रेल हादसा हुआ है, पाकिस्तान के घोटकी में रेती और डहारकी रेलवे स्टेशनों के बीच सर सैयद एक्सप्रेस ट्रेन, मिल्लत एक्सप्रेस से टकरा गईं।

Pakistan train accident video
पाकिस्तान में सर सैयद एक्सप्रेस ट्रेन, मिल्लत एक्सप्रेस से टकरा गईं  

नई दिल्ली: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान से एक बड़ी खबर सामने आई है वहां पर ट्रेन एक्सीडेंट हुआ है जिसमें कई लोगों की मौत की खबर है,पाकिस्तान के घोटकी में रेती और डहारकी रेलवे स्टेशनों के बीच सर सैयद एक्सप्रेस ट्रेन, मिल्लत एक्सप्रेस से टकरा गईं जिसके वहां से वहां हड़कंप मच गया इसमें मौतों के अलावा  बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं, हादसे के बाद वहां पर राहत के कार्य किए जा रहे हैं जिसमें स्थानीय लोग भी शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि मिल्लत एक्सप्रेस की कई बोगियां अनियंत्रित होकर दूसरी ट्रैक पर जा गिरीं थीं तभी सामने से आ रही सर सैयद एक्सप्रेस उससे टकरा गई। इस कारण मिल्लत एक्सप्रेस और सर सैयद एक्सप्रेस की इंजन समेत कुछ बोगियों ट्रैक से उतर गईं, सर सैयद एक्सप्रेस रावलपिंडी से कराची जा रही थी वहीं मिल्लत एक्सप्रेस कराची से सरगोधा की ओर जा रही थी कि तभी रास्ते में ये हादसा पेश आया है।

हादसे की जानकारी मिलने के बाद इलाके में राहत का काम शुरू हो गया, जख्मियों और मरने वाले लोगों को सादिक आबाद और मीरपुर के अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है वहीं प्रशासन की सहायता के लिए पाकिस्तान रेंजर्स सिंध के सैनिक भी मौके पर पहुंच गए हैं शवों को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया जा रहा है दुर्घटना के बाद अप और डाउन रेलवे यातायात को निलंबित कर दिया गया है वहीं आला अधिकारियों का कहना है कि अभी वह नहीं बता सकते कि ट्रेन सेवा दोबारा शुरू होने में कितना वक्त लगेगा।

ट्रेन दुर्घटना पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वह ‘‘इस भयावह ट्रेन हादसे से स्तब्ध हैं।’’
उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज तड़के घोटकी में हुए भयावह ट्रेन हादसे से स्तब्ध हूं, इसमें 30 यात्रियों की जान चली गई। रेल मंत्री से घटनास्थल पर पहुंचने तथा मृतकों के परिजनों को मदद देने और घायलों को चिकित्सीय सहायता उपलब्ध करवाने को कहा है। रेलवे में सुरक्षा संबंधी खामियों की विस्तृत जांच के आदेश दे रहा हूं।’’

इस पूरे हादसे में 13 से 14 बोगियां पटरी से उतर गईं

घोटकी के उपायुक्त उस्मान अब्दुल्ला ने जियो न्यूज से कहा कि इस पूरे हादसे में 13 से 14 बोगियां पटरी से उतर गईं तथा छह से आठ बोगियां ‘‘पूरी तरह क्षतिग्रस्त’’ हो गईं।उन्होंने कहा ‘‘बचाव अधिकारियों के लिए बोगियों में फंसे यात्रियों को बचाना चुनौती बना हुआ है। जो लोग अब भी फंसे हुए हैं उन्हें निकालने के लिए भारी मशीनों का उपयोग किया जाएगा और इस काम में वक्त लगेगा। लोगों को चिकित्सीय मदद देने के लिए हम चिकित्सा शिविर भी लगा रहे हैं। रोहरी से एक ‘राहत रेलगाड़ी’ भी भेजी गई है।’’

घोटकी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उमर तुफैल ने कहा ‘‘ एक बोगी में यात्री अब भी फंसे हुए हैं तथा ‘‘हमें आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।’’उन्होंने कहा, ‘‘क्षतिग्रस्त बोगियों से बाहर निकाले जाने के बाद कुछ लोगों की मौत हो गई।’’अधिकारियों ने बताया कि दोनों रेलगाड़ियों में 1,000 से अधिक यात्री सवार थे।

मार्च महीने में भी रेल हादसा सामने आया था

पाकिस्तान में इस साल के मार्च महीने में भी रेल हादसा सामने आया था, यहां कराची एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का शिकार हुई थी, ये ट्रेन सुक्कुर प्रांत में हादसे का शिकार हो गई हादसे में आठ डिरेल हो गए थे हालांकि हादसे में 1 की मौत हुई थी और कुछ यात्री घायल हुए थे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर