UP में संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड कमी, 722 नए केस, पिंक बूथों पर आज से महिलाओं को टीके  

प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को कोविड संक्रमण से बचाने के लिये योगी सरकार सोमवार से प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है। इसके लिये सभी 75 जिलों में पिंक बूथ बनाए जाएंगे।

drop in Freash corona cases in UP, 727 new cases pink booths for women
UP में संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड कमी।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • महिलाओं के लिए सभी 75 जिलों में बनेंगे स्पेशल पिंक बूथ
  • अब तक 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगाए गए कोरोना के टीके
  • प्रशिक्षु विद्यार्थियों को टीकाकरण का प्रशिक्षण देगी योगी सरकार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड कमी आई है। बीते 24 घंटे में संक्रमण के 727 नए मामले मिले हैं जबकि इस दौरान उपचार के बाद 2860 लोगों को डिस्चार्ज किया गया। महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप में यह एक दिन का सर्वाधिक कम आंकड़ा है। राज्य में रिकवरी रेट बढ़कर 97.81 प्रतिशत हो गई है। बीते रविवार को प्रदेश में संक्रमण के करीब  1100 केस मिले। उत्तर प्रदेश में अब तक दो करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके की खुराकें दी जा चुकी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को टीकाकरण की संख्या रोजाना 10 लाख तक ले जाने के निर्देश दिए हैं। 

75 जिलों के पिंक बूथों पर लगेंगे महिलाओं को टीके
प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को कोविड संक्रमण से बचाने के लिये योगी सरकार सोमवार से प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है। इसके लिये सभी 75 जिलों में पिंक बूथ बनाए जाएंगे। इन बूथों पर केवल महिलाओं का ही वैक्सीनेशन होगा। इसकी तैयारी के लिये सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। उन्होंने वृहद स्तर पर प्रदेश में चल रहे टीकाकरण अभियान को गति देने के लिये नर्सिंग कॉलेजों के प्रशिक्षु विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के लिये कहा है। अगले सप्ताह से टीकाकरण के लिये उनका प्रशिक्षण शुरू करने के निर्देश  दे दिये हैं।

महिलाओं को सुरक्षा कवर दे रही योगी सरकार
कोविड संक्रमण से बचाव के लिये 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के बाद अब योगी सरकार महिलाओं को सुरक्षा कवर देने जा रही है। सरकार की ओर से यूपी में पहले से ही 18 से 44 और 45 आयु वर्ग से ऊपर के बुजुर्गों के लिये टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए सोमवार से यूपी की महिलाओं के लिये विशेष टीकाकरण का अभियान शुरू होने जा रहा है। महिलाओं को सशक्त और स्वाबलंबी बनाने के लिये योगी सरकार ने प्रदेश में कई अहम कदम उठाए हैं। उनके कदमों को रफ्तार देने के लिये कई योजनाएं भी यूपी में संचालित की गई हैं। वर्तमान में कोविड संक्रमण से महिलाओं को बचाने के लिये यह अभियान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। प्रदेश के प्रत्येक जनपद में महिलाओं को सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिये विशेष तैयारी की जा रही है।

प्रदेश में युवाओं को लग रहा टीका
यूपी में कोरोना से बचाव के लिए शुरू किये गये वृहद अभियान में अब तक प्रदेश में 01 करोड़ 98 लाख 38 हजार 187 डोज लगाए जा चुके हैं। बीते 24 घंटे में 04 लाख 01 हजार 582 लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया। गौरतलब है कि योगी सरकार ने प्रदेश में 18 से 44 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए 5000 सेंटर, 12 साल से कम उम्र के अभिभावकों के लिए बनाए 200 बूथ और 45 की आयु से ऊपर के लोगों के लिए 3000 सेन्टर बनाये हैं। सोमवार से महिलाओं के लिये भी यूपी सरकार पिंक बूथ बनाने जा रही है।

जून माह में एक करोड़ लोगों को टीका कवर देगी योगी सरकार
 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा है कि कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया प्रदेश में सुचारू रूप से चल रही है, किंतु अब इसे और तेज करने की जरूरत है। जून माह में हमारा लक्ष्य एक करोड़ लोगों को टीका-कवर देना है। जबकि जुलाई माह में इसे दो से तीन गुना तक विस्तार देने की योजना है। उन्होंने कहा है कि इसके लिये बड़ी संख्या में वैक्सीनेटर की आवश्यकता होगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर