समुद्र में बढ़ेगी भारत की ताकत, जुलाई में 3 MH-60 हेलीकॉप्‍टर्स देगा अमेरिका

भारतीय नौसेना को अमेरिका से तीन MH-60 Romeo हेलीकॉप्टर्स मिलने जा रहे हैं, जो कई अत्‍याधुनिक हथियारों से लैस होगा। इसके लिए पायलट अमेरिका पहुंच चुके हैं।

समुद्र में बढ़ेगी भारत की ताकत, जुलाई में 3 MH-60 हेलीकॉप्‍टर्स देगा अमेरिका
समुद्र में बढ़ेगी भारत की ताकत, जुलाई में 3 MH-60 हेलीकॉप्‍टर्स देगा अमेरिका  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • अमेरिका भारतीय नौसेना को तीन MH-60 Romeo हेलीकॉप्टर्स मुहैया कराएगा
  • भारत और अमेरिका ने 2020 में 16,000 करोड़ रुपये का करार किया था
  • समझौते के तहत भारत को 24 MH-60 Romeo हेलीकॉप्टर्स मिलेंगे

नई दिल्‍ली : एक दशक से भी अधिक समय के इंतजार के बाद भारतीय नौसेना को अमेरिका से मल्‍टी-रोल हेलीकॉप्‍टर्स का पहला सेट मिलने जा रहा है। अमेरिका जुलाई में भारतीय नौसेना को तीन MH-60 Romeo हेलीकॉप्टर्स मुहैया कराएगा। इसके लिए भारतीय पायलटों का एक दल पहले ही अमेरिका पहुंच चुका है, ताकि उड़ान संबंधी प्रशिक्षण ले सके।

भारत और अमेरिका के बीच 24 MH-60 Romeo हेलीकॉप्टर्स के लिए साल 2020 में 16,000 करोड़ रुपये का करार हुआ था। इन हेलीकॉप्‍टर्स की खरीद लॉकहीड मार्टिन से की जानी है। नौसेना सूत्रों के अनुसार, 'हेलीकॉप्‍टर्स पर प्रशिक्षण के लिए भारतीय पायलटों का एक दल अमेरिका में है। हमें जुलाई में अमेरिका से तीन हेलीकॉप्‍टर्स मिलने वाले हैं।'

सूत्रों के अनुसार, पायलटों का प्रशिक्षण पहले अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित पेसाकोला शहर में होगा, जिसके बाद वे कैलिफोर्निया के सैन डियागो पहुंचेंगे।

अत्‍याधुनिक हथियारों से लैस होंगे ये हेलीकॉप्टर्स

भारत ने जिन 24 MH-60 Romeo हेलीकॉप्टर्स के लिए अमेरिका के साथ करार किया है, उसमें मल्‍टी-मोड रडार्स और नाइट-विजन डिवाइस भी लगे होंगे। साथ ही यह हेलफायर मिसाइल, टॉरपीडो और अन्‍य हथियारों से लैस होगा।

नौसेना में ये हेलीकॉप्‍टर्स सी-किंग्स की जगह लेंगे। ये हेलीकॉप्टर्स छोटे युद्धक जहाजों, विध्‍वंसकों, क्रूज और विमान वाहक पोत से भी संचालित किए जा सकते हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर