क्या मेहुल चोकसी ने खुद को 'अगवा' कराया? कैरिबियाई मीडिया का दावा-सामने आई संदिग्ध की तस्वीर  

मेहुल चोकसी के बारे में नई जानकारी सामने आई है। कैरिबियाई मीडिया में उसके अपहरण के बारे में कहा जा रहा है कि चोकसी ने खुद का अपहरण कराया। एक तस्वीर में चोकसी संदिग्ध व्यक्ति के साथ दिखाई दिया है।

Caribbean Media claims Mehul Choksi staged his abduction from Antigua
मेहुल चोकसी ने खुद को 'अगवा' कराया? 

मुख्य बातें

  • कैरिबियाई मीडिया में दावा किया जा रहा है कि चोकसी ने खुद का अपहरण कराया
  • सामने आई एक तस्वीर में चोकसी एक संदिग्ध व्यक्ति के साथ घूमता दिखा है
  • चोकसी ने एंटीगुआ पुलिस को अपने अपहरणकर्ताओं की एक सूची सौंपी है

नई दिल्ली : मेहुल चोकसी मामले में हर रोज चौंकाने वाली बातें सामने आ रही हैं। कैरिबियाई मीडिया में दावा किया गया है कि एंटीगुआ से निकलने के लिए मेहुल चोकसी ने अपने अपहरण की साजिश रची। उसकी योजना समुद्र मार्ग के जरिए क्यूबा जाने और वहां अपने लिए एक सुरक्षित ठिकाना तलाशने की थी लेकिन इसके पहले वह पकड़ा गया। कैरिबियाई मीडिया में एक तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में चोकसी के साथ एक अधेड़ व्यक्ति दिखाई दे रहा है। इस व्यक्ति के बारे में कहा गया है कि यह संदिग्ध व्यक्ति चोकसी का करीबी है और इसने ही चोकसी को एंटीगुआ से बाहर निकाला। 

तस्वीर में चोकसी के साथ दिखाई दिया संदिग्ध व्यक्ति
हालांकि, तस्वीर में दिखाई देने वाला संदिग्ध व्यक्ति कौन है, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। रिपोर्टों में कहा गया है कि चोकसी ने खुद का अपहरण कराने के लिए मास्टरप्लान तैयार किया और अगवा करने के लिए एक गिरोह को पैसे दिए। चोकसी एंटीगुआ का नागरिक है। वह एंटीगुआ से कैसे लापता हुआ यह अभी भी रहस्य बना हुआ है। डोमिनिका और एंटीगुआ दोनों सरकारें उसके अपहरण की बात सें इंकार कर रही हैं। डोमनिका के अधिकारियों का कहना है कि उसे अवैध रूप से देश में दाखिल होने पर गिरफ्तार किया गया। 

चोकसी पर विरोधाभासी बातें सामने आईं
दरअसल, चोकसी की गिरफ्तारी को लेकर अब तक जो बयान आए हैं, वे विरोधाभासी हैं। जिस नाव से चोकसी के डोमिनिका में दाखिल होने की बात कही जा रही है, उसके चालक दल के एक सदस्य ने टाइम्स नाउ से बातचीत में कहा कि नाव पर चोकसी मौजूद नहीं थी। कुछ रिपोर्टों में चोकसी को 24 मई तक एंटीगुआ में देखे जाने की बात कही गई है। इस थियरी पर भी सवाल उठ रहे हैं कि चोकसी क्यूबा जाने वाला था। दरअसल, कोई व्यक्ति यदि दूसरे देश की यात्रा पर जाता है तो उसके पास पासपोर्ट और दस्तावेज होते हैं। बताया जाता है कि चोकसी के पास से कोई पासपोर्ट या दस्तावेज नहीं मिले।   

अपने अपहरणकर्ताओं की सूची सौंपी
चोकसी ने अपने वकीलों के जरिए एंटीगुआ पुलिस को अपने अपहरणकर्ताओं को एक सूची दी है। इस सूची में अपहरणकर्ताओं के हुलिया के बारे में जानकारी दी गई है। इसके बाद एंटीगुआ पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। एंटीगुआ एवं बारबूडा के पीएम गैस्टन ब्राउने ने कहा है कि अपहरण की बात अगर सच है तो यह एक गंभीर मामला है। 

पत्नी ने रहस्यमय महिला को जिम्मेदार ठहराया
इससे पहले चोकसी की पत्नी ने अपने पति की मौजूदा मुसीबतों के लिए 'रहस्यमय महिला' को जिम्मेदार ठहराया। मेहुल की पत्नी का कहना है कि इस महिला की वजह से ही हीरा कारोबारी डोमिनिका में पुलिस के हत्थे चढ़े। चोकसी की पत्नी ने आगे कहा, 'गत 23 मई, रविवार को मेहुल बारबरा के साथ डिनर करने के लिए अपने घर से कार से निकले। उसका नाम क्या है- बारबरा जोसेफ, बारबरा जेसिक अथवा बारबरा सी?, मुझे नहीं पता। वह हमारे घर के पास रहती थी।'  

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर