Delhi Unlock: दिल्ली में आज से खुलेंगे बाजार-मॉल; लागू होगा ऑड-ईवन नियम, 50% क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

दिल्ली समाचार
Updated Jun 07, 2021 | 06:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Delhi unlock: दिल्ली में आज से लॉकडाउन में राहत मिल रही है। सम-विषम आधार पर बाजार और मॉल सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक खोले जा सकेंगे। मेट्रो भी आज से चलेगी।

delhi market
दिल्ली में आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू 

मुख्य बातें

  • दिल्ली में आज से लॉकडाउन में राहत मिल रही है
  • दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं
  • आज से दिल्ली में बाजार और मॉल खुलेंगे, मेट्रो भी चलेगी

Delhi Unlock Guidelines: दिल्ली में आज से लॉकडाउन में छूट देने की घोषणा की गई थी। आज से दिल्ली में मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी और बाजार और मॉल ऑड-ईवन आधार पर खुलेंगे। बाजार और मॉल सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक सम-विषम आधार पर खोले जा सकेंगे। इसके अलावा सरकारी और निजी कार्यालयों को 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ फिर से खोलने की अनुमति है।

दिल्ली सरकार ने शनिवार को जानकारी दी कि मौजूदा कोविड-19 स्थिति को देखते हुए जिम, स्पा, सैलून, बार, रेस्तरां राष्ट्रीय राजधानी में बंद रहेंगे। सरकार ने कहा कि शहर में जिम, स्पा, सैलून आदि खोलने को लेकर अगले सप्ताह फैसला लिया जाएगा। 

50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो 

इसके अलावा आज से दिल्ली मेट्रो 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी। मेट्रो पांच से पंद्रह मिनट के अंतराल पर संचालित होगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने शनिवार को कहा कि सेवा में ट्रेनों की संख्या को क्रमिक तरीके से बढ़ाया जाएगा। डीएमआरसी ने कहा, 'सामाजिक दूरी और ट्रेनों के भीतर 50 प्रतिशत यात्रियों के सफर करना सुनिश्चित करने के वास्ते लोगों को अपने दैनिक आवागमन के लिए अतिरिक्त समय लेने और स्टेशनों के बाहर प्रवेश के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करते समय भी कोविड उपयुक्त व्यवहार करने की सलाह दी जाती है।' 

पुलिस, प्रशासन ने टीमें तैनात कीं

जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि संक्रमण के प्रसार के अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों जैसे प्रमुख बाजारों, मॉल और शराब की दुकानों की तरफ विशेष ध्यान दिया जाएगा क्योंकि इन जगहों पर भीड़ एकत्र होने की अधिक संभावना रहती है। उन्होंने कहा कि ऐसी जगहों पर कोविड-19 से बचाव संबंधी नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए विशेष तौर पर कर्मियों की तैनाती की जाएगी। 

दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जिलाधिकारी विश्वेंद्र ने कहा, 'सतर्कता उद्देश्यों के लिए 50 टीमों का गठन किया गया है। प्रमुख स्थानों जैसे लाजपत नगर मार्केट में 10 या उससे अधिक टीमें तैनात की जाएंगी क्योंकि ऐसी जगहों पर भीड़ एकत्र होने की अधिक संभावना है।' अधिकारी ने बताया कि शराब की दुकानों पर भीड़ एकत्र होने की सूरत में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करवाने के लिए अतिरिक्त टीमों को लगाया जाएगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर