इनकम टैक्स की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट आज हो रही है लॉन्च, ITR भरने में होगी आसानी, जानिए 9 बड़ी बातें

इनकम टैक्स (आई-टी) विभाग का टैक्सपेयर्स फ्रेंडली एक नई वेबसाइट आज लॉन्च करने जा रही है। इससे आईटीआर दाखिल करने में और आसानी होगी।

Income Tax's new e-filing website launches today, to be easy to fill ITR, know 9 big things
आईटीआर के लिए नई वेबसाइट 

मुख्य बातें

  • इनकम टैक्स रिटर्न के लिए नई वेबसाइट लॉन्च हो रही है
  • नई वेबसाइट www.incometax.gov.in काफी सुविधाजनक होगी
  • यह इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) तैयार करने में मदद करेगी।

इनकम टैक्स (आई-टी) विभाग का टैक्सपेयर्स फ्रेंडली एक नया ई-फाइलिंग पोर्टल आज लॉन्च करने जा रहा है। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पोर्टल में नई सुविधाओं में इंटरेक्टिव सॉफ्टवेयर शामिल है जो इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) तैयार करने में मदद करता है और टैक्सपेयर की सहायता के लिए एक कॉल सेंटर भी है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इनकम टैक्स विभाग 7 जून को अपना नया ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in लॉन्च कर रहा है, जिसका उद्देश्य टैक्सपेयर्स के लिए सुविधाजनक और आधुनिक, निर्बाध अनुभव प्रदान करेगा।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ट्वीट किया कि हम नए पोर्टल को लेकर उतने ही उत्साहित हैं जितने हमारे यूजर्स!  हम नए पोर्टल के रोल-आउट में अंतिम चरण में हैं और यह शीघ्र ही उपलब्ध होगा। हम आपके धैर्य की सराहना करते हैं क्योंकि हम इसे जल्द ही चालू करने की दिशा में काम कर रहे हैं। 


नई इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट के बारे में यहां 9 बड़ी बातें जानें:-
  1. नया ई-फाइलिंग लिंक - www.incometax.gov.in है जो आज से मौजूदा वेबसाइट "http://www.incometaxindiaefiling.gov.in" की जगह लेगा।
  2. नया इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल टैक्सपेयर्स को तुरंत रिफंड जारी की सुविधा प्रदान करेगा।
  3. टैक्सपेयर द्वारा फोलोअप कार्रवाई के लिए, सभी इंटरैक्शन और अपलोड या पेंडिंग मामले एक ही डैशबोर्ड पर डिस्प्ले की जाएंगी।
  4. इंटरेक्टिव प्रश्नों के साथ एक निःशुल्क आईटीआर तैयारी सॉफ्टवेयर उपलब्ध है।
  5. फ्री आईटीआर तैयारी सॉफ्टवेयर आईटीआर 1, 4 (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और आईटीआर 2 (ऑफलाइन) के लिए टैक्सपेयर्स की मदद करने के लिए है। आईटीआर 3, 5, 6, 7 तैयार करने की सुविधा शीघ्र ही उपलब्ध करा दी जाएगी।
  6. टैक्सपेयर्स वेतन, गृह संपत्ति, व्यवसाय या पेशे समेत आय के कुछ डिटेल प्रदान करने के लिए अपनी प्रोफाइल को सक्रिय रूप से अपडेट करने में सक्षम होंगे, जिसका उपयोग उनके आईटीआर की प्री फाइलिंग में किया जाएगा।
  7. वेतन आय, ब्याज, लाभांश और पूंजीगत लाभ के साथ प्री फाइलिंग की विस्तृत सक्षमता टीडीएस और एसएफटी डिटेल अपलोड होने के बाद उपलब्ध होगी, जिसके लिए नियत तारीख 30 जून 2021 है।
  8. नए पोर्टल की विशेषताओं में टैक्सपेयर्स के प्रश्नों के त्वरित उत्तर के लिए टैक्सपेयर्स की सहायता के लिए एक नया कॉल सेंटर भी शामिल है।
  9. ई-फाइलिंग वेबसाइट पर एक मोबाइल ऐप 18 जून को सक्रिय हो जाएगा।

 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर