ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 5 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 5 जुलाई (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj ki taza khabar 5 July 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Taza Khabar, 5 जुलाई की बड़ी खबरें  

Taza Khabar: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अमरावती के केमिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या के सभी सात आरोपियों को हिरासत में ले लिया है। पोर्ट ब्लेयर, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूहों से 215 किलोमीटर दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई। अमेरिका के शिकागो के नजदीक इलिनोइस में सोमवार सुबह उत्तरी उपनगरीय हाईलैंड पार्क में स्वतंत्रता दिवस के लिए हो रही परेड के दौरान गोलीबारी में अब तक छह लोगों की जान चले गई है जबकि 24 लोग घायल हुए। पुलिस ने इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया है। जम्मू कश्मीर नेशनफ कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने अमरनाथ के शिवलिंग को लेकर बड़ा बयान दिया है। फारूक ने सोमवार को कहा कि अमरनाथ गुफा में 'शिवलिंग' है, इसे बताने वाला एक मुस्लिम व्यक्ति था।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कर्नाटक पुलिस ने मंगलवार को हुबली के एक होटल में वास्तु विशेषज्ञ चंद्रशेखर गुरुजी की हत्या करने वाले दो हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों को रामदुर्ग में उस समय हिरासत में लिया जब वे भागने की कोशिश कर रहे थे। पुलिस के अनुसार, आरोपी महंतेश शिरूर और मंजूनाथ मारेवाड़ चंद्रशेखर गुरुजी द्वारा संचालित 'सरल वास्तु' के पूर्व कर्मचारी हैं, जिन्हें बेलगाम पुलिस की मदद से एक कार में भागने की कोशिश के दौरान हिरासत में लिया गया था।
Karnataka: वास्तु विशेषज्ञ चंद्रशेखर गुरुजी के हत्यारों को पुलिस ने किया अरेस्ट, चाकू मारकर की थी हत्या

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा  कि "दिल्ली में अब चल रहा है कि कभी चुनाव नहीं होंगे, असेम्बली खत्म, फुल यूनियन टेरिटरी बनाएंगे। ये गुंडागर्दी ही तो है। केजरीवाल से नफरत करते करते तुमलोग देश से नफरत कर रहे हो। आप भी कल नहीं रहोगे, मैं भी नहीं रहूंगा, लेकिन आपके बच्चे गाली देंगे कि मेरे बाप ने सदन में खड़े होकर कहा था कि जनतंत्र खत्म कर देना चाहिए ।
Delhi: केजरीवाल बोले-दिल्ली में कभी चुनाव नहीं होंगे ,असेम्बली खत्म, फुल यूनियन टेरिटरी बनाएंगे ऐसी चर्चा है

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज नागपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हमने फिर एक बार राज्य में युति की सरकार स्थापित की है। इस दौरान फडणवीस ने कहा कि ये सरकार पूरी ढ़ाई साल चलेगी तथा नए सिरे से मैंडेट लेकर वापस आएगी। इस दौरान उन्होंने कहा 'एकनाथ शिंदे जी हमारे मुख्यमंत्री हैं और मैंने उपमुख्यमंत्री की शपथ ली है। 
Maharashtra: एक व्यक्ति ने महाराष्ट्र की राजनीति को दूषित किया है, शिंदे के साथ पूरी ताकत से खड़ा हूं- फडणवीस

उत्तर प्रदेश पुलिस जहां अपराधियों के खिलाफ सख्त एक्शन को लेकर चर्चा में रहती है तो वहीं सोशल मीडिया के जरिए ट्वीट कर भी अक्सर सुर्खियां बटोरती है। इस बीच बॉलीवुड की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक 'एक विलेन रिटर्न्स' की रिलीज से पहले यूपी पुलिस ने फिल्म और उसके गाने 'गलियां रिटर्न्स' की तर्ज पर एक ऐसा ट्वीट किया है जो वायरल हो रहा है।
'क्योंकि अपराध की एकमात्र अगली कड़ी जेल है!' UP Police का Teri Galliyan वाला ट्वीट वायरल

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पार्टी सांसद महुआ मोइत्रा की देवी काली पर की गई टिप्पणी की निंदा की है। एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में महुआ मोइत्रा ने हिंदू देवी को "मांस खाने वाली, शराब स्वीकार करने वाली देवी" कहा था। उनके इस बयान के बाद बवाल मच गया और सोशल मीडिया पर महुआ मोइत्रा ट्रेंड करने लगी जिसके बाद टीएमसी को बयान जारी करना पड़ा और महुआ के बयान की आलोचना की। 
Kaali Poster: महुआ मोईत्रा बोलीं- 'मेरे लिए काली मांस खाने, शराब पीने वाली देवी' TMC ने निंदा कर बयान से किया किनारा

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल मंगलवार (पांच जुलाई, 2022) को दिल्ली विधानसभा में फिल्मी अंदाज में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर हमलावर होते नजर आए। उन्होंने इसके लिए बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन की पुरानी फिल्म दीवार के एक डायलॉग का सहारा लिया। उन्होंने हू-ब-हू फिल्मी डायलॉग तो नहीं दोहराया, मगर उससे मिलते-जुलते शब्दों के जरिए बीजेपी को घेरा
VIDEO: जब सदन में केजरीवाल को याद आ गई अमिताभ बच्चन की 'दीवार', फिल्मी डायलॉग दोहरा यूं बोला BJP पर हमला

भीषण गर्मी से परेशान बारिश ने कुछ राहत दी थी, अब यही बारिश मुंबई ( Mumbai) वालों के लिए आफत बन गई है।  पिछले कई घंटों से मुंबई में बारिश से कई बड़े इलाकों में पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में बाढ़ की स्थिति के लिए शिंदे सरकार ने NDRF और SDRF की 13 टीमें तैयार की है। 
Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश से हाल बेहाल, 'सड़कें डूबी, घरों में घुसा पानी-VIDEO

दिल्ली में आयोजित खाद्य और पोषण सुरक्षा पर राज्यों के खाद्य मंत्रियों की बैठक में नदारद रहे मंत्रियों पर पीयूष गोयल (Piyush Goyal) जमकर बरसे। केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने बैठक में शामिल नहीं होने वाले मंत्रियों को उनके राज्यों के अधिकारियों के सामने फटकार लगाई और आरोप लगाया कि शामिल ना रहने वाले राज्य खाद्य सुरक्षा और पोषण के प्रति गंभीर नहीं हैं।
कॉन्फ्रेंस में मंत्री रहे लापता तो भड़क उठे पीयूष गोयल! मीडिया के सामने ही लगाने लगे कड़ी फटकार

बीते दो हफ्ते में स्पाइसजेट के विमान में इस तरह की यह पांचवीं घटना थी जब उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी। आज तो मामला देश के बाहर का है जब पड़ोसी देश पाकिस्तान के कराची में दिल्ली से दुबई जा रही फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी। विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी। फ्यूल इंडिकेटर सही से काम नहीं कर पा रहा था। नतीजा पायलट ने स्पाइसजेट B737 विमान संचालन उड़ान SG-11 (दिल्ली-दुबई) को इंडिकेटर लाइट में खराबी के कारण कराची की ओर मोड़ दिया गया था।
आखिर क्यों हो रही है SpiceJet के विमानों की लगातार इमरजेंसी लैंडिग? कई बार टल चुके हैं बड़े हादसे

इंग्लैंड ने भारत के विरुद्ध पुननिर्धारित पांचवां टेस्ट मैच 7 विकेट से जीत लिया है। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए मैच में इंग्लैंड को 378 रन का टारगेट मिला था, जिसे उसने 76.4 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने पांचवें दिन खेल की शुरुआत 57 ओवर में 259 रन से की।
IND vs ENG: रूट-बेयरस्टो ने भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी, पांचवें टेस्ट में धमाकेदार जीत के साथ इंग्लैंड ने ड्रॉ कराई सीरीज

देश के पहले ट्रेन्ड ट्रांसजेंडर पायलट एडम हैरी इन दिनों फूड डिलीवरी बॉय का काम करने पर मजबूर हैं। दरअसल, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने उन्हें अस्थाई तौर पर अनफिट करार दिया है। ऐसा इसलिए, क्योंकि वह हॉर्मोन थेरेपी से गुजर रहे थे, लिहाजा डीजीसीए ने उन्हें उड़ान भरने के लिए अस्थाई रूप से फिट घोषित करने वाले मेडिकल सर्टिफिकेट देने से इन्कार कर दिया।
ये हैं देश के पहले ट्रेन्ड ट्रांसजेंडर पायलट, पर DGCA ने बता दिया "अनफिट", खाना डिलीवर करने पर मजबूर

मजहब के नाम पर आखिर समाज में जहर घोलने और दहशत पैदा करने की साजिश क्यों रची जा रही है। 'सर तन से जुदा' गैंग आखिर इतना बेखौफ क्यों है। आखिर क्यों राजस्थान में बेखौफ होकर मजहब की आड़ में लोगों को धमकाने का सिलसिला चल रहा है। अब इस मामले में एंट्री हुई हिस्ट्रीशीटर और अजमेर दरगाह के खादिम सलमान चिश्ती की, जिसका एक वाडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
'जो भी नुपुर शर्मा की गर्दन लाएगा, मैं उसे अपना घर दे दूंगा', अजमेर दरगाह के खादिम का भड़काऊ वीडियो वायरल

शाही ईदगाह और श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले की सुनवाई आज मथुरा के  सिविल जज सीनियर डिवीजन के कोर्ट में हुई। इस दौरान दोनों पक्षों की तरफ से जमकर बहस हुई। मामले पर अब अगली सुनवाई 7 जुलाई को होगी जबकि दूसरे मामले की सुनवाई 16 जुलाई को होगी। मंदिर परिसर में इदगाह को हटाने को लेकर अब तक 11 याचिकाएं दायर हो चुकी हैं जिसमें आज दो याचिकाओं पर सुनवाई हुई।
Mathura कोर्ट में श्री कृष्ण जन्मभूमि पर आज की सुनवाई खत्म, 7 और 16 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

Umesh Kolhe Murder New CCTV Footage: अमरावती (Amaravati) में उमेश कोल्हे (Umesh Kolhe) हत्याकांड से जुड़ा नया सीसीटीवी  फुटेज (CCTV Footage) सामने आया है, जिसमें आरोपी उमेश पर हमला करते दिखाई दे रहे हैं और उनका साथी बाइक पर नजर आ रहा है। 
Amravati: उमेश कोल्हे हत्याकांड से जुड़ा नया CCTV फुटेज आया सामने, उनपर हमला करते नजर आए आरोपी-Video

समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने दल के सदस्यता अभियान का आगाज कर दिया है। उन्होंने कहा है कि उन लोगों की हर गांव और घर तक पहुंचने की तैयारी है। सपा प्रमुख ने इस दौरान योगी सरकार के काम को लेकर भी सवाल उठाए और आरोप लगाते हुए कहा कि महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में ईडी की सरकार है।  

SP सदस्यता के अभियान का आगाज कर बोले अखिलेश- महाराष्ट्र-MP में "ED सरकार", योगी के काम पर भी दागे सवाल

शाही ईदगाह और श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले की सुनवाई आज मथुरा के  सिविल जज सीनियर डिवीजन के कोर्ट में हुई। इस दौरान दोनों पक्षों की तरफ से जमकर बहस हुई। मामले पर अब अगली सुनवाई 7 जुलाई को होगी जबकि दूसरे मामले की सुनवाई 16 जुलाई को होगी। मंदिर परिसर में इदगाह को हटाने को लेकर अब तक 11 याचिकाएं दायर हो चुकी हैं जिसमें आज दो याचिकाओं पर सुनवाई हुई। एक याचिका में अपील की गई है कि ईदगाह परिसर की जमीन को मंदिर कमेटी को सौंप दिया जाए। 

Mathura कोर्ट में श्री कृष्ण जन्मभूमि पर आज की सुनवाई खत्म, 7 और 16 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

 विधानसभा में बहुमत साबित करने के बाद, अब सबकी नजर एकनाथ शिंदे के मंत्रिमंडल पर है। नए मंत्रिमंडल में किसे क्या जिम्मेदारी मिलेगी, साथ ही भाजपा के कितने मंत्रियों को मौका मिलेगा और बागी शिंदे गुट के किस नेता को मंत्री का पद मिलेगा, इसका राजनीतिक पंडितों को इंतजार है। मंत्रिमंडल को लेकर उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने का अहम बयान आया है। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द ही किया जाएगा।

महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार जल्द, फडणवीस और शिंदे ने कहीं ये बात

विमानन कंपनी स्पाइसजेट की एक फ्लाइट की आपात लैंडिंग पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची में हुई है। बताया जा रहा है कि विमान में तकनीकी खराबी आने के चलते विमान को कराची एयरपोर्ट पर उतारा गया। स्पाइसजेट का विमान एसजी-11 दिल्ली से दुबई जा रहा था। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। इस बारे में और विवरण की प्रतीक्षा है। अभी विमानन कंपनी की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

SpiceJet flight : दिल्ली से दुबई जा रहे स्पाइसजेट विमान की कराची में आपात लैंडिंग

उत्तर प्रदेश को अगले सप्ताह एक और एक्सप्रेस-वे की सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। 296 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे तय समय से पहले बनकर तैयार हो गया है। पीएम मोदी ने 29 फरवरी 2020 को इसकी आधारशिला रखी थी। इसे पूरा करने के लिए 36 महीने का लक्ष्य रखा गया था। 

अगले सप्ताह UP को मिलेगा एक और एक्सप्रेस-वे, 12 जुलाई को PM मोदी करेंगे बुंदेलखंड E-way का उद्घाटन

जम्मू और कश्मीर में पकड़े गए लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकियों को लेकर वहां की बीजेपी इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना ने बड़ा दावा किया है। मंगलवार (पांच जुलाई, 2022) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने बताया कि बीजेपी का दफ्तर आतंकियों के निशाने पर था और उन्होंने इसके लिए रेकी तक कर ली थी। रैना के मुताबिक, "लश्कर का आतंकी तालिब हुसैन शाह और उसका साथी फयाज अहमद लगातार पत्रकार के रूप में बीजेपी कार्यालय में आते थे। वे पार्टी दफ्तरों में होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंसों में और यहां तक कि रैलियों में रिपोर्टर बनकर शामिल हो जाया करते थे।"

LeT के पकड़े गए आतंकी पर रवींद्र रैना का बड़ा दावा- निशाने पर था BJP का दफ्तर, रेकी की थी

उत्तर प्रदेश के संभल में एक मुस्लिम दुकानदार पर देवी-देवताओं के फोटो वाले अखबार में मांस बेचने का आरोप लगा है। मामले में एफआईआर दर्ज किए जाने के बाद मोहम्मद तालिब को जेल भेज दिया गया है। संभल के सर्कल अफसर जितेंद्र कुमार ने सोमवार (चार जुलाई, 2022) को इस बाबत समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "दुकानदार कागज में सामान बांधकर बेच रहा था। सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को जेल भेजा है। धार्मिक भावनाओं को भड़काने और आईपीसी की सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज है।"

देवी-देवताओं के फोटो वाले अखबार में मांस बेचने का आरोप, FIR के बाद दुकानदार मोहम्मद तालिब को जेल

देश के अलग-अलग जेलों में बंद महिला, ट्रांसजेंडर और दूसरे कैदियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव में हजारों महिला, ट्रांसजेंडर को रिहा करने की तैयारी कर रही  है। यानी सरकार उनकी सजा को माफ कर देगी। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर पात्र कैदियों को रिहा करने को कहा है। कैदियों की रिहाई तीन चरणों में की जाएगी। पहले चरण में कुछ कैदी 15 अगस्त 2022 को छोड़े जाएंगे। जबकि दूसरे चरण में कैदी 26 जनवरी 2023 और तीसरे चरण में कैदी 15 अगस्त 2023 को रिहा किए जाएंगे।

महिला,ट्रांसजेंडर सहित इन कैदियों को आजादी पर बड़ी सौगात ! मिलेगी जेल से रिहाई

केंद्र सरकार ने पिछले महीने यानी जून 2022 के आयात- निर्यात और व्यापार घाटे (Trade Deficit) के आंकड़े जारी कर दिए हैं। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, जून में सालाना आधार पर देश का वस्तुओं का एक्सपोर्ट बढ़ा है। इसके साथ ही देश के आयात में भी बढ़ोतरी हुई है। मई की तुलना में जून 2022 में देश में निर्यात की वृद्धि दर धीमी पड़ी है। 

पिछले महीने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा व्यापार घाटा, आयात-निर्यात बढ़ा

बुरे आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका ने खुद को दिवालिया मान लिया है। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने मंगलवार को संसद को संबोधित करते हुए कहा कि श्रीलंका दिवालिया हो चुका है। और इस आर्थिक संकट से अभी निजात नहीं मिलने वाली है, यह संकट अगले 2023 में भी जारी रहेगा। यही सच है और वास्तविकता है। श्रीलंका में विकराल महंगाई और लंबे बिजली की कटौती, खाने-पाने की वस्तुओं  कि किल्लत से लोग परेशान हैं। और अब राजपक्षे परिवार के खिलाफ विद्रोह के बाद श्रीलंका को संकट से निकालने की कमान रानिल विक्रमसिंघे को सौंपी गई है।

श्रीलंका ने खुद को दिवालिया माना, प्रधानमंत्री बोले- 2023 में भी रहेगा संकट

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 13,086 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान संक्रमण से 19 लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार,पिछले 24 घंटे में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 611 की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,14,475 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.26 प्रतिशत है।  मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.53 प्रतिशत है।भारत में संक्रमण अब तक 5,25,242 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कुल संक्रमितों संख्या 4,35,31,650 हो गई है।

24 घंटे में कोरोना के 13,086 नए मामले, 97 जिलों में 10 फीसदी से ज्यादा पॉजीटिविटी रेट

चीनी मोबाइल फोन कंपनियां आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय (ED) और अन्य जांच एजेंसियों के निशाने पर हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने कई चाइनीज मोबाइल कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई शुरू की है। प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को चीनी स्मार्टफोन विनिर्माता वीवो (Vivo) और संबंधित कंपनियों के खिलाफ धन शोधन जांच में 44 स्थानों पर छापेमारी की।

चीनी कंपनियों के खिलाफ बड़ा एक्शन, 44 ठिकानों पर ईडी ने मारा छापा

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें व अंतिम टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी लचर रहा जिस वजह से इंग्लैंड की टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मैच में जोरदार वापसी की। दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड जीत से सिर्फ 119 रन दूर था जबकि भारत को जीत के लिए 7 विकेट चाहिए थे। भारतीय टीम के इस प्रदर्शन से पूर्व कोच रवि शास्त्री काफी नाराज नजर आए और उन्होंने खुलकर इस प्रदर्शन की आलोचना भी की।

IND vs ENG: टीम इंडिया पर भड़के नाराज रवि शास्त्री, जानिए क्या कहा, पीटरसन ने भी साधा निशाना

फिल्म काली के पोस्टर से जुड़ा विवाद मंगलवार (पांच जुलाई, 2022) को और भी गर्मा गया। दिल्ली और यूपी में मूवी के पोस्टर को लेकर एफआईआर दर्ज हुई हैं।दिल्ली पुलिस के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ यूनिट ने 'काली' फिल्म से जुड़े एक विवादास्पद पोस्टर के संबंध में आईपीसी की धारा 153ए और 295ए के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। 

Kaali Movie Poster पर और गर्माया विवादः इधर दिल्ली में केस, उधर यूपी में निर्माता लीना मणिमेकलाई पर FIR

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। उत्तर प्रदेश में करीब सैकड़ों मामलों का सामना कर रहे सपा नेता और उनके परिवार को अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ का सामना भी करना होगा।

Azam Khan : ED के शिकंजे में आजम परिवार, अब पत्नी और बेटे से होगी पूछताछ

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) को बंधक ऋणदाता एचडीएफसी लिमिटेड के साथ विलय के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से हरी झंडी मिल गई है। हाल ही में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने भी मर्जर के लिए मंजूरी गी थी। बैंक ने जानकारी दी कि 4 जुलाई 2022 को केंद्रीय बैंक का पत्र मिला, जिसमें आरबीआई ने विलय योजना के लिए अपनी 'अनापत्ति' व्यक्त की।

साफ हुआ एचडीएफसी बैंक और HDFC के मर्जर का रास्ता, केंद्रीय बैंक ने दी मंजूरी

OnePlus Nord 2T 5G को भारत में आज पहली बार सेल में उपलब्ध कराया जाएगा। इस हैंडसेट को देश में पिछले हफ्ते लॉन्च किया गया था। भारतीय बाजार में इसे Nord 2 के अपग्रेड के तौर पर लॉन्च किया गया है। इस नए फोन में MediaTek Dimensity 1300 प्रोसेसर और 80W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। 

OnePlus के इस नए फोन की भारत में आज है पहली सेल, ऐसे मिलेगा 1,500 रुपये का डिस्काउंट

उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की हत्या की जांच NIA कर रही रही है। एनआईए की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि कन्हैयालाल की हत्या करने के बाद मोहम्मद रियाज और गौस देश छोड़कर भागने वाले थे लेकिन इनका प्लान फेल  हो गया और ये पुलिस के हत्थे चढ़ गए। इस बीच, एनआईए ने एक अन्य आरोपी मोहसिन को भी गिरफ्तार किया है। मोहसिन के घर से हथियार मिलने की बात भी सामने आई है। सूत्रों का कहना है कि मामले में दो और लोगों को भी हिरासत में लिया गया है।  

Kanhaiyalal murder: कन्हैयालाल की हत्या के बाद देश से भागने की फिराक में थे रियाज और गौस, नए खुलासे

मथुरा के सिविल कोर्ट (Civil Court) में आज श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले पर सुनवाई होगी। कोर्ट मामले में दाखिल 2 याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। इसके तहत एक याचिका में विवादित जगह से शाही ईदगाह को हटाकर पूरी जगह हिंदुओं को सौंपने की मांग की गई है, जबकि दूसरी याचिका में कोर्ट से शाही ईदगाह मस्जिद में मौजूद मंदिर के सबूतों की सुरक्षा के लिए जरूरी आदेश देने की मांग की गई है। इस मामले में अब तक एक दर्जन के करीब याचिकाएं दायर की जा चुकी हैं।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले पर आज सुनवाई,याचिकाओं में ये हैं मांग

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अमरावती के केमिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या के सभी सात आरोपियों को हिरासत में ले लिया है। इसके पहले आरोपियों को सोमवार को अमरावती अदालत में पेश किया गया था। जहां उन्हें चार दिन की ट्रांजिट रिमांड पर लिया गया था। पुलिस के अनुसार NIA द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद, एजेंसी आरोपियों को 8 जुलाई को मुंबई कोर्ट में पेश कर सकती है।

अमरावती केमिस्ट हत्या: NIA ने 7 आरोपियों को हिरासत में लिया, 21 जून को हुई थी हत्या

फिल्म 'काली' के पोस्टर विवाद में कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग ने दखल दे दिया है। उच्चायोग की ओर से जारी बयान में कनाडा के अधिकारियों एवं समारोह के आयोजकों से 'इस तरह के सभी उकसावे वाली सामग्रियों को हटाने' का अनुरोध किया गया है। फिल्मकार लीना मणीमेकलाई की फिल्म के इस पोस्टर का भारत में भारी विरोध हो रहा है। फिल्म के पोस्टर में मां काली की वेशभूषा में एक महिला को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। इस पोस्टर को हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बताया जा रहा है। कई लोगों ने लीना के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

Kaali poster row : भारतीय उच्चायोग ने दी दखल, कनाडा से 'स्मोकिंग काली' पोस्टर हटाने को कहा   

अमेरिका के शिकागो में फ्रीडम डे परेड के मौके पर हुई फायरिंग में पुलिस ने एक  संदिग्ध को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम रॉबर्ट क्रीमो है और उसकी उम्र केवल 22 साल है। पुलिस ने उसे कार से भागने के दौरान पकड़ा है। इसके पहले शिकागो शहर के हाईलैंड पार्क के पास स्वतंत्रता दिवस परेड के दौरान हुई गोलीबारी में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 24 लोग घायल हुए हैं। घायलों में बच्चे भी शामिल हैं। हमलावर ने इमारत की छत से गोलीबारी की थी।

USA फ्रीडम डे परेड फायरिंग: संदिग्ध गिरफ्तार, अब तक 6 की मौत 24 घायल

जम्मू कश्मीर नेशनफ कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने अमरनाथ के शिवलिंग को लेकर बड़ा बयान दिया है। फारूक ने सोमवार को कहा कि अमरनाथ गुफा में 'शिवलिंग' है, इसे बताने वाला एक मुस्लिम व्यक्ति था। पत्रकारों के साथ बातचीत में अब्दुल्ला ने कहा कि कोई भी मुस्लिम व्यक्ति किसी धर्म के खिलाफ नहीं रहा है। हालांकि, उन्होंने माना कि 'धार्मिक नफरत की एक लहर 1990 के दशक में थी।' 

अमरनाथ की गुफा में 'लिंगम' है, यह बताने वाला मुस्लिम व्यक्ति था : फारूक अब्दुल्ला

पोर्ट ब्लेयर, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूहों से 215 किलोमीटर दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलोजी के अनुसार द्वीप समूहों में भूकंप के झटके मंगलवार सुबह 5 बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गए।

Earthquake in Port Blair : पोर्ट ब्लेयर, अंडमान-निकोबार में भूकंप के झटके, 5 रही तीव्रता

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर