आखिर क्यों हो रही है SpiceJet के विमानों की लगातार इमरजेंसी लैंडिग? कई बार टल चुके हैं बड़े हादसे

देश
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Jul 05, 2022 | 18:04 IST

स्पाइस जेट के विमान इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं। दरअसल बीते कुछ दिनों में कई ऐसे मामले आ चुके हैं जब इन विमानों की आपातकालीन लैंडिंग करवानी पड़ी है।

Why are SpiceJet planes constantly making emergency landings big accidents have been averted many times
लगातार हो रही आपातकालीन लैंडिंग से उठ रहे हैं कई सवाल  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • जून में भी कई बार हो चुकी है स्पाइसजेट के विमानों की आपातकालीन लैंडिंग
  • मंगलवार को दिल्ली से कराची के बीच इमरजेंसी लैंडिंग, दिल्ली से जबलपुर फ्लाइट में धुआं 
  • लगातार हो रही आपातकालीन लैंडिंग से उठ रहे हैं कई सवाल

New Delhi: बीते दो हफ्ते में स्पाइसजेट के विमान में इस तरह की यह पांचवीं घटना थी जब उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी। आज तो मामला देश के बाहर का है जब पड़ोसी देश पाकिस्तान के कराची में दिल्ली से दुबई जा रही फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी। विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी। फ्यूल इंडिकेटर सही से काम नहीं कर पा रहा था। नतीजा पायलट ने स्पाइसजेट B737 विमान संचालन उड़ान SG-11 (दिल्ली-दुबई) को इंडिकेटर लाइट में खराबी के कारण कराची की ओर मोड़ दिया गया था। उसमें सवार सभी यात्री पूरी तरह सुरक्षित हैं। डीजीसीए ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं। पर सवाल उठता हैं कि आखिर क्या वजह है को स्पाइस जेट के विमान किसी बड़े खतरे के आने से पहले दस्तक दे रहे है। जानकर मानते हैं कि खराब मैंटेनेंस और ट्रेंड स्टॉफ की कमी एक बड़ी वजह हो सकती है।

उठ रहे हैं सवाल

महज तीन दिन पहले भी स्पाइसजेट के विमान में इसी तरह की खराबी आई थी। विमानन कंपनी स्पाइसजेट की जबलपुर जा रही उड़ान के चालक दल के सदस्यों ने करीब 5,000 फुट की ऊंचाई पर कैबिन में धुआं देखा, जिसके बाद विमान शनिवार को दिल्ली लौट आया। इससे पहले, 19 जून को पटना हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद स्पाइसजेट के दिल्ली जाने वाले विमान के एक इंजन में आग लग गई थी। जिसके कुछ मिनट बाद विमान को आपात स्थिति में उतारा गया था. विमान में 185 यात्री सवार थे और पक्षी के टकराने से इंजन में खराबी आ गई थी। 19 जून को एक अन्य घटना में जबलपुर जा रही एक उड़ान को कैबिन में दबाव की समस्या के कारण दिल्ली लौटना पड़ा था। दो अलग-अलग विमानों के दरवाजों में 24 जून और 25 जून को उड़ान भरने के दौरान खराबी की चेतावनी मिलने के बाद यात्रा रद्द करनी पड़ी थी।

SpiceJet flight : दिल्ली से दुबई जा रहे स्पाइसजेट विमान की कराची में आपात लैंडिंग

लगातार हो रही है इमरजेंसी लैंडिंग

  • 5 जुलाई मंगलवार दिल्ली दुबई फ्लाइट - कराची में इमरजेंसी लैंडिंग, जबलपुर दिल्ली फ्लाइट में धुआं उठने के बाद उतारा गया।
  • 24 जून और 25 जून को उड़ान भरने के दौरान खराबी की चेतावनी मिलने के बाद यात्रा रद्द करनी पड़ी थी।
  • 19 जून को  पटना से दिल्ली आ रही फ्लाइट का इमेरजेंसी लैंडिंग की गई। 

इस वजह से कराची में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

इधर डीजीसीए ने अपने बयान जारी कर कहा कि चालक दल ने बाएं टैंक से ईंधन की मात्रा में असामान्य कमी देखी।  चेक करने ऐसा लग रहा था कि  ईंधन की मात्रा घटती रही।  PIC ने विमान को खराची (KHI) की ओर मोड़ने का निर्णय लिया।  विमान को एटीसी के समन्वय से डायवर्ट किया गया और करांची में सुरक्षित उतारा गया।कोई आपातकाल घोषित नहीं किया गया था।  उड़ान के बाद के निरीक्षण के दौरान, बाएं मुख्य टैंक से कोई दृश्य रिसाव नहीं देखा गया है।

SpiceJet flight : दिल्ली से दुबई जा रहे स्पाइसजेट विमान की कराची में आपात लैंडिंग

डीजीसीए ने शुरू की जांच

इससे पहले भी महीने के आखिरी हफ्ते में खबर आई थी कि स्पाइसजेट के दो अलग-अलग विमानों में उड़ान भरने के दौरान फ्यूसलेज द्वार चेतावनी लाइट जगमगाने की घटनाएं सामने आने के बाद विमानन नियामक डीजीसीए ने जांच के आदेश दिए हैं। चेतावनी लाइट जलने के चलते विमानों को अपनी यात्रा पूरी किए बिना वापस लौटने को मजबूर होना पड़ा. डीजीसीए के अधिकारियों ने यह जानकारी दी थी. उन्होंने बताया कि डीजीसीए ने सभी घटनाओं की जांच शुरू की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर