साफ हुआ एचडीएफसी बैंक और HDFC के मर्जर का रास्ता, केंद्रीय बैंक ने दी मंजूरी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 05, 2022 | 10:06 IST

HDFC-HDFC Bank merger: प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 21.5 फीसदी की ऋण वृद्धि हासिल हुई है। इस दौरान बैंक ने 13,95,000 करोड़ रुपये का कर्ज दिया, जो पिछले साल की समान तिमाही में 11,47,700 करोड़ रुपये था।

Rbi Approves Proposal For Merger Of Hdfc Hdfc Bank
HDFC-एचडीएफसी बैंक के विलय के प्रस्ताव को RBI ने दी मंजूरी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • एचडीएफसी बैंक ने पहली तिमाही में 21.5 फीसदी ऋण वृद्धि दर्ज की।
  • 30 जून 2022 को एचडीएफसी बैंक की जमा राशि लगभग 16,05,000 करोड़ रुपये थी।
  • जून तिमाही में बैंक ने HDFC लिमिटेड से होम लोन व्यवस्था के तहत कुल 9,533 करोड़ रुपये के लोन खरीदे।

नई दिल्ली। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) को बंधक ऋणदाता एचडीएफसी लिमिटेड के साथ विलय के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से हरी झंडी मिल गई है। हाल ही में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने भी मर्जर के लिए मंजूरी गी थी। बैंक ने जानकारी दी कि 4 जुलाई 2022 को केंद्रीय बैंक का पत्र मिला, जिसमें आरबीआई ने विलय योजना के लिए अपनी 'अनापत्ति' व्यक्त की।

वैधानिक और नियामक मंजूरियां बाकी 
मर्जर डील के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI), राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण और योजना में शामिल कंपनियों के संबंधित शेयरधारकों और लेनदारों से अनुमोदन सहित कई वैधानिक और नियामक अनुमति प्राप्त करना बाकी है।

दुनिया का सबसे बड़ा बैंक होगा एचडीएफसी बैंक
मालूम हो कि एचडीएफसी बैंक ने 4 अप्रैल को घोषणा की थी कि मूल कंपनी एचडीएफसी के साथ विलय किया जाएगा ताकि ऋणदाता के 68 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों को बड़े आधार पर होम लोन की निर्बाध डिलीवरी हो सके। इनके विलय के बाद एचडीएफसी बैंक दुनिया के सबसे बड़े बैंकों में से एक बन जाएगा। विलय के बाद बैंक का मार्केट कैप 15.12 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच सकता है, जिसके वित्तीय वर्ष 2024 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है।

बढ़त पर एचडीएफसी बैंक का शेयर
आज सुबह 10 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर एचडीएफसी बैंक का शेयर 18.80 अंक (1.39 फीसदी) ऊपर 1374.20 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। पिछले कारोबारी सत्र में यह 1355.40 पर बंद हुआ था। मौजूदा समय में इसका मार्केट कैप 762778.96 करोड़ रुपये है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर