आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 2 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 2 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 2 जुलाई (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 2 July 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 2 जुलाई की बड़ी खबरें 

Aaj Ki Taza Khabar : अमरावती हत्याकांड के आरोपियों को 10 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया। CCTV में हमलावर उमेश कोल्हे का पीछा करते दिखे। NIA और ATS तफ्तीश में जुट गई हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि इंटरनेशनल कनेक्शन की सघन जांच हो। TIMES NOW नवभारत पर उमेश कोल्हे के बेटे ने कहा कि 10 दिन तक पुलिस ने कुछ नहीं बताया। कन्हैयालाल के हत्या के आरोपियों की पुलिस के सामने पिटाई हुई। जयपुर में पेशी के दौरान लोगों ने आसिफ और मोहसिन को पीटा, विरोध में नारे भी लगे। हैदराबाद में चल रही राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के साथ-साथ 2024 पर भी मंथन हुआ। जेपी नड्डा ने कहा कि 4 राज्यों में BJP की जीत भरोसे का प्रतीक है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या और अमरावती में फार्मसिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या के बाद देश के हालात पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से टाइम्स नाउ की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने खास बातचीत की। उनसे कई सवाल किए गए। जिसका उन्होंने बेबाकी से जवाब दिया। उन्होंने कहा कि इस घृणित कार्य की जितनी भी निंदा की जाए वह बहुत कम है। 

Exclusive: आरिफ मोहम्मद खान ने जेहादी सोच को किया बेनकाब, बोले- मजहबी शिक्षा से बच्चों को बचाना होगा

जसप्रीत बुमराह ने शनिवार को कप्तानी करते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ धमाकेदार बल्लेबाजी करके वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया और रवि शास्त्री जैसे दिग्गजों को अपना मुरीद बना लिया।

बुमराह की रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी के कायल हुए रवि शास्त्री, बताया 'अनोखी' उपलब्धि

अमरावती में 54 साल के फार्मसिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या 21 जून को हुई। उमेश कोल्हे ने नुपुर शर्मा का समर्थन किया था इसलिए उनकी हत्या कर दी गई। इस मामले में NIA जांच कर रही है।

Amravati: उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में 7वां आरोपी गिरफ्तार, मास्टरमाइंड शेख इरफान शेख रहीम गिरफ्तार

भारतीय टीम से बाहर किये गये रिद्धिमान साहा को शनिवार को बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने एनओसी (अनापत्ति पत्र) दे दी जिससे उनका संघ से 15 साल का जुड़ाव कटु परिस्थितियों में खत्म हो गया। 

बंगाल क्रिकेट संघ से रिद्धिमान साहा को मिली एनओसी, 15 साल बाद टूटा रिश्ता

रोहित शेट्टी अपने धमाकेदार टीवी स्टंट शो खतरों के खिलाड़ी 12 के साथ छोटे पर्दे पर वापसी कर रहे हैं। आज से यानी 2 जुलाई से कलर्स टीवी पर दर्शक रोहित शेट्टी का यह पॉपुलर शो देख सकेंगे। 

Khatron Ke Khiladi 12: रूबीना दिलैक को रोहित शेट्टी ने दिए बिजली के झटके, यह वीडियो देखकर कांप जाएगी आपकी रूह

राहुल गांधी ने कहा है कि जब मुझसे 5 दिनों तक पूछताछ की गई तो मैंने सोचा कि उन्होंने 5 दिन तक पूछताछ क्यों की, 10 दिन तक क्यों नहीं? मैं अपनी 5 दिनों की पूछताछ को एक पदक के रूप में देखता हूं। मुझे उम्मीद है कि वे इसे फिर से करेंगे।

ED ने मुझसे 5 दिन तक पूछताछ की, ये मेरे लिए मेडल की तरह है: राहुल गांधी

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने हैदराबाद में पीएम मोदी की अगवानी नहीं की। इस पर बीजेपी केसीआर और उनकी पार्टी पर हमलावर हो गई। बीजेपी तेलंगाना अध्यक्ष बंदी संजय ने कहा कि टाइगर आते ही लोमड़ियां भाग जाती हैं।

टाइगर आते ही लोमड़ियां भाग जाती हैं, KCR के PM मोदी की अगवानी नहीं करने पर बोले BJP नेता 

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट के मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (CMM) ने ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर की जमानत याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। दिल्ली पुलिस के विशेष लोक अभियोजक अतुल श्रीवास्तव ने कहा कि मोहम्मद जुबैर की जमानत याचिका रद्द कर दी गई है और न्यायिक रिमांड के लिए हमारा आवेदन स्वीकार कर लिया गया है। 

मोहम्मद जुबैर की जमानत याचिका खारिज, 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा दिया

कपिल शर्मा इन दिनों द कपिल शर्मा शो की पूरी टीम के साथ कनाडा में लाइव शोज कर रहे हैं। इसी दौरान यह खबर आई है कि कॉमेडियन के खिलाफ अमेरिका के एक जाने-माने शो के प्रमोटर ने केस दर्ज किया है।

कनाडा दौरे के बीच कपिल शर्मा पर गिरी गाज, कॉमेडी किंग के खिलाफ दर्ज हुआ केस, जानें क्या है पूरा मामला 

दीया मिर्जा बॉलीवुड इंडस्ट्री का जाना पहचाना चेहरा है। फिल्म रहना है तेरे दिल में से डेब्यू करने वाली अदाकारा ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अब बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। दीवानापन, तुमको ना भुला पाएंगे, दम, लगे रहो मुन्ना भाई, तुमसा नहीं देखा- अ लव स्टोरी, परिणीता और थप्पड़ जैसी फिल्मों में बेहतरीन काम करने के बाद अदाकारा ने करोड़ों दिलों में अपनी एक अलग जगह बना ली है।

शादी के 2 महीने बाद ही दीया मिर्जा ने किया था प्रेग्नेंसी का ऐलान, अब शादी से पहले सेक्स और प्रेग्नेंसी पर एक्ट्रेस ने दिया यह बयान

कोलकाता पुलिस ने निलंबित भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है। जब पैगंबर मोहम्मद पर अपनी विवादास्पद टिप्पणी को लेकर लगातार चौथी बार अधिकारियों के सामने पेश नहीं हुईं।

कोलकाता पुलिस ने नुपुर शर्मा के खिलाफ जारी किया लुकआउट नोटिस, 4 बार नहीं हुईं पेश

महाराष्ट्र के अमरावती में एक केमिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या कर दी गई थी, उनके भाई महेश कोल्हे ने शनिवार को कहा कि हमें अभी उसकी हत्या के कारणों का पता नहीं चल पाया है। उसने हमें कभी धमकी मिलने के बारे में नहीं बताया। उसने कुछ व्हाट्सएप ग्रुपों में नुपुर शर्मा पर कुछ संदेश फॉरवर्ड किए थे लेकिन व्यक्तिगत रूप से किसी को नहीं किए थे।

अमरावती में केमिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या, सुनिए उनके भाई महेश कोल्हे ने क्या कहा

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत द्वारा एजबेस्टन टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई धमाकेदार पारी से दुनिया भर के तमाम दिग्गज खुश दिखे और उन्होंने पंत की प्रशंसा में अपनी बात कही है।

सचिन से वीरू तक, ऋषभ पंत की पारी देखकर फैन हुए कई दिग्गज, जानिए किसने क्या कहा

इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कमान संभालते हुए  टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बल्ले से धमाल मचा दिया। बुमराह ने युवराज सिंह की राह पर चलते हुए टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

युवराज सिंह की राह पर चले बुमराह, स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम टेस्ट में भी दर्ज हुआ सबसे महंगे ओवर का रिकॉर्ड

भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें प्रेरित करते हैं। जरीन ने कहा कि वह मेडल जीतते रहना चाहती हैं ताकि पीएम से बार-बार मिल सकें।

''मेडल जीतूंगी और पीएम मोदी से बार-बार मिलूंगी'', जानिए मुक्केबाज निकहत जरीन ने क्यों कही ये बात

उदयपुर हत्याकांड के चारों आरोपियों को आज जयपुर की NIA कोर्ट में पेश किया गया, जहां कोर्ट ने उन्हें 10 दिन की एनआईए रिमांड पर भेज दिया। खबर ये भी है कि जयपुर जिला एवं सत्र न्यायालय में स्थानीय वकीलों ने कन्हैया लाल के आरोपियों की पिटाई की। 

Udaipur murder: गिरफ्तार चारों आरोपियों को 10 दिन की NIA रिमांड पर भेजा, कोर्ट परिसर में आरोपियों की पिटाई

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने शनिवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खेल में उनके योगदान को लेकर की गयी प्रशंसा से अभिभूत हैं। पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद प्रधानमंत्री ने उन्हें शुभकामनायें दी थीं और कहा था कि वह कई खिलाड़ियों के लिये प्रेरणास्रोत रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिताली राज की जमकर की तारीफ, ट्वीट करके पूर्व क्रिकेटर ने जताई खुशी

हैदराबाद में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने शनिवार को पार्टी की अधिकतम लोगों तक पहुंचने की योजना के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि हर घर तिरंगा जल्द ही कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

BJP शुरू करेगी हर घर तिरंगा कार्यक्रम, इतने करोड़ लोगों तक पहुंचना है मकसद

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी करने हैदराबाद एयरपोर्ट नहीं गए बल्कि विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा की अगवानी करने पहुंचे। इस पर बीजेपी नेताओं ने कहा कि यह प्रोटोकॉल का उल्लंघन है।

सीएम केसीआर ने पीएम मोदी की नहीं की अगवानी, धर्मेंद्र प्रधान बोले- यह प्रोटोकॉल का उल्लंघन है

महाराष्ट्र के अमरावती के हत्यारों का CCTV फुटेज सामने आया है। इसमें हमलावर 2 बाइक से आते दिख रहे हैं। अमरावती में फार्मासिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या की गई। नूपुर शर्मा का समर्थन करने पर हत्या हुई। 6 लोगों ने गला रेत कर हत्या की। इस मामले में NIA को जांच के आदेश दिए गए हैं। इंटरनेशनल साजिश की हत्या का शक है।

Amravati murder: हत्यारों का CCTV फुटेज आया सामने, बाइक पर उमेश का पीछा करते दिखे हत्यारे

एक्ट्रेस फातिमा सना शेख सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स के निशाने पर आ गई हैं। सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वह भारी बारिश में गोद में कुत्ता लेकर घूम रही हैं।

गोद में कुत्ता लेकर घूम रही थीं फातिमा सना शेख, गार्ड ने पकड़ी छाता, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे एजबेस्टन टेस्ट मैच के दूसरे दिन रवींद्र जडेजा ने शानदार शतकीय पारी को अंजाम दिया। इस दौरान विराट कोहली का जश्न देखने लायक रहा।

VIDEO: रवींद्र जडेजा ने जड़ा विदेश में पहला टेस्ट शतक, देखने लायक था विराट कोहली का जश्न

भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना ने अमेरिका में भारतीय प्रवासी को संबोधित करते हुए कि हम स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहे हैं और हमारा गणतंत्र 72 वर्ष का हो गया है, कुछ अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है कि अभी भी लोग संविधान द्वारा प्रत्येक संस्थान को सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को नहीं समझ पाए हैं।

लोग अभी भी संविधान द्वारा प्रत्येक संस्थान को सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को नहीं समझ पाए: चीफ जस्टिस एनवी रमना 

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अल्पसंख्यक मोर्चा ने शनिवार को कांग्रेस द्वारा लगाए गए उन आरोपों का खंडन किया है जिसमें कहा गया कि उदयपुर में कन्हैया लाल हत्याकांड का मुख्य आरोपी भाजपा का सदस्य था। उदयपुर के कुछ स्थानीय बीजेपी नेताओं के साथ रियाज अख्तरी की एक तस्वीर सामने आने के बाद, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद सादिक खान ने कहा कि फोटो को यह दिखाने के लिए सबूत के तौर पर नहीं रखा जा सकता कि वह पार्टी का सदस्य है।

Udaipur murder: बीजेपी ने नकारे कांग्रेस के आरोप, कहा- पार्टी से नहीं जुड़ा था आरोपी

Maharashtra के Amravati में हुए फार्मासिस्ट Umesh Kolhe मर्डर केस की जांच तेज हो गई है। उदयपुर में हुई कन्हैयालाल की हत्या की तरह भी उमेश कोल्हे का मर्डर किया गया।  गृह मंत्रालय ने ने 21 जून को अमरावती महाराष्ट्र में उमेश कोल्हे की बर्बर हत्या से संबंधित मामले की जांच एनआईए को सौंप दी है। मंत्रालय के बयान के मुताबिक हत्या के पीछे की साजिश, संगठनों की संलिप्तता और अंतरराष्ट्रीय संबंधों की गहन जांच की जाएगी।राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि NIA और ATS की टीम अमरावती पहुंच चुकी हैं।
Amravati Murder Case : नुपूर का समर्थन करने पर फार्मासिस्ट का गला काटा गया, अब तक 6 लोग गिरफ्तार

 TIMES NOW नवभारत पर कन्हैया लाल के कत्ल की गवाही हम आपको दिखाने जा रहे हैं। आपके TIMES NOW नवभारत ने उन 2 चश्मदीदों गवाहों से खास बातचीत की है जो हत्या के समय मौके पर मौजूद थे। हत्या के समय ईश्वर सिंह मौके पर मौजूद थे और उन्होंने कन्हैया लाल को बचाने की कोशिश भी की जिसकी वजह से वो घायल हो गए। ईश्वर सिंह के मुताबिक दोनों आरोपी ग्राहक बनकर दुकान के भीतर आए और अचानक कन्हैया पर जानलेवा हमला कर दिया। 
Kanhaiya Lal Murder Case: गौस और रियाज ने कैसे दिया हत्या को अंजाम, सुनिए घटना के चश्मदीद की जुबानी

वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को केरल यात्रा के दूसरे दिन मनरेगा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी ने साल 2015 में लोकसभा में मनरेगा के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को इस योजना को यूपीए की विफलताओं का जीवंत स्मारक बताते हुए सुनकर वह चौंक गए थे। इससे मुझे एहसास हुआ कि पीएम वास्तव में मनरेगा की गहराई को नहीं समझ पाए हैं।
Rahul Gandhi: मनरेगा के खिलाफ पीएम मोदी की बात सुनकर था चौंका, उन्हें इसकी गहराई की समझ नहीं- राहुल गांधी

उदयपुर में कन्हैया लाल की हत्या के बाद हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी की पत्नी किरण को भी जान से मारने की धमकी मिली है। 22 जून को किरण को उनके घर में उर्दू में लिखा हुआ पत्र मिला जिसमें यह लिखा था कि तुम्हारे पति को जहां भेजा है तुमको भी वही पहुंचा देंगे। पत्र मिलने के बाद किरण तिवारी और उनके बच्चे दहशत में हैं। 
'तुम्हारे पति को जहां भेजा है तुमको भी वहीं पहुंचा देंगे', अब कमलेश तिवारी की पत्नी को मिली जान से मारने की धमकी

महाराष्ट्र में BJP के संभावित मंत्रियों की लिस्ट सामने आ गई है। जिसमें Pankaja Munde मंत्री बन सकती है। गिरीज महाजन समेत कई लोगों को मंत्री बना सकता है।  इसके अलावा शिंदे कैबिनेट में बीजेपी कोटे से जिन चेहरों को शामिल किया जा सकता है उनमें  प्रवीण दरेक, बबनराव लोणीकर, सुधीर मुंगंटीवार और आशीष शेलार तथा णमित साटम को शामिल किया जा सकता है। शिंदे गुट की तरफ से फिलहाल कैबिनेट मंत्रियों के नाम सामने नहीं आए हैं।
Maharashtra: जानिए BJP के संभावित मंत्रियों की लिस्ट, इन चेहरों को मिल सकती है शिंदे कैबिनेट में जगह

फैक्ट चेकर और ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर पर दिल्ली पुलिस ने तीन नई धाराएं लगाई हैं वहीं जुबैर के वकील ने फिर से जमानत के लिए अर्जी दाखिल की है। दिल्ली पुलिस ने मामले में तीन नई धाराएं -भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 201 (सबूत नष्ट करने के लिए - फोन फॉर्मेट करने और ट्वीट डिलीट करने), धारा 120- (बी) (आपराधिक साजिश के लिए) और एफसीआरए के 35 धारा जोड़ी हैं। पुलिस ने जुबैर पर विदेशी चंदा लेने का आरोप भी लगाया है। 
फैक्ट चेकर जुबैर पर दिल्ली पुलिस ने लगाई तीन नई धाराएं, अदालत से मांगी 14 दिन की न्यायिक हिरासत

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव शनिवार को बेगमपेट हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी नहीं कर एक बार फिर प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले हैं। पीएम मोदी शनिवार दोपहर को दो दिवसीय दौरे पर हैदराबाद आ रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक तेलंगाना के पशुपालन, मत्स्य पालन, डेयरी विकास मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ही पीएम मोदी की अगवानी करने के साथ बाद में उन्हें विदा करेंगे। 
PM Modi In Telangana: तेलंगाना के सीएम केसीआर एयरपोर्ट पर पीएम मोदी को नहीं करेंगे रिसीव, तीसरी बार तोड़ेंगे प्रोटोकॉल

शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के जरिए एक बार फिर बीजेपी पर हमला किया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की 'टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता' कविता के जरिए फडणवसी पर तंज कसा गया है। इस संपादकीय में लिखा गया है कि । उपमुख्यमंत्री बननेवाले अचानक मुख्यमंत्री बन गए और हम काश मुख्यमंत्री बनेंगे, ऐसा लगनेवाले को उपमुख्यमंत्री पद स्वीकार करना पड़ा।
'टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता', वाजपेयी की कविता के जरिए Shiv Sena का तंज- उपमुख्यमंत्री बनने वाले अचानक CM बन गए

Hyderabad में आज से BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिनों तक बैठक होनी है। हैदराबाद कन्वेंशन सेंटर में होने वाली इस बैठक में PM Modi के साथ BJP के कई कद्दावर नेता शामिल होंगे। कार्यसमिति में देश भर के लगभग 350 सदस्य हैं। गौर करने वाली बात ये है कि 18 साल बाद हैदराबाद में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हो रही है।
Hyderabad में आज शुरू होगी BJP की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, PM Modi भी होेगे शामिल

देश में कोरोना के मामले पिछले कई हफ्तों से लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 17,092 नए मामले आने से जहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,34,86,326 हो गई, वहीं 29 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,25,168 हो गई है। 
Corona Update: देश में कोरोना के मामलों का बढ़ना जारी, पिछले 24 घंटों में सामने आए 17,092 मामले; 29 मरीजों की हुई मौत

 राष्ट्रीय राजधानी में ऑटो-रिक्शा (Auto-rickshaw fare) और टैक्सी का सफर करना जल्द ही महंगा हो जाएगा क्योंकि इनके किराए में बढ़ोतरी होने जा रही है। तिपहिया वाहन के लिए प्रति किलोमीटर पर किराये में डेढ़ रूपये तथा टैक्सियों के लिए बेस फेयर  में 15 रूपये की वृद्धि का प्रस्ताव है। दिल्ली सरकार के अधिकारियों के मुताबिक किराये में वृद्धि के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गयी है और अगली बैठक में उसे मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल के सामने पेश किये जाने की संभावना है।
Delhi में ऑटो-रिक्शा और टैक्सी की सवारी करना होगा महंगा! जानिए नए रेट्स

राजस्थान के बूंदी में भड़काऊ भाषण देने वाले मौलाना को पुलिस ने 28 दिन बाद गिरफ्तार कर लिया है। मौलाना ने नूपुर शर्मा मामले में 3 जून को भड़काने वाला बयान दिया था। उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या के बाद से ही मौलाना की गिरफ्तारी की मांग हो रही थी और इतना लंबा समय बीतने के बाद भी मौलाना के गिरफ्तार नहीं होने को लेकर सरकार पर सवाल उठ रहे थे। बीजेपी लगातार इस मुद्दे को लेकर हमलावर थी।
Bundi: 'नबी के खिलाफ बोले तो जुबान काट देंगे, हाथ काट देंगे,' भड़काऊ भाषण देने वाला मौलाना हुआ गिरफ्तार

उदयपुर में हुए कन्हैयालाल के हत्याकांड के विरोध में आज राजस्थान के कई शहरों में  बंद बुलाया गया है। करौली , हिंडौन, अजमेर, भरतपुर, किशनगढ़ और अलवर बंद रहेगा।  हिंदू संगठनों ने ये बंद बुलाया है हालांकि बंद के दौरान आवश्यक सेवाएं  बहाल रहेंगी। इन जिलों में संभागीय आयुक्त को ज्ञापन सौंपा जाएगा। 
Rajasthan Band: Kanhaiya Lal की हत्या के विरोध में आज राजस्थान के कई शहरों में बंद, बढ़ाई गई सुरक्षा

पंजाब के मनसा जिले के थुथियानवाली गांव में एक ही परिवार के तीन सदस्यों ने कोटला शाखा नहर में कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। खराब वित्तीय स्थिति और साहूकारों के उत्पीड़न ने कथित तौर पर परिवार को ये कदम उठाने के लिए मजबूर किया। पीड़ितों की पहचान 36 साल के सुरेश कुमार, उसकी 32 साल की पत्नी काजल और 10 साल के बेटे हरीश के रूप में हुई है।
Punjab: मानसा में नहर में कूदकर परिवार के तीन लोगों ने की आत्महत्या, दो के मिले शव

हिंदू पंचांग के अनुसार शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायकी श्री गणेश चतुर्थी कहा जाता है। इस दिन को वरद विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। शुक्ल पक्ष की चतुर्थी यानी विनायक चतुर्थी 3 जुलाई को पड़ रहा है। विनायक चतुर्थी पर भगवान श्री गणेश जी की पूजा की जाती है।
Vinayak Ganesh Chaturthi: विनायक चतुर्थी के दिन इन मंत्रों का करें जाप, बनने लगेंगे सारे काम

भारत जैसे विशाल देश में हमेशा एक जैसा मौसम नहीं होता है। इसका असर परिवहन पर भी पड़ता है। इसलिए भारतीय रेलवे को कई आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।  गौर हो कि देश में बड़ी संख्‍या में लोग रोजाना ट्रेनों में सफर करते हैं। ऐ
IRCTC Trains Cancelled List, 2 July: आज भी रद्द हैं कई ट्रेन, सफर पर जाने से पहले यहां देखें लिस्ट

 भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच के पहले दिन संकटमोचक बनकर उभरे। पंत ने पांचवें पायदान पर बल्लेबाजी करते हुए 111 गेंद में 146 रन की आतिशी पारी खेली और टीम को 98 रन पर 5 विकेट से उबराते हुए दिन का खेल खत्म होने से पहले 66.2 ओवर में 320/6 के स्कोर पर तक पहुंचा दिया। 
धमाकेदार पारी खेलने के बावजूद एडम गिलक्रिस्ट का 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने से चूके ऋषभ पंत

बंगाल के अंतिम स्वतंत्र नवाब सिराजुद्दौला की हत्या के साथ ही उनके शासन की समाप्ति को भारत में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन की नींव माना जाता है। प्लासी की लड़ाई में नवाब की सेना के सेनापति मीर जाफर ने धोखा किया और 23 जून, 1757 को बंगाल की सेना रॉबर्ट क्लाइव के नेतृत्व वाली ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना से हार गयी।
आज का इतिहास, 2 जुलाई: अंतिम स्वतंत्र नवाब की हत्या, अंग्रेजी शासन की नींव पड़ी

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई और दोपहर तक मौसम खुशगवार रहा। लेकिन धीरे धीरे उमस में इजाफा हुआ। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक को शनिवार को भी कई हिस्सों हल्की बारिश होने की संभावना है।  
Weather Today, 02 July: दिल्ली- एनसीआर में हल्की तो मुंबई में भारी बारिश की संभावना,

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर