युवराज सिंह की राह पर चले बुमराह, स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम टेस्ट में भी दर्ज हुआ सबसे महंगे ओवर का रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह ने बर्मिंघम टेस्ट में कप्तानी करते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का टेस्ट रिकॉर्ड कायम कर दिया। 

Sturat-Broad-Jasprit-Bumrah
स्टुअर्ट ब्रॉड और जसप्रीत बुमराह  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • स्टुअर्ट ब्राड ने बुमराह के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए एक ओवर में लुटाए 35 रन
  • बने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज
  • अंतरराष्ट्रीय टी20 में भी ब्रॉड ने युवराज सिंह के खिलाफ लुटाए थे छह छक्के सहित 36 रन

बर्मिंघम: इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कमान संभालते हुए  टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बल्ले से धमाल मचा दिया। बुमराह ने युवराज सिंह की राह पर चलते हुए टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने ये कारनामा स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ किया जिनके खिलाफ साल 2007 में युवराज सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप के दौरान छह छक्के जड़ने का कारनामा किया था।

बुमराह ने ब्रॉड की जमकर की धुनाई
बुमराह ने एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट में भारतीय पारी के 84वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ हल्ला बोल दिया। इस ओवर में ब्रॉड ने 35 रन दिए और इसके साथ ही वो टी20 के बाद टेस्ट क्रिकेट में भी एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए। 

ब्रॉड के नाम हुआ टेस्ट में सबसे महंगे ओवर का रिकॉर्ड
ब्रॉड ने इस ओवर में बुमराह के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए (4,4WD,6NB,4,4,4,6,1) कुल 35 रन लुटाए। जिसमें बुमराह ने 29 रन अपने बल्ले से चार चौके, 2 छक्के की मदद से बनाए। वहीं ब्रॉड ने एक गेंद व्हाइड फेंकी जो सीधे चौके के लिए चली गई। इसके अलावा एक नो बॉल पर बुमराह ने शानदार छक्का जड़ दिया। 

टूटा लारा का 18 साल पुराना रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह से पहले टेस्ट क्रिकेट में एक ही ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम दर्ज था। यह विश्व रिकॉर्ड 18 वर्ष तक लारा के नाम रहा जो उन्होंने 2003-04 में टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के बायें हाथ के स्पिनर रॉबिन पीटरसन के खिलाफ 28 रन बनाकर हासिल किया था जिसमें छह वैध गेंदों में चार चौके और दो छक्के शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी जॉर्ज बेली ने भी एक ओवर में 28 रन बनाये थे लेकिन वह बाउंड्री की गिनती में लारा से पीछे रहे।

बुमराह बने सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले कप्तान
बुमराह ने 16 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को 400 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। बुमराह की आतिशी बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 416 रन बनाने में सफल रही। बुमराह अपनी इस पारी के साथ ही टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाने वाले कप्तान बन गए। बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में बुमराह का स्ट्राइक रेट 193.75 का रहा।  
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर