आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 23 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 23 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 23 जून (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 23 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 23 जून की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: देश में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 13,313 मामले, 38 की गई जान। एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के 42 विधायकों के समर्थन मिलने का किया दावा। बीजेपी ने शिंदे को डिप्टी सीएम के साथ 12 कैबिनेट मंत्री का ऑफर दिया। 3 लोकसभा सीटों और 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी। महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट के बीच प्रियंका गांधी मुंबई पहुंचीं। यूपी के हमीरपुर में ट्रक और ऑटो की टक्कर में आठ की मौत। असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, पिछले 24 घंटों में चार बच्चों समेत 12 और लोगों की मौत। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

महाराष्ट्र के सियासी भूचाल समीकरण लगातार बदल रहे हैं। हम आपको एक-एक अपडेट बता रहे हैं। लेकिन संजय राउत के बयान से लगता है कि क्या महाराष्ट्र की महाभारत फिक्स है?
 क्या महाराष्ट्र में सियासी ड्रामे की स्क्रिप्ट फिक्स है, शिंदे को पहले भेजा, पीछे से उद्धव आएंगे? 

भाजपा ने राज्य के 46 म्युनिसिपल  में से 22 पर खुद जीत हासिल कर ली है, जबकि उसके सहयोगी जननायक जनता पार्टी (JJP) को 3 सीटें मिली है। इस तरह गठबंधन का 25 कॉरपोरेशन का कब्जा हो गया है।
हरियाणा में BJP ने मैनेज कर लिया किसान आंदोलन ! इस चुनाव से समझें बदलती राजनीति

यूएई भारत का प्रमुख साझीदार रहा है, ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद साफ है कि दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे। यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है।
पैगंबर विवाद के बाद मोदी का पहला अरब दौरा, जाएंगे UAE,जानें क्यों है अहम

महाराष्ट्र की राजनीति में पलपल बदलाव हो रहे हैं। शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट का नया वीडियो सामने आया जिसमें विधायक कह रहे हैं कि हमारे नेता उद्धव ठाकरे नहीं एकनाथ शिंदे ही हैं।
शिवसेना के बागी विधायकों का नया वीडियो आया सामने, बोले- शिंदे ही हमारे नेता

महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच संजय राउत ने बड़ा बयान दिया है। राउत ने कहा है कि उद्धव ठाकरे बहुत जल्द मुख्यमंत्री आवास 'वर्षा' में वापसी करेंगे। गुवाहाटी में 21 विधायकों ने हमसे संपर्क किया है और जब वे मुंबई लौटेंगे, तो वे हमारे साथ आएंगे। 
उद्धव का पहले इस्तीफा चाहता है शिंदे गुट, फिर बातचीत, आज की मुख्य बातें

अभिनेता संजय खान की बेटी फराह खान अली ने महाराष्ट्र संकट मुद्दे पर एक जोरदार ट्वीट कर अपनी बात रखी है जिसपर यूजर्स रिएक्ट कर रहे हैं।
अभिनेता संजय खान की बेटी फराह खान अली ने पूछा सवाल- हमारे वोट के कोई मायने नहीं?

एकनाथ शिंदे के बागी तेवर के सामने क्या उद्धव ठाकरे झुक गए या संजय राउत के इस बयान के मायने कुछ और हैं कि अगर बागी विधायक मुंबई आकर उद्धव ठाकरे से बात करें तो महाविकास अघाड़ी से नाता तोड़ सकते हैं।
एकनाथ शिंदे की बगावत, संजय राउत का यू टर्न, क्या यह एमवीए से निकलने की रणनीति है

सांसद संजय राउत ने कहा कि शिव सेना महाराष्ट्र में एमवीए सरकार से बाहर आने को तैयार है लेकिन पार्टी के बागी नेताओं को गुवाहाटी से मुंबई आकर सीएम उद्धव ठाकरे से बातचीत करें।
शिवसेना महाराष्ट्र में MVA सरकार से बाहर आने को तैयार, संजय राउत का बड़ा बयान

महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच उत्तर प्रदेश में भी आज चुनावी घमासान चल रहा है। और यह घमासान समाजवादी पार्टी के दो सबसे मजबूत गढ़, आजमगढ़ (Azamgarh) और रामपुर (Rampur) में चल रहा है। लोक सभा की इन 2 सीटों पर उप चुनाव हो रहे हैं। और दोनों सीटें समाजवादी पार्टी के दो सबसे कद्दावर नेताओं के इस्तीफे से खाली हुई हैं। आजमगढ़ से जहां समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) सांसद थे, वहीं रामपुर से आजम खां(Azam Khan) सांसद थे। दोनों नेताओं ने विधान सभा चुनाव जीतने के बाद सीट खाली की है। आजमगढ़ और रामपुर ऐसे संसदीय क्षेत्र हैं, जहां पर 2019 के लोक सभा चुनाव और 2024 के विधान सभा चुनाव में भाजपा की लहर का असर नहीं दिखा। ऐसे में इस बार उप चुनाव में सबसे बड़ा सवाल यही है क्या भाजपा अखिलेश यादव और आजम खान के गढ़ में सेंध लगा पाएगी, खास तौर पर जब चुनाव प्रचार की कमान खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने संभाल रखी थी।

आजमगढ़, रामपुर में BJP भेद पाएगी सपा का किला, अखिलेश-आजम की प्रतिष्ठा दांव पर

देश में एक बार फिर एसिड अटैक का मामला सामने आया है। मामल मुंबई का है, जहां एक शख्स ने अपनी अलग रह रही पत्नी और बेटे पर तेजाब फेंक दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह अपनी पत्नी के घर गया और अफेयर के शक में अपनी पत्नी और तीन साल के बेटे पर तेजाब फेंक दिया। बेरोजगार शख्स को शक था कि उसकी पत्नी का उसकी फर्म में किसी के साथ अफेयर चल रहा है, जहां वह सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करती थी।

Mumbai Crime News: मुंबई में बेरोजगार शख्स ने पत्नी और बेटे पर फेंका तेजाब, अफेयर का था शक

अगर एकनाथ शिंदे कैंप के दावों पर यकीन करें तो उद्धव ठाकरे की महा विकास अघाड़ी सरकार अल्पमत में है। इन सबके बीच राजनीतिक बयानबाजी भी हो रही है। शिवसेना के बागी विधायकों का कहना है कि उद्धव जी ने जो भी बातें कहीं वो भावनात्मक तौर पर तो सही है। लेकिन जमीन पर उन्होंने क्या किया। 2.5 साल से उनके दरवाजे बंद थे। विधायकों को जो भी दिक्कत परेशानी होती थी। उसे एकनाथ शिंदे जी ही सुनते थे। लेकिन इन सबके बीच एनसीपी के सुप्रीमो लीडर शरद पवार ने कहा कि उन्होंने उद्धव ठाकरे से पहले ही सख्त रुख अपनाने को कहा । लेकिन अब जो भी हालात हैं उसमें एनसीपी, शिवसेना के साथ है। 

शिवसेना के साथ एनसीपी, बागियों के खिलाफ सख्त रुख अपनाएं उद्धव- शरद पवार

एक कहावत है  'बंद मुट्ठी तो लाख की , खुल गई तो खाक की' , महाराष्ट्र की राजनीति में ठाकरे परिवार के साथ इस समय यही हो रहा है। क्योंकि महाराष्ट्र की राजनीति में किंग मेकर रहे बाला साहेब ठाकरे परिवार के बेटे उद्धव ठाकरे ने जब ढाई साल पहले, किंग मेकर की जगह किंग बनने का रास्ता चुना तो उसी समय ही बंद मुट्ठी खुल गई थी। और जिस तरह से एकनाथ शिंदे ने एक झटके में ठाकरे परिवार और शिव सेना के वजूद को हिला दिया है, उससे तो उन्हें निकलने का रास्ता ही नहीं सूझ रहा है। हालात यह है कि इस्तीफे से पहले ही उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री का आवास छोड़ चुके हैं, और उनकी भावनात्मक अपील के बाद भी बगावत का सिलसिला रूकने की जगह बढ़ता जा रहा है। और यह आंच विधायकों से बढ़कर शिवसेना सांसदों तक पहुंच गई है।

ठाकरे परिवार की खुल गई मुट्ठी ? बगावत की आंच सांसदों तक पहुंची, किंग बनना पड़ा भारी !

आम तौर पर हर किसी की चाहत होती है कि वो सुख सुविधा के साथ गुजर बसर करे। अब बात जब हम सुविधा की करते हैं तो अमुमन शहरों में सुविधा गांवों से अधिक होती है। लेकिन यहां पर हम कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताएंगे जहां कोई रहना पसंद नहीं करता है। इस संबंध में एक रिपोर्ट आई है जो उन शहरों पर रोशनी डालती है। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 14 फरवरी से 13 मार्च के बीच किए गए 2022 के सर्वे में लिवेबिलिटी इंडेक्स तेजी से बढ़ा है।

दुनिया के 10 रहने योग्य शहरों में यूरोप ने मारी बाजी एशिया का एकमात्र देश, एक नजर

महाराष्ट्र में गहराया सियासी संकट कैसे दूर होगा, इसे लेकर कई तरह की बातें कहीं जा रही हैं। उद्धव ठाकरे गुट को अभी भी भरोसा है कि समझाए जाने एवं नया ऑफर दिए जाने पर बागी विधायक मान जाएंगे और संकट दूर हो जाएगा। वहीं, गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू होटल में जमे शिंदे बागी विधायकों के साथ अपनी नई रणनीति पर काम कर रहे हैं। महाराष्ट्र में उद्धव सरकार रहेगी या जाएगी यह बहुत कुछ शिंदे के रुख पर निर्भर करेगा। सभी की नजरें एकनाथ शिंदे पर टिकी हैं। इस बीच शिंदे ने उद्धव ठाकरे को तीन पन्ने का पत्र लिखा है। उन्होंने महाराष्ट्र के सीएम को अपने इस खत के जरिए जवाब देने की कोशिश की है। 

Maharashtra Crisis : एकनाथ शिंदे के साथ कौन-कौन है शिवसेना का बागी विधायक, देखें पूरी लिस्ट 

NCP नेता Jayant Patil ने Maharashtra के सियासी स्थिति पर बयान दिया है, उनका कहना है कि - 'सरकार बचाने के लिए जो भी संभव प्रयास होंगे वो किये जायेंगे और हम सब Uddhav Thackeray के साथ है साथ ही साथ उन्हींने कहा कि सभी बागी विधायकों को वापस आ जाना चाहिए। महाविकास अघाड़ी में राजनीतिक अस्थिरता पर जयंत पाटिल ने कहा, 'सरकार बनी रही तो हम सत्ता में रहेंगे, सरकार गई तो विपक्ष में बैठेंगे।'

Maharashtra Political Crisis: NCP नेता जयंत पाटिल बोले- सरकार रही तो हम सत्ता में रहेंगे, सरकार गई तो विपक्ष में बैठेंगे

महाराष्ट्र में सियासी संकट दूर होता नहीं दिख रहा है। शिवसेना से बगावत करने वाला एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे गुट एक दूसरे को घेरने में जुटा है। शिंद गुट ने तीन पन्नों की चिट्ठी जारी कर उद्धव ठाकरे को घेरते हुए कई सवाल पूछे हैं। 22 जून को लिखे  गए इस पत्र में सीएम उद्धव पर कई आरोप लगाए गए हैं। पत्र में पूछा गया है कि एकनाथ शिंदे जब आदित्य ठाकरे के साथ अयोध्या जा रहे थे तो उन्हें फोन कर विमान से क्यों उतारा गया? यही नहीं पत्र में कहा गया है कि सीएम उद्धव ठाकरे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एवं कांग्रेस के नेताओं से मिला करते थे लेकिन उन्होंने अपने ही विधायकों से दूरी बना ली। शिवसेना के विधायकों के लिए 'मातोश्री' का दरवाजा बंद हो गया था। 

Maharashtra : उद्धव ठाकरे को एकनाथ शिंदे गुट का जवाब, 3 पन्नों की चिट्ठी में पूछा-हमें अयोध्या जाने से क्यों रोका?

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA) के लिए स्रोत पर कर कटौती से संबंधित एक नोटिफिकेशन जारी की है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वीडीए के लिए टीडीएस के डिस्क्लोजर मानदंडों को अधिसूचित किया है। 1 जुलाई 2022 यानी अगले महीने से ही IT अधिनियम की नई धारा 194S के तहत क्रिप्टो संपत्ति पर एक साल में 10,000 रुपये से ज्यादा के किसी भी लेनदेन पर 1 फीसदी का टीडीएस लगाया जाएगा। आईटी विभाग के केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने फॉर्म 26QE और फॉर्म 16E में टीडीएस रिटर्न दाखिल करने से संबंधित नियमों में बदलाव की सूचना दी। CBDT ने स्पष्ट किया कि धारा 194S के तहत एकत्र किए गए टीडीएस (TDS) को कटौती किए जाने वाले महीने के 30 दिनों के भीतर जमा किया जाएगा। यह चालान- कम- स्टेटमेंट फॉर्म 26QE में दिखाई देगा।

1 जुलाई से लागू होगा क्रिप्टो का नया नियम, सरकार ने जारी की नोटिफिकेशन

महाराष्ट्र में सियासी ड्रामें के बीच बीजेपी ने शिंदे को बड़ा ऑफर दिया है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीजेपी ने शिंदे को डिप्टी सीएम के साथ 12 कैबिनेट मंत्री का ऑफर दिया है। वहीं शिवसेना से बागी हुए विधायकों का समर्थन शिंदे की तरफ बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा संजय राउत ने भी कबूला है कि अब शिवसेना के पास 20 विधायक है।वहीं सीएम उद्धव ठाकरे ने आज नेताओं और विधायकों के साथ होने वाली बैठक कैंसिल कर दी है।

Eknath Shinde को BJP दे सकती है डिप्टी CM का ऑफर, 12 MLA को भी मंत्री पद की पेशकश

क्या चीन, भारत का स्वाभाविक दोस्त हो सकता है। क्या चीन खुले मन से भारत के साथ काम कर सकता है। दरअसल यह दोनों सवाल इसलिए मौजूं हो जाते हैं जब चीन आतंकी मक्की के नाम पर वीटो लगा देता है, जब चीन छिप छिपकर भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश करता है। लद्दाख से सटे इलाकों में उसके मंसूबे किसी से छिपे नहीं है। ऐसी सूरत में चीन के विदेश मंत्री वांग यी का का एक बयान बेहद महत्वपूर्ण है। वो कहते हैं कि दोनों देशों के बीच मतभेदों की तुलना में साथ मिलकर काम करने के लिए बहुत कुछ है। एक तरह से वो कहते हैं कि हमारे साझा हित मतभेदों पर भारी हैं। 

'मतभेदों से अधिक भारी हैं साझा हित', चीनी रुख पर क्यों नहीं होता भरोसा

महाराष्ट्र की राजनीति में उथल-पुथल मची हुई है। यहां की राजनीति कौन सा करवट लेने जा रही है यह बहुत कुछ शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के अगले कदम पर निर्भर करता है। शिवसेना की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं। उसके विधायकों का टूटना लगातार जारी है। शिवसेना के छह और विधायक गुवाहाटी पहुंच चुके हैं। गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू होटल में ही शिंदे बागी विधायकों के साथ रुके हुए हैं। शिंदे गुट आज कोई बड़ा फैसला कर सकता है। उधर, एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना की आज बड़ी बैठक होनी है। 

Maharashtra News: महाराष्ट्र में बन सकती है ये 4 तस्वीर, एकनाथ शिंदे के अगले कदम पर सबकी नजर

राजस्थान राज्य राज्य में अब तक के सबसे भीषण बिजली संकट के कगार पर है जिससे राज्य को पूर्ण अंधकार के साथ और आर्थिक अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। अब सवाल यह है कि आखिर ऐसा क्या हो गया कि राजस्थान सामने इतनी बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। इस सवाल का जवाब राजस्थान में नहीं छत्तीसगढ़ में है। दरअसल छत्तीसगढ़ में राजस्थान का कोयला भंडार है लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार खनन से संबंधित  सभी बाधाओं को दूर करने और असमर्थ रही है और उसका असर राजस्थान पर हो रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि जब केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट और राज्य सरकारों ने अपनी-अपनी मंजूरी दे दी है।

दो राज्यों की सियासी खींचतान से राजस्थान में बढ़ रहा है अंधेरा, जानिए क्या है वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर 'वाणिज्य भवन' का उद्घाटन एवं  विदेश व्यापार पर आवश्यक सभी जानकारी के लिए NIRYAT पोर्टल लॉन्च किया। इस मौके पर पीएम ने कहा कि वाणिज्य भवन की इमारत एवं NIRYAT पोर्टल हमारी 'आत्मनिर्भर भारत' की आकांक्षाओं को दर्शाता है। यह व्यापार एवं वाणिज्य के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाएगा। खासकर इससे एमएसएमई उद्योग को विशेष लाभ पहुंचेगा। इस मौके पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी वहां मौजूद थे। गोयल ने कहा कि यह डिजिटल भवन होगा जिसमें दस्तावेजों का ढेर नहीं होगा। NIRYAT का पूरा नाम (नेशनल इंपोर्ट-एक्सपोर्ट रिकॉर्ड फार इयरली एनालिसिस ऑफ ट्रेड) है।

'आत्मनिर्भर भारत' की आकांक्षाओं को दर्शाता है वाणिज्य भवन और NIRYAT पोर्टल : PM Modi 

महाराष्ट्र में सियासी संकट को लेकर Shiv Sena सांसद Sanjay Raut ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि- '17-18 विधायक BJP के कब्जे में हैं। बता दें कि- महाराष्ट्र में आए सियासी भूचाल से उद्धव ठाकरे सरकार एक बार फिर मुश्किल में घिर गई है। अबकी बार संकट शिवसेना विधायक दल के नेता और नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने खड़ा किया है। 

Maharashtra Political Crisis: संजय राउत बोले- 17-18 MLA BJP के कब्जे में, हमारे ऊपर बनाया जा रहा है चौतरफा दबाव

पूर्वी दिल्ली के शाहदरा थाने के अंदर एक 28 साल के शख्स के चाकू के हमले में पांच पुलिसकर्मी और एक होमगार्ड घायल हो गया। पुलिस ने बताया कि घटना बुधवार को शाहदरा साइबर थाने की तीसरी मंजिल पर हुई। आरोपी की पहचान भरत भाटी के रूप में हुई है और उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। जब आरोपी छुरा लेकर घुसा, तब आठ महिलाओं समेत बीस लोग थाने के अंदर मौजूद थे।

Delhi Crime News: दिल्ली में पुलिस थाने के अंदर चाकू लेकर घुसा शख्स, 6 पुलिसवालों को किया घायल

महाराष्ट्र की राजनीति में उथल-पुथल मची हुई है। शिवसेना टूटने के कगार पर है। नेता एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। राजनीतिक परिस्थितियों को देखते हुए उद्धव सरकार का गिरना तय माना जा रहा है। शिवसेना के विधायकों का टूटना जारी है। बताया जा रहा है कि शिवसेना के तीन और विधायक शिंदे गुट से जा मिले हैं। इस बीच शिंदे गुट ने विधायक नितिन देशमुख पर बड़ा दावा किया है। सूत्रों के मुताबिक नितिन सूरत से बागी विधायकों के साथ गुवाहाटी पहुंचे थे लेकिन यहां पहुंचकर वह वापस जाने की बात कहने लगे। इसके बाद खुद एकनाथ शिंदे के कहने पर गुवाहाटी एयरपोर्ट से उन्हें वापस भेजा गया। क्योकि एकनाथ शिंदे ने कहा कि ये सारा मामला खराब कर देंगे इसलिए नितिन देशमुख को वापस महाराष्ट्र चार्टर विमान से भेजा गया।

Nitin Deshmukh : नितिन देशमुख को इसलिए मुंबई भेजा, शिंदे गुट ने किया खुलासा

'यूपी में का बा' गाना गाकर यूपी की व्यवस्था और योगी सरकार पर सवाल उठाने वाली नेहा सिंह राठौर अब उत्तर प्रदेश की बहू बन गईं हैं। उन्होंने 21 जून को अंबेडकरनगर निवासी हिंमाशू सिंह से शादी कर ली है। लखनऊ के नीलांश थीम पार्क में नेहा सिंह राठौर ने शादी की है। उन्होंने बहुत ही गुपचुप तरीके से अपनी शादी की है और मीडिया तथा नेताओं को शादी से दूर रखा। नेहा सिंह राठौर यूपी विधान सभा चुनाव 2022 के समय काफी अधिक चर्चा में आ गई थीं, जब उन्होंने एक भोजपुरी गाने की वीडियो रिलीज किया था। 

'यूपी में हमार ससुराल बा'.. नेहा सिंह राठौर ने लखनऊ में की शादी, BJP विधायक ने कसा तंज

देश में कोरोना के मामलों का बढ़ना लगातार जारी है। वहीं गुरुवार को पिछले 24 घंटों में देश में कोविड-19 के 13,313 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4,33,44,958 हो गई है। वहीं कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या भी बढ़कर अब 83,990 पर पहुंच गई है। लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों ने चौथी लहर को लेकर चिंता बढ़ा दी है। 

Corona Update: पिछले 24 घंटों में देश में आए कोरोना के 13,313 मामले, 38 मरीजों की हुई मौत

Maharashtra के सियासी संकट के बीच Priyanka Gandhi Mumbai पहुंच गई हैं। यह प्रियंका का निजी दौरा बताया जा रहा है। एक तरफ Sharad Pawar भी मीटिंग करने वाले है, तमाम बैठकों का दौर इस वक्त चल रहा है। इससे पहल महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने बुधवार को कहा था कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने साफ कर दिया है कि विधानसभा को भंग करने की सिफारिश करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट के बीच मुंबई पहुंची प्रियंका गांधी

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे ने जो खेल किया है। उससे पार्टी न टूटती नजर आ रही है बल्कि सरकार गिरती नजर आ रही है। तो सवाल है कि क्या इस संकट से उद्धव अपनी पार्टी को बचा पाते हैं या नहीं ? बुधवार को सूरत और गुवाहाटी से आई कुछ तस्वीरों ने ना सिर्फ शिवसेना बल्कि पूरे महाअघाड़ी गठबंधन के ब्लड प्रेशर को बढ़ाकर रखा। दिन भर मुंबई में बैठकों का दौर चलता रहा और गुवाहाटी में एकनाथ शिंदे की टीम बढ़ती रही और शिवसेना कहती रही कि वो वापस आ जाएंगे।

Maharashtra Political Crisis: शिंदे को मिला 6 सांसदों का भी साथ, Uddhav Thackeray से कहां और कैसे हो गई चूक?

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सरयू नदी में स्नान करने के दौरान पत्नी को किस करने पर पति को गाली देने के साथ पीटा गया। वहीं इस घटना का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल है। वीडियो में दिख रहा है कि पहले एक शख्स आदमी को उसकी पत्नी के पास से खींचता है और फिर आसपास के कई लोग उसे पीटते हैं। वहीं एक शख्स को ये कहते सुना जाता है कि अयोध्या में इस तरह की अश्लीलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

Ayodhya News: सरयू नदी में नहाते समय पत्नी को चूमने पड़ा पति को भारी, भीड़ ने की जमकर पिटाई; VIDEO वायरल

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने बुधवार को एक बड़ा एक्शन लिया है। उपराज्यपाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कार्यालय में तैनात उप सचिव और दो उप-विभागीय मजिस्ट्रेटों (एसडीएम) को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है।एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री कार्यालय में उप सचिव के पद पर तैनात प्रकाश चंद्र ठाकुर, वसंत विहार के एसडीएम हर्षित जैन और विवेक विहार के एसडीएम देवेंद्र शर्मा को निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई का आदेश दिया गया है।

Delhi: LG सक्सेना ने CM केजरीवाल के कार्यालय के उप सचिव और दो SDM किए सस्पेंड

महाराष्ट्र की राजनीति इस समय चर्चा के केंद्र में है। जहां एक तरफ महाविकास अघाड़ी की सरकार खतरे में है तो दूसरी तरफ शिवसेना में भी फूट पड़ चुकी है। बागी एकनाथ शिंदे 40 से अधिक विधायकों के समर्थन का दावा कर रहे हैं जो इस समय गुवाहाटी में हैं। सरकार और पार्टी को बचाने के लिए उद्धव ठाकरे ने बुधवार को अपील की थी कि जिन्हें दिक्कत है वो आमने सामने बात करें वो सीएम पद ही नहीं बल्कि पार्टी के अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा दे देंगे। लेकिन इन सबके बीच राजनीतिक दलों में बगावत से संबंधित दिलचस्प जानकारी भी है। देश के अलग अलग राज्यों में समय समय पर राजनीतिक दलों में टूट हुई है। संभवत: कोई भी दल इससे अछूता नहीं है। लेकिन बात अगर कांग्रेस की करें तो इस दल को सबसे अधिक बगावत का सामना करना पड़ा है।

राजनीतिक दलों में बगावत, कांग्रेस ने भुगता सबसे अधिक खामियाजा

उत्तर प्रदेश में संपत्ति विवाद पर बहस के बाद अपने पिता और भाई की गोली मारकर हत्या करने के आरोप में सेना के एक रिटायर्ड अधिकारी को गिरफ्तार किया गया है। घटना मंगलवार की रात आजमगढ़ जिले के कप्तानगंज क्षेत्र के धनधारी गांव की है। आरोपी की पहचान 45 साल के मनोज कुमार सिंह के रूप में हुई है, जबकि मृतकों की पहचान 70 साल के शिवनारायण और 30 साल के मनीष सिंह के रूप में हुई है।

Uttar Pradesh News: सेना के रिटायर्ड अधिकारी ने संपत्ति विवाद को लेकर पिता-भाई की गोली मारकर की हत्या, बाद में किया सरेंडर

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राज्य में पिछले 24 घंटों में चार बच्चों समेत 12 और लोगों की मौत हो गई है। होजई जिले में चार, कामरूप में दो और बारपेटा और नलबाड़ी में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। इन मौतों के साथ इस साल की बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 100 हो गई है। 32 जिलों के 4,941 गांवों में 54.7 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

Assam Flood: असम में पिछले 24 घंटों में 4 बच्चों समेत 12 की मौत, 54 लाख से अधिक लोग प्रभावित

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कांग्रेस के राजनीतिक संकट के बीच महाराष्ट्र में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी पर्यवेक्षक के रूप में पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ को नियुक्त करने के फैसले पर तंज कसा। मुख्यमंत्री ने उज्जैन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस अपने आखिरी पल गिन रही है। शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस नेतृत्व से पूछा कि कमलनाथ जब मध्य प्रदेश में अपनी ही सरकार नहीं बचा सके तो महाराष्ट्र सरकार को कैसे बचाएंगे।

Maharashtra Political Crisis: सीएम शिवराज का कमलनाथ पर तंज, कहा- जो अपनी सरकार नहीं बचा सके...वो महाराष्ट्र सरकार को कैसे बचाएंगे

विश्व इतिहास में कुछ ऐसी घटनाएं दर्ज हैं, जिन्होंने कई बार हवाओं के रूख मोड़ दिए। 23 जून 1980 की एक घटना भारत के इतिहास की एक ऐसी घटना है, जिसने देश की राजनीति के सारे समीकरण बदल डाले।इस दिन हुई एक विमान दुर्घटना में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के छोटे पुत्र संजय गांधी का निधन हो गया। संजय गांधी को इंदिरा गांधी के राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जाता था, लेकिन उनके निधन से देश की सियासी हवाएं पूरी तरह बदल गईं।

आज का इतिहास, 23 जून : दो बड़े विमान हादसों का गवाह एक ने संजय गांधी की जान ली

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में बुधवार शाम एक लोडर ट्रक और ऑटो रिक्शा की टक्कर में जहां आठ लोगों की मौत हो गई, वहीं सात लोग घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि घायलों को इलाज के लिए पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस के मुताबिक हादसा उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के मौदहा कोतवाली इलाके में नेशनल हाइवे पर हुआ। 

Uttar Pradesh: यूपी के हमीरपुर में ट्रक और ऑटो की टक्कर में 8 की मौत, 7 घायल; पीएम मोदी ने जताया दुख

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ (Azamgarh) और रामपुर (Rampur) लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। ये दोनों सीटें प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (SP) के सांसदों क्रमशः अखिलेश यादव और आजम खान (Azam Khan) के विधानसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण लोकसभा से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं।

UP Lok Sabha by-Elections: रामपुर और आजमगढ़ में लोकसभा सीट के लिए वोटिंग आज, सपा बीजेपी में कड़ा मुकाबला

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत में वर्षा की गतिविधि में कमी आने की संभावना है। हालांकि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी तट पर तीव्र बारिश जारी रहने की संभावना है। राजस्थान के कई इलाकों में मानसून से पहले की बारिश का दौर जारी है। बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। 23 से 26 जून तक बीकानेर और जोधपुर संभाग मैं मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है, जबकि कोटा तथा उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

Weather Today, 23 June: देश के पश्चिमी तट पर जारी रहेगी तीव्र बारिश, दिल्ली और आसपास के राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर