Maharashtra Crisis Updates : उद्धव का पहले इस्तीफा चाहता है शिंदे गुट, फिर बातचीत, आज की मुख्य बातें 

Maharashtra Crisis News : महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच संजय राउत ने बड़ा बयान दिया है। राउत ने कहा है कि उद्धव ठाकरे बहुत जल्द मुख्यमंत्री आवास 'वर्षा' में वापसी करेंगे। गुवाहाटी में 21 विधायकों ने हमसे संपर्क किया है और जब वे मुंबई लौटेंगे, तो वे हमारे साथ आएंगे। 

Sanjau Raut says will break alliance with MVA if rebellion MLAs want top developments
महाराष्ट्र में सियासी तूफान थमता नहीं दिख रहा है। 

Maharashtra Crisis Updates : महाराष्ट्र में सियासत अजीब मोड़ पर आकर खड़ी हो गई है। एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद शिवसेना टूटने के कगार पर है। शिवसेना के विधायक एक-एक कर शिंदे गुट का दामन थाम रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि उद्धव के साथ अब केवल 20 विधायक बचे हैं। उद्धव के हाथ से पार्टी फिसलता देख संजय राउत ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि बागी विधायक अगर कहेंगे तो वह महाविकास अघाड़ी से गठबंधन तोड़ लेंगे। लेकिन इसके लिए विधायकों को गुवाहाटी से मुंबई आना होगा। राउत के इस बयान पर कांग्रेस और एनसीपी दोनों ने नाराजगी जाहिर की है। वहीं, सूत्रों का कहना है कि शिंदे गुट चाहता है कि उद्धव पहले सीएम पद से इस्तीफा दें तभी बातचीत होगी। उन्हें केवल आश्वासन पर भरोसा नहीं है। शिंदे गुट चाहता है कि उद्धव गठबंधन से बाहर निकलें। 

  1. शिवसेना नेता संजय राउत के बयान के बाद महाविकास अघाड़ी में हड़कंप मच गया है। राउत ने कहा है कि बागी विधायक अगर कहेंगे तो वह एमवीए से गठबंधन तोड़कर अलग जाएंगे लेकिन इसके लिए बागी विधायकों को मुंबई आना होगा। 
  2. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस और एनसीपी के विधायकों को लगता है कि कि यह सब कुछ शिवसेना आलाकमान के इशारे पर हो रहा है। इस बात को उन्होंने अपने पार्टी हाई कमान के सामने रखा है। 
  3. असम सरकार पर हमला करते हुए कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने कहा, 'हमें जब केंद्र सरकार से मानवीय मदद की ज़रूरत थी तब उनमें सिर्फ सत्ता की भूख और लालच दिखाई दी। असम के मुख्यमंत्री कहते हैं कि बाहर से जब लोग आएंगे, होटल में रुकेंगे तो राजस्व बढ़ेगा जिससे हम बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद कर पाएंगे। मैं पूछना चाहता हूं कि क्या उनके इतने बुरे दिन आ गए हैं कि वह होटलों के भाड़े से बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद करेगी? 
  4. राउत ने कहा है कि उद्धव ठाकरे बहुत जल्द मुख्यमंत्री आवास 'वर्षा' में वापसी करेंगे। गुवाहाटी में 21 विधायकों ने हमसे संपर्क किया है और जब वे मुंबई लौटेंगे, तो वे हमारे साथ आएंगे। 
  5. एकनाथ शिंदे के समर्थन में शिवसेना के विधायकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इस बीच भाजपा 'वेट एंड वॉच' वाली स्थिति में है।  महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर पर हलचल बढ़ गई है। मुंबई में उनके आवास पर बीजेपी नेताओं की बड़ी बैठक चल रही है। 
  6. संजय शिरसाट ने उद्धव को लिखी चिट्ठी में कहा, 'हम इस बंगले में घुसने के लिए आपके करीबी लोगों से मन्नत करनी पड़ती थी। जो आपके आसपास लोग हैं, उन्होंने हमें राज्यसभा चुनाव से दूर रखा गया था। हमारे साथ अपमानजनक व्यवहार किया गया। हमें बुलाकर कई घंटों तक सड़क पर खड़ा किया जाता था। हमारे फोन का जवाब भी नहीं मिलता था।'
  7. महाराष्ट्र में सियासी ड्रामें के बीच बीजेपी ने शिंदे को बड़ा ऑफर दिया है सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीजेपी ने शिंदे को डिप्टी सीएम के साथ 12 कैबिनेट मंत्री का ऑफर दिया है। वहीं शिवसेना से बागी हुए विधायकों का समर्थन शिंदे की तरफ बढ़ता जा रहा है।
  8. टीएमसी की असम इकाई के सदस्यों और कार्यकर्ताओं ने गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू होटल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, जहां शिवसेना के एकनाथ शिंदे सहित महाराष्ट्र के बागी विधायक ठहरे हुए हैं। यहां धरने की अगुवाई पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा कर रहे हैं।
  9. महाराष्ट्र के सियासी महासमर में पोस्टर पॉलिटिक्स भी तेज हो गई है। ठाणे में एकनाथ शिंदे के समर्थकों ने उनके कई पोस्टर लगा दिए हैं। सियासी उलटफेर की चर्चाओं के बीच एकनाथ शिंदे के समर्थक सड़कों पर उतरे और शिंदे के पक्ष में जुलूस निकालकर जमकर नारेबाजी की। 
  10. नितिन सूरत से बागी विधायकों के साथ गुवाहाटी पहुंचे थे लेकिन यहां पहुंचकर वह वापस जाने की बात कहने लगे। इसके बाद खुद एकनाथ शिंदे के कहने पर गुवाहाटी एयरपोर्ट से उन्हें वापस भेजा गया।
     

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर