ताजा खबर, 5 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Jun 05, 2021 | 23:52 IST

ताजा खबर, 5 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 5 जून, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 5 June 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 5 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : देश में जारी कोरोना के कहर के बीच अब इसकी तीसरी लहर को लेकर आशंकाएं व्यक्त की जा रही हैं कि वो सितंबर-अक्टूबर में आ सकती है। वहीं आज विश्व पर्यावरण दिवस है, पीएम मोदी ने इसे लेकर एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इसके अलावा वैक्सीन के मोर्चे पर अच्छी खबर सामने आई कि डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को स्पुतनिक वी बनाने की अनुमति दे दी है,देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके जन्मदिन पर ट्विटर पर विश नहीं किया तो कई सवाल खड़े होने लगे। इसने कई अटकलों को हवा दे दी।

ट्विटर पर PM मोदी ने नहीं किया योगी आदित्यनाथ को बर्थडे विश, कहीं मनमुटाव तो नहीं? सामने आ रही ये वजह

पुणे के रहने वाले डॉक्टर दंपति का कहना है कि यह हो सकता है कोरोना वायरस का मौजूदा स्वरूप वुहान के लैब में कोरोना वायरस के जीनोम में किए गए बदलाव का नतीजा हो।

मौजूदा कोरोना वायरस के लिए वुहान के लैब जिम्मेदार,भारतीय डॉक्टर कपल का दावा

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की तुलना जिसके साथ की, वो जानकर फैंस हैरान हो गए हैं। डु प्‍लेसिस ने एमएस धोनी के बारे में भी अपनी राय दी है।

ये क्या! फाफ डु प्लेसिस ने किससे कर दी कप्तान विराट कोहली की तुलना, सब हैरान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान ने शनिवार को कहा कि अनुभवी मोहम्मद आमिर राष्ट्रीय टीम के लिये अब भी खेल सकते हैं तथा उनके और कोचों के बीच मेल मिलाप के प्रयास जारी हैं।

मोहम्‍मद आमिर के लिए पाकिस्‍तान क्रिकेट में होगा बड़ा बदलाव! पीसीबी के सीईओ ने किया खुलासा

उत्तरी बुर्किनाफासो के एक गांव में एक बंदूकधारी ने कम से कम 100 लोगों को मार डाला। बताया जा रहा है कि बुर्किनाफासो जब से अल कायदा और आईएसआईएस से जुड़े हुए जिहादियों के संपर्क में आया उसके बाद यह सबसे बड़ी वारदात है। 

बुर्किनाफासो में खून की बही नदी,100 लोगों को बंदूकधारी ने भून डाला

इस समय भारत में सबका ध्यान कोविड 19 की दूसरी लहर पर है लेकिन इस समय यह भी जरूरी है कि हम शांत पर घातक दूसरे कारणों पर भी ध्यान दें। गुजरे दो दशक में देश में मौत का एक और अग्रणी कारण उभरा है।

58 लाख भारतीय हर वर्ष तोड़ देते हैं दम, कोरोना महामारी के बीच बड़ा संकट

इस टूर्नामेंट के लिए यूएई हमेशा पहला विकल्प था, अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में शुरू होने विश्व कप के लिए अबुधाबी, दुबई और शारजाह के साथ ओमान की राजधानी मस्कट को चौथे स्थल के रूप में जोड़ा गया।

टी20 विश्‍व कप को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट, बीसीसीआई ने आंतरिक रूप से आईसीसी को बताई सच्‍चाई

दिल्ली में कोरोना के कोहराम के बीच डीएमआरसी की सेवा बंद कर दी गई थी। लेकिन अब बदले हुए माहौल के बीच कुछ बंदिशों के साथ सोमवार से मेट्रो ट्रेन के पहिए पटरियों पर चल पड़ेंगे।

7 जून से आधी क्षमता के साथ पटरियों पर दौड़ेगी मेट्रो, दिशानिर्देश जारी

उत्तर प्रदेश में कोरोना की चाल बहुत धीमी पड़ चुकी है। राज्य में अब 10 जिले ऐसे हैं जहां पर 600 से ज्यादा कोरोना वायरस के एक्टिव केस हैं। राज्य सरकार द्वारा तय किए गए मानक के अनुसार 600 से अधिक मरीज होने पर आंशिक कर्फ्यू लगाए जाने का आदेश है।

उत्तर प्रदेश: 10 जिलों में 600 से ज्यादा एक्टिव केस, जल्द नोएडा-गाजियाबाद में भी मिलेगी प्रतिबंधों से आजादी

पंजाब कांग्रेस के बीच आपसी रार में शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह का यह बयान महत्वपूर्ण है कि वो गैर आप और गैर बीजेपी विचारधारा के साथ आने को तैयार हैं, लेकिन इसके सियासी अर्थ को समझना जरूरी है।

पंजाब कांग्रेस में रार से क्या शिरोमणि अकाली दल को फायदा होगा, सुखबीर सिंह बादल ने क्या कहा

अगर भारत सरकार की तरफ से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलती है तो कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी की तरह कार्बीवेक्स भी बाजार में उपलब्धता के लिए तैयार है।

इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली इजाजत तो कार्बीवेक्स वैक्सीन भी बाजार में देगी दस्तक

कई देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन लग रही है। इसके बावजूद कोविड 19 के मामले सामने आ रहे हैं। भारत में भी वैक्सीन लगने के बाद लोगों को कोरोना हुआ है, इसके पीछे 2 कारण हो सकते हैं।

वैक्सीन लगने के बाद भी सामने आ रहे कोरोना के मामले, क्या है कारण? कहीं ये 2 वजहें तो नहीं

रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि भारत और चीन का शीर्ष नेतृत्व जिम्मेदार है और वो आपसी विवाद को जिम्मेदारी के साथ सुलझा सकते हैं।

भारत-चीन तनाव के बीच क्वॉड पर व्लादिमीर पुतिन की बड़ी बात, दोनों देशों के नेता जिम्मेदार

भारत समेत अन्य देशों में टीकाकरण काफी तेजी से जारी है। कई देश ऐसे हैं, जहां काफी तेजी से टीकाकरण हुआ है, जिससे कोरोना की रफ्तार थमी है।

दुनिया में वैक्सीनेशन: कहां खड़ा हुआ है भारत, अच्छी नहीं है इस मामले में स्थिति, जानें बाकी देशों का हाल

कोरोना काल में लोग अस्पताल और डॉक्टरों के पास खौफ की वजह से नहीं जा रहे हैं क्योंकि उन्हें उससे भय लग रहा है वहीं नागालैंड से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसने लोगों का दिल जीत लिया है।
कमाल है! 3 साल की छोटी लड़की चेकअप के लिए पहुंची डॉक्टर के पास, वायरल हो गया फोटो

जम्मू-कश्मीर से जब से आर्टिकल 370 हटा है तब से पाकिस्तान बेचैन नजर आ रहा है। अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से बातचीत की सशर्त पेशकश रखी है।
कश्मीर को लेकर बेचैन है पाकिस्तान, इमरान बोले- भारत के पास कोई रोडमैप है तो हम बातचीत के लिए तैयार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं कक्षा के छात्रों के मूल्यांकन के उद्देश्य से वस्तुनिष्ठ मानदंड तय करने के लिए 13 सदस्यीय समिति का गठन किया है और यह समिति 10 दिनों में रिपोर्ट पेश करेगी।
CBSE 12th Class:12वीं स्टूडेंट मूल्यांकन को लेकर सीबीएसई ने बनाई 13 सदस्यीय कमेटी

Wrestler Sushil Kumar jail ka khana :सागर धनखड़ मर्डर मामले में दिल्ली की मंडोली जेल में बंद पहलवान सुशील कुमार को जेल का खाना कम पड़ रहा है, उसने प्रोटीन डाइट के लिए कहा है।
जेल में पहलवान सुशील कुमार का नहीं भर रहा पेट, कहा- मिले प्रोटीन डाइट!

केंद्र सरकार ने नए आईटी नियमों का पालन करने को लेकर Twiiter को आखिरी नोटिस भेज दिया। अगर ट्विटर इसका पालन नहीं करता है तो फिर ट्विटर के खिलाफ आईटी एक्ट और पीनल कानून के तहत होगी बड़ी कार्रवाई।
तो Twitter पर बड़े एक्शन की है तैयारी! सरकार ने नए IT नियमों को लेकर भेजा फाइनल नोटिस

Monsoon in india: दक्षिण-पश्चिम मानसून ने गुरुवार को केरल में दस्तक देकर देश में बारिश के मौसम की शुरुआत कर दी है, हालांकि मानसून इस बार थोड़ा से लेट है।
मानसून की बारिश से सराबोर होने लगे शहर,कई राज्यों में बारिश की संभावना-PICS

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक महत्वपूर्ण ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली में अभी लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन कुछ रियायतों के साथ बाजार खुलेंगे और मेट्रो भी शुरू होगी।
दिल्ली में खुलेंगे मॉल्स और मार्केट, 50 फीसदी की क्षमता के साथ मेट्रो सेवा भी होगी शुरू

उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू का अकाउंट अनवेरिफाइड करने के बाद अब ट्विटर ने संघ प्रमुख मोहन भागवत के अकाउंट से भी ब्लू टिक छीन लिया है। इसके अलावा संघ के अन्य नेताओं के अकाउंट पर एक्शन हुआ है।
Twitter ने अब संघ प्रमुख भागवत सहित RSS के शीर्ष नेताओं के अकाउंट किए Unverified, ब्लू टिक हटाए

बिहार के पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की मौत के बाद उन्हें दिल्ली के एक कब्रिस्तान में दफनाया गया है जिसपर उनके घरवाले उनकी पक्की कब्र बनाना चाह रहे थे इसपर विवाद खड़ा हो गया।
बिहार के बाहुबली सांसद शहाबुद्दीन की कब्र पक्की करना चाहते थे घरवाले, जानें क्या है पूरा मामला

सास्किया स्‍वान (बदला नाम) ने बताया कि उन्हें प्राइवेट जेट में नौकरी ज्वॉइन करने के दौरान आठ गुप्त समझौते पर दस्तखत करने पड़े थे। सास्किया ने प्राइवेट जेट को अय्याशी का अड्डा बताया।
आसमान में सेक्स और साजिश, एयर होस्टेस ने किए प्राइवेट जेट में अरबपतियों की अय्याशियों पर कई खुलासे

Vikram Rathour on Virat Kohli: विराट कोहली भारतीय टीम के लिए कई यादागर पारियां खेल चुके हैं। उन्होंने कई मौकों पर और मुश्किल समय में टीम को बखूबी संभाला है।
ये है 'रन मशीन' विराट कोहली की सबसे बड़ी खूबी, जानकर आपको भी होगी बेहद खुशी

Zindagi Gulzar Hai to be Telecast in India: बॉलीवुड में नजर आ चुके पाकिस्तानी एक्टर फवाद खान का सीरियल 'ज़िदगी गुलजार है' भारतीय दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसे जल्द टीवी पर टेलीकास्ट किया जाएगा।
Zindagi Gulzar Hai: पाकिस्तानी टीवी सीरियल की भारी डिमांड, भारत में इस समय होने वाला है टेलीकास्ट

Maharashtra Relaxation in lockdown:महाराष्ट्र में जारी लॉकडाउन को लेकर सीएम उद्धव सरकार का ऐलान कि पॉजिटिविटी रेट के आधार पर सोमवार से राज्य के कई इलाकों में दी छूट दी जा सकती है।
Maharashtra lockdown:महाराष्ट्र में कब हटेगा 'लॉकडाउन' इस पर सीएम उद्धव ने साफ की तस्वीर

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने भारत के उपराष्ट्रपति (Vice President of India) एम वेकैंया नायडू (M. Venkaiah Naidu) के ट्विटर अकाउंट से ‘ब्लू टिक’ हटा कर उसे ‘unverified’ कर दिया है।
Twitter ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का ट्विटर अकाउंट किया Unverified, हटाया ब्लू टिक

lioness death due to corona virus:कोरोना वायरस संक्रमण से एक शेरनी की मौत का मामला चेन्नई के एक चिड़ियाघर से सामने आया है, नौ साल की 'नीला' नामक शेरनी की मौत हो गई।
Lioness Death:कोरोना वायरस से शेरनी की मौत, 9 और शेर-शेरनी भी कोविड की चपेट में आए

देशभर में वैक्सीनेशन का काम जोरों पर है। वैक्सीनेशन के बाद जो प्रमाण पत्र (Vaccination Certificate) मिलता है उस पर पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर अब बंगाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया।
बंगाल: अब वैक्सीन सर्टिफिकेट पर PM मोदी की जगह होगी ममता की तस्वीर

NITI Aayog on Third wave of Corona:भारत में  'कोरोना की तीसरी लहर' को लेकर आशंकाएं जताई जा रही हैं इसे लेकर नीति आयोग ने चेताते हुए कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर सितंबर या अक्टूबर महीने से शुरू हो सकती है।
Corona Third Wave:सितंबर-अक्टूबर में आ सकती है 'कोरोना की तीसरी लहर', नीति आयोग ने चेताया- ना बरतें असावधानी

Yogi Adityanath Birthday: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज जन्मदिन है। उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में पैदा हुए योगी आज राजनीति में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं।
संन्यासी से CM तक का सफर, जानिए कैसे यूपी की सियासत में रसूखदार चेहरा बना एक मठ का महंत

नाइजीरिया ने देश में ट्विटर की गतिविधियों को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है।दो दिन पहले ही ट्विटर ने नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी के ट्वीट को डिलीट कर दिया था।
Twitter ने नाइजीरिया के राष्ट्रपति का ट्वीट किया डिलीट, देशभर में सस्पेंड की गई ट्विटर की सेवाएं

Ajay Mohan Singh Bisht : पौड़ी गढ़वाल के पंचूर गांव में जन्मे अजय मोहन सिंह बिष्ट उर्फ योगी आदित्यनाथ के स्वभाव के बारे में लोगों का कहना है कि वह अंतर्मुखी, शालीन एवं विनम्र हैं।
Yogi Adityanath : जब आंदोलन में शामिल थे योगी आदित्यनाथ और हो गया लाठीचार्ज 

वैक्सीनेशन के संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी ने समीक्षा की। इन सबके बीच यह जानकारी सामने आई है कि डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को स्पुतनिक वी बनाने की अनुमति दे दी है।
Sputnik V Vaccine: अब सीरम इंस्टीट्यूट भी बनाएगा स्पुतनिक वी, वैक्सीनेशन को मिलेगी रफ्तार


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर