Corbevex: इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली इजाजत तो कार्बीवेक्स वैक्सीन भी बाजार में देगी दस्तक

अगर भारत सरकार की तरफ से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलती है तो कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी की तरह कार्बीवेक्स भी बाजार में उपलब्धता के लिए तैयार है।

Corbevex: इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली इजाजत तो कार्बीवेक्स वैक्सीन भी बाजार में देगी दस्तक
हैदराबाद की कंपनी कार्बीवेक्स पर कर रही है काम 

मुख्य बातें

  • हैदराबाद स्थित कंपनी कार्बीवेक्स वैक्सीन पर काम कर रही है
  • पहले और दूसरे फेज के रिजल्ट उत्साहजनक, तीसरे चरण का ट्रायल जारी
  • कार्बीवेक्स का एक डोज 250 रुपए में होगा उपलब्ध

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ वैक्सीन प्रमुथ हथियार है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 22 करोड़ लोगों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाई जा चुकी है। सरकारी केंद्रों पर ये दोनों वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध हैं लेकिन प्राइवेट अस्पतालों में शुल्क अदाकर वैक्सीनेशन करा सकते हैं। कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी की तुलना में कार्बीवेक्स वैक्सीन की प्रति डोज कीमत 250 रुपए बताई जा रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद स्थिति बायोलॉजिकल ई मैनेजिंग की एमडी ने इस संबंध में खास जानकारी दी।

केंद्र ने 30 करोड़ पहले ही कराया है बुक
कार्बीवेक्स के बारे में बताया जा रहा है कि वो अभी फेज थ्री ट्रायल के दौर से गुजर रहा है। फेज वन और दो के नतीजे शानदार रहे हैं। केंद्र सरकार ने इस वैक्सीन की 30 करोड़ डोज को केंद्र ने 50 रुपए प्रति डोज की हिसाब से 1500 करोड़ में बुक कर रखा है। कंपनी का कहना है कि वैक्सीन बनाने की दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं। जुलाई- अगस्त के महीने से 75 से 80 मिलियन डोड बनाने के लक्ष्य को पा लेंगे। 

अलग अलग वैक्सीन इस रेट पर बाजार में 
कोविशील्ड जहां राज्य सरकारों को 300 रुपए में उपलब्ध है वहीं प्राइवेट अस्पतालों के लिए एक डोज की कीमत 600 रुपए रखी गई है। इसके साथ ही कोवैक्सीन 400 और 1200 रुपए में उपलब्ध है इसके अलावा डॉ रेड्डी की स्पुतिनक वी की कीमत 995 रुपए प्रति डोज है। इन सबके बीच अगर सरकार की तरफ से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली तो कॉर्बीवेक्स नाम की वैक्सीन प्रति डोज 250 रुपए में उपलब्ध हो सकती है और आगे चलकर इसकी कीमत प्रति डोज 200 रुपए भी हो सकती है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर