ताजा खबर, 29 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 29 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार 29 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 29 june 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली : भारत में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 5 लाख के पार हो चुका है और केस मिलने की तादात बढ़ती ही जा रही है,  वहीं गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, दिल्ली में इस समय कोरोना के मामले 80 हजार के पार है लेकिन अच्छी खबर यह है कि रिकवरी रेट 60 फीसद के ऊपर है, आइए एक नजर डालते हैं  प्रमुख घटनाक्रमों पर-

देश में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक अनलॉक 2 लागू रहेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

पढ़ें पूरी खबर: देश में 31 जुलाई तक 'अनलॉक 2' लागू, सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश, यहां पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 30 जून को शाम को 4 बजे देश को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई है।

पढ़ें पूरी खबर: कल शाम को 4 बजे देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सरकार ने टिकटॉक समेत 59 मोबाइल एप को देश की संप्रुभता, एकता और रक्षा के लिये खतरा बताते हुए उन पर प्रतिबंध लगाया। इसमें से ज्यादातर चीनी मोबाइल एप हैं।

पढ़ें पूरी खबर: टिक-टॉक, यूसी ब्राउजर समेत 59 चाइनीज मोबाइल ऐप्स पर भारत सरकार ने लगाई रोक

सीमा विवाद को निपटाने के लिए भारत और चीन के बीच तीसरी बार कोर कमांडर स्तर की बातचीत होगी। इस बार ये बातचीत लद्दाख के चुशूल में होगी। इससे पहले 2 राउंड की बातचीत चीनी साइड में मोल्डो में हुई हैं।

पढ़ें पूरी खबर: क्या अब खत्म होगा भारत-चीन सीमा विवाद? तीसरी कोर कमांडर स्तर की वार्ता कल लद्दाख के चुशूल में

कांग्रेस नेता सूर्यकांत धस्माना ने कोरोना को लेकर बयान दिया कि 'भगवान कृष्ण ने कोरोना भेजा'। इस पर घिरने के बाद अब उन्होंने सफाई दी है।

पढ़ें पूरी खबर: 'भगवान कृष्ण ने कोरोना भेजा'; बयान देकर घिरे कांग्रेस नेता सूर्यकांत धस्माना, अब दी ये सफाई

कोरोना वायरस महामारी से पूरा देश जूझ रहा है। कोरोना के चलते आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है। कोरोना लॉकडाउन का असर सिनेमा जगत पर भी खासा पड़ा है। लॉकडाउन की वजह से पिछले तीन महीने से सिनेमाघरों पर ताला लगा हुआ है।

पढ़ें पूरी खबर: 'दिल बेचारा' से लेकर 'लक्ष्मी बॉम्ब' तक, सिनेमाघर की बजाए ओटीटी पर रिलीज होंगी ये 7 बॉलीवुड फिल्में

एक जुलाई से बैंक खातों और एटीएम से कैश निकासी से जुड़े नियम बदल सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान कई नए नियम लागू किए गए थे।

पढ़ें पूरी खबर: एक जुलाई से बदल सकते हैं बैंक खाते और एटीएम निकासी से जुड़े नियम

दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ ईरान ने अरेस्ट वारंट जारी किया है। बड़ी बात यह है कि उनकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल से मदद मांगी है। ट्रंप के साथ साथ 12 और लोगों की गिरफ्तारी में मदद मांगी है।

पढ़ें पूरी खबर: ईरान ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी किया अरेस्ट वारंट, इंटरपोल से मांगी मदद

महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। यहां जानें इस दौरान किस-किस की अनुमति दी गई है, और किस पर रोक जारी रहेगी।

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन, यहां जानें किस-किस की अनुमति मिली

कोरोना काल में दूध की खपत घटने की मार किसानों पर पड़ी है। खपत कम होने की वजह से किसानों को दूध का बाजिव दाम नहीं मिल पा रहा है। होटल, रेस्तरां, कैंटीन और हलवाई की दुकानों में दूध की खपत घट जाने से कीमतों में गिरावट आई है।

पढ़ें पूरी खबर: दूध की खपत घटी, किसानों को नहीं मिल रहा है उचित भाव, सस्ते में बचने पर मजबूर

27 जुलाई तक भारत 6 राफेल लड़ाकू विमानों का पहला बैच हासिल हो सकता है और इन्हें अंबाला एयरबेस पर रखा जाएगा। गलवान हिंसा के बाद जिस तरह से भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ा है उसमें इस विमान के आने की खबर भारतीय नजरिए से अच्छा माना जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: भारत-चीन तनाव के बीच बड़ी खबर, 27 जुलाई तक राफेल विमान मिलने की उम्मीद

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के एक गांव में एक गाय ने गलती से विस्फोटक खा लिया, जो उसके मुंह में ब्लास्ट कर गया। गाय को काफी चोट आई है।

पढ़ें पूरी खबर: गाय ने खा लिया विस्फोटक, मुंह में हुआ ब्लास्ट, हो गई गंभीर घायल

चीन की सरकार देश में मुस्लिम आबादी पर अंकुश लगाने के अपने अभियान के तहत उइगर एवं अन्य अल्पसंख्यकों के बीच जन्म दर को घटाने के लिए सख्त से सख्त कदम उठा रही है।
    
पढ़ें पूरी खबर: 'जनसांख्यिकीय नरसंरहार'; मुस्लिम आबादी पर अंकुश लगाने के लिए सख्त उपाय लागू कर रहा चीन

सोमवार को पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी दहल उठी। चार नकाबपोशों ने कराची स्टॉक एक्सचेंज पर हमला कर दिया हालांकि सुरक्षाबलों ने चारों आतंकियों को मार गिराया। लेकिन पांच सुरक्षाकर्मियों को शहादत भी देनी पड़ी। बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने  हमले की जिम्मेदारी ली।

पढ़ें पूरी खबर: बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी पाक सरकार की दुश्मन नंबर वन, जानें- क्यों

तेलंगाना के खम्मम जिले के एक गांव में एक बंदर की पेड़ से लटका कर हत्या कर दी गई। पुलिस ने इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पढ़ें पूरी खबर: बंदर के साथ क्रूरता की हद पार, पेड़ से लटका कर मार डाला

अब्दुल्ला खान डोगर ने कई वर्षों तक जमात-उद-दावा के प्रमुख के वकील रहे और 2008 मुम्बई आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तानी अदालतों में उन्होंने सईद के मामले की पैरवी की थी।
पूरी खबर पढ़ें- मुंबई हमले में हाफिज सईद की पैरवी करने वाले भारतीय मूल के वकील का निधन

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कंटेंटमेंट जोन की संख्या बढ़ाई गई है, ये संख्या बढ़कर अब 421 हो गई है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की बड़ी कवायद के तहत अब तक करीब 2.45 लाख लोगों की जांच की गयी है।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली में नहीं थम रहा कोरोना का प्रकोप, कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर हुई 421

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा 23 जून को जारी अधिसूचना के अनुसार, 15% आयात शुल्क पर टैरिफ रेट कोटा के तहत 10000 टन मिल्क पाउडर का आयात करने की अनुमति दी गई है। 
पूरी खबर पढ़ें- 10000 टन मिल्क पाउडर विदेशों से मंगाने का फैसला, डेयरी उद्योग ने कहा- किसानों को होगा नुकसान

सैयद अली शाह गिलानी ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस से इस्तीफा दे दिया है। उनके एक प्रवक्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी। गिलानी पार्टी की गतिविधियों से खुश नहीं हैं
पूरी खबर पढ़ें- हुर्रियत कॉन्फ्रेंस से अलग हुए सैयद अली शाह गिलानी, इस्तीफा दिया

तकरीबन चार महीनों से ठप्प पड़ा भारतीय क्रिकेट दोबारा कब शुरू होगा इस पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपनी बात सामने रखी है।
पूरी खबर पढ़ें- BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली का खुलासा, बताया कब भारतीय टीम मैदान पर लौटने जा रही है

तापसी पन्नू ने सोशल मीडिया पर मुंबई इलेक्ट्रिसिटी अपार्टमेंट बोर्ड को इसकी शिकायत की है। अब और भी कई बॉलीवुड, टीवी सेलेब्स के साथ ऐसा ही वाकया हुआ।
पूरी खबर पढ़ें- रेणुका शहाणे-सौम्या टंडन सहित स्टार्स का इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड पर फूटा गुस्सा, बढ़ा हुआ बिल देखकर हैं हैरान

भारत के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI ) अरविंद बोबडे रविवार को हार्ले डेविडसन बाइक पर सवार नजर आए। बाइक के साथ खींची गई उनकी तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- Harley Davidson बाइक पर सवार नजर आए चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एस ए बोबडे

भारतीय रेलवे की एसी ट्रेनों की बोगियों में अब ऑपरेशन थिएटरों की तरह ताजा हवा मिलेगी जिससे कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के खतरे को कम किया जा सके।
पूरी खबर पढ़ें-रेलवे ने किया बदलाव, एसी ट्रेनों में मिलेगी ऑपरेशन थिएटरों की तरह ताजी हवा, थमेगा कोरोना वायरस का संक्रमण

पाकिस्तान के कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकवादी हमला होने की खबर है। शुरुआती स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि अज्ञात बंदूकधारियों ने स्टॉक एक्सचेंज पर हमला किया।
पूरी खबर पढ़ें- पाकिस्तान : कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकी हमला, 2 की मौत

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इनकम टैक्स नियमों में बदलाव किया है किया है जिससे कर्मचारियों को टैक्स छूट में फायदा होगा।
पूरी खबर पढ़ें-  इनकम टैक्स नियमों में बदलाव, नई व्यवस्था के तहत को कर्मचारियों को हुआ बड़ा फायदा

उत्तर प्रदेश के बरेली की रहने वाली एक लड़की ने बीमारी में हिम्मत की मिसाल कायम करते हुए, ऑक्सीजन सिंलेंडर लगाकर 10वीं के एक्जाम दिए और फर्स्ट डिवीजन हासिल की है।
पूरी खबर पढ़ें- सफिया की हिम्मत को सलाम,ऑक्सिजन सिलिंडर के साथ दी 10 वीं की परीक्षा, हासिल किए 69 % मार्क्स

Tatkal Ticket Booking : भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग शुरू करने का फैसला लिया है। फिलहाल देशभर में  230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।
पूरी खबर पढ़ें- तत्काल टिकट बुकिंग आज से शुरू, कल से करें सफर, ऐसे बुक करें टिकट

द वाशिंगटन पोस्ट, वॉल स्ट्रीट जर्नल और सीएनएन सहित कई अन्य मीडिया संस्थानों ने भी इसी तरह की खबर दी और बताया कि ट्रम्प को इस पूरे मामले से अवगत कराया गया है।
पूरी खबर पढ़िए- डोनाल्ड ट्रम्प बोले-हमारे अलावा रूस के प्रति इतना सख्त कोई नहीं रहा 

नेपाल सीमा के जरिए जैश एवं तालिबान के आतंकवादी बिहार में दाखिल हो सकते हैं। इस खुफिया जानकारी के बाद राज्य के सभी जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है।
पूरी खबर पढ़िए- बिहार में दाखिल हो सकते हैं तालिबान और जैश के आतंकी, सभी जिलों में अलर्ट 

Petrol and diesel prices Today 29 June 2020 : एक दिन विराम के बाद सोमवार को फिर पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। जानिए आज आपके शहर में क्या है रेट।
पूरी खबर पढ़ें- एक दिन के विराम के बाद पेट्रोल से ज्यादा बढ़ा डीजल का दाम, जानें आज क्या है भाव

राजस्थान बोर्ड 10 वीं परीक्षा के बाकी बचे एक्जाम 29 और 30 जून, 2020 को आयोजित कर रहा है, बोर्ड राज्य में परीक्षा के लिए सभी सावधानियों का पालन करेगा।
पूरी खबर पढ़िए- RBSE 10th Exam 2020:राजस्थान बोर्ड सोशल डिस्टेंसिंग और जरुरी गाइडलाइंस के साथ कर रहा है बाकी पेपर्स का संचालन 

राजनीतिक टिप्पणीकार और नीति विश्लेषक संजय बारू से शराब की ऑनलाइन डिलिवरी कराने के बहाने 24 हजार रुपये की ठगी करने के आरोप में पुलिस ने 31 वर्षीय एक युवक को गिरफ्तार किया है।
पूरी खबर पढ़ें- पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार रहे संजय बारू के साथ शराब की ऑनलाइन डिलिवरी कराने के नाम पर ठगी

कोरोना वायरस महामारी ने बॉलीवुड और अन्य इंडस्ट्री को बुरी तरह प्रभावित किया है। फिल्मों की शूटिंग और रिलीज को लेकर काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हालांकि धीरे-धीरे शूटिंग फिर से शुरू हो रही है।

Sadak 2: आलिया भट्ट-पूजा भट्ट की सड़क-2 होगी डिजिटल रिलीज, महेश भट्ट बोले- मजबूर हूं और कोई रास्ता नहीं...

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में है और इसने अधिकतर देशों के लोगों को खौफ में रखा हुआ है। पिछले साल के अंत में चीन से पनपे इस वायरस ने महामारी का रूप लिया और कुछ ही महीनों में इसने पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया। 

क्या महामारी बनने से काफी पहले ही कदम जमा चुका था कोरोना? क्रिकेटर ने किया खुद से जुड़ा एक खुलासा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन 30 जून के बाद भी लागू रहेगा लेकिन इस दौरान ज्यादा छूट दी जाएगी।

महाराष्ट्र में 30 जून के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन लेकिन मिलेगी ज्यादा छूट : उद्धव ठाकरे

जम्मू-कश्मीर में सोमवार को सुरक्षाबलों को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी। जम्मू कश्मीर पुलिस ने बताया कि अनंतनाग के खुलचोहर इलाके में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए हैं। 

Anantnag encounter : अनंतनाग में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़, 3 आतंकवादी ढेर

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन बीमार चल रहे हैं और उनका इलाज जारी है ऐसे में मध्यप्रदेश के गवर्नर पद के लिए सरकार ने कदम उठाते हुए यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया है। 

पढ़ें पूरी खबर- यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को दिया गया मध्य प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति यूं तो अप्रैल के आखिर से ही बनी हुई है, पर 15 जून को हुए खूनी संघर्ष के बाद दोनों देशों में तनाव चरम पर है, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए। इस बीच भारत-चीन सैन्‍य टकराव को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है..

पढ़ें पूरी खबर- भारत-चीन तनाव: गलवान में चीनी सेना नहीं, मार्शल आर्ट में माहिर 'हत्‍यारों' से हुई थी भारतीय सैनिकों की झड़प!

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर