BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली का खुलासा, बताया कब भारतीय टीम मैदान पर लौटने जा रही है

Sourav Ganguly opens up on return of team India: तकरीबन चार महीनों से ठप्प पड़ा भारतीय क्रिकेट दोबारा कब शुरू होगा इस पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपनी बात सामने रखी है।

Team India camp
Team India camp, टीम इंडिया का कैंप  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • टीम इंडिया फिर से कब लौटेगी मैदान पर?
  • बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बताया कब होगी भारतीय टीम की वापसी
  • कोरोना महामारी की वजह से तकरीबन चार महीने से ठप्प है भारतीय क्रिकेट

नई दिल्लीः मार्च के अंत में कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन का ऐलान हुआ, जिसके बाद से क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हैं। इंग्लैंड ने तो वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की मेजबानी के लिए तैयारी कर ली है और उसके जरिए जुलाई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो जाएगी। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम की मैदान पर वापसी कब होगी, ये अब भी बड़ा सवाल बना हुआ है। पूर्व कप्तान और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस सवाल का जवाब दिया है।

जुलाई की शुरुआत में वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड में क्रिकेट खेलती नजर आएगी जबकि ठीक उसके बाद पाकिस्तानी टीम मेजबान इंग्लैंड को तीन-तीन मैचों की टेस्ट व टी20 सीरीज में चुनौती देती नजर आएगी। ऐसे में भारतीय फैंस भी बेचैन हैं कि आखिर विराट सेना कब मैदान पर उतरेगी। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का कहना है कि अगस्त से पहले तो टीम इंडिया की वापसी मुमकिन नहीं नजर आ रही है।

टीम इंडिया का कैंप

भारतीय क्रिकेट टीम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लौटने के लिए अभ्यास और तैयारी की जरूरत होगी। इसको नजर में रखते हुए टीम इंडिया के लिए एक कैंप का आयोजन किया जाना है, लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का कहना है कि अगस्त से पहले इसके आसार नहीं दिख रहे। एबीपी न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक दादा का कहना है कि फैंस को अभी कम से कम एक महीने का और इंतजार करना हो सकता है।

खिलाड़ियों ने खुद शुरू किया अभ्यास

बेशक बीसीसीआई द्वारा आयोजित होने वाला टीम इंडिया का कैंप अभी शुरू होने में समय बाकी है लेकिन चार महीनों से क्रिकेट अभ्यास से दूर रहने वाले कुछ भारतीय क्रिकेटर्स ने धीरे-धीरे मैदान पर कदम रखना शुरू कर दिया है। पिछले कुछ हफ्तों में कई भारतीय क्रिकेटरों ने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें पोस्ट की हैं जिसमें वे मैदान पर अभ्यास करते नजर आ रहे हैं। भारत की सीमित ओवर क्रिकेट टीम के उप-कप्तान और धमाकेदार ओपनर रोहित शर्मा ने भी एक तस्वीर साझा की थी जिसके साथ उन्होंने लिखा था, 'मैदान पर लौटकर अच्छा लग रहा है। थोड़ा काम करके लंबे समय बाद पहले जैसा महसूस हो रहा है।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Good to be back on the park getting some work done felt like myself after a long time

A post shared by Rohit Sharma (@rohitsharma45) on

आईपीएल और एशिया कप?

दो देशों के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज के अलावा भी कुछ ऐसे टूर्नामेंट हैं जिनका फैंस को बेसब्री से इंतजार है। इसमें तीन टूर्नामेंट जिनकी सबसे ज्यादा चर्चा है, वो हैं- आईपीएल, एशिया कप और टी20 विश्व कप। आईपीएल की बात करें तो बीसीसीआई सितंबर-नवंबर की विंडो में इसका आयोजन करने के रास्ते खोज रहा है लेकिन ये टी20 विश्व कप के कार्यक्रम पर निर्भर है जिसको लेकर अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने तस्वीर साफ नहीं की है।

वहीं, इन दो टूर्नामेंट्स के अलावा एशिया कप की मेजबानी पर भी सबकी नजरें टिकी हुई हैं। पाकिस्तान सितंबर-अक्टूबर में श्रीलंका या यूएई में एशिया कप की मेजबानी करने पर विचार कर रहा है। हालांकि ये भी मुश्किल लग रहा है क्योंकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को जो विंडो सही लग रहा है, वो भारत को सूट नहीं करता दिख रहा है।

अगली खबर