Tatkal Ticket Booking : तत्काल टिकट बुकिंग शुरू, आज से करें सफर, ऐसे बुक करें टिकट

Tatkal Ticket Booking : भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग शुरू करने का फैसला लिया है। फिलहाल देशभर में  230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

Tatkal ticket booking starts from 29-06-2020
तत्काल टिकट बुकिंग शुरू 

मुख्य बातें

  • भारतीय रेलवे ने फिर से तत्काल टिकट बुकिंग शुरू कर दी है
  • सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग हो रही है
  • दूसरी ओर रेलवे ने 12 अगस्त तक सभी नियमित ट्रेनें को रद्द कर दिया है

नई दिल्ली : कोरोना वायरस संकट के बीच 230 स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने अपनी तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) सेवा सोमवार (29 जून) से शुरू कर दी है। सेंट्रल रेलवे के पीआरओ शिवाजी सुतार ने ट्विटकर बताया कि 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा शुरू होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी स्पेशल ट्रेनें जिनमें ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है उनमें बुकिंग की जा सकेगी।

तत्काल टिकट की बुकिंग का समय 

अगर आपको आप जिस दिन भी यात्रा करना चाहते हैं तो आपको एक दिन पहले यानी सुबह 10 बजे या फिर 11 बजे टिकट बुक करानी होगी। सुबह 10 बजे से एसी क्लास और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग होती है। कभी-कभी तुरंत ही टिकट खत्म हो जाते हैं। ऐसे में आप समय से पहले लॉग इन करें या फिर टिकट काउंटर पर पहुंचे। गौर हो कि टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव को लेकर कोई जानकारी अभी तक नहीं आई है। 

टिकट बुकिंग से जुड़ी जरूरी बातें

  1. तत्काल टिकट बुकिंग के लिए आईडी प्रूफ साथ रखना होगा। 
  2. अगर कई यात्री साथ में हैं तो किसी एक व्यक्ति की आईडी जरूरी होगी।
  3. ट्रेन में यात्रा के समय टिकट के साथ आईडी प्रूफ दिखना जरूरी है।
  4. पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र मान्य है
  5. कन्फर्म तत्काल टिकट कैंसल कराते हैं तो कोई रिफंड नहीं मिलता
  6. ट्रेन के कैंसिल होने पर पूरा पैसा रिफंड होता है
  7. IRCTC वेबसाइट और मोबाइल ऐप से भी तत्काल टिकट बुक की जा सकती है। 
  8. एडवांस रिजर्वेशन सिस्टम पीरियड को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है।
  9. एडवांस रिजर्वेशन सिस्टम पीरियड सभी स्पेशल ट्रेनों पर भी लागू होगा। 
  10. सभी ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग की भी सुविधा होगी।

गौर हो कि हाल ही में भारतीय रेलवे ने इस साल 12 अगस्त तक सभी नियमित ट्रेनें को रद्द करने का फैसला किया है। यानी 12 अगस्त तक नियमित ट्रेनें नहीं चलेंगी। रेलवे बोर्ड ने अपने एक बयान में कहा था कि 12 अगस्त 2020 तक मेल, एक्सप्रेस, यात्री एवं सबअर्बन टेनों को रद्द करने का फैसला लिया गया है।  जिसमें सभी नियमित यात्री ट्रेनों को 12 अगस्‍त तक रद्द किया गया है। उन ट्रेनों के लिए कटाए गए टिकटों का पूरा रिफंड मिल जाएगा। यात्रियों को 180 दिनों के भीतर पूरा रिफंड मिल जाएगा।

अगली खबर