अनलॉक 2 गाइडलाइंस: देश में 31 जुलाई तक 'अनलॉक 2' लागू, सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश, यहां पढ़ें

देश
लव रघुवंशी
Updated Jun 29, 2020 | 21:57 IST

Unlock 2 guidelines: देश में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक अनलॉक 2 लागू रहेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

Unlock 2
देश में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक अनलॉक 2 लागू 

मुख्य बातें

  • देश में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक 'अनलॉक 2' लागू रहेगा
  • गृह मंत्रालय ने 'अनलॉक-2' के लिए दिशानिर्देश जारी किए
  • स्कूल-कॉलेज, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों, मेट्रो रेल, सिनेमा, धार्मिक समारोहों पर रोक जारी रहेगी

नई दिल्ली: देश में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक अनलॉक 2 लागू रहेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 31 जुलाई 2020 तक लागू रहेगा। कंटेनमेंट जोन में सिर्फ आवश्यक गतिविधियों को अनुमति रहेगी। रात के 10 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा, इस दौरान लोगों की आवाजाही पर रोक रहेगी। जरूरी गतिविधियों और कुछ अन्य को इससे छूट दी गई है। स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक और कोचिंग संस्थान, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल, सिनेमा, जिम, पूल, धार्मिक समारोहों पर 31 जुलाई तक रोक रहेगी। सामाजिक/राजनीतिक/खेल/मनोरंजन/शैक्षणिक/सांस्कृतिक/धार्मिक कार्य और अन्य बड़ी सभाओं पर रोक जारी रहेगी। 

सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों और परिवहन के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य है। कंटेनमेंट जोन के बाहर केंद्रीय और राज्य के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी किया जाएगा। घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेन सेवाओं को अनलॉक 2 में चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा।

अभी 1 जून से 30 जून तक देश में अनलॉक 1 लागू था। लॉकडाउन से बाहर आने के लिए देश में अनलॉक का ऐलान किया गया था। इसमें आम जनता को कई रियायतें दी गई थीं। 

लॉकडाउन से ज्यादा अनलॉक में बरतनी है सावधानी: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 जून को 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा था, 'कोरोना के संकटकाल में देश लॉकडाउन से बाहर निकल आया है। अब हम अनलॉक के दौर में हैं। अनलॉक के इस समय में दो बातों पर बहुत फोकस करना है- कोरोना को हराना और अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना, उसे ताकत देना। साथियो, लॉकडाउन से ज्यादा सतर्कता हमें अनलॉक के दौरान बरतनी है। आपकी सतर्कता ही आपको कोरोना से बचाएगी। इस बात को हमेशा याद रखिए कि अगर आप मास्क नहीं पहनते हैं, दो गज की दूरी का पालन नहीं करते हैं, या फिर, दूसरी जरुरी सावधानियां नहीं बरतते हैं, तो, आप अपने साथ-साथ दूसरों को भी जोखिम में डाल रहे हैं। खास-तौर पर, घर के बच्चों और बुजुर्गों को, इसीलिए, सभी देशवासियों से मेरा निवेदन है और ये निवेदन मैं बार-बार करता हूं और मेरा निवेदन है कि आप लापरवाही मत बरतिये, अपना भी ख्याल रखिए, और, दूसरों का भी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर