ताजा खबर, 1 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 1 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों और पीएम मोदी समाचार पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें बुधवार 1 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 1 July 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच एलएसी पर तनाव बना हुआ है। भारत द्वारा 59 चीनी एप्स पर बैन लगाए जाने के बाद से चीन बौखलाया हुआ है। वहीं देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और इनकी संख्या साढ़े पांच लाख को पार कर गई है। कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सेना का ऑपरेशन ऑल आउट जारी है। आइए एक नजर डालते हैं प्रमुख घटनाक्रमों पर- 

भारत में चीनी ऐप बंद किए जाने पर अमेरिका ने तारीफ की है। विदेश मंत्री माइक पोंपियो कहते हैं कि इससे चीन को जो संदेश मिलना चाहिए था मिल चुका है।

पढ़ें पूरी खबर: चीनी ऐप पर बैन से अमेरिका खुश, माइक पोंपियो बोले, भारत ने उठाया बोल्ड स्टेप

केंद्र सरकार ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को एक महीने के भीतर नई दिल्ली स्थित सरकारी बंगला खाली करने को कहा गया है। इस बीच जानकारी मिली है कि प्रियंका गांधी जल्द लखनऊ शिफ्ट हो सकती हैं।

पढ़ें पूरी खबर: जल्द लखनऊ शिफ्ट हो सकती हैं प्रियंका गांधी वाड्रा, दिल्ली में खाली करना है सरकारी बंगला

केंद्र सरकार द्वारा चीन पर डिजिटल स्ट्राइक के बाद यूपी सरकार ने चीन पर स्ट्राइक किया है। योगी सरकार ने फैसला किया है कि अब रोड निर्माण में चीनी सामानों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: योगी आदित्यनाथ सरकार का बड़ा फैसला, रोड निर्माण में अब चीनी सामान का नहीं होगा इस्तेमाल

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा एक महीने के भीतर सरकारी बंगला खाली करने को कहा गया है।

पढ़ें पूरी खबर: प्रियंका गांधी वाड्रा को खाली करना होगा सरकारी आवास, एक महीने का दिया गया समय

भारतीय रेलवे ने कहा कि यात्री रेलगाड़ियों की आवाजाही के लिहाज से 109 से अधिक मार्गों पर प्राइवेट यात्री ट्रेन चलाने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: 109 से अधिक रूटों पर चलेंगी प्राइवेट यात्री ट्रेनें, निजी निवेश के लिए अनुरोध आमंत्रित

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पहले स्वतंत्र चेयरमैन के रूप में शशांक मनोहर का कार्यकाल बुधवार को खत्म हो गया। शशांक मनोहर ने दो साल के दो कार्यकाल के बाद आईसीसी चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। 

पढ़ें पूरी खबर: शशांक मनोहर ने आईसीसी चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया, अब ये ले सकते हैं जगह

समाजवादी पार्टी के एक कार्यकर्ता ने खून से खत लिखकर अपने नेता अखिलेश यादव से बहन के इलाज में मदद मांगी। बीजेपी नेता शलभ मनी त्रिपाठी ने आगे आए और मदद का भरोसा दिलाया।

पढ़ें पूरी खबर: सपा कार्यकर्ता ने खून से लेटर लिख अखिलेश यादव से मांगी मदद, BJP नेता ने बढ़ाया हाथ

भारत और चीन के बीच 30 जून को हुई कमांडर स्तरीय वार्ता में सीमा पर प्राथमिकता के साथ जल्द, चरणबद्ध और क्रमिक तरीक से तनाव घटाने पर जोर दिया गया। भारतीय, चीनी सेनाओं ने प्राथमिकता के साथ जल्द, चरणबद्ध और क्रमिक तरीक से तनाव घटाने पर जोर दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: 12 घंटे लंबी चली भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की तीसरी बातचीत, जल्द-चरणबद्ध तरीके से तनाव घटाने पर जोर

चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि भारत चीनी कंपनियों को नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट में भाग लेने की अनुमति नहीं देगा, जिसमें ज्वाइंट वेंचर के माध्यम से शामिल है।

पढ़ें पूरी खबर: चीन को एक और झटका, चीनी कंपनियों को नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट में शामिल नहीं होने देगा भारत

गलवान घाटी में हिंसतक झड़प के बाद भारत और चीन में तनाव चरम पर है। भारत सरकार मे जब हाल ही में 59 चीनी ऐप को बंद किया तो चीन भड़क उठा। लद्दाख के पूर्वी सेक्टर में तनाव के बीच पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने दो डिविजन की तैनाती एलएसी पर की है।

पढ़ें पूरी खबर: एक तरफ बातचीत दूसरी तरफ चालबाजी, एलएसी पर PLA की दो डिविजन तैनात

आधुनिक क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने बताया है कि उन्होंने अचानक संन्यास क्यो ले लिया था।

पढ़ें पूरी खबर: एबी डिविलियर्स ने किया खुलासा, क्या थी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अचानक संन्यास लेने की वजह

बॉलीवुड में परिवारवाद और गुटबाजी पर तापसी पन्नू ने न‍िशाना साधा है। तापसी ने कहा कि स्टार किड्स की वजह से उनके हाथ से कई फिल्में निकलीं।

पढ़ें पूरी खबर: तापसी पन्‍नू का स्‍टार किड्स पर निशाना, बोलीं- उनकी वजह से हाथ से न‍िकलीं फ‍िल्‍में

59 चीनी ऐप को बंद करने के फैसले के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने वीबो ऐप को छोड़ दिया है और अब आधिकारिक तौर पर प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

पढ़ें पूरी खबर: ऐप पर बैन के बाद चीन को जवाब, पीएम नरेंद्र मोदी ने वीबो ऐप छोड़ने का लिया फैसला

रजनीकांत ने हाल ही में जयराज और फेनिक्स की हिरासत में मौत के लिए न्याय की मांग की थी। अब पुलिस वालों का व्यवहार जानने के बाद रजनी ने एक नराजगी भरा पोस्ट किया है...
पूरी खबर पढ़ें- पुलिसवालों पर फूटा रजनीकांत का गुस्सा, बोले- किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाना चाहिए

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को अब स्टांप शुल्क चुकाना पड़ेगा। इससे कम समय के लिए निवेश करने वालों को नुकसान होगा।
पूरी खबर पढ़ें- म्यूचुअल फंड खरीदने पर अब देना होगा स्टांप शुल्क, जानिए रिटर्न पर कितना पड़ेगा असर 

उत्‍तर प्रदेश में निर्दलीय विधायक अमन मणि त्रिपाठी ने दूसरी शादी की है। कोरोना संकट के बीच हुए इस विवाह समारोह में परिवार के सदस्‍य ही शामिल रहे और आयोजन छोटा व निजी रहा।
पूरी खबर पढ़ें- उत्‍तर प्रदेश के विधायक अमन मणि त्रिपाठी ने कोरोना संकट के बीच की दूसरी शादी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि 1 महीने पहले 30 जून तक 60,000 ऐक्टिव केस का अनुमान था। मुझे खुशी है कि आज सिर्फ 26,000 ऐक्टिव केस ही हैं।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली में कोरोना को लेकर अब हालात काबू में हैं, सभी की एकजुटता से आया सुधार: केजरीवाल

शादी लोगों के लिए एक मजेदार अनुभव होता है लेकिन दुनिया के कई हिस्से ऐसे हैं जहां शादी के दौरान अजीबोगरीब परंपराओं का पालन किया जाता है।
पूरी खबर पढ़ें- दुल्हन को अगवा करने से दूल्हे को पीटने तक, दुनिया में शादी के दौरान होती हैं ये 5 अजीबोगरीब रस्में

राजस्‍थान के कोटा में गांजा बेचने से इनकार किए जाने पर कुछ दबंगों ने बेरहमी से एक युवक की पिटाई कर उसका वीडियो सोशल मीडिया पर डाल दिया। आरोपियों ने इस दौरान दौरान युवक को मुर्गा भी बनाया।
पूरी खबर पढ़ें- राजस्‍थान के कोटा में हैवानियत, गांजा बेचने से मना किया तो युवक को बेरहमी से पीटा, दी यातनाएं

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंस की ओर आलिया भट्ट और ऋतिक रोशन को आमंत्रण भेजा गया है। जिसके बाद दोनों ऑस्कर के लिए वोट कर सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए वोट करेंगे Alia Bhatt और Hrithik Roshan? Academy of Motion Picture ने भेजा आमंत्रण

जम्मू कश्मीर के सोपोर में बुधवार सुबह हुई मुठभेड़ में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद हो गए। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक जवान ने बच्चे को गोद में बैठाया है।
पूरी खबर पढ़ें- पिता को आतंकियों ने उतारा मौत के घाट, गोलियों की बौछार के बीच जवान ने मासूम को बचाया

गोल्डन बाबा के नाम से मशहूर सुधीर कुमार मक्कड़ का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार रात निधन हो गया है। बाबा पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे।
पूरी खबर पढ़ें- नहीं रहे गोल्डन बाबा, लंबी बीमारी के बाद एम्स में ली अंतिम सांस

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले की बीच निवेशकों के लिए सोना चांदी आकर्षण का केंद्र बन गया है। अंतररष्ट्रीय बाजार में 2011 के बाद सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर है।
पूरी खबर पढ़ें- Gold price : 2011 के बाद पहली बार इतना महंगा हुआ सोना, भारत में नई उंचाई को छुआ

पेट्रोल और डीजल की कीमतें 80 रुपए के पास पहुंच गई हैं जबकि दोनों का बेस प्राइस 30 रुपए से भी नीचे हैं। तो जानिए इतनी अधिक कीमत कैसे हो गई।
पूरी खबर पढ़ें- जानिए, पेट्रोल, डीजल पर कितना चुकाना पड़ता है टैक्स, बेस प्राइस है 28 रु. प्रति लीटर से नीचे

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मुंबई में इस बार मशहूर लालबागचा राजा गणेशोत्‍सव मंडल ने गणेशोत्‍सव नहीं मनाने का फैसला किया है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना का खौफ, मुंबई में नहीं दिखेगा मशहूर लालबागचा राजा गणेशोत्‍सव पंडाल

दिल्ली और मुंबई में इंडियन ऑयल के उपभोक्ताओं को अब बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की प्रत्येक रिफिल के लिए ज्यादा कीमत चुकनी होगी।
पूरी खबर पढ़ें- LPG Cylinder Price: बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के बढ़े दाम, जानें कहां क्या है कीमत

आपके चहेते टीवी कलाकारों ने अपने काम पर लौटना शुरू कर दिया है। अब एक और अच्छी खबर यह है कि 7 फेमस टीवी शो के नए एपिसोड प्रसारित होने की डेट सामने आ गई है...
पूरी खबर पढ़ें- Naagin-4 का नया एपिसोड 11 जुलाई को देख सकेंगे आप, पवित्र भाग्य-छोटी सरदारिनी सहित ये 7 शो सोमवार से होंगे शुरू

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को भारत की राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) की पहली मोबाइल एप लांच की है। इस एप को बनाने का मकसद खिलाड़ियों को खेल और सबसे अहम प्रतिबंधित पदार्थों के बारे में जानकारी देना है ताकि वह कुछ गलत करने से बच सकें।
पूरी खबर पढ़ें- खेल मंत्री ने लॉन्च किया NADA App, जागरुक रहकर डोपिंग से बच सकेंगे खिलाड़ी

अगले चार महीने के लिए अब शादियां होती नजर नहीं आएगीं क्योंकि चतुर्मांस की शुरुआत होने जा रही है और नवंबर तक कोई मुहूर्त नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें- अगले 5 महीनों तक नहीं सुनाई देगी शहनाई, नवंबर तक शादियों पर रहेगी रोक

हर महीने कोई किसी न किसी वजह से बैंक बंद रहते हैं। जुलाई में भी बैंकों में छुट्टियां हैं। तो जानिए इस महीने में बैंक किस-किस दिन बंद रहेंगे।
पूरी खबर पढ़ें- Bank Holidays in July 2020: जुलाई महीने में बैंकों की छुट्टियां, जानिए कब-कब बंद रहेंगे बैंक

दिल्‍ली में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 75 प्रतिशत से अधिक मामले अकेले जून महीने में सामने आए हैं। यहां कोरोना केस में तेज बढ़ोतरी पहली जून से अनलॉक-1 जारी होने के बाद हुई।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्‍ली में कोरोना का कहर, अकेले जून माह में सामने आए 66 हजार केस, 87 हजार के पार हुआ आंकड़ा

जम्मू कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का अभियान जारी है। इस बीच राज्य के सोपोर में आतंकियों द्वारा बुधवार सुबह सीआरपीएफ के गश्ती दर पर हमला किया गया जिसमें दो जवान शहीद हो गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- Jammu Kashmir: सोपोर में CRPF की पेट्रोलिंग पार्टी पर आतंकी हमला, दो जवान शहीद

भारत चीन तनाव के बीच जहां दोनों देशों के सैन्‍य कमांडर्स एक बार फिर मिले हैं, वहीं LAC पर चीन की तरफ से किसी भी दुस्साहस का 'मुंहतोड़' जवाब देने की 'पूरी छूट' सैनिकों को दी गई है।
पूरी खबर पढ़ें- LAC पर चीनी दुस्साहस का 'मुंहतोड़' जवाब देने की 'छूट', सैन्‍य कमांडर्स ने फिर की मैराथन वार्ता

भारत सरकार द्वारा सोमवार को 59 चीनी एप पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से टिकटॉक जैसा एप बाहर हो गया है।
पूरी खबर पढ़ें- गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से बाहर हुआ टिकटॉक, अब इनकी ओर रुख कर रहे हैं भारतीय

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद अब लोगों को घर बैठे मिल सकेगा, इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यवस्था की जा रही है।
पूरी खबर पढ़ें- अब घर बैठे मिलेगा काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद, ऑनलाइन और ऑफलाइन होगी ऐसी सुविधा

कोरोना संकट की वजह से जारी लॉकडाउन और फिर अनलॉक 1 की वजह से देश में कई तरह की सेवाओं पर अभी भी रोक लगी है लेकिन इन सबके बीच भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों को राहत देने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: Mumbai Local: आज से मुंबई में चलेंगी 350 लोकल ट्रेनें, केवल इन लोगों को होगी यात्रा की अनुमति

ईरान की राजधानी तेहरान में स्थित एक क्लिनिक में हुए भीषण धमाके में कम से कम 19 लोगों की जान चले गई है और मारे गए लोगों में 10 महिलाएं भी बताई जा रही हैं। इस हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
पढ़ें पूरी खबर: Iran:राजधानी तेहरान में मेडिकल क्लीनिक में धमाका, 19 लोगों की हुई मौत

बुंदेलखंड, एक ऐसा क्षेत्र जिसका तिलक क्रांतिकारियों के लहू से हुआ। 1857 की प्रथम क्रांति से 15 साल पहले जहां अंग्रेजों के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंका गया। महारानी लक्ष्‍मीबाई की गौरवगाथा का साक्षात गवाह यह क्षेत्र आजादी की जंग में केंद्र बिंदु रहा लेकिन आजादी के बाद यह विकास की राह में वह रफ्तार नहीं पकड़ सका जिसका वह हकदार है। 
पढ़ें पूरी खबर:  बुंदेलखंड को विकास की मुख्‍यधारा से जोड़ेगा CM योगी का मास्‍टर प्‍लान

हरियाणा के सोनीपत जिले में गश्‍त कर रहे दो पुलिसकर्मियों पर अपराधियों ने धारदार हथियार से वार कर उनकी हत्‍या कर दी। दोनों पुसिकर्मियों को शहीद घोषित किया गया है और पूरे राज्‍यकीय सम्‍मान के साथ उनकी अंत्‍येष्टि की गई। मृतकों की पहचान विशेष पुलिस अधिकारी कप्‍तान सिंह (43) और कांस्‍टेबल राघवेंद्र सिंह (28) के तौर पर की गई है
पढ़ें पूरी खबर:  हरियाणा : सोनीपत में गश्‍त कर रहे दो पुलिसर्मियों की हत्‍या, तेज धार हथियार से किया गया वार


चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच भारत स्पाइस-2000 बम के अधिक सक्षम और घातक वर्जन को हासिल करने की योजना बना रहा है। इसके पीछे जमीनी ठिकानों पर मार करने की अपनी क्षमता को और मजबूत करना है। पिछले साल फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक में इन बमों का इस्तेमाल किया गया था। हथियारों की खरीद इजरायल से की जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर: इजरायल से और अधिक SPICE-2000 बमों को खरीदने की योजना बना रहा भारत, बालाकोट एयर स्ट्राइक में हुए थे इस्तेमाल


पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि अब तो ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है, कुछ ऐसे लोग हैं जो नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं और इसके लिए एक देश के पीएम का भी जिक्र किया किस तरह से उन्होंने सार्वजवनिक जगह पर नियमों का उल्लंघन किया और उन्हें जुर्माना भरना पड़ा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन अब नवंबर तक मिलेगा और त्योहार का जिक्र किया। लेकिन इस त्योहार पर एआईएमआईएम मुखिया असदुद्दीन ओवैसी भड़क गए और क्या कुछ कमेंट किए इसे समझना जरूरी है। 
पढ़ें पूरी खबर:  पीएम नरेंद्र मोदी के पैगाम पर असदुद्दीन ओवैसी का तंज, बोलना था चीन पर बोल गए चना पर और ईद की नहीं रही याद


शेन वॉर्न..ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का वो नाम जो कभी पहचान का मोहताज नहीं रहा। बस फर्क इतना है कि कभी वो पहचान क्रिकेट मैदान पर उनके प्रदर्शन को लेकर बनती थी, तो कभी चर्चा उनके विवादों को लेकर होती है। इस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1001 विकेट लिए, वो इतिहास के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं लेकिन मैदान के बाहर की उनकी हरकतें ऐसी थीं कि साथी खिलाड़ी भी उनसे दूरी बनाना बेहतर समझते थे। ऐसे ही कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए हैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन ली ने। 
पढ़ें पूरी खबर:  शेन वॉर्न को लेकर सनसनीखेज खुलासे, जब बोले- 'मैं हम दोनों के लिए दो भारतीय मॉडल लेकर आता हूं'
 

चीन बौखलाहट में है तो उसके पीछे वजह भी है। लद्दाख में जिस तरह से चीन ने चालबाजी की उसके बाद भारत सरकार का रुख कड़ा होता जा रहा है और उसका नतीजा 59 चीनी ऐप्स को बंद करने में दिखाई दिया। भारत सरकार के फैसले पर भारत स्थित दूतावास के प्रवक्ता ने नाराजगी जाहिर करते हुए विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन तक करार दिया। 
पढ़ें पूरी खबर:  India- China Border Tension: भारत के सिर्फ एक कदम से चीन में बौखलाहट, डोकलाम से भी बदतर नतीजे की धमकी
 

पीएम नरेंद्र मोदी 30 जून को शाम चार बजे लोगों से सीधे सीधे रूबरू हुए। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत ही कोरोना के खिलाफ लड़ाई से की। पीएम मोदी ने कहा कि अब जब देश अनलॉक हो चुका है तो आज ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। लॉकडाउन के दौरान हमने बेहतर तरीके से कोरोना वायरस का सामना किया। हमें कंटेनंमेंट जोन पर खास ध्यान देना होगा।
पढ़ें पूरी खबर:  PM Narendra Modi Speech: देश को पीएम मोदी का पैगाम, 10 मुख्य बातों पर खास नजर

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर