आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 15 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 15 अगस्त (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

taza
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: Times Now

Aaj Ki Taza Khabar: आजादी के जश्न में डूबा पूरा देश। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक जश्न का माहौल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा। पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम दिए संबोधन में कहा कि आजादी की जंग में गुलामी का पूरा कालखंड संघर्ष में बीता। हिंदुस्तान का कोई कोना और कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैकड़ों साल तक जंग न लड़ी हो, यातानाएं न झेली हों। आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को नमन करने का अवसर है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को दीं श्रद्धांजलि। सोनिया गांधी का केंद्र पर हमला, कहा- स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को तुच्छ साबित करने पर तुली सरकार। टेलीप्रॉम्प्टर के बजाय पेपर नोट्स पढ़कर पीएम मोदी ने दिया लाल किले से भाषण। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर मुख्यालय पर फहराया तिरंगा, कहा- देश को आत्मनिर्भर बनने की जरूरत। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भारत को स्वतंत्रता दिवस पर दी बधाई। जेल में बंद बाहुबली आनंद मोहन का फैमिली के साथ फोटो वायरल, सियासी बवाल; 6 पुलिस वाले सस्पेंड। मुकेश अंबानी और उनके परिवार को धमकी देने के मामले में पुलिस ने एक शख्स को हिरासत में लिया। पाब्लो कारेनो बूस्ता ने नेशनल बैंक ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीतकर इतिहास रचा। पढ़िए, आज की बड़ी और अहम खबरें:-

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से अपने संबोधन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का नाम लिया। उम्मीद है वे उनके बताए रास्ते पर चलेंगे।
पीएम मोदी ने महात्मा गांधी का नाम लिया, उम्मीद है उनके बताए मार्ग पर चलेंगे: शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने राजनीतिक तर्क को दो स्तंभों पर तैयार किया- भविष्य के लिए पांच-बिंदु 'प्राण' (प्रतिबद्धता / संकल्प) की वर्तनी और 'भ्रष्टाचार' और "वंशवाद की राजनीति और भाई-भतीजावाद" की जुड़वां चुनौतियां देश का सामना कैसे करती हैं। 
Sawal Public Ka: क्या परिवारवाद पर प्रहार से मिटेगा भ्रष्टाचार! प्रधानमंत्री के प्रण से मुख्य विपक्षी दल बैकफुट पर आ गये हैं ? 

तिरुमाला तिरुपति मंदिर में YSRCP के मंत्री और समर्थक कुछ ही मिनटों में दर्शन पाने के लिए प्रोटोकॉल तोड़ते हैं जबकि अन्य तीर्थयात्री अपनी बारी के लिए 30-40 घंटे इंतजार कर रहे हैं।
तिरूपति बालाजी में 'वीआईपी ब्रेक दर्शन' रद्द, फिर भी मंत्री और समर्थक तोड़ रहे प्रोटोकॉल-VIDEO

गुजरात में 2002 गोधरा कांड के बाद बिल्कीस बानो गैंगरेप मामले मे सजा काट रहे सभी 11 दोषियों को गुजरात सरकार ने क्षमा नीति के तहत रिहाई की मंजूरी दी और फिर सभी दोषी रिहा हो गए। इसके बाद आरजेडी ने पीएम मोदी की निंदा की और लाल किले से दिए गए महिला के प्रति संबोधन का जिक्र किया।
बिल्कीस बानो गैंगरेप के दोषियों की रिहाई पर RJD ने PM मोदी से पूछा- क्या यही है नारी का सम्मान?

गुजरात में गोधरा कांड के बाद 2002 में बिल्कीस बानो गैंगरेप मामले उम्रकैद की सजा काट रहे सभी 11 दोषियों को गुजरात सरकार ने अपनी क्षमा नीति के तहत रिहाई की मंजूरी दी।
बिल्कीस बानो गैंगरेप मामला: गुजरात सरकार की क्षमा नीति के तहत उम्रकैद की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा

ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिेएंट को टारगेट करने वाले नए कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला ब्रिटेन पहला देश बन गया है। यह यह यूके में स्वीकृत पहली वैक्सीन है जो वायरस के दो स्ट्रेन को टारगेट करती है।
Omicron वेरिेएंट के लिए नई वैक्सीन को ब्रिटेन ने दी मंजूरी, यह कोरोना वायरस के दो स्ट्रेन को करती है टारगेट

मेडागास्कर और कोमोरोस के एंटानानारिवो में भारत का 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस मौक पर भारत के राजदूत ने अपने देश की तरफ से मेडागास्कर को 15,000 साइकिलें गिफ्ट में दी।
भारत ने मेडागास्कर को दीं 15,000 साइकिलें, एंटानानारिवो में मनाया गया 76वां स्वतंत्रता दिवस

स्कूल में पीने के पानी के बर्तन को छूने पर टीचर की पिटाई 9 साल के दलित छात्र के मौत से आहत राजस्थान के बारां जिले के अटरू विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। कहा कि मैं अपना दर्द को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। दलितों को घडे़ से पानी पीने, मूंछ रखने, बारात में घोड़ी पर सवार होने के नाम पर मारा जा रहा है।
'घडे़ से पानी पीने, मूंछ रखने पर दलितों को मारा जा रहा है' आहत कांग्रेस MLA ने दिया इस्तीफा, गहलोत सरकार पर उठाए सवाल

जाने-माने उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज़ (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनके परिवार को धमकियां मिली हैं। धमकी भरे कॉल तीन से अधिक कॉल उनकी कंपनी के अस्पताल में किए गए। मुंबई पुलिस ने बताया कि रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल (Reliance Foundation Hospital) ने अंबानी परिवार को मिली धमकियों को लेकर शिकायत दी है। 
RIL के मुकेश अंबानी और उनकी फैमिली को जान से मारने की मिली धमकी, 3 से 4 बार आया कॉल; आरोपी गिरफ्तार

अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी हो रही है। सेना के जवानों का जोश देखने लायक है। बॉर्डर पर भारत-पाकिस्तान के जवानों के शौर्य प्रदर्शन होता है। जानिए क्या है बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी ?
Exclusive : अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी, जोश में सेना के जवान और भारतीय, गूंज उठा भारत माता की जय के नारे

भ्रष्टाचार और परिवारवाद पर राहुल गांधी की बोलती बंद, कहा- नो कॉमेंट, पीएम मोदी बताया- ये हैं देश की दो बड़ी चुनौतियां और विकृतियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर कहा कि आज जब देश अमृत काल में प्रवेश कर रहा है तो इस समय भ्रष्टाचार और परिवारवाद या भाई-भतीजावाद दो बड़ी प्रमुख चुनौतियां हैं। इस पर जब कांग्रेस के सीनियर नेता और सांसद राहुल गांधी से पूछा गया तो उन्होंने कोई उत्तर नहीं दिया। उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि मैं इन बातों पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। सभी को स्वतंत्रता की शुभकामनाएं। पारंपरिक कुर्ता और चूड़ीदार पायजामे के ऊपर नीले रंग का जैकेट तथा तिरंगे की धारियों वाला सफेद रंग का साफा पहने पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज जब हम अमृत काल में प्रवेश कर रहे हैं, अगले 25 वर्ष हमारे देश के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। भ्रष्टाचार और परिवारवाद को दो बड़ी चुनौतियां और विकृतियां हैं। अगर समय रहते इनका समाधान नहीं किया गया तो यह विकराल रूप ले सकती हैं।

PM Narendra Modi: टेलीप्रॉम्प्टर के बजाय पेपर नोट्स पढ़कर पीएम मोदी ने दिया लाल किले से भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए अपना भाषण देने के लिए टेलीप्रॉम्प्टर के बजाय पेपर नोट्स का ऑप्शन चुना। ये लगातार नौवीं बार था जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से नागरिकों को संबोधित किया। अपने 83 मिनट लंबे भाषण में, पीएम मोदी ने देश के भूले हुए नायकों, पंचप्राण, नारी शक्ति, भ्रष्टाचार और पारिवारवाद के अलावा अन्य बातों के बारे में बात की।

बिहार में 'जंगलराज रिटर्न्स'? जेल में बंद बाहुबली आनंद मोहन का फैमिली के साथ फोटो वायरल, सियासी बवाल; 6 पुलिस वाले सस्पेंड

बिहार में उम्र कैद की सजा काट रहे बाहुबली आनंद मोहन फिर से सुर्खियों में है। वजह-  उनके फोटो हैं, जिनमें वह घर पर रिश्तेदारों के साथ आराम करते नजर आए। ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। लोग हैरत जताते हुए सवाल उठा रहे हैं कि बिहार में नई सरकार आ गई ऐसे में क्या मोहन को आनंद लेने के लिए आजाद कर दिया गया? इस बीच, बीजेपी ने भी इसे मुद्दा बनाया है और राज्य सरकार को घेरा। 

नेशनल बैंक ओपन फाइनल: टेनिस खिलाड़ी पाब्लो कारेनो बूस्ता ने रचा इतिहास, 20 साल बाद पहली बार हुआ ऐसा

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी पाब्लो कारेनो बूस्ता ने कनाडा के मांट्रियल में इतिहास रच दिया है। उन्होंने नेशनल बैंक ओपन के फाइनल में हुबर्ट हरकाज को 3-6, 6-3, 6-3 हराकर अपना पहला एटीपी 1000 खिताब जीता है। किसी गैर वरीय खिलाड़ी ने 20 साल बाद यह खिताब अपने नाम किया है।उनसे पहले यह कारनामा 2022 में अर्जेंटीना के गुलिएरमो कानास ने अंजाम दिया था। बता दें कि बूस्ता दिग्गज राफेल नडाल और मैनुअल ओरांटिस के बाद तीसरे स्पेनिश विजेता हैं। वह अब तक कुल सात एटीपी टूर खिताब पर कब्जा जमा चुके हैं।

हम 'जुमला पार्टी' नहीं हैं, हम वादा पूरा करेंगे, नौकरियों को लेकर डिप्टी सीएम तेजस्वी ने बीजेपी पर साधा निशाना

बिहार के डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने 76वें स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2022) के दिन कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है और मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक जगह से घोषणा की। उन्होंने साफ कहा कि हम 10 लाख नौकरियां देंगे और हम इसे बढ़ाकर 20 लाख करना चाहते हैं। हम रोजगार पैदा करने की दिशा में भी काम करेंगे। हम सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद देते हैं। ये है युवाओं की जीत, बिहार की जीत है। उन्होंने कहा कि मैं शुरू से कह रहा था कि हम बीजेपी नहीं है, हम वादा पूरा करेंगे। बीजेपी अब कहेगी कि ये मुफ्त बांटे जा रहे हैं। क्या मजाक है! हम अपना वादा पूरा कर रहे हैं। यह एक उपलब्धि है कि आज रोजगार पर चर्चा हो रही है। 

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर मुख्यालय पर फहराया तिरंगा, कहा- देश को आत्मनिर्भर बनने की जरूरत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को देश की आजादी की 75वीं सालगिरह पर नागपुर स्थित आरएसएस के मुख्यालय में तिरंगा फहराया। बाद में मोहन भागवत ने कहा कि भारत को काफी संघर्ष के बाद आजादी मिली और उसे आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है। साथ ही कहा कि भारत विश्व को शांति का संदेश देगा।

15 अगस्तः झंडारोहण के बीच टूट गया तिरंगे का डंडा, सकपका गए योगगुरु रामदेव, पगड़ी भी गिरी; जानिए आगे क्या हुआ

आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश स्वतंत्रता दिवस को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। जिसको लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्तराखंड में बहादराबाद के बुड्डाहेड़ी गांव में बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण के लिए पहुंचे, योगगुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण। उनकी मौजूदगी में राष्ट्रीय ध्वज जिस डंडे से बंधा था वह टूट गया। गनीमत यह रही कि युवाओं ने ध्वज को जमीन पर नहीं गिरने दिया। इसके बाद दोबारा ध्वजारोहण किया गया।

इधर RIL के मुकेश अंबानी मना रहे थे पोते-पत्नी के साथ स्वतंत्रता दिवस, उधर फैमिली को मिली जान से मारने की धमकी, केस

जाने-माने उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज़ (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनके परिवार को धमकियां मिली हैं। धमकी भरे कॉल तीन से अधिक कॉल उनकी कंपनी के अस्पताल में किए गए। समाचार एजेंसी एएनआई ने मुंबई पुलिस के हवाले से बताया कि रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल (Reliance Foundation Hospital) ने अंबानी परिवार को मिली धमकियों को लेकर शिकायत दी है। केस दर्ज कर लिया गया है, जबकि जांच-पड़ताल फिलहाल जारी है।

स्वतंत्रता दिवस पर सोनिया गांधी ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- गांधी और नेहरू को बदनाम करने की हो रही कोशिश

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार 15 अगस्त के मौके पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि वह अपने राजनीतिक प्रचार को आगे बढ़ाने के लिए नेताओं महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू को बदनाम करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भारतीय बलों द्वारा किए गए बलिदानों को कम करने की कोशिश कर रहा है।

PM Modi Independence Day Speech 2022 LIVE Updates

आज पूरा देश स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। हमारी आजादी के 75 साल पूरे हो गए हैं। पीएम मोदी ने सबसे पहले राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और फिर लालकिला पहुंचे। गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद पीएम मोदी ने ध्वजारोहण किया और अब लाल किले की प्राचीर से पीएम देश को संबोधित (Address to Nation) कर रहे हैं। पूरे देश की नजर पीएम के संबोधन पर है और उम्मीद की जा रही है कि वो कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

2047 के भारत की मोदी ने दिखाई झलक,25 साल में ऐसे बदलेगी तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 2047 के भारत का विजन पेश कर दिया है। उन्होंने इस विजन में 5 प्रण, लोगों की आकांक्षाएं, नारी के प्रति सम्मान, भ्रष्टाचार पर निर्णायक लड़ाई और भाई-भतीजावाद के खात्मे को नए हथियार के रुप में पेश किया है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि 2047 का भारत विकसित राष्ट्र होगा। जहां पर भ्रष्टाचार और भाई-भतीजवाद की कोई जगह नहीं होगी। और भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जय अनुसंधान का मंत्र दिया है। भारत के लिए प्रधानमंत्री ने सरकार के साथ-साथ नागरिकों के कर्तव्य को भी अहम बताया है। यानी देश के नागरिकों को भी कर्तव्य निभाने होंगे। जिसमें भारत के प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री सहित सभी लोगों को नागरिक के रूप में काम करने होगा।

सियाचिन के बर्फीले शिखर पर गर्व से लहराया तिरंगा, जवानों ने पेश किया देशभक्ति का अद्भुत नजारा, Video

76वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरा देश देशभक्ति की भावना से सराबोर है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी और अरुणाचल प्रदेश से लेकर गुजरात के कच्छ तक देश प्रेम की भावनाएं उमड़ रही हैं। इस विशेष अवसर पर हर व्यक्ति राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से जुड़कर स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति अपना आभार प्रकट कर रहा है। देश की सरहद की सुरक्षा करने वाले रणबांकुरों ने 15 अगस्त के मौके पर देशभक्ति की अद्भुत मिसाल पेश की है।

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 टीका लेने के लिए आगे आने पर देशवासियों की सराहना की, कहा- 200 करोड़ खुराक लेकर हमने दुनिया को चौंकाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में साथ आने के लिए देश के नागरिकों की सराहना करते हुए सोमवार को कहा कि भारत ने समयबद्ध तरीके से लोगों को कोविड टीके की 200 करोड़ खुराक देने का रिकॉर्ड बनाया है, जो किसी अन्य देश के लिए संभव नहीं हो सका। लाल किले की प्राचीर से 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्र के प्रति प्रेम को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है।

'न्यू इंडिया' के लिए PM नरेंद्र मोदी का 'ब्लू प्रिंट', बापू से सावरकर तक का जिक्र कर लाल किला से लिए ये संकल्प, जानें- क्या है 'पंचप्रण'?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए भारत (New India) के लिए सोमवार (15 अगस्त, 2022) को लाल किला की प्राचीर से आने वाले 25 साल के लिए ब्लू प्रिंट बताया। 82 मिनट की स्पीच में उन्होंने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू से लेकर वीडी सावरकर का जिक्र करते हुए कार्यक्रम स्थल से पांच बड़े संकल्प लिए। साथ ही देशवासियों से भी इनका पालन करने के लिए अपील की। 

15 अगस्त पर नौवीं बार PM मोदी ने लाल किला पर फहराया तिरंगाः ऐसा रहा लुक-अंदाज़, विभाजन विभीषिका को भी भारी मन से किया याद

स्वतंत्रता दिवस पर सोमवार (15 अगस्त, 2022) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला की प्राचीर से लगातार नौवें साल तिरंगा फहराया। आजादी के अमृत महोत्सव के बीच पीएम का लुक और अंदाज भी अलग नजर आया। उन्होंने इस खास मौके पर तिरंगे के रंगों से जुड़ी थीम वाली पगड़ी, सफेद रंग के लिबास (संभवतः कुर्ता) के ऊपर नीली कोटी पहनी थी। झंडारोहण के बाद उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। आगे अपने भाषण के दौरान पीएम ने विभाजन विभीषिका को भी भारी मन से याद किया।

जब हम धरती से जुड़ेंगे, तभी तो ऊंचा उड़ेंगे, लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर आजादी के आंदोलन और स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल, वीर सावरकर और कई अन्य स्वतंत्रता सेनानियों एवं महापुरुषों को याद किया तथा उन्हें नमन किया। मोदी ने सोमवार को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम दिए संबोधन में कहा कि आजादी की जंग में गुलामी का पूरा कालखंड संघर्ष में बीता। हिंदुस्तान का कोई कोना और कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैकड़ों साल तक जंग न लड़ी हो, यातानाएं न झेली हों। आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को नमन करने का अवसर है।

पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार को बताया देश की सबसे बड़ी समस्या, कहा- मुझे 130 करोड़ भारतीयों का चाहिए साथ

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम दिए संबोधन में कहा कि देश के सामने दो बड़ी चुनौतियां हैं, जिनमें पहली चुनौती भ्रष्टाचार और दूसरी चुनौती भाई-भतीजावाद, परिवारवाद है। पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग पिछली सरकारों में देश को लूटकर भाग गए, उनकी संपत्तियां जब्त करके वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही कहा कि हमारी कोशिश है कि जिन्होंने देश को लूटा है, उन्हें लौटाना पड़े वो स्थिति हम पैदा कर रहे हैं। हम भ्रष्टाचार के खिलाफ एक निर्णायक कालखंड में कदम रख रहे हैं।

VIDEO: जब प्रोटोकॉल तोड़ बच्चों से मिलने पहुंचे PM, पंजाब के कलाकारों से बोले- जरा, प्रस्तुति तो दीजिए...देखें- फिर क्या हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (15 अगस्त, 2022) को लाल किला परिसर में बच्चों से भी मुखातिब हुए। राष्ट्र के नाम अपने भाषण के ऐन बाद उन्होंने प्रोटोकॉल तोड़ा और सीधे विभिन्न सूबों से आए कलाकार बच्चों के बीच पहुंच गए। उन्होंने इस दौरान पंजाब वाले सेक्शन में सजे-धजे बच्चों से आग्रह किया कि वह उन्हें कुछ सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर दिखाएं। पीएम की इस अपील पर वे बच्चे भी फट से राजी हुए और अपनी कुर्सियां छोड़ते हुए सामने आकर भंगड़ा या गिद्दा सरीखा नृत्य करने लगे। पीएम भी उनके डांस का आनंद लेते हुए तालियां बजाने लगे।

15 August 2022 पर Google भी मना रहा  आजादी का जश्न! बनाया यह खास डूडल

15 August 2022 (स्वतंत्रता दिवस)  पर अमेरिकी सर्च इंजन गूगल (Google) भी आजादी के रंग में रंगा नजर आया। सोमवार को गूगल इंडिया के होम पेज पर खास डूडल दिखा, जो कि आजादी के जश्न से जुड़ा था। गूगल ने इसमें तिरंगा के तीन प्रमुख रंगों (केसरिया, सफेद और हरा) का इस्तेमाल करने के साथ 15 अगस्त पर भारत में होने वाली चीजों का जिक्र भी किया। मसलन पतंगबाजी। डूडल में उगता हुआ सूरज। सुबह सवेरे सूरज की नई किरण के बीच हरियाली में पतंग बनाती महिला और उनके इर्द-गिर्द उन्हें उड़ाते कुछ बच्चे नजर आए। 

15 August 2022 पर शिवराज का ऐलान- CM Awas Yojana में 'सबको' देंगे मकान, मेधावी बच्चों की फीस भरेगी हमारी सरकार

स्वतंत्रता दिवस पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यवासियों के लिए बड़े ऐलान किए। सूबे की राजधानी भोपाल में सोमवार (15 अगस्त, 2022) को वह बोले कि सीएम जन आवास योजना का फायदा हर जरूरतमंद को मिलेगा। साथ ही पढ़ाई में अच्छे रहने वाले बच्चों की फीस प्रदेश सरकार भरेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर