ताजा खबर, 27 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 27 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शनिवार 27 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 27 june 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर, 27 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : देश में कोरोना के मामले पांच लाख के करीब पहुंच गए हैं वहीं भारत और चीन के बीच एलएसी पर तनातनी बनी हुई है। पेट्रोल औऱ डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी का सिलसिला लगातार जारी है और शनिवार को जहां पेट्रोल के दाम 25 पैसा बढ़ें तो वहीं डीजल के दाम भी 21 पैसे बढ़े। आज उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नतीजे घोषित होंगे। आइए एक नजर डालते हैं  प्रमुख घटनाक्रमों पर-

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तान में आईसीसी के सभी बड़े खिताब जीते। साल 2007 में धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली बार टी20 खिताब जीता था। 2011 में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया दूसरी बार वनडे क्रिकेट में विश्व चैंपियन बनी थी।

पूरी खबर पढ़ें-  इरफान पठान ने बताया साल 2007 से 2013 की बीच धोनी की कप्तानी में आए क्या बदलाव

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दक्षिण दिल्‍ली के छतरपुर इलाके में राधा स्वामी ब्यास परिसर में 10,000 से अधिक बिस्तरों की क्षमता वाला कोविड-19 केंद्र बनाया गया है।

पूरी खबर पढ़ें-  सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र: दिल्‍ली में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केंद्र, 20 फुटबॉल फील्‍ड के बराबर है जगह

भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी और अतनु दास मंगलवार को कोरोना संकट के बीच विवाह बंधन में बंधने जा रहे हैं। रांची में दोनों सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए रांची के मोराबादी में जीवन साथी बन जाएंगे।

पूरी खबर पढ़ें- कोरोना के बीच विवाह बंधन में बंधेंगे तीरंदाज दीपिका कुमारी और अतनु दास, समारोह में होगा सामाजिक दूरी का पालन

पाकिस्तान में कोरोना जांच का नाटक लगातार जारी है। इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने से पहले खिलाड़ियों की कोरोना जांच के नतीजे बार बार बदल रहे हैं। शनिवार को पीसीबी द्वारा कराई गई जांच में पहले पॉजिटिव पाए गए 10 खिलाड़ियों में से 6 की जांच एक बार फिर निगेटिव आई है। 

पूरी खबर पढ़ें- पाकिस्तान में कोरोना टेस्ट का नाटक जारी, 6 खिलाड़ियों की रिपोर्ट फिर आई निगेटिव 

देशभर में मानसून इस बार निर्धारित सामान्य तिथि से 12 दिन पहले ही पहुंच गया, जिससे बेहतर कृषि उत्‍पादन की उम्‍मीद की जा रही है। केरल में मानसून जहां सबसे पहले पहुंचता है।

पूरी खबर पढ़ें- देशभर में 12 दिन पहले पहुंचा मानसून, 2013 के बाद पहली बार हुआ ऐसा​

अमेरिका की कार्यशैली खास किस्म की है और वहां दंगे आदि होने के स्थिति को प्रशासन अपनी खास रणनीति से कंट्रोल करता है, हाल ही में अमेरिका के कई राज्य जोरदार दंगों की आग में झुलसे थे।

पूरी खबर पढ़ें- क्या अमेरिका को भी भाया 'दंगाइयों' से निपटने का योगी मॉडल ? वहां भी लगे दंगाइयों के पोस्टर्स

वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ सैन्‍य टकराव के बीच भारत ने पूर्वी लद्दाख सेकटर में एयर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की तैनाती की है। यह मिसाइल सिस्‍टम सतह से हवा में मार करने में सक्षम है।

पूरी खबर पढ़ें- चीन से तनातनी के बीच भारत ने पूर्वी लद्दाख में तैनात किए एयर डिफेंस मिसाइल सिस्‍टम

चीन के साथ तनातनी को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच आरोप प्रत्यारोप के बीच राकांपा प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए।

पूरी खबर पढ़ें- '1962 में जो कुछ हुआ हम भूल नहीं सकते', राहुल गांधी के सवालों पर बोले शरद पवार

दिल्ली पुलिस ने खालिस्तान आंदोलन के तीन संदिग्ध समर्थकों को गिरफ्तार किया है जो कथित रूप से उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में निशाना बनाकर हत्याओं को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे।

पूरी खबर पढ़ें- Delhi: बड़ी आतंकी साजिश का खुलासा,दबोचे गए खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट (KLF) के तीन आतंकी

राजीव गांधी फाउंडेशन इन दिनों चर्चा में है, चर्चा में होने के पीछे की वजह भी दिलचस्प है, जिस चीन को लेकर राहुल गांधी रोज सरकार से सवाल कर रहे हैं उसी चीन से डोनेशन लेने का आरोप लगा है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा कहते हैं कि 2005 से लेकर 2009 तक फाउंडेशन को चीनी दूतावास से दान मिला। 

पूरी खबर पढ़ें-Rajiv Gandhi Foundation पर बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा के संगीन आरोप, चीन और मेहुल चोकसी से क्या है रिश्ता

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड)  की हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) परीक्षा के पर‍िणाम आज दोपहर 12:30 बजे जारी कर दिए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस बार यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा दी है वह upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर अपना र‍िजल्‍ट देख सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- UPMSP Result 2020 time, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 समय: upresults.nic.in पर 12:30 बजे यूपी बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट


बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि राजीव गांधी फाउंडेशन को किस तरह से चीन और मेहुल चोकसी मदद किया करते थे, देश जानना चाहता है।
पूरी खबर पढ़ें- Rajiv Gandhi Foundation पर बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा के संगीन आरोप, चीन और मेहुल चोकसी से क्या है रिश्ता​

कैलाश विजयवर्गीय नेपार्टी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में हिस्सा लिया इस दौरान उनका एक भाषण सुर्खियों में है जिसमें वो कह रहे हैं कि बीजेपी कार्यकर्ता रात 2-2 बजे तक पत्ते खेलते हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  क्या बीजेपी कार्यकर्ता रात को दो-दो बजे तक पत्ते खेलते है? कैलाश विजयवर्गीय का वीडियो आया सामने [VIDEO]​

दिल्‍ली में टिड्डी दलों के हमले को देखते हुए सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। इसमें टिड्डी दलों को दूर भगाने के लाउड म्‍यूजिक और डीजे बजाने की सलाह भी दी गई है

पूरी खबर पढ़ें- दिल्‍ली में कोरोना के बाद अब टिड्डों का संकट, सरकार ने जारी की एडवाइजरी, बंद रखें घरों के खिड़की-दरवाजे​

बिहार में अगले 48 घंटों में भारी बारिश, तेज आंधी तूफान और वज्रपात के अलर्ट जारी किए गए हैं, इसलिए सावधानी जरूरी है।

पूरी खबर पढ़ें-  बिहार में 48 घंटे हैं भारी, तेज बारिश, वज्रपात के अलर्ट, बरतें ये सावधानी


वीजा नियमों की धज्जियां उड़ाने के आरोप में 36 देशों के आरोपियों के खिलाफ क्राइम ब्रांच की चार्जशीट जो दिखाती है कि दिल्ली मरकज़ के सदस्य किस तरह से एजेंसियों से सच्चाई छिपाते रहे।
पूरी खबर पढ़ें-  EXCLUSIVE: 'टाइम्स नाउ' के पास दिल्ली निजामुद्दीन मरकज चार्जशीट, किया गया सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन

अगर बात वाराणसी की करें तो 2019 की तुलना में 2020 का रिजल्ट बेहतर रहा है।
पूरी खबर पढ़ें-  UP Board Result 2020: यहां जानें वाराणसी में 10वीं और 12वीं में कौन रहा अव्वल

दिल्ली के मेजर चाणक्य कौशिक 15 जून को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में घायल हो गए थे। अब उनकी हालत में सुधार हो रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके परिवार से बात की।

पूरी खबर पढ़ें-  मेजर चाणक्य के शौर्य से गांव वाले गौरवान्वित, केजरीवाल ने भी कहा- LAC पर अदम्य साहस का परिचय दिया​

कांग्रेस पार्टी ने एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। कपिल सिब्बल सवाल करते हैं कि पीएम मोदी चीनी घुसपैठ पर सार्वजनिक तौर पर बोलने से क्यों बच रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कांग्रेस का नरेंद्र मोदी सरकार पर जबरदस्त हमला, 'घुसपैठ नहीं हुई थी' बयान को चीन ने बनाया हथियार, PM दें जवाब​

पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसानों को उनके बर्बाद हुए फसल का बीमा कराया जाता है ताकि उन्हें ज्यादा नुकसान ना उठाना पड़े और वे आत्महत्या जैसे कदम उठाने से बचें।
पूरी खबर पढ़ें- PM Fasal Bima Yojana: पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) में ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें, इस तरह उठाएं लाभ​

कहते हैं कि अगर लगन हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। बड़ौत के रहने वाले अनुराग मलिक उसकी मिसाल हैं, 12वीं की परीक्षा में उन्होंने सर्वोच्च स्थान हासिल किया

पूरी खबर पढ़ें-  UP 12th Topper 2020: IAS बनने का ख्वाब संजोए 12वीं के टॉपर अनुराग मलिक ने इस तरह लाखों को पछाड़ा​

यूपी बोर्ड 10वीं के र‍िजल्‍ट 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज (यूपी बोर्ड) 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस बार लड़क‍ियों का उत्‍तीर्ण प्रतिशत लड़कों से 7.41 ज्‍यादा है।
पूरी खबर पढ़ें-   यूपी बोर्ड र‍िजल्‍ट 2020 10वीं : लड़क‍ियों ने फ‍िर मारी बाजी, 96.67 प्रत‍िशत के साथ बागपत से र‍िया जैन टॉपर​

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इस बार अनुराग मलिक ने 12 वीं की परीक्षा में बाजी मारी है।
पूरी खबर पढ़ें-  UP Board 12th Toppers 2020: बारहवीं में बागपत के अनुराग मलिक ने किया टॉप, जानिए कितने फीसदी आए नंबर

दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद में टिड्डियों के दल ने हमला कर दिया है। इसे लेकर दिल्ली में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मंत्री गोपाल राय ने आपात बैठक बुलाई है।
पूरी खबर पढ़ें- गुरुग्राम में टिड्डियों के झुंड का हमला, दिल्ली हाई अलर्ट, मंत्री गोपाल राय ने बुलाई बैठक​

कांग्रेस सांसद अहमद पटेल के घर प्रवर्तन निदेशालय की टीम पहुंची है जो संदेसरा स्कैम केस में पूछताछ करने वाली है।

पूरी खबर पढ़ें-  Sandesara Scam case: कांग्रेस सांसद अहमद पटेल के घर पहुंची ईडी टीम, संदेसरा स्कैम केस में होगी पूछताछ​

पाकिस्तान 29 जून से सभी सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने की तैयारी में है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस संबंध में जानकारी दी है।

पूरी खबर पढ़ें- 29 जून से करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने की तैयारी में पाकिस्तान, इमरान के मंत्री ने दी जानकारी​

महाराष्ट्र सरकार ने साफ कर दिया है कि अब कोई भी सोसाइटी मेड्स या घरेलू सहायकों के आने पर रोक नहीं लगा सकती है।

पूरी खबर पढ़ें- Maids entry in society:महाराष्ट्र सरकार का सोसाइटियों को निर्देश, घरेलू सहायकों की एंट्री पर नहीं लगेगी रोक​

राजस्थान के अलवर में एक नाबालिग लड़की ने रेप के बाद आत्महत्या करने की कोशिश की। हालांकि उसे बचा लिया गया। लेकिन 3 दिन बाद उसके पिता एक पेड़ से लटके पाए गए।
पूरी खबर पढ़ें- अलवर में पेड़ पर लटका मिला रेप पीड़िता के पिता का शव, परिवार का आरोपियों पर शक​

दुनिया के सबसे बड़े शैक्षणिक बोर्ड में से एक यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करने वाला है।
पूरी खबर पढ़ें- UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड के नतीजों से ठीक पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को दी शुभकामना​

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। कुछ दिन पहले ही आरजेडी में बड़ी टूट हुई थी और उसके कई नेता जेडीयू में शामिल हुए थे। इस बीच आज बीजेपी के पूर्व नेता और अटल सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे यशवंत सिन्हा आज पटना में नए मोर्चे का ऐलान कर सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  Bihar:आज तीसरे मोर्चे का ऐलान करेंगे यशवंत सिन्हा, बोले- इस बार, बदलो बिहार

जब देश में कोरोना वायरस धीरे-धीरे पैर पसार रहा था और हर तरफ फैल रहा था। उस समय गोवा ने कमाल करते हुए इस संक्रमण पर काबू पाकर दिखाया था। एक समय गोवा में कोरोना का एक भी पॉजिटिव केस नहीं था, जिसके बाद राज्य को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया गया। लेकिन अब हालात बिगड़ चुके हैं। यहां कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कभी कोरोना मुक्त घोषित हो चुके गोवा में बिगड़े हालात, मुख्यमंत्री ने कहा- कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका

पाकिस्तान के लोग इस समय कोरोना के अलावा मंहगाई जैसे मुद्दों से भी जूझ रहे हैं। मंहगाई का आलम ये है कि वहां खाद्य पदार्थों की कीमतें आसमान पर हैं। ऐसे हालात में इमरान खान सरकार ने अंतरर्राष्ट्रीय कीमतों का हवाला देते हुए शुक्रवार को तेल की कीमतों में इस कदर बढोत्तरी की हैं कि लोगों की परेशानी और बढ़ना स्वाभाविक है। 
पूरी खबर पढ़ें- Petrol Price In Pakistan: पाकिस्तान में पेट्रोल के दामों में 26 रुपये प्रति लीटर का इजाफा, कीमतें 100 के पार

अमर विर्दी अपने साथी सिख स्पिनर मोंटी पानेसर के उदाहरण का अनुसरण करते हुए खुद को इंग्‍लैंड की टेस्‍ट टीम में स्‍थापित करना चाहते हैं। 21 साल के सरे के ऑफ स्पिनर विर्दी को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अगले महीने शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज से पहले इंग्‍लैंड के 30 सदस्‍यीय ट्रेनिंग कैंप में बुलाया गया।
पूरी खबर पढ़ें- इंग्‍लैंड टीम में मोंटी पानेसर के बाद दूसरा सिख क्रिकेटर बनना चाहते है ये युवा ऑफ स्पिनर

जिले में शुक्रवार को कोरोना वायरस से 23 व्यक्ति संक्रमित पाए गए जिससे यहां संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 252 पहुंच गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जीएस बाजपेयी ने बताया कि प्रयागराज जिले में शुक्रवार को 23 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जिससे यहां कोविड-19 मरीजों की संख्या 252 पहुंच गई।
पूरी खबर पढ़ें-  Prayagraj News: प्रयागराज में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 250 के पार, रिकवरी दर में सुधार

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर खूनी संघर्ष के बाद बढ़ते तनाव के बीच बीजिंग में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री का बड़ा बयान आया है। उन्‍होंने दो टूक कहा कि मौजूदा सैन्‍य टकराव खत्‍म होगा जब चीन एलएसी पर निर्माण कार्य बंद करे। 
पूरी खबर पढ़ें-  'चीन का LAC पर निर्माण कार्य बंद करना सैन्‍य टकराव को दूर करने का एकमात्र तरीका'

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पूर्वी लद्दाख के संपूर्ण हालात और क्षेत्र में भारतीय सेना की तैयारियों की जानकारी दी जहां भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गतिरोध की स्थिति बनी हुई है।
पूरी खबर पढ़ें-  भारत-चीन तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले सेना प्रमुख एमएम नरवणे

पाकिस्तान में कुछ भी मुमकिन है। जैसा अजब-गजब देश, वैसी वहां से जुड़ी खबरें। ताजा खबर या ये कहें कि ताजा पहेली पाकिस्तान क्रिकेट से जुड़ी है। दो दिन पहले 10 पाकिस्तानी क्रिकेटर कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इनमें दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज भी शामिल थे। अब हफीज का कोरोना टेस्ट एक पहेली सा बन गया है।
पूरी खबर पढ़ें-  अजब-गजब पाकिस्तानः तीन दिन में मोहम्मद हफीज कोरोना पॉजिटिव..नेगेटिव..पॉजिटिव

जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बलों को शुक्रवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी, जब उन्‍होंने तीन आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया। पुलवामा जिले के अवंतीपुरा में हुई यह मुठभेड़ कई मायनों में खास है। पुलिस का कहना है कि मुठभेड़ त्राल के चेवा उलार इलाके में हुई, जहां तीन आतंकी मारे गए। इसके बाद यह इलाका हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकियों से पूरी तरह मुक्‍त हो गया है।
पूरी खबर पढ़ें-  J&K: हिजबुल आतंकियों से मुक्‍त हुआ त्राल, पुलिस का दावा- 1989 के बाद पहली बार हुआ ऐसा 

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने फैसला लिया कि सभी अंतरराष्ट्रीय कॉमर्शियल पैसेंजर सर्विस 15 जुलाई तक सस्पेंड रहेंगी। डीजीसीए ने शुक्रवार (26 जून) को जारी अधिसूचना में 15 जुलाई तक अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध को बढ़ा दिया है। यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय कार्गो संचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा 
पूरी खबर पढ़ें-  International flights : फिलहाल विदेश जाना हुआ मुश्किल, सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 जुलाई तक रहेंगी सस्पेंड

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर