PM Fasal Bima Yojana: पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) में ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें, इस तरह उठाएं लाभ

PMFBY: पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसानों को उनके बर्बाद हुए फसल का बीमा कराया जाता है ताकि उन्हें ज्यादा नुकसान ना उठाना पड़े और वे आत्महत्या जैसे कदम उठाने से बचें।

How to apply in PM FASAL BIMA YOJANA
पीएम फसल बीमा योजना में कैसे अप्लाई करें 

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के कल्याण के लिए शुरू की गई एक योजना है
  • प्राकृतिक आपदा के चलते बर्बाद हो चुके फसल पर बीमा कराया जाता है
  • इस योजना का संचालन एग्रीकल्चर इन्श्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के कल्याण के लिए शुरू की गई एक योजना है। सूखा पड़ जाने या बाढ़ के बाद किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है जिसके बाद किसान तनाव में आकर और कर्ज के बोझ तले तबकर आत्महत्या जैसा कदम उठाने पर मजबूर हो जाता है। किसानों की इसी परेशानियों को दूर करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। 

इस योजना के तहत किसानों की फसलों में होने वाले नुकसान का बीमा कराया जाता है। इसका फायदा उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर इसमें अपने आपको रजिस्टर करना होता है जिसके बाद इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। प्राकृतिक आपदाओं में बर्बाद हुए फसलों का बीमा कराया जाता है और फिर उसका पैसा किसानों के बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है। इस स्कीम के क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार ने 8800 करोड़ खर्च करने की योजना बनाई है।

क्या है खासियत

इसकी खासियत ये है कि सभी खरीफ फसलों पर किसानों के द्वारा केवल 2 फीसदी का प्रीमियम जमा करना होगा साथ ही रबी फसलों पर 1.5 फीसदी प्रीमियम। एनुअल कमर्शियल और हॉर्टीकल्चर फसलों पर इ प्रीमियम की राशि 5 फीसदी हो जाएगी। बकाए की प्रीमियम राशि का सरकार के द्वारा भुगतान किया जाएगा ताकि किसी भी आपदा से फसलों का नुकसान हो तो किसानों पर ज्यादा बोझ ना आए। 

एग्रीकल्चर इन्श्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया (AIC) के द्वारा इस योजना का संचालन किया जाता है। फसलों पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरा जीपीएस और अन्य ऐसे ही तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है।

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

  • इस योजना में अप्लाई करने के लिए एग्रीकल्चर इन्श्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया (AIC) की ऑफिशियल वेबसाइट http://agri-insurance.gov.in/Login.aspx पर लॉग इन करना होगा। 
  • अगर आपका अकाउंट इसमें नहीं है तो सबसे पहले इसमें अपना अकाउंट बनाएं। अकाउंट बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और यहां पर पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरना होगा।
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें इसके बाद इस वेबसाइट पर आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।
  • अब जब अकाउंट बन गया है तो अपने अकाउंट में लॉगइन करें और फिर फसल बीमा योजना में अप्लाई करने के लिए मौजूद फॉर्म को भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद एक बार उसे क्रॉस चेक कर लें इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर सक्सेसफुल का मैसेज नजर आएगा।
  • अगर आपको बाद में कभी अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करना है तो कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

31 जुलाई तक करें अप्लाई

जो कोई भी इस योजना का लाभ उठाना चाहता है वह 31 जुलाई तक इसमें आवेदन कर सकता है। बीमा की रकम का लाभ तभी मिलेगा जब आपकी फसल प्राकृतिक आपदा के कारण बर्बाद हुई है। खेतों में बुआई के 10 दिनों के भीतर किसानों को इस योजना में अप्लाई करना पड़ता है।

अगली खबर