UP Board 12th Toppers 2020: बारहवीं में बागपत के अनुराग मलिक ने किया टॉप, जानिए कितने फीसदी आए नंबर

UP Board 2020 12th toppers: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इस बार अनुराग मलिक ने 12 वीं की परीक्षा में बाजी मारी है।

UP Board Topper
यूपी बोर्ड के 12वीं के टॉपर 

UP Board 2020 12th toppers: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ( यूपी बोर्ड) ने आज हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम घोषित कर द‍िए हैं। साल 2020 में 12वीं की परीक्षा में बागपत के रहने वाले अनुराग मलिक ने टॉप किया है। अनुराग ने 97 प्रतिशत अंक लाकर पूरे प्रदेश में टॉप किया है। आपको बता दें कि पिछले साल तनु तोमर ने टॉप किया था। गौर करने वाली बात ये थी पिछली बार टॉप थ्री पोजीशन पर लड़कियां ही रहीं थीं लेकिन इस बार तीनों टॉप पोजीशन पर लड़के हैं।

अनुराग मलिक, श्रीराम इंटर कॉलेज बडौत बागपत से हैं जिन्होंने 97 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। प्रांजल सिंह ने 12वीं में दूसरा स्थान प्राप्त किया है 97 फीसदी अंक प्राप्त किए जो प्रयागराज के एसपी इंटर काॉलेज सितारो,कुरावं के हैं। तीसरे नंबर उत्पल शुक्ला ने 94.89 अंक प्राप्त किए है जो श्री गोपाल इंटर कॉलेज औरेया से हैं।

इससे पहले 12 बजे लखनऊ से बोर्ड के परिणाम घोषित किए। पहले यह प्रयागराज मुख्यालय से घोषित होता रहा है। परिणाम आने से पहले मुख्यमंत्री योगी ने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए ट्वीट किया, 'मेरे प्यारे बच्चों, आज यूपी बोर्ड का परीक्षाफल आना है। वैसे परीक्षा व परीक्षाफल आत्म विश्लेषण का माध्यम मात्र है। अत: प्रत्येक परीक्षाफल को सहजतापूर्वक स्वीकार करना ही श्रेष्ठ है। प्रभु श्री राम की कृपाा से आप सभी को मनोनुकूल परीक्षाफल की प्राप्ति हो।'

डिजिटल अंक प्रमाण पत्र

कोरोना संकट के कारण इस बार छात्र-छात्राओं को डिजिटल अंक पत्र और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक व प्रमाण पत्र को वेबसाइट से डाउनलोड कर स्कूलों से छात्रों को वितरित किए जाएंगे। डिजिटल अंक पत्र और प्रमाण पत्र तीन दिनों के अंदर स्कूलों के प्रधानाचार्य के माध्यम से छात्रों को मिल जाएगा।

48 हजार से अधिक परीक्षार्थी हुए थे शामिल

 आपको बतादें कि कि बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 5611072 विद्यार्थी पंजीकृत थे और इसमें से 480591 विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। ऐसे में 5130481 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। 18 फरवरी से शुरू हुईं बोर्ड परीक्षाएं छह मार्च को खत्म हुई थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर