Petrol Price In Pakistan: पाकिस्तान में पेट्रोल के दामों में 26 रुपये प्रति लीटर का इजाफा, कीमतें 100 के पार

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Jun 27, 2020 | 07:22 IST

Petrol and Diesel l Prices in Pakistan: पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने एक ही झटके में पेट्रोल के दामों में 26 रुपये प्रतिलीटर की बढ़ोत्तरी की है।

petrol and diesel prices hiked nearly Rs 26 in Pakistan today
पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम 26 रुपये प्रतिलीटर बढ़े 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान में मंहगाई अपने चरम पर, इमरान खान सरकार ने जनता को दिया एक और झटका
  • पेट्रोल, डीजल और केरोसीन के दामों में भारी बढ़ोत्तरी, 100 के पार पहुंचे पेट्रोल डीजल के दाम
  • सरकार ने पेट्रोल की कीमत में लगभग 26 रुपये प्रतिलीटर की बढ़ोत्तरी की

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के लोग इस समय कोरोना के अलावा मंहगाई जैसे मुद्दों से भी जूझ रहे हैं। मंहगाई का आलम ये है कि वहां खाद्य पदार्थों की कीमतें आसमान पर हैं। ऐसे हालात में इमरान खान सरकार ने अंतरर्राष्ट्रीय कीमतों का हवाला देते हुए शुक्रवार को तेल की कीमतों में इस कदर बढोत्तरी की हैं कि लोगों की परेशानी और बढ़ना स्वाभाविक है। सरकार ने शुक्रवार को सभी पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में लगभग 26 रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि कर दी है।

पेट्रोल, डीजल और केरोसीन के दामों में भारी बढ़ोत्तरी
वित्त प्रभाग की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पेट्रोल (मोटर स्पिरिट) की कीमत मौजूदा 74.52 रुपये प्रतिलीटर से बढ़ाकर 100.10 रुपये प्रतिलीटर कर दी गई है, यानि इसमें 25.58 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं हाई स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत में भी 21.31 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है जो अब बढ़कर 101.46 रुपये प्रति लीटर हो गया है। पहले इसकी कीमत 80.15 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं केरोसीन के दामों की बात करें तो इसमें भी 23.50 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है और यह बढ़कर 59.06 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। पहले इसके दाम 36.56 रुपये लीटर थे।

अचानक बढ़े दाम

वित्त विभाग की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों को संशोधित करने का निर्णय "वैश्विक बाजार में तेल की बढ़ती कीमतों के रुझान के मद्देनजर" लिया गया है। नई कीमतें 26 जून (आज) से प्रभावी हैं। पाकिस्तान में तेल की कीमतें ऐसे समय में बढ़ाई गई हैं जब देश कई संकटों से जूझ रहा है। नई कीमतें आमतौर पर एक महीने के अंतिम दिन घोषित की जाती हैं लेकिन इस बार अचानक से दाम बढ़ा दिए गए हैं जिससे लोग भी परेशान हैं।

भारत में भी बढ़े दाम

 आपको बता दें कि भारत में पेट्रोल औऱ डीजल के दाम पिछले कई दिनों से लगातार हर दिन बढ़ रहे हैं। राजधानी दिल्ली में तो पेट्रोल के दाम दो साल में पहली बार 80 रुपये प्रति लीटर के पार हो गए हैं। अभी तक पेट्रोल के दाम  लगभग 10 रुपये प्रति लीटर तक मंहगे हो चुके हैं वहीं डीजल के दामों में भी इजाफा हो रहा है और इनमें भी 10 रुपये से अधिक की बढ़ोत्तरी हो चुकी है।

अगली खबर