बिहार में 48 घंटे हैं भारी, तेज बारिश, वज्रपात के अलर्ट, बरतें ये सावधानी

Bihar thunderstorm lightening alert: बिहार में अगले 48 घंटों में भारी बारिश, तेज आंधी तूफान और वज्रपात के अलर्ट जारी किए गए हैं, इसलिए सावधानी जरूरी है।

बिहार में 48 घंटे हैं भारी, भारी बारिश, वज्रपात का अलर्ट, बरतें सावधानी
बिहार में 48 घंटे हैं भारी, भारी बारिश, वज्रपात का अलर्ट, बरतें सावधानी  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • बिहार में भारी बारिश व वज्रपात की घटनाओं में अब तक 93 लोगों की जान जा चुकी है
  • राज्‍य में अगले 48 घंटों के दौरान भी भारी बारिश व आकाशीय बिजली गिरने के आसार हैं
  • मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है और लोगों से घरों में ही रहने की अपील की जा रही है

पटना : बिहार में तेज बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 93 हो गई है। इस बीच राज्‍य में तेज बारिश व बिजली गिरने का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे यहां भारी गुजरने वाले हैं। अगले दो दिनों में तेज आंधी-तूफान, बारिश व वज्रपात के आसार हैं, जिसे देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है और लोगों से अपील की जा रही है कि वे इस दौरान घर से बाहर न निकलें और जरूरी बरतें।

बिहार में मानसून सक्रिय

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में मानसून सक्रिय हो चुका है और इस समय यहां से दो ट्रफ लाइन (कम दबाव का क्षेत्र) गुजर रही है, जिस कारण उत्तर बिहार के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। अगले दो दिनों तक इसी तरह की स्थिति बने रहनें के आसार हैं। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राज्‍य में शनिवार तक भारी वर्षा होने के अनुमान हैं। उसके बाद ही मानसून की तीव्रता में कुछ कमी आ सकती है।

बरतें ये सावधानी :

  1. विशेषज्ञों का कहना है कि आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं कई बार आंधी-तूफान के गुजर जाने के करीब 30 मिनट बाद तक होती रहती हैं और अधिकांश मौतें भी इसी दौरान होती हैं। इसलिए जरूरी है कि बारिश थमने या आंधी-तूफान गुजर जाने के तुरंत बाद घरों से न निकलें।
  2. बादलों का गरजना बिजली गिरने का संकेत हो सकता है, ऐसे में खास सावधानी बरतें।
  3. इस दौरान मोबाइल फोन या छतरी के इस्तेमाल से बचें, क्‍योंकि इनमें होने वाले धातु के जरिये बिजली आपके शरीर में प्रवेश कर सकती है।
  4. इस तरह की बातें मिथक हैं कि बिजली एक ही जगह दो बार नहीं गिर सकती, इसलिए इसका भी ख्‍याल रखें।

बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्‍मेश्‍वर राय के मुताबिक, बुधवार-गुरुवार को प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने और तेजी आंधी-तूफान की घटनाओं में जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 93 हो गई है। उन्‍होंने लोगों से अपील की है कि वे घरों में ही रहें।

अगली खबर