कभी कोरोना मुक्त घोषित हो चुके गोवा में बिगड़े हालात, मुख्यमंत्री ने कहा- कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका

देश
लव रघुवंशी
Updated Jun 27, 2020 | 08:12 IST

Goa Coronavirus: गोवा में कोरोना वायरस के मामले 1000 के ऊपर पहुंच गए हैं। इसी को लेकर मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि कोरोना वायरस का सामुदायिक प्रसार शुरू हो गया है।

coronavirus
कोरोना का कहर जारी है  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • एक समय गोवा को कोरोना मु्क्त घोषित कर दिया गया था
  • गोवा में कोरोना के 90% से ज्यादा मामले जून में सामने आए हैं
  • गोवा में कोरोना के अभी 667 सक्रिय केस हैं

नई दिल्ली: जब देश में कोरोना वायरस धीरे-धीरे पैर पसार रहा था और हर तरफ फैल रहा था। उस समय गोवा ने कमाल करते हुए इस संक्रमण पर काबू पाकर दिखाया था। एक समय गोवा में कोरोना का एक भी पॉजिटिव केस नहीं था, जिसके बाद राज्य को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया गया। लेकिन अब हालात बिगड़ चुके हैं। यहां कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि यहां के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने स्वीकार किया है कि गोवा कम्युनिटी ट्रांसमिशन में प्रवेश कर चुका है।

मुख्यमंत्री सावंत ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस का सामुदायिक प्रसार शुरू हो गया है क्योंकि राज्य के हर हिस्से से संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें यह बात माननी होगी कि राज्य में सामुदायिक प्रसार शुरू हो गया है। लेकिन संक्रमण का पता कुछ ही स्थानों से चल रहा है। राज्य सरकार ने सख्त मानक संचालन प्रक्रिया लागू की है जिसके तहत राज्य में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को या तो खुद की जांच करानी होगी या 14 दिनों के लिए घर से बाहर रहना होगा। 

गोवा में कोरोना से 2 की मौत

गोवा में कोरोना के कुल मामले 1039 हो गए हैं, जिसमें से 370 ठीक हो चुके हैं और 667 इलाजरत हैं। राज्य में अभी तक कुल 60,305 जांच हुई हैं। जून के महीने में गोवा के 90% से अधिक मामले दर्ज किए गए। महीने की शुरुआत में राज्य में 100 से कम मामले दर्ज किए गए थे। इस बीमारी से अभी तक 2 व्यक्तियों ने दम तोड़ दिया है। 

क्या है कम्युनिटी ट्रांसमिशन

कम्युनिटी ट्रांसमिशन वह है, जब कोई शख्स किसी अंजान के संपर्क में आकर संक्रमित हो गया है और ऐसे शख्स की पहचान कर पाना बहुत मुश्किल है। यानी संक्रमण के प्रसार को पता कर पाना मुश्किल हो जाता है। अगर इस चरण में वायरस आ गया तो फिर यह बेहद तेजी से फैलता है और इसे रोक पाना नामुमिकन होता है।

अगर देश की बात करें तो कोरोना के कुल मामले 5 लाख होने वाले हैं। कुल मामलों की संख्या 4,90,401 हो गई है, जिसमें से 2,85,637 संक्रमित मरीज ठीक हो गए हैं, जबकि 1,89,463 का इलाज चल रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण से देश में अभी तक 15301 मौतें हो चुकी है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर