ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 3 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza  Khabar), 3 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 3 जनवरी, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 3 January 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 3 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : लखीमपुर हिंसा पर SIT की चार्जशीट पर किसानों ने सवाल उठाए हैं। गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी का नाम न होने से किसान नाखुश हैं। विपक्ष ने भी मोदी सरकार पर निशाना साधा है। महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक के निशाने पर रहे समीर वानखेड़े की NCB से विदाई हो गई है। उनको एक्सटेंशन नहीं मिला। उन्हें DRI ज्वाइंट डायरेक्टर बनाया गया है। वहीं पहले दिन बच्चों के वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज रही। 15 से 18 साल के बच्चों को 40 लाख से ज्यादा डोज दी गईं। दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4 हजार 99 नए केस दर्ज किए गए। कोरोना संक्रमण दर 6.46 फीसदी हुई। कल DDMA की अहम बैठक में पाबंदी बढ़ाने पर फैसला संभव है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

 लद्दाख क्षेत्र में रणनीतिक संपर्क को एक महत्वपूर्ण कामयाबी मिली है, वो भी तब जब वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ गतिरोध चल रहा है। जोजिला दर्रे को पहली बार जनवरी माह में एकसाथ 72 वाहनों ने पार किया है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के लिए यह एक शानदार उपलब्धि है, क्योंकि यह भीषण सर्दियों के मौसम में भी यह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख के बीच महत्वपूर्ण लिंक प्रदान करेगा।
चीन के साथ तनाव के बीच BRO की शानदार जीत का पहला Video, पहली बार एक साथ 72 ट्रकों ने पार किया जोजिला दर्रा

लखीमपुर हिंसा की चार्जशीट आई है। जिसमें 5 हजार पन्ने हैं। जी हां, 100-50 नहीं, सीधे 5 हजार पेज। सवाल ये है कि इस 5 हजार पेज में है क्या ? आप 5 हजार पन्ने तो नहीं पढ़ सकते। हमने आपके लिए एक-एक पन्ने को बारीकी से पढ़कर एक रिपोर्ट तैयार की है। 
Dhakad Exclusive : लखीमपुर हिंसा का सबसे नया आरोपी कौन? जानिए 5000 पन्ने की चार्जशीट में लिखा क्या है? 

संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा मेन्स (UPSC CSE Mains) के लिए उपस्थित होने वाले UPSC के उम्मीदवारों ने कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण परीक्षा स्थगित करने की मांग की है। यूपीएससी सीएसई मेन्स परीक्षा 7 जनवरी, 2022 से शुरू होगी।

UPSC mains exam: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच उठी मांग- स्थगित हो यूपीएससी मेन्स परीक्षा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल पूरा हो चुका है। भारत की पहली पारी 202 रन पर सिमटी और दक्षिण अफ्रीका ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 35/1 का स्‍कोर बनाया।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका 2nd टेस्ट: भारत की पहली पारी 202 रन पर सिमटी, दक्षिण अफ्रीका का जोरदार पटलवार

गृह मंत्री अमित शाह ने आज एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। सुरक्षा चुनौतियों और उभरते खतरों को लेकर बुलाई गई इस बैठक में सुरक्षा एजेंसियों तथा खुफिया विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

गृह मंत्री शाह ने अधिकारियों संग की हाई लेवल मीटिंग, मौजूदा खतरे और उभरती सुरक्षा चुनौतियों की हुई समीक्षा

महान सुनील गावस्कर ने भविष्यवाणी की है कि भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के पास अपने टेस्ट करियर को बचाने के लिए केवल एक पारी बची है। 

'बस एक पारी बाकी है'..सुनील गावस्कर ने इन दो भारतीय खिलाड़ियों को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की

बॉलीवुड अदाकारा काजोल लाइमलाइट में हमेशा बनी रहती हैं। लेकिन हाल ही में अदाकारा का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जिसकी वजह से वह सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रही हैं। 

इस हरकत की वजह से काजोल हुईं ट्रोल, मजाक उड़ाते हुए यूजर्स बोले- 'वॉशरूम जाना है क्या?'

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है। सीरीज के पहले मैच में जीत के साथ भारतीय टीम ने 1-0 की बढ़त बना ली है लेकिन दूसरे टेस्ट से ठीक पहले टीम इंडिया को करारा झटका लगा क्योकि कप्तान विराट कोहली चोट के कारण मैच से बाहर हो गए।

IND vs SA: सबसे बड़ा कमाल, इस लंबे-चौड़े दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने बना दिया बेहद खास रिकॉर्ड

15 से 18 साल की उम्र तक के बच्चों को वैक्सीन लगाने का आज पहला दिन है। शाम 8 बजे तक 40 लाख से ज्यादा बच्चों को टीका लगाया जा चुका है।

बच्चों को वैक्सीन लगाने का पहला दिन; 40 लाख से ज्यादा बच्चों को लग चुका टीका

पंजाब में चुनावों के ठीक पहले कांग्रेस नेताओं के बीच कलह बढ़ती जा रही है। नवजोत सिंह सिद्धधू के खिलाफ कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता, अब खुलकर बयानबाजी कर रहे हैं।

राहुल विदेश में, सिद्धू और कांग्रेस नेताओं के बीच तनातनी, मोगा रैली का प्लान फेल !

महात्मा गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करने वाले कालीचरण महाराज इन दिनों जेल की सलाखों के पीछे हैं। इस बीच इंदौर पुलिस ने उनके समर्थकों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

कालीचरण महाराज के 50 समर्थकों पर मामला दर्ज, ‘गोड़से जिंदाबाद' की नारेबाजी का वीडियो आया सामने

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान रविवार देर रात इस्लामाबाद में बंदूक हमले में बाल-बाल बच गईं। एक ट्वीट में उन्होंने खुलासा किया कि अपने भतीजे की शादी से घर वापस लौटते समय उनकी कार पर फायरिंग कर दी गई और मोटरसाइकिल पर दो लोगों ने बंदूक की नोक पर वाहन को रोक लिया।
Pakistan: इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहम खान पर जानलेवा हमला, कार पर हुई फायरिंग

 सोशल मीडिया पर चीनी सैनिकों का एक वीडियो वायरल हो रहा है, इस वीडियो के साथ दावा हो रहा है कि नए वर्ष पर चीन का राष्ट्रीय झंडा गलवान घाटी में फहराया गया। टाइम्स नाउ नवभारत इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है। ये वीडियो चीन के प्रोपेगेंडा का हिस्सा हो सकता है। लेकिन इस वीडियो ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को सरकार पर हमले का मौका दे दिया है। 
Rashtravad: नए साल में Galwan में चीनी झंडा? Congress अफवाह फैला रही है या सरकार छिपा रही रही है सच?

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का भले ही ऐलान ना हुआ हो लेकिन राजनीतिक हमलों का दौर जारी है। इस बीच यूपी सरकार में मंत्री और भाजपा नेता नंद गोपाल नंदी ने मर्यादा लांघते हुए कहा कि अखिलेश की बात और कुत्ते की लात, इसका कोई भरोसा नहीं है।
UP Chunav में हुई ओसामा की एंट्री, नंदी बोले- ..तो कल अखिलेश लादेन की तुलना अपने पिता से कर देंगे

भारतीय जनता पार्टी की अवध क्षेत्र की जन विश्वास यात्रा के समापन अवसर पर आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लखनऊ में एक जनसभा को संबोधित किया। भाजपा की ओर से 19 दिसंबर से प्रदेश के सभी छह संगठनात्मक क्षेत्रों में जन विश्वास यात्रा शुरू की गई थी। अपनी रैली के दौरान नड्डा ने सपा और कांग्रेस दोनों पर जमकर हमले किए। उन्होंने कहा कि भाजपा ने सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को आगे बढ़ाया, तो विपक्षी भी घंटी बजाने को मजबूर हुए। जिन्होंने कभी आचमन करना नहीं सीखा, वो भी आज चंदन लगाकर भाषण दे रहे हैं।
UP Election: जिन्होंने कभी आचमन करना नहीं सीखा, वो भी आज चंदन लगाकर भाषण दे रहे हैं: जेपी नड्डा

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पार्टी का कैम्पेन सांग लॉन्च कर दिया है। राज्य में बार-बार सीएम बदले जाने, बेरोजगारी, महिला सुरक्षा के मुद्दे पर केंद्रित कांग्रेस का कैम्पेन सांग का नाम 'तीन तिगाड़ा काम बिगाड़ा' है। गाने में तीन तिगाड़ा के तौर पर दो पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा मुख्यमंत्री का चेहरा दिखाया गया है।
उत्तराखंड चुनाव के लिए कांग्रेस ने लॉन्च किया कैंपेन सॉन्ग 'तीन तिगाड़ा, काम बिगाड़ा'

मुंबई में कोविड और ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के चलते पहली से नौवीं तक के स्कूल 31 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। मुंबई नगर निगम ने ये फैसला लिया है कि सिर्फ 10वीं और 12वीं क्लास ही चलेंगी, 11 की कक्षाएं भी बंद रहेंगी।
Mumbai School: मुंबई में 31 जनवरी तक बंद हुए कक्षा 1 से 9 के लिए स्कूल, सिर्फ 10वीं-12वीं की कक्षाएं लगेंगी

 दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के खिलाफ आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और कवि कुमार विश्वास ने आप सरकार पर निशाना साधा है। उनके हमले के बाद आप विधायक नरेश बाल्यान भी मैदान में उतर गए और दोनों ट्विटर पर भिड़ गए।

कुमार विश्वास ने लिखा- दारू जमाखोर विधायक तो AAP नेता ने कहा- राज्यसभा का दर्द जीवन भर रहेगा
 

कर्नाटक के मंत्री अश्वथ नारायण और कांग्रेस सांसद डी के सुरेश का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। राज्य के रामनगर में आयोजित सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान जब दोनों आपस में भिड़े तो इस दौरान सीएम  बसवराज बोम्मई भी मंच पर बैठे थे। यह कार्यक्रम सरकार द्वारा डॉ बी आर अंबेडकर और बेंगलुरु के संस्थापक केम्पेगौड़ा की प्रतिमाओं का अनावरण करने के लिए आयोजित किया गया था। 
Karnataka: जब मंच पर CM के सामने ही लड़ने लगे मंत्री और कांग्रेस सांसद, देखें वीडियो

इस साल की शुरुआत में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने सोमवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा एवं मणिपुर के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा।

चुनावों का सामना करने जा रहे 5 राज्यों को EC की चिट्ठी, टीकाकरण अभियान तेज करने को कहा

सतपाल मलिक ने हरियाणा के चरखी दादरी में एक सामाजिक समारोह को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं जब किसानों के मामले में प्रधानमंत्री जी से मिलने गया, तो मेरी पांच मिनट में ही लड़ाई हो गई उनसे, वो बहुत अभिमान में थे। 

मेघालय के गवर्नर सत्यपाल मलिक बोले 'अभिमानी' हैं मोदी, '5 मिनट में लड़ाई हो गई'

मुंबई के घाटकोपर इलाके में सोमवार सुबह एक गोदाम में भीषण आग लग गई ताजा इनपुट के मुताबिक आग बुझाने के लिए दमकल की आठ गाड़ियों को घटना स्थल पर भेजा गया है। 

Mumbai Fire: मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक गोदाम लगी भीषण आग- VIDEO

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मथुरा सीट से चुनाव लड़ाने की मांग तेज हो गई है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को पत्र लिखकर यूपी के सीएम को मथुरा से चुनाव लड़ाने की मांग की।

'द्वारकाधीश मेरे सपने में आए थे, चाहते हैं मथुरा से चुनाव लड़ें CM योगी', नड्डा को पत्र लिखने वाले BJP सांसद बोले 

कई अभिभावको ने भी बताया कि हम पीएम को धन्यवाद देते हैं और ये सही समय पर फ़ैसला लिया गया हैं बहुत ज़रूरी था कि बच्चों को वैक्सीन लगती, हम बहुत खुश है और हमारा थोड़ा तनाव कम होगा।

15-18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन की हुई शुरुआत हुई,खुश नजर आए, जानें इनका एक्पीरियंस-VIDEO

दिल्ली की केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी ने राजधानी में 'चक्का जाम' किया है। इस प्रदर्शन की वजह से एनएच-24 सहित दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में भारी जाम लग गया है। 

AAP सरकार की नई शराब नीति के खिलाफ BJP का 'हल्ला बोल', NH-24 सहित कई इलाकों में लगा जाम 

ये दुनिया रहस्यों से भरी हुई है। यहां आपको कब, क्या देखने और सुनने को मिल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता? कई बार तो ऐसे-ऐसे मामले सामने आते हैं, जिन पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। 

यहां अचानक होने लगी मछलियों की बारिश! देखकर हर कोई रह गया हैरान, जानें पूरा मामला

मौसम विभाग के एक वरिष्ठ विज्ञानी आरके जेनामणि ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में कहीं भी शीत लहर नहीं चलेगी, उन्होंने कहा कि लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं।

Weather Update:कड़ाके की सर्दी से जूझ रहा समूचा उत्तर भारत, दिल्ली में बारिश की संभावना

नई गाइडलाइन के मुताबिक राज्य सरकार की ओर से जयपुर में 3 से 9 जनवरी तक 1 से कक्षा 8 तक की स्कूलों को बंद कर दिया है। इसके साथ ही अन्य जिलों में जिला कलेक्टर को अपने स्तर पर इसे लेकर निर्णय लेने की छूट दी है।

Rajasthan:राजस्थान में बढ़ते 'कोरोना' मामलों को लेकर पाबंदियां बढ़ी, जारी की नई गाइडलाइन 

बिहार की राजधानी पटना से कोरोना संक्रमण को लेकर बड़ी खबर सामने आई है, बताया जा रहा है कि नालंदा मेडिकल कालेज अस्पताल (NMCH) के एक साथ करीब 87 सीनियर और जूनियर डाक्टरों की आरटीपीसीआर कोरोना जांच रिपोर्ट  पाजिटिव आई है।

Bihar: पटना में कोरोना का विस्फोट, NMCH के 87 डाक्टर निकले कोरोना संक्रमित, बढ़ सकता है दायरा!

एक पोर्टल पर अपनी 'आपत्तिजनक' तस्वीरें पोस्ट किए जाने के मामले में एक महिला पत्रकार की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है। महिला पत्रकार का कहना है कि इन तस्वीरों के साथ आपत्तिजनक टिप्पणियां की गई हैं।

'Bulli Bai' एप पर मुस्लिम महिलाओं की 'बोली' से नाराजगी, हरकत में सरकार, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR  

कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के खिलाफ जंग में अहम हथियार समझा जा रहा वैक्‍सीन अब 15-18 साल के उम्र के किशोरों का भी 'सुरक्षा कवच' बनेगा। आज (सोमवार, 3 जनवरी) से इस उम्र के किशोरों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जा रही है।

Covid-19: 15-18 साल के किशोरों के लिए आज से शुरू हो रहा है वैक्‍सीनेशन, CoWIN पर 6.79 लाख से अधिक पंजीकरण

ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से साल का तीसरा दिन देश और दुनिया में तमाम तरह की कई अहम घटनाओं का साक्षी रहा। इस दिन की सबसे खास बात यह है कि भारत की पहली शिक्षिका सावित्रीबाई फुले का जन्म इसी दिन हुआ था।

आज का इतिहास, 3 जनवरी : भारत की पहली शिक्षिका सावित्रीबाई फुले का जन्म, जानें देश-दुनिया में और क्‍या हुआ आज

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर