'Bulli Bai' एप पर मुस्लिम महिलाओं की 'बोली' से नाराजगी, हरकत में सरकार, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR  

Bulli Bai row : छह महीने पहले भी इसी तरह का मामला सामने आया था। उस समय दिल्ली पुलिस ने 'सुल्ली डील्स' एप के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया था। इस एप पर मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें चुराकर 'गिटहब' प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन अपलोड किया गया था।

Delhi Police lodges FIR in ‘Bulli Bai’ portal ap puts Muslim women up for 'auction'
'बुल्ली बाई' एप के खिलाफ मुस्लिम समाज में नाराजगी। -प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • 'बुल्ली बाई' एप पर मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें पोस्ट कर उनकी 'बोली' लगाई गई है
  • इस हरकत से मुस्लिम महिलाओं में नाराजगी है, शिकायत के बाद सरकार हरकत में आई है
  • महिला पत्रकार की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने एप के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है

नई दिल्ली : एक पोर्टल पर अपनी 'आपत्तिजनक' तस्वीरें पोस्ट किए जाने के मामले में एक महिला पत्रकार की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है। महिला पत्रकार का कहना है कि इन तस्वीरों के साथ आपत्तिजनक टिप्पणियां की गई हैं। महिला पत्रकार का दावा है कि ये टिप्पणियां 'मुस्लिम महिलाओं का अपमान करने वाली हैं।' वहीं, इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 'बुल्ली बाई' एप के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और एप का ब्लॉक कर दिया गया है।

महिला पत्रकार ने की शिकायत
दिल्ली की महिला पत्रकार ने अपनी शिकायत में कहा है कि उसकी तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ कर उसे पोर्टल पर डाला गया है। कथित रूप से इस पोर्टल का इस्तेमाल मुस्लिम महिलाओं की 'नीलामी' के लिए किया जाता है। महिला पत्रकार का आरोप है कि मुस्लिम महिलाओं को अपमानित करने के इरादे से इस तरह का काम किया गया है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि संबंधित अधिकारी को इस मामले में कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। 

'सुल्ली डील्स' के बाद 'बुल्ली बाई' एप 
छह महीने पहले भी इसी तरह का मामला सामने आया था। उस समय दिल्ली पुलिस ने 'सुल्ली डील्स' एप के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया था। इस एप पर मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें चुराकर 'गिटहब' प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन अपलोड किया गया था। ऑनलाइन पोर्टल पर इन तस्वीरों को डालने के बाद उन्हें 'डील ऑफ द डे' बताया जाता था। शिवसेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने इस मामले पर चिंता जताई है। सांसद ने इस मामले में दोषी लोगों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई करने की मांग की है। 

राष्ट्रीय महिला आयोग भी हरकत में
कम से कम सौ प्रभावशाली मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें ‘बुल्ली बाई’ ऐप पर अपलोड किए जाने पर मचे बवाल के बीच राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर इस मामले में तेजी से कार्रवाई करने को कहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस तरह के अपराध की पुनरावृत्ति नहीं हो। एनसीडब्ल्यू ने ट्वीट किया, 'राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस घटना का संज्ञान लिया है। (आयोग की) अध्यक्ष रेखा शर्मा ने इस मामले में तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने के लिए दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र लिखा है। कार्रवाई में तेजी लायी जानी चाहिए ताकि इस तरह के अपराध की पुनरावृत्ति नहीं हो।'

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर