ताजा खबर, 22 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 23, 2020 | 00:14 IST

आज की ताजा खबर, 22 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर शनिवार, 22 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 22 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले में सीबीआई जांच जारी है। सीबीआई की टीम मुंबई में इस केस से संबंधित लोगों से लगातार पूछताछ कर रही है। वहीं देशभर में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है, हालांकि इससे  ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। देशभर में आज से गणेशोत्सव की शुरूआत हो रही है जिसे देखते हुए मुंबई में विशेष इंतजाम किए गए हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रमों पर- 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि हमें पूरा विश्वास है कि इस साल के अंत तक कोरोना का टीका विकसित किया जाएगा।
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- इस साल के अंत तक देश में बन जाएगी कोरोना वैक्सीन

नेपाली जमीन पर चीन धीरे धीरे कब्जा कर रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या के पी शर्मा ओली पूरी तरह चीन के जाल में फंस चुके हैं। नेपाल के सर्वे डिपार्टमेंट से जो जानकारी मिली है वो उसी तरफ इशारा कर रही है।
नेपाली जमीन पर चीन धीरे धीरे कर रहा है कब्जा, क्या जानबूझकर नेपाली पीएम के पी शर्मा ओली चुप हैं

नई दिल्ली निवासी 52 वर्षीय महिला का पिछले कुछ महीनों से वजन बढ़ रहा था और उनका वजन 106 किलोग्राम हो गया था।
दिल्ली: महिला के अंडाशय से निकाला गया 50 किलो का ट्यूमर, शरीर के वजन का आधा था

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में 16 वर्षीय एक किशोरी का कथित तौर पर कई बार सामूहिक बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी गई और शव को एक घर के सेप्टिक टैंक में डाल दिया गया।
पश्चिम बंगाल: जलपाईगुढ़ी में 16 साल की लड़की का कई बार गैंग रेप, हत्या कर सेप्टिक टैंक में डाल दिया

दाऊद इब्राहिम के मुद्दे पर पाकिस्तान अपने पैंतरेबाजी में फंस चुका है, जाने अनजाने पाकिस्तान ने मान लिया है कि दाऊद उसके ही देश में है तो इसका मतलब क्या है।
क्या FATF से बचने के लिए दाऊद इब्राहिम को पाक ने बताया आतंकी !, बड़ा सवाल

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि जो सोनिया गांधी और राहुल गांधी के तलवे चाटे वो वफादार और जो सही बात कहे वो गद्दार।
शिवराज सिंह चौहान के ये कैसे बोल- जो सोनिया-राहुल के तलवे चाटे वो वफादार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आईएसआईएस के आतंकी अबू यूसुफ की गिरफ्तारी की है। उस आतंकी के बारे में बलरामपुर जिले में उसके गांव के एक शख्स ने चौंकाने वाली जानकारी दी है।
Delhi ISIS Terrorist: अपने गांव में मुस्तकीम नाम से जाना जाता है IS आतंकी अबु यूसुफ, चलाता था कॉस्मेटिक दुकान

पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहीम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं।
पाकिस्तान का कबूलनामा, कराची में ही है दाऊद इब्राहिम, आतंकियों की लिस्ट में नाम शामिल

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच कर रही सीबीआई ने उन डॉक्टरों से पूछताछ की है, जिन्होंने सुशांत के शव का पोस्टमार्टम किया। एजेंसी ने पूछा कि पोस्टमार्टम जल्दबाजी में क्यों किया गया।
सुशांत का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों से CBI ने की पूछताछ, मुंबई पुलिस को लेकर हुआ खुलासा

रूस के व्लादिवोस्तक शहर पर चीनी दावे के बाद रूस से संबंधों में खटास की खबर है। ऐसे में जानकार रूस, अमेरिका और भारत के बीच एक नया समीकरण बनते हुए देख रहे हैं।
चीन ने रूस के रूलर ऑफ ईस्ट पर दावा ठोंका, क्या भारत- अमेरिका के साथ आ रहा है रूस

पिछले विधानसभा चुनाव में महागठबंधन में कांग्रेस, राजद के साथ जनता दल (युनाइटेड) थी। तब राजद और जद (यू) 101-101 सीटों पर, जबकि 41 सीटों पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतारे थे।
Bihar Chunav: महागठबंधन के दल चाहते हैं पहले से ज्यादा सीटें, छोटे दल असमंजस में

भारतीय जनता पार्टी के यूपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने आज अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। पिछले काफी समय से इस नई टीम का इंतजार किया जा रहा था। इस नई टीम में 16 प्रदेश उपाध्यक्ष, 7 महामंत्री, 16 प्रदेश मंत्री,1 कोषाध्यक्ष और 1 सहकोषाध्यक्ष को जगह दी गई है। 
LUCKNOW: यूपी बीजेपी की नई टीम का हुआ ऐलान, यहां देखिए पूरी लिस्ट

पंजाब से लगती पाकिस्तान सीमा पर शनिवार सुबह सुरक्षाबलों ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए पांच घुसपैठियों को मार गिराया है। ये सभी घुसपैठिये राज्य के तरन तारन के खेमकरन में भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास दिखे थे। 
पंजाब: इंटरनेशनल बॉर्डर पर BSF ने पांच घुसपैठियों को किया ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी
 

पटना में 50 वर्षीय एक महिला के साथ गैंगरेप का एक वीडियो वायरल हो गया है। मामला शुक्रवार का है। महिला गौरीचक थाने के अंतर्गत इलाके की निवासी बताई जाती है। उसे शुक्रवार को थाने लाया गया जहां पर उसने अपनी लिखित शिकायत दर्ज कराई है। 
Patna: 50 वर्षीय महिला के साथ गैंगरेप का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज विधानसभा सत्र को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि रोम की बात करने वाले भी अब राम-राम कहने लगे हैं क्योंकि वो जानते हैं कि राम के बिना उनकी नैय्या पार नहीं लग सकती है। उन्होंने आगे कहा, 'ये सदन ऐसे समय में चल रहा है जब पूरी दुनिया कोविड-19 की वैश्विक महामारी से जूझ रही है लेकिन साथ ही सदन उन परिस्थितियों में हो रहा है जब देश के अंदर एक ऐतिहासिक ​निर्णय को लेकर एक नया उमंग, उत्साह है।'
योगी ने AAP के संजय सिंह को कहा- नमूना, विधानसभा के पटल पर रखे कोविड के आंकड़े

सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई ने अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है। इस मामले को लेकर हर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं। अब खबर सामने आ रही है कि सुशांत सिंह की मौत के बाद रिया चक्रवर्ती शव को देखने मुर्दाघर में गई थी और वहां सुशांत का शव देखकर रिया ने माफी मांगी थी। 
धंसा हुआ था सुशांत के गले का पार्ट, मुर्दाघर में रिया ने बॉडी पर हाथ रखकर कहा था- सॉरी बाबू: चश्मदीद

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के धौलाकुंआ स्थित रिज रोड इलाके एक मुठभेड़ के बाद आज दिल्ली पुलिस ने कुख्यात आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के एक आतंकी को आईईडी के साथ गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की स्पेशल टीम द्वारा इस मुठभेड़ को अंजाम दिया गया। उत्तर प्रदेश के बलरामपुर के रहने वाले इस आतंकी का नाम अबू यूसुफ है। 
तो दिल्ली को दहलाने की तैयारी में था अबू युसूफ! NSG कमांडो ने की एरिया की घेराबंदी

दिल्ली के धौला कुआं रिंग रोड के पास एनकाउंटर के दौरान पुलिस ने आतंकी संगठन आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट) के एक आतंकी को गिरफ्तार कर लिया है। आतंकी का नाम मोहम्मद युसूफ बताया जा रहा है जिसके पास से आईईडी के अलावा एक पिस्टल भी बरामद की गई गई है।
दिल्ली पुलिस की आतंकी से मुठभेड़, धौलाकुआं के पास ISIS का आतंकी अरेस्ट

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 70 हजार मामले बीते 24 घंटों में सामने आए हैं, जबकि रोजाना 900 से अधिक लोगों की जान इस घातका संक्रमण की चपेट में आकर जा रही है। इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में उल्‍लेखनीय बढ़ोतरी हुई है और एक दिन में रिकॉर्ड 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है। 
Coronavirus News Update: दिल्‍ली में 1250 नए कोरोना केस, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने सोशल डिस्‍टेंसिंग पर दिया जोर
 

रेलवे ने 44 सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण की निविदा रद्द कर दी है, जिसे चीन के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है। रेलवे ने इसके लिए जो निविदा आमंत्रित की थी, उसके छह दावेदारों में से एक चीनी संयुक्त उद्यम CRRC-पायनियर इलेक्ट्रिक (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड एकमात्र विदेशी दावेदावर के रूप में सामने आया था।
चीन को एक और झटका, रेलवे ने रद्द किया 44 सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण का टेंडर

दिल्ली भाजपा इकाई के एक धड़े के नेताओं ने शाहीन बाग के अल्पसंख्यक समुदाय के कुछ सदस्यों के पार्टी में शामिल होने पर ‘नाराजगी’ जाहिर की है। दिल्ली भाजपा इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता इन लोगों को पार्टी में शामिल कराने वाले पार्टी कार्यालय में रविवार को हुए कार्यक्रम में मौजूद थे।
शाहीन बाग के अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के पार्टी में शामिल होने पर दिल्ली भाजपा में नाराजगी

एक 25 वर्षीय महिला ने आरोप लगाया है कि बीते वर्षों के दौरान 139 लोगों ने उसका बलात्कार किया। हैदराबाद की रहने वाली महिला ने आरोप लगाया है कि इस दौरान उसका 5 हजार से अधिक बार रेप किया गया।  पुलिस ने इस संबंध में शिकायत मिलने के बाद एफआईआर दर्ज कर अपनी जांच शुरू कर दी है। महिला ने आरोपियों में कुछ छात्र संघ के नेताओं, फिल्म जगत के लोगों तथा अन्य लोगों पर आरोप लगाए हैं।
25 वर्षीय महिला के साथ 139 लोगों ने किया रेप, अलग-अलग जगहों पर होता रहा यौन शोषण

 जैक क्रॉले (171*) और जोस बटलर (87*) की उम्‍दा पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड ने शुक्रवार को पाकिस्‍तान के खिलाफ शुरू हुए तीसरे व निर्णायक टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति बेहद मजबूत की। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्‍लैंड ने पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय 90 ओवर में 4 विकेट खोकर 332 रन बना लिए हैं। 
जैक क्रॉले-जोस बटलर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ रचा इतिहास, अब 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

भारत में इस समय फेसबुक को लेकर बीजेपी और कांग्रेस में घमासान छिड़ा हुआ है। कांग्रेस ने फेसबुक पर आरोप लगाया कि बीजेपी और आरएसस सोशल मीडिया के जरिए समाज में नफरत फैला रही है। इस संबंध में आईटी मामलों की स्थाई समिति के अध्यक्ष शशि थरूर ने न केवल फेसबुक की आलोचना की बल्कि सरकार को भी घेरा।
हेट स्पीच मामले में फेसबुक का बयान, भारत में किसी भी दल से किसी तरह का नाता नहीं


लद्दाख सहित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी गतिरोध के बीच भारत ने चीन को एक और बड़ा झटका देने की तरफ कदम बढ़ा दिया है। देश में चीन की गतिविधियां सीमित करने के लिए सरकार ने बीजिंग के लिए जारी होने वाले वीजा की अतिरिक्त जांच एवं उसके स्थानीय विश्वविद्यालयों के साथ संपर्कों की नए सिरे से समीक्षा करने का आदेश दिया है। 

चीन को एक और झटका, बीजिंग का प्रभाव कम करने के लिए वीजा नियमों को सख्त बनाएगा भारत


मिलिट्री इंटेलिजेंस (एमआई) की एक संयुक्त टीम, यूपी एसटीएफ और स्थानीय पुलिस ने काशीगांव के पास एक गोडाउन सुविधा पर छापा मारा। संयुक्त टीम ने 1,50,000 से अधिक अवैध रूप से मुद्रित एनसीईआरटी पुस्तकों को जब्त करने के लिए जिसकी कीमत 50 करोड़ रुपये से अधिक है।

मेरठ में अवैध रूप से छपी NCERT की 1.5 लाख किताबें बरामद, किंगपिन और किताबों को जलाकर हुआ फरार


शुक्रवार को दिल्ली और एनसीआर के किसी भी इलाके में बारिश नहीं हुई। तापमान  में बढ़ोतरी दर्ज की गई। लेकिन तेज हवाओं से लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि इसका एक असर यह हुआ कि बादल उड़ गए, ऐसे में शनिवार का मौसम कैसा रहेगा इसे जानना दिलचस्प है। 

मौसम 22 अगस्त 2020:दिल्ली-NCR में ऐसा होगा मौसम का मिजाज, कहीं राहत तो कहीं आफत

युवा बल्लेबाज जैक क्रॉले की धमाकेदार शानदार शतकीय और जोस बटलर की अर्धशतकीय पारी की बदौलत मेजबान इंग्लैंड तीसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट खोकर 332 रन बना लिए हैं। जैक क्रॉले 171* और जोस बटलर 87* रन बनाकर नाबाद हैं। 
ENG vs PAK 3rd Test Day one: जैक क्रॉले ने खेली धमाकेदार शतकीय पारी, पहले ही दिन पाकिस्तान का हाल बेहाल

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर