पाकिस्तान का कबूलनामा, कराची में ही है दाऊद इब्राहिम, आतंकियों की लिस्ट में नाम शामिल

पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहीम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं।

Dawood Ibrahim
दाऊद इब्राहिम 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहीम समेत कई आतंकियों पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं
  • पाकिस्तान ने आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाए हैं
  • जारी की गई आतंकियों की लिस्ट में दाऊद इब्राहिम का पता कराची बताया गया है

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में पाकिस्तान ने 88 नेताओं और आतंकवादी समूहों के सदस्यों पर अधिक प्रतिबंध लगाए हैं। जमात-उद-दावा के हाफिज सईद अहमद, जैश के मोहम्मद के मोहम्मद मसूद अजहर और जकीउर रहमान लखवी सूची में हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) द्वारा जारी की गई सूची में दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों के नाम भी शामिल हैं। इससे पता चलता है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही है और पाकिस्तान सरकार ने ये कुबूल कर लिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम का पता कराची में बताया गया है। उसके घर को व्हाइट हाउस कहा जाता है। आधिकारिक बयान में दाऊद का पता है- मकान नंबर 37, गली नंबर 30, आवास प्राधिकरण, कराची। 

दाऊद इब्राहीम 1993 मुंबई बम विस्फोटों के बाद भारत के लिए सबसे वांछित आतंकवादी बन कर उभरा है। पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘द न्यूज’ की खबर के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाए हैं। सरकार ने इन संगठनों और आकाओं की सभी चल और अचल संपत्तियों को जब्त करने और उनके बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए है। 

अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था 'वित्तीय कार्रवाई कार्य बल' (FATF) की ग्रे लिस्ट से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने आतंकियों पर ये कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं। पेरिस स्थित एफएटीएफ ने जून, 2018 में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला था और इस्लामाबाद को 2019 के अंत तक कार्ययोजना लागू करने को कहा था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इस समय सीमा बढ़ा दी गई थी।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर