ENG vs PAK 3rd Test Day one: जैक क्रॉले ने खेली धमाकेदार शतकीय पारी, पहले ही दिन पाकिस्तान का हाल बेहाल

ENG vs PAK Third Test day One: जैक क्रॉले की धमाकेदार शतकीय पारी की बदौलत पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट के पहले ही दिन इंग्लैंड की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है।

Zac crawley
पहला टेस्ट शतक जड़ने के बाद जैक क्रॉले   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्लैेड ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बनाए 4 विकेट पर 332 रन
  • 127 के स्कोर पर इंग्लैंड ने गंवा दिए थे 4 विकेट, इसके बाद जैक क्रॉले और जोस बटलर ने संभाला
  • क्रॉले ने जड़ा टेस्ट करियर का पहला शतक, पहुंचे दोहरे शतक के करीब

साउथैम्पटन: युवा बल्लेबाज जैक क्रॉले की धमाकेदार शानदार शतकीय और जोस बटलर की अर्धशतकीय पारी की बदौलत मेजबान इंग्लैंड तीसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट खोकर 332 रन बना लिए हैं। जैक क्रॉले 171* और जोस बटलर 87* रन बनाकर नाबाद हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने एक समय दूसरे सत्र में 39 ओवर में 127 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे । ऐसे में जैक क्रॉले ने जोस बटलर के साथ पांचवे विकेट के लिए 205 रन की साझेदारी करके टीम को मुश्किल से उबार लिया इसके बाद दिन में और कोई विकेट नहीं गिरने दिया। ऐसे में पाकिस्तान निर्णायक टेस्ट के पहले ही दिन बैकफुट पर आ गया है।

पाकिस्तान की शानदार शुरुआत
पाकिस्ताने के तेज गेंदबाजों ने एक बार फिर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। पांचवें ओवर में ही शाहीन अफरीदी ने रोरी बर्न्स को आउट कर टीम को पहली सफलता दिलाई। बर्न्स 6 रन बनाने के बाद स्लिप पर शान मसूद के हाथों लपके गए। हालांकि इसके बाद दूसरे ओपनर डॉम सिबली ने क्रॉले के साथ दूसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की लेकिन 19वें ओवर में यासिर शाह ने अपनी फिरकी में फांसकर उन्हें एलबीडब्ल्यू करके इस साझेदारी को तोड़ दिया। सिब्ली ने 22 रन की पारी खेली। इंग्लैंड के दोनों ओपनर 73 रन के स्कोर तक पवेलियन लौट गए। इसके बाद लंच तक इंग्लैंड ने और कोई विकेट नहीं गंवाया और इसी दौरान जैक क्रॉले ने 80 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया इस दौरान उन्होंने 7 चौके जड़े। लंच तक इंग्लैंड ने 2 विकेट पर 91 रन बना लिए थे। क्रॉले 53 और रूट 10 रन बनाकर नाबाद थे। 

नसीम शाह ने किया रूट का शिकार 
दो विकेट गंवाने के बाद कप्तान जो रूट ने फॉर्म में दिख रहे जैक क्रॉले का साथ दिया और टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन पारी के 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर युवा नसीम शाह ने शानदार तरीके से जो रूट को विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों लपकवाकर चलता कर दिया। रूट केवल 29 रन बना सके। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ओली पोप को यासिर शाह ने बोल्ड करके पाकिस्तान को चौथी सफलता दिला दी।

क्रॉले बटलर की साझेदारी ने संभाला
जल्दी-जल्दी दो विकेट गंवाने के बाद ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम बैकफुट पर आ गई है लेकिन अपना आठवां टेस्ट खेल रहे जैस क्रॉले कुछ और ही निश्चय करके आए थे। उन्होंने एक छोर थामे रखा और जोस बटलर के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने रूट के आउट होने के बाद कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 87 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। चायकाल तक इंग्लैंड ने 4 विकेट खोकर 184 रन बना लिए थे। जैक क्रॉले 97 रन बनाकर अपने पहले टेस्ट शतक से महज 3 रन दूर (97*) थे और बटलर 24* रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों के बीच 57 रन की साझेदारी हो चुकी थी। 

क्रॉले ने जड़ा करियर का पहला शतक
जैक क्रॉले ने अपना आठवां टेस्ट खेलते हुए करियर का पहला टेस्ट शतक चायकाल के बाद पूरा किया। क्रॉले ने 171 गेंद पर अपना शतक पूरा किया और इस दौरान 11 चौके जड़े। इसके बाद 62वें ओवर में इंग्लैंड ने 200 रन के आंकड़े को पार किया। बटलर ने इसके बाद 62 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। 168 गेंद में दोनों ने पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी भी पूरी की। दोनों ने साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए इंग्लैंड को 250 रन के पार पहुंचा दिया। नई गेंद लिए जाने से पहले जैक क्रॉले ने 233 गेंद में अपने 150 रन भी पूरे कर लिए। इस दौरान उन्होंने 17 चौके जड़े। 150 रन पूरे करने के बाद क्रॉले ने नई गेंद लिए जाने से पहले तेजी से बल्लेबाजी की और इंग्लैंड को 80.2 ओवर में पहले ही दिन 300 रन के पार पहुंचा दिया। दिन का खेल खत्म होने से पहले क्रॉले और बटलर की जोड़ी ने 304 गेंद में 200 रन की साझेदारी पूरी कर ली। 

एक बदलाव के साथ उतरी इंग्लैंड 
इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और दूसरे टेस्ट की अपनी टीम में एक बदलाव करते हुए सैम कुरेन की जगह जोफ्रा आर्चर को एकादश में शामिल किया। वहीं पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली ने दूसरे टेस्ट की टीम में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर