ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 15 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 15 नवंबर, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 15 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भोपाल में (हबीबगंज) रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। वहीं वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राजस्व जमा कर सिर्फ प्रचार पर ध्यान दिया। नगर-निगम पर आरोप लगाने पर भी जताई नाराजगी, कल शाम तक मांगा एफिडेविट। इसके अलावा नैनीताल में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के घर पर तोड़फोड़ और आगजनी हुई। सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में हिन्दुत्व की तुलना ISIS से की थी। इसी के बाद से लगातार विरोध हो रहा है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

भारतीय टी20 टीम के उप कप्तान लोकेश राहुल से जब न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के पहले मैच से पूर्व शहर में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम यहां क्रिकेट खेलने आए हैं।

IND vs NZ: क्या प्रदूषण बनेगा खिलाड़ियों के लिए मुसीबत, जयपुर पहुंचकर राहुल ने दिया ये जवाब

भारत ने 99 देशों के विदेशी यात्रियों के लिए क्वारंटीन फ्री प्रवेश फिर से शुरू कर दिया है। लेकिन यात्रा के लिए गाइडलाइन्स और शर्तों का पालन करना होगा।

भारत ने 99 देशों के विदेशी यात्रियों को दी क्वारंटीन फ्री यात्रा की अनुमति, लेकिन हैं ये शर्तें

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अब मैराथन दौड़ के सहारे महिला वोटरों को रिझाने में लगी है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और उनके रणनीतिकारों ने इसके लिए एक लंबा चौड़ा खाका तैयार किया है। इसके तहत आने वाले दिनों में पूरे प्रदेश में कांग्रेस के वॉलेंटियर मैराथन दौड़ का आयोजन करवाएंगे।

UP: इस तरह महिलाओं को कांग्रेस से जोड़ेंगी प्रियंका गांधी, पूरे प्रदेश में होगा मैराथन दौड़ का आयोजन, विजेताओं को मिलेगी स्कूटी

पाकिस्‍तान और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के सेमीफाइनल मुकाबले से पहले मोहम्‍मद रिजवान को आईसीयू में शिफ्ट किया गया था। उन्‍होंने वहां 35 घंटे बिताए थे।

'जब हम अस्‍पताल गए तो सांस नहीं ले पा रहा था', पाकिस्‍तान क्रिकेटर मोहम्‍मद रिजवान ने वो दर्द बयां किया

12 नवंबर को महाराष्ट्र के 5 शहरों में जबरदस्त हिंसा हई थी। आगजनी और तोड़फोड़ हुई, जिसके बाद आज भी वहां तनाव है। हम आपको बताएंगे कि महाराष्ट्र की हिंसा में किस तरह त्रिपुरा की टूलकिट का इस्तेमाल किया गया था।

क्या महाराष्ट्र में भी 'दिल्ली दंगे' जैसी साजिश रची गई? क्या टूलकिट बनाकर महाराष्ट्र में दंगा भड़काया गया?

राजकुमार राव और पत्रलेखा शादी के बंधन में बंध गए हैं। बॉलीवुड कपल ने चंडीगढ़ में सात फेरे लिए। राजकुमार राव और पत्रलेखा की शादी की पहली झलक सामने आ गई है जिसमें दोनों मेड फॉर ईच अदर लग रहे हैं।

राजकुमार राव और पत्रलेखा बने पति-पत्नी, 11 साल रिलेशनशिप में रहने के बाद रचाई शादी, देखें बॉलीवुड कपल की Wedding Photos

वडोदरा, राजकोट और भावनगर के बाद अब अहमदाबाद में सड़कों पर अंडे, मछली और सभी तरह के नॉनवेज की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है।

अहमदाबाद में सड़क किनारे अंडे, मछली समेत सभी नॉनवेज बेचने पर लगा प्रतिबंध

भारतीय टी20 टीम के नए उपकप्तान केएल राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में हिटमैन के नाम से मशहूर नए टी20 कप्तान रोहित शर्मा और दीवार के नाम से मशहूर रहे नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के साथ खेलने को लेकर उत्साहित हैं और उनका कहना है कि मुख्य कोच द्रविड़ अच्छे ‘टीम कल्चर’ पर फोकस के लिये जाने जाते हैं जबकि रोहित कुशल रणनीतिकार हैं। 

नए युग की शुरुआतः नए टी20 उपकप्तान केएल राहुल ने 'दीवार' और 'हिटमैन' पर खास बयान दिया

आईसीसी ने सोमवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के लिए अपनी आधिकारिक टीम ऑफ द टूर्नामेंट की घोषणा की है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम का कोई सदस्‍य इसमें जगह नहीं बना पाया।

ICC ने T20 World Cup 2021 के लिए टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्‍ठ टीम की घोषणा की, कोई भारतीय शामिल नहीं

दानापुर से सेना के एक अधिकारी को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह संवेदनशील दस्तावेज पाकिस्तान में एक व्यक्ति भेज रहा था। एएसपी सैयद इमरान मसूद कहा कि उसने अपनी सेना यूनिट के संवेदनशील दस्तावेज पाकिस्तान स्थित एक व्यक्ति को भेजने की बात कबूल की है।

सेना का एक अधिकारी पाकिस्तान भेज रहा था संवेदनशील दस्तावेज, पटना के दानापुर से गिरफ्तार

लोगतंत्र में बात हुई वायु प्रदूषण की। दिल्ली और आसपास के इलाकों में अभी भी लोग पॉल्यूशन से परेशान हैं। हालात ये है कि अब पॉल्यूशन धीरे-धीरे बड़े खतरे में बदलता जा रहा है। जबकि दूसरी तरफ इस पर लगातार आरोप-प्रत्यारोप का काम जारी है। 

प्रदूषण पर सरकारों के एक्शन से सुप्रीम कोर्ट नाखुश, पोल्यूशन का कब मिलेगा सोल्यूशन?

अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन ISIS से करने वाले कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद को लगातार विरोध झेलना पड़ रहा है। अब नैनीताल में उनके पर तोड़फोड़ और आगजनी की घटना हुई है।

नैनीताल में सलमान खुर्शीद के घर पर तोड़फोड़ और आगजनी, कांग्रेस नेता ने शेयर की तस्वीरें और वीडियो

बिहार में जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मौत होने के बाद से फिर सवाल उठने लगे। इसी बीच सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जो शराब बंदी का विरोध कर रहे हैं उन्हें बुरा लग रहा है। लेकिन मैं शराब के खिलाफ खड़ा हूं।

शराबबंदी पर बोले बिहार सीएम नीतीश कुमार, 'कुछ लोग मेरे खिलाफ हो गए लेकिन मैं शराब के खिलाफ खड़ा हूं'

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने 15 नवंबर को भोपाल में हबीबगंज रेलवे स्टेशन (अब रानी कमलापति रेलवे स्टेशन) का उद्घाटन किया। यह भारत का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पीपीपी मोड में बनने वाला पहला स्टेशन है।

Rani Kamlapati Railway Station: PM मोदी ने किया उद्घाटन, भारत का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन

लखीमपुर हिंसा मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्व न्यायाधीश द्वारा प्रतिदिन के आधार पर राज्य की एसआईटी द्वारा की जा रही लखीमपुर हिंसा मामले की जांच की निगरानी कराए जाने के सुप्रीम कोर्ट के सुझाव पर सहमति व्यक्त की है। 

लखीमपुर हिंसा: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- पूर्व जज की निगरानी में हो SIT की जांच, यूपी सरकार सहमत

भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग को और मजबूती देने के लिए सोमवार को एक बड़ी पहल हो रही है। दरअसल, महीनों तक अमेरिका के साथ चली बातचीत और भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान में विचार-विमर्श के बाद एमक्यू-1 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने की दिशा में भारत ने पहला बड़ा कदम बढ़ा दिया गया है।

EXCLUSIVE : अमेरिका से भारत को मिलेंगे 30 प्रीडेटर ड्रोन, 'गेमचेंजर' हथियार प्रणाली की खरीद पर DPB आज लगा सकता है मुहर 

जयपुर के एक कॉलेज में नमाज पढ़ने के मामले में सियासत गरमा गई है। आज ABVP कार्यकर्ताओं ने कॉलेज में नमाज पढ़ने को लेकर विरोध प्रदर्शन किया और कार्यकर्ताओं ने कॉलेज परिसर में ही हनुमान चालीसा का पाठ किया।

Jaipur: कैंपस में नमाज पढ़ने के मामले ने पकड़ा तूल, ABVP ने कॉलेज में किया हनुमान चालीसा का पाठ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भोपाल में देश के नए वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन रानी कमलापति (पुराना नाम हबीबगंज) का उद्घाटन करेंगे। नए स्टेशन को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर तैयार किया गया है।

Rani Kamlapati (हबीबगंज) जैसे ये रेलवे स्टेशन भी बन रहे हैं वर्ल्ड क्लास, जानें मोदी सरकार का 400 प्लान

हिंदुत्व विवाद में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर भी कूद गए हैं। पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि सत्ता में बैठे कुछ लोगों को देश के 80 प्रतिशत लोगों की ही चिंता है।

हिंदुत्व विवाद में कूदे मणिशंकर अय्यर, बोले-'सत्ता में बैठ कुछ लोग 80% देशवासियों को ही मानते हैं हिंदू'

रेलवे भर्ती बोर्ड ने अब तक NTPC का परिणाम घोषित नहीं किया है। छात्रों को काफी समय से परीक्षा परिणाम का इंतजार है। हालांकि, कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

RRB NTPC Result 2021: परीक्षा परिणाम में देरी पर भड़के छात्र, सोशल मीडिया पर इस तरह निकाल रहे भड़ास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में आज वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में मां अन्नपूर्णा की मूर्ति की पुनर्स्थापना की गई। इस दौरान पूरे विधि-विधान के साथ पूजा हुई और फिर मां अन्नपूर्णा देवी की प्राण प्रतिष्ठा की गई। 

Varanashi: CM योगी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में पुनर्स्थापित की अन्नपूर्णा देवी की मूर्ति

दिल्ली के वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने बढ़ा कदम उठाने की तैयारी कर ली है। 

Pollution : सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल सरकार का हलफनामा, दिल्ली में पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने के लिए तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को  कहा कि भगवान बिरसा मुंडा एक व्यक्ति नहीं परंपरा थे। उन्होंने समाज के लिए अपना जीवन दिया। अपनी संस्कृति एवं देश के लिए अपने प्राणों का परित्याग किया। 

Birsa Munda museum: रांची में बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन, PM मोदी बोले-'भगवान बिरसा एक व्यक्ति नहीं परंपरा थे'

ये दुनिया रहस्यों से भरी हुई है। समय-समय पर इनके बारे में खुलासे होते रहते हैं। कई बार ऐसी सच्चाई सामने आती है, जिन पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। इसी कड़ी में जंगल की दुनिया से ऐसी सच्चाई सामने आई है, जिसने सबको चौंका दिया है। 

Viral Pic: पहली नजर में इस दुर्लभ जानवर को देखकर लोग खा गए धोखा, जानें क्या है इसकी सच्चाई?

राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर पर नियंत्रण पाने के लिए केजरीवाल सरकार सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में एक प्रस्ताव दाखिल करेगी। केजरीवाल सरकार इस प्रस्ताव में बताएगी कि प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए यदि वह लॉकडाउन लगाती है तो उसकी प्रक्रिया क्या होगी। 

Pollution in Delhi : दिल्ली में लॉकडाउन पर आज SC में प्रस्ताव देगी केजरीवाल सरकार, 'अत्यंत खराब' की श्रेणी में AQI

आजकल शादी के दौरान जमकर खर्च करना एक स्टेट्स सिंबल सा बन गया है। लोग वेडिंग प्लानिंग पर ही लाखों की धनराशि खर्च कर देते हैं ताकि उनकी शादी यादगार बन सके हैं।

उपराष्ट्रपति की पोती ने पेश की मिसाल, शादी के खर्च में कटौती कर गरीब बच्चों के लिए दान किए 50 लाख

संयुक्त अरब अमीरात (UAE)के अल मकतूम एयरपोर्ट पर रविवार को दुबई एयर शो की शुरुआत हुई। इस मौके पर भारतीय वायु सेना (IAF) की सारंग हेलिकॉप्टर एवं लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (lCA) तेजस की एयरोबेटिक्स टीम ने एयरपोर्ट पर खूबसूरत फॉर्मेशन बनाया। 

Dubai Air Show : दुबई एयर शो में सारंग एवं तेजस टीम ने जमाया रंग, अल मकतूम एयरपोर्ट पर दिखाया IAF का जौहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर होंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान वह भोपाल में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कर इसे विश्वस्तरीय स्टेशन बनाया गया है।

Congress विधायक ने की खुर्शीद को पार्टी से निकालने की मांग, बोले- उनके खिलाफ दर्ज हो देशद्रोह का केस

गुलाम नबी आजाद, बिहार के कांग्रेस नेताओं के बाद अब मध्य प्रदेश कांग्रेस में भी सलमान खुर्शीद के खिलाफ विरोध के सुर उठने लगे हैं। बैतूल से कांग्रेस विधायक निलय डागा ने सलमान खुर्शीद की किताब पर सख्त एतराज जताया और आलाकमान से उन्हें पार्टी से बाहर निकालने की अपील की।

Congress विधायक ने की खुर्शीद को पार्टी से निकालने की मांग, बोले- उनके खिलाफ दर्ज हो देशद्रोह का केस

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशकों का कार्यकाल मौजूदा दो वर्ष से अब अधिकतम पांच साल तक हो सकता है। सरकार ने रविवार को इस संबंध में दो अध्यादेश जारी किये।

अब 5 साल तक का हो सकता है CBI, ED के निदेशकों का कार्यकाल, 2 अध्यादेश जारी

महात्मा गांधी को विश्व इतिहास के महानतम नेताओं में शुमार किया जाता है। भारत माता को गुलामी की जंजीरों से आजाद कराने के लिए महात्मा गांधी ने जीवन भर अहिंसा और सत्याग्रह का संकल्प निभाया, लेकिन उन्हें आजादी की हवा में सांस लेना ज्यादा दिन नसीब नहीं हुआ।

आज का इतिहास, 15 नवंबर : महात्मा गांधी के हत्यारे नाथू राम गोडसे को दी गई फांसी 

आज बिरसा मुंडा की जयंती है। 15 नवंबर 1875 को जन्मे बिरसा मुंडा एक युवा स्वतंत्रता सेनानी और आदिवासी नेता थे, जिनकी 19वीं सदी के अंत में सक्रियता की भावना को भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ एक मजबूत विरोध के रूप में याद किया जाता है।

Birsa Munda: आज है बिरसा मुंडा की जयंती, 25 साल से भी कम उम्र का रहा जीवन, आदिवासियों के लिए अंग्रेजों से लिया था लोहा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर