हिंदुत्व विवाद में कूदे मणिशंकर अय्यर, बोले-'सत्ता में बैठ कुछ लोग 80% देशवासियों को ही मानते हैं हिंदू'

देश
आलोक राव
Updated Nov 15, 2021 | 12:50 IST

Manishankar Aiyar : अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सलमान खुर्शीद ने 'सनराइज ओवर अयोध्या' नाम से एक किताब लिखी है। इस किताब में उन्होंने हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस एवं बोको हरम जैसे आतंकवादी संगठनों से की है।

some people says 80% Indians who practice Hindu religion are real Indians : MA Aiyar
हिंदुत्व के मसले पर मणिशंकर अय्यर ने भाजपा पर साधा निशाना।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने अब हिंदुत्व पर दिया बयान
  • कहा-सत्ता में बैठे कुछ लोग 80% देशवासियों को ही हिंदू मानते हैं
  • अय्यर ने कहा कि कांग्रेस सभी देशवासियों को भारतीय मानती है

नई दिल्ली : हिंदुत्व विवाद में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर भी कूद गए हैं। पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि सत्ता में बैठे कुछ लोगों को देश के 80 प्रतिशत लोगों की ही चिंता है। वे केवल हिंदुत्व को मानते हैं। ऐसे लोगों का सोचना है कि हिंदुत्व की विचारधारा को मानने वाला ही भारतीय है, बाकी लोग गैर-भारतीय हैं। अय्यर ने इस मौके पर राहुल गांधी के बयान का भी जिक्र किया। हिंदुत्व पर विवाद कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या' के बाद शुरू हुआ है। 

'...बाकी लोग गैर-भारतीय'

अय्यर ने कहा, 'राहुल जी ने दो तीन दिन पहले कहा कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व में अंतर है... तो मैं उसके साथ जोड़ना चाहता हूं कि हम जो हिंदू धर्म पर विश्वास करते हैं, हम 100 प्रतिशत भारतीय हैं। इस देश के सभी वाशिंदों को हम भारतीय समझते हैं। आज चंद लोग जो सत्ता में हैं, उनका कहना है कि 80 प्रतिशत भारतीय जो हिंदू धर्म को मानते हैं, वही असली भारतीय हैं, बाकी लोग गैर-भारतीय हैं। इस देश में वह मेहमान बनकर रह रहे हैं और जब भी हम चाहें उन्हें इस देश से निकाल देंगे। गैर-भारतीयों का कर्तव्य बनता है कि जिस पथ पर हम निकले हैं उसी पथ पर वे भी निकलें।'

सलमान खुर्शीद की किताब पर उठा है विवाद

दरअसल, अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सलमान खुर्शीद ने 'सनराइज ओवर अयोध्या' नाम से एक किताब लिखी है। इस किताब में उन्होंने हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस एवं बोको हरम जैसे आतंकवादी संगठनों से की है। इस तुलना के बाद वह भारतीय जनता पार्टी के निशाने पर आ गए। आतंकवादी संगठन से हिंदुत्व की तुलना किए जाने पर भगवा पार्टी खुर्शीद पर हमलावर है। इस तुलना से कांग्रेस के कई नेता भी खुश नहीं हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और अन्य विधायक भी खुर्शीद की इस सोच से असहमत दिखे। 

राहुल ने भी हिंदुत्व पर दिया बयान

वहीं, गत शुक्रवार को पार्टी के डिजिटल अभियान 'जग जागरन अभियान' की लॉन्चिंग के समय राहुल गांधी ने कहा कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व दो अलग-अलग चीजें हैं। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस पार्टी प्यार एवं राष्ट्रवाद की राजनीति करती है लेकिन इस विचारधारा पर आरएसएस एवं भाजपा की 'नफरत वाली सोच' हावी हो गई है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा जीवित और जीवंत है लेकिन भाजपा और आरएसएस की सोच उस पर हावी हो गई है। हिंदू धर्म मुस्लिम-सिख की पिटाई का नाम नहीं है। उन्होंने कहा, 'हमने अपने लोगों को बीच अपनी विचारधारा को आक्रामकता के साथ आगे नहीं बढ़ा पाए हैं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर