आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 11 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 11 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 11 नवंबर, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar, aaj ke samachar
आज की ताजा खबर:Aaj Ki Taza Khabar,11 नवंबर 2021की बड़ी खबरें 

Aaj Ki Taza khabar 11 November 2021, Aaj ka hindi samachar news updates:   टाइम्स नाउ समिट 2021 के आखिरी दिन राजनीतिक जगत, खेल जगत और मनोरंजन जगत की अहम हस्तियों ने शिरकत की। केेंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि विकास ही यूपी में चुनाव का आधार बनेगा तो स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि जल्दबाजी में बच्चों के संबंध में वैक्सीन के बारे मे फैसला नहीं लिया जाएगा। इसके साख ही खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि खिलाड़ियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभद्रता की इजाजत नहीं दी जा सकती है। टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। रविवार को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। इसके अलावा, खेल, मनोरंजन और देश तथा दुनिया की तमाम खबरों पर एक नजर- 


मैथ्‍यू वेड (41*) द्वारा शाहीन शाह अफरीदी के ओवर में लगातार तीन छक्‍के की मदद से ऑस्‍ट्रेलिया टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के फाइनल में पहुंच गया। ऑस्‍ट्रेलिया ने गुरुवार को रोमांचकारी दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्‍तान को 6 गेंदें शेष रहते 5 विकेट से हरा दिया। 

ऑस्‍ट्रेलिया फाइनल में न्‍यूजीलैंड से भिड़ेगा, पाकिस्‍तान को 5 विकेट से रौंदा

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले सलमान खुर्शीद कांग्रेस के लिए कहीं मुश्किल ना खड़ी कर दे। उन्होंने अपनी किताब में हिंदुत्व को आईएस और बोको हराम से तुलना की है और इस विषय पर कांग्रेस में विरोध हो रहा है।

सलमान खुर्शीद की किताब पर कांग्रेस में 'खिलाफत' सुर, गुलाम नबी आजाद ने उठाए सवाल

Times Now Summit 2021 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यूपी विधानसभा चुनाव, ध्रुवीकरण, सलमान खुर्शीद की नई किताब समेत कई मुद्दों पर अपनी राय रखी। 

Times now Summit 2021: स्मृति ईरानी का दावा- यूपी चुनाव में होगा करिश्मा, विकास बनेगा आधार

TIMES NOW Summit 2021 में केंद्रीय सूचना प्रसारण और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सवालों का बेबाकी से जवाब देते हुए कहा कि हम सबको कहीं ना कहीं अपनी जिम्मेदारी समझ कर काम करने की जरूरत है।

TIMES NOW Summit 2021: किसी खिलाड़ी के धर्म या विचार पर सोशल मीडिया पर अभद्रता की इजाजत नहीं-अनुराग ठाकुर

Times Now Summit 2021 : स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि हमारी योजना प्रत्येक जिले में 100 बेड्स वाला ऑक्सीजन एवं वेंटिलेटर युक्त अस्पताल बनाने की है। ब्लॉक से लेकर जिले स्तर पर रिसर्च सेंटर बनाने की हमारी योजना है।

Times Now Summit 2021 : मनसुख मंडाविया ने कहा-बच्चों को कोरोना टीका लगाने में जल्दबाजी नहीं करेंगे

सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा कि गलवान घाटी की घटना के बाद दोनों देशों के सैनिक कई बार आमने-सामने आए हैं। दोनों देश नहीं चाहते कि सैनिक एक-दूसरे के इतने करीब आएं। कोशिश सैनिकों को एक-दूसरे से दूर रखने की है।

सीडीएस बिपिन रावत बोले- चीन है दुश्मन नंबर 1, बोको हरम से हिंदुत्व की तुलना पर सियासत गरम

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि नागरिक उड्डयन क्षेत्र में कई अहम बदलाव किए जा रहे हैं। इसी के तहत सरकार जल्द ही हेलिकॉप्टर यात्रा के लिए नीति लाएगी।

Times Now Summit 2021 : सिंधिया ने कहा-अगले साल से देश में उड़ेंगे जेट एयरवेज और आकाशा के विमान

राजस्थान के जयपुर स्थित एक अनाथ आश्रम में बच्‍चों के साथ यौन शोषण का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में पॉक्‍सो एक्‍ट के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
जयपुर के अनाथ आश्रम में बच्‍चों का यौन शोषण! मासूमों ने काउंसलिंग के दौरान बताई आपबीती

जम्मू कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षा बलों का अभियान जारी है। उस क्रम में कुलगाम में हुए मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया है। बताया जा रहा है कि 2 से 3 आतंकी छिपे हो सकते हैं। यह मुठभेड़ कुलगाम के छावलगाम इलाके में चल रही है। सुरक्षा बलों का कहना है कि पुख्ता जानकारी के बाद आतंकियों की धर पकड़ के लिए कांबिंग ऑपरेशन शुरू किया गया।

कुलगाम में एनकाउंटर, एक आतंकी मारा गया, 2 से तीन के छिपे होने की खबर

गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में आक्सीजन की कमी के कारण हुई बच्चों की मौत के मामले में आरोपित डा. कफील खान को बर्खास्त कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) आलोक कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुये बताया कि जांच में दोषी पाए जाने के बाद डा. कफील खान को बर्खास्त कर दिया गया है।

BRD कालेज के डॉ. कफील खान को योगी सरकार ने किया बर्खास्त

रेल और सूचना एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि भारतीय रेल आने वाले पांच वर्षों में पूरी तरह से बदल जाएगी। रेल सेवा को विश्व स्तरीय बनाने पर काम किया जा रहा है।  भारत गौरव ट्रेन, रामायण ट्रेन के बाद आने वाले वर्षों में रेलवे गुरु कृपा एवं सफारी ट्रेन चलाने जा रही है।

अश्विनी वैष्णव बोले-5 साल में बदल जाएगी रेलवे, मई 2022 तक होगी 5G की नीलामी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी के संकट को पूरी तरह से खत्म करने के लिए सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को सहयोगात्मक भावना के साथ एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने यह बात 'हर घर दस्तक' कोविड-19 टीकाकरण अभियान पर राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान कही।

मनसुख मंडाविया बोले-कोरोना को अंतिम रूप से हराने के लिए एक साथ आएं राज्य-केंद्रशासित प्रदेश

अफगानिस्‍तान की सत्‍ता में काबिज तालिबान ने यहां इस्‍लामिक कानूनों को लागू करने के लिए सैन्‍य ट्रिब्‍यूनल की स्‍थापना का ऐलान किया है, जिसके बाद मुल्‍क में एक बार फिर से क्रूर कानूनों को लागू किए जाने की आशंका और मानवाधिकारों को लेकर चिंता बढ़ गई है।

Afghanistan: इस्‍लामिक कानूनों को लागू करावाएगा सैन्‍य ट्रिब्‍यूनल, Taliban के इस कदम से फिर बढ़ी चिंता 

Times Now Summit 2021 में AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने देश की राजनीति के कई पहलुओं पर बातचीत की। इस दौरान उन्‍होंने बीजेपी पर निशाना साधा तो यह भी कहा कि उनकी लड़ाई सांप्रदायिकता के खिलाफ और समान अधिकारों को लेकर है।

इस समय सबसे बड़ा हिंदू कौन इसकी लड़ाई, मुसलमान कभी वोट बैंक नहीं रहा :असदुद्दीन ओवैसी

तिब्‍बतियों के अध्‍यात्मिक नेता दलाई लामा ने एक बार फिर कुछ ऐसा कहा है कि जिससे चीन चिढ़ गया है। उन्‍होंने न केवल भारत में सांस्कृतिक विविधता व सौहार्द की सराहना करते हुए यहां रहने की इच्‍छा जताई, बल्कि यह भी कहा कि चीन के कम्‍युनिस्‍ट नेता को सांस्कृतिक विविधता की समझ नहीं है।

Dalai Lama की इस बात से चिढ़ गया चीन, कहा- तिब्‍बती धर्मगुरु से वार्ता के लिए तैयार, पर...

त्योहारों के मौके पर बाजारों में उमड़ी भीड़ का परिणाम अब देखने को मिल रहा है और यही कारण है कि कोरोना के मामले भी अब बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। भारत में पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोविड-19 के 13,091 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,44,01,670 हो गई। वहीं, 340 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,62,189 हो गई है।

Diwali के बाद गुजरात में फूटा कोरोना बम! 24 घंटे में सामने आए 42 नए केस

नायका (Nykaa) की संस्थापक फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) बुधवार को भारत की सातवीं महिला अरबपति और भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला अरबपति (billionaire) बन गई हैं। नायका की होल्डिंग कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स (FSN Ecommerce Ventures) के शेयरों की दलाल स्ट्रीट पर धमाकेदार शुरुआत के बाद से ही फाल्गुनी नायर की चर्चा होने लगी है। 

Nykaa की संस्थापक बनीं भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला अरबपति

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की गर्दन में दर्द होने के बाद उन्हें इलाज के लिए बुधवार को एक अस्पताल में भर्ती किया गया। मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। बयान के मुताबिक ठाकरे ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ जारी सरकार की जंग में अपनी प्रतिबद्धताओं के चलते उन्होंने अपने गर्दन के दर्द को नजरंदाज किया।  

गर्दन में दर्द के बाद अस्पताल में भर्ती हुए महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे

आस्था के महापर्व छठ का आज उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही समापन हो गया है। चार दिनों तक चले इस पर्व के आखिरी दिन आज सुबह से ही देश भर से छठ पूजा की तस्वीरें सामने आई। दिल्ली से लेकर पटना और मुंबई तक छठ की छटा नजर आई।

श्रद्धालुओं ने दिया उगते सूरज को अर्घ्य, आस्था के लोकपर्व छठ का हुआ समापन

अफगानिस्‍तान के हालात पर चर्चा के लिए भारत सहित आठ देशों की एक महत्‍वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें एक बार फिर भारत के इस रुख को दोहराया गया कि अफगानिस्‍तान को 'वैश्विक आतंकवाद का पनाहगाह' नहीं बनने दिया जाएगा।

'आतंकवाद का पनाहगाह न बने अफगानिस्‍तान', दिल्‍ली में 8 देशों की अहम बैठक, पाकिस्‍तान को भी दिया संदेश

बॉलीवुड और टीवी जगत में शादियों का सीजन चल रहा है। कई सितारे जल्‍द शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। विकी कौशल और कटरीना कैफ (Vicky Kaushal-Katrina Kaif) की शादी से पहले लंबे समय से एक-दूसरे को डेट कर रहे एक्टर राजकुमार राव और पत्रलेखा (Rajkummar Rao-Patralekhaa Wedding) 'सात फेरे' लेने वाले हैं। दोनों सितारे चंडीगढ़ में शादी करने वाले हैं और इस शादी की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं । 
Rajkummar Rao Patralekha Wedding: शादी वाले दिन पत्रलेखा को ये बेशकीमती तोहफा देंगे राजकुमार राव

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times आने के साथ ही एक विवाद भी सामने आ गया है। किताब के चैप्टर 'द सैफ्रन स्काई' की उस बात पर नाराजगी जताई जा रही है जिसमें खुर्शीद, हिंदुत्‍व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोको हरम से कर दी है। इस पेज को बीजेपी के आईडी हेड अमित मालवीय ने भी ट्वीट किया है।
सलमान खुर्शीद की किताब पर बवाल, हिंदुत्व को बताया ISIS और बोको हरम जैसा संगठन

भारत प्रत्येक साल 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) मनाता है। इस दिवस को भारत के पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) की जयंती के तौर पर मनाया जाता है। वह एक स्वतंत्रता सेनानी, विद्वान और प्रख्यात शिक्षाविद् थे और स्वतंत्र भारत के एक प्रमुख वास्तुकारों में से एक थे। उन्होंने AICTE और AICTE जैसे प्रमुख शिक्षा निकायों की स्थापना में प्रमुख भूमिका निभाई।
पढ़ें पूरी खबर: National Education Day 2021: क्यों मनाते हैं राष्ट्रीय शिक्षा दिवस, जानिए इसका महत्व

साल के 11वें महीने का यह 11वां दिन कई अच्छी बुरी घटनाओं के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज है। कई महान विभूतियों ने 11 नवंबर को जन्म लिया और इस दिन चार देशों को आजादी मिली। देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती 11 नवंबर को होती है, जिसे देश में ‘‘राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’’ के रूप में मनाया जाता है। देश दुनिया के इतिहास में 11 नवंबर की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-
पढ़ें पूरी खबर: आज का इतिहास, 11 नवंबर: आज है राष्ट्रीय शिक्षा दिवस, देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की है जयंती

कीवी ऑलराउंडर जिमी नीशम ने बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में छोटी लेकिन अपने जीवन की सबसे यादगार पारी खेली। इंग्लैंड द्वारा जीत के लिए मिले 167 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 13 ओवर में 2 विकेट गंवा दिए थे और पॉवरप्ले की समाप्ति पर केवल 36 रन बना सकी थी। 9 ओवर में न्यूजीलैंड ने 50 रन के आंकड़े को पार किया। 
पढ़ें पूरी खबर: ENG vs NZ: जिमी नीशम ने 17वें ओवर में ऐसे पलटी बाजी, इंग्लैंड के जबड़े से छीन ली जीत 

टाइम्स नाउ समिट 2021 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने हिंदुत्व की परिभाषा बताई। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम हर हिंदू के आराध्य हैं, मेरे हिसाब से रामचंद्र जी का कहा हुआ एक-एक शब्द, उनकी वाणी, उनके वचन मेरे लिए हिंदुत्व है। टाइम्स नेटवर्क की ग्रुप एडिटर एवं टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने उनसे उनके सॉफ्ट हिंदुत्व पर सवाल किया था।
पढ़ें पूरी खबर: अरविंद केजरीवाल ने बताई अपने हिंदुत्व की परिभाषा, बताया क्यों कराते हैं मुफ्त तीर्थ यात्रा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर