ENG vs NZ: जिमी नीशम ने 17वें ओवर में ऐसे पलटी बाजी, इंग्लैंड के जबड़े से छीन ली जीत 

Jimmy Neesham Changed the Momentum in Favour of New Zealand: जिमी नीशम ने सेमीफाइनल के 17वें ओवर क्रिस जॉर्डन की जमकर धुनाई करके मैच का रुख कीवी टीम के पक्ष में पलट दिया।

Jimmy-Neesham
जिमी नीशम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को दी टी20 वर्ल्ड कप के सेमाफाइनल में दी 5 विकेट से मात
  • जिमी नीशम ने आखिरी ओवरों में बल्ले के दम पर बदल दी मैच की कहानी
  • 11 गेंद में 27 रन जड़कर इंग्लैंड के जबड़े से छीन ली जी, पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड

अबूधाबी: कीवी ऑलराउंडर जिमी नीशम ने बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में छोटी लेकिन अपने जीवन की सबसे यादगार पारी खेली। इंग्लैंड द्वारा जीत के लिए मिले 167 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 13 ओवर में 2 विकेट गंवा दिए थे और पॉवरप्ले की समाप्ति पर केवल 36 रन बना सकी थी। 9 ओवर में न्यूजीलैंड ने 50 रन के आंकड़े को पार किया। 

डेरेल मिचेल और डेवेन कॉन्वे ने टीम को मुश्किल से उबारा और तीसरे विकेट के लिए 67 गेंद में 82 रन की साझेदारी की। लेकिन 14वें ओवर की चौथी गेंद पर डेवेन कॉन्वे अपना अर्धशतक पूरा करने से पहले पवेलियन लौट गए। पार्ट टाइम गेंदबाज लियम लिविंग्स्टोन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वो स्टंपिंग हो गए। उन्होंने 38 गेंद में 46 रन बनाए। 

कॉन्वे के आउट होने के बाद फॉर्म में चल रहे ग्लेन फिलिप्स को भी लिविंग्स्टोन ने 16वें ओवर की पहली गेंद पर बिलिंग्स के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। उन्होंने 2 रन बनाए। ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम के हाथ से मैच फिसलता दिखने लगा। 16 ओवर के बाद न्यूजीलैंड 4 विकेट खोकर 110 रन बना सकी थी। जीत के लिए 14.25 की औसत से 24 गेंद में 57 रन बनाने थे।

17वें ओवर में 23 रन बटोकर पलट दी बाजी 
ऐसे में बल्लेबाजी करने आए जिमी नीशम ने मोर्चा संभाला। पारी के 17वें ओवर में इयोन मोर्गन ने गेंद क्रिस जॉर्डन के हाथों में थमा दी। लेकिन उनकी इस चाल को नीशम ने अपने बल्ले से पूरी तरह नाकाम कर दिया।  इस ओवर की पहली ही गेंद पर नीशम ने स्क्वायर लेग की दिशा में शानदार छक्का जड़ दिया। इसके बाद अगली गेंद पर उन्होंने लेग बाई के रूप में दो रन हासिल कर दिए। तीसरी गेंद जॉर्डन ने वाइड फेंक दी। दोबारा जॉर्डन ने तीसरी गेंद फेंकी तो उसे लॉन्ग ऑन की दिशा में चौके के लिए भेज दिया। इसके बाद दबाव में दिख रहे जॉर्डन ने एक बार फिर वाइड डालने की भूल कर दी। 

जॉर्डन ने जब दोबारा गेंद फेंकी तो उसे लॉन्ग ऑन बाउंड्री की दिशा में छक्के के लिए नीशम ने खेला जिसे लपकने की जॉनी बेयर्स्टो ने रिले कैच बनाने की नाकाम कोशिश की। लेकिन तीसरे अंपायर ने उसे छक्का करार दे दिया। इसके बाद अंतिम दो गेंदों पर नीशम ने 2 और 1 रन हासिल की और स्ट्राइक अपने पास रखी। 6 गेंद में 23 रन इंग्लैंड ने बटोरे और इसी ओवर में मैच का पासा पलट गया। इस ओवर के बाद कीवी टीम को 18  गेंद में 34 रन बनाने थे। 

18वें ओवर में की आदिल राशिद की धुनाई 
18वें ओवर की दूसरी और चौथी गेंद पर नीशम ने आदिल राशिद के खिलाफ दो छक्के जड़कर समीकरण को और आसान कर दिया। हालांकि 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर वो 11 गेंद पर 27 रन की धमाकेदार पारी खेलकर मोर्गन के हाथों लपके गए। राशिद ने जब उन्हें पवेलियन वापस भेजा तब न्यूजीलैंड को 12 गेंद पर केवल 20 रन बनाने थे। और उतने रन 19वें ओवर में ही क्रिस वोक्स के खिलाफ डेरेल मिचेल ने बनाकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा दिया। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर