Times Now Summit 2021: इस समय सबसे बड़ा हिंदू कौन इसकी लड़ाई, मुसलमान कभी वोट बैंक नहीं रहा :असदुद्दीन ओवैसी

Times Now Summit 2021 में AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने देश की राजनीति के कई पहलुओं पर बातचीत की। इस दौरान उन्‍होंने बीजेपी पर निशाना साधा तो यह भी कहा कि उनकी लड़ाई सांप्रदायिकता के खिलाफ और समान अधिकारों को लेकर है।

Times Now Summit के मंच पर Asaduddin Owaisi
Times Now Summit के मंच पर Asaduddin Owaisi 
मुख्य बातें
  • टाइम्स नाउ समिट में पहुंचे AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी
  • उन्‍होंने कहा, इस समय राजनीति में खुद को सबसे बड़ा हिंदू साबित करने की लड़ाई हो रही है
  • AIMIM चीफ ने कहा कि इस देश में मुसलमान कभी वोट बैंक नहीं रहा है

Times Now Summit 2021: टाइम्स नाउट समिट 2021 के दूसरे दिन गुरुवार को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्‍तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भारत में राजनीतिक ध्रुवीकरण, तुष्टिकरण को लेकर बात की । साथ ही उन्होंने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर भी निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है, जहां कई तरह के धर्मों के लोग रहते हैं और हिन्‍दुत्‍व की जिस अवधारणा को भारतीय राजनीति में इन दिनों बढ़ावा दिया जा रहा है, वह भारत के संविधान के खिलाफ है।

भारतीय राजनीति के भविष्‍य पर चर्चा के दौरान AIMIM चीफ ने कहा कि देश में इस वक्‍त राजनीतिक लड़ाई इस बात को लेकर छिड़ गई है कि सबसे बड़ा हिंदू कौन है। तकरीबन सभी दलों के नेताओं के बयानों से यह साफ जाहिर हो जाता है। उन्‍होंने कहा कि बीजेपी का अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे बड़ा हिंदू नेता बनाने को लेकर है। उन्‍होंने खुुद को मुसलमानों का नेता बताने से इनकार किया और कहा कि वह हर जाति के नेता हैं और उनकी लड़ाई किसी धर्म या विचारधारा को सर्वोच्‍च बताने की नहीं, बल्कि समान अधिकारों की है।

'मेरी लड़ाई समान अधिकारों के लिए'

Times Now की कंसल्टिंग एडिटर (Politics) पद्मजा जोशी के साथ बातचीत में ओवैसी ने कहा, 'जहां तक मेरे राष्‍ट्रवाद का संबंध है, मेरा मकसद किसी धर्म या विचारधारा को सर्वोच्‍च बताना नहीं है। मेरी लड़ाई सांप्रदायिकता के खिलाफ और समान अधिकारों को लेकर है। मैं भारत के राजनीतिक और शैक्षणिक सिस्‍टम में मुसलमानों की भी समान भागीदारी चाहता हूं।' उन्‍होंने कहा, भारत एक धार्मिक विविधता वाला देश है। यहां ऐसे लोग भी हैं, जो यहां तक कि किसी भी धर्म में यकीन नहीं रखते। ऐसे में हिन्‍दुत्‍व की विचारधारा भारतीय संविधान के विपरीत है।

Times Now Summit के मंच से ओवैसी ने बीजेपी समेत तमाम राजनीतिक पार्टियों को घेरा और धार्मिक आधार पर समुदायों में भेदभाव का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि देश में कभी कहीं भी मुस्लिम वोट बैंक नहीं रहा है, बल्कि यहां हमेशा से हिन्‍दू वोट बैंक रहा है और 2014 के आम चुनाव ने इस मिथक को तोड़ा, जिसके लिए उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि मुस्लिम वोट बैंक की बात कर इस समुदाय को बस बरगलाया गया। AIMIM चीफ ने इस दौरान तंज भरे लहजे में कहा कि मुस्लिम वोट बैंक अगर कहीं है तो वह जेल में है। 

CM योगी, प्रज्ञा ठाकुर पर किया तंज

इस दौरान उन्‍होंने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और बीजेपी की सांसद प्रज्ञा ठाकुर पर भी तंज किया और कहा कि वह उतने विवादास्‍पद नहीं हैं, जितने कि बीजेपी के ये नेता हैं। AIMIM चीफ ने कहा, 'मैं उतना विवादास्‍पद नहीं हूं, जितने योगी आदित्‍यनाथ या प्रज्ञा ठाकुर हैं। मुझमें और योगी आदित्‍यनाथ या प्रज्ञा ठाकुर में फर्क यही है कि वे 'हिन्‍दुत्‍व राष्‍ट्रवाद' में यकीन रखते हैं, जबकि मैं भारतीय राष्‍ट्रवाद में यकीन रखता हूं।' 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर