Times Now Summit 2021 : अश्विनी वैष्णव बोले-5 साल में बदल जाएगी रेलवे, मई 2022 तक होगी 5G की नीलामी

Times Now Summit 2021 : पेगासस मसले पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत सरकार ने जो भी काम किया है, कानून के हिसाब से किया है। सब कुछ सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन एवं कानून के दायरे में किया गया है।

Times Now Summit 2021 : Railways Minister Ashwini Vaishnav says world class rail service soon
रेल मंत्री ने कहा है कि मई 2022 तक देश में 5जी सेवा की नीलामी हो जाएगी। 
मुख्य बातें
  • रेलवे विश्वस्तरीय सेवाएं देगी, साथ ही लोगों को उसको लेकर अपनी मानसिकता बदलनी होगी।
  • रेलवे प्राइवेटाइजेशन पर नहीं बल्कि हाइब्रिड मॉडल पर बढ़ रही है।
  • रेलवे, जल्द ही गुरु कृपा और सफारी ट्रेन चलाएगी।

नई दिल्ली : रेल और सूचना एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि भारतीय रेल आने वाले पांच वर्षों में पूरी तरह से बदल जाएगी। रेल सेवा को विश्व स्तरीय बनाने पर काम किया जा रहा है।  भारत गौरव ट्रेन, रामायण ट्रेन के बाद आने वाले वर्षों में रेलवे गुरु कृपा एवं सफारी ट्रेन चलाने जा रही है।  मंत्री  ने टाइम्स नाउ समिट 2021 के दौरान टाइम्स नेटवर्क की ग्रुप एडिटर एवं टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार के साथ बातचीत में कही। सूचना एवं संचार मंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल रहे अश्विनी वैष्णव ने पेगासस जासूसी मामले पर भी टिप्पणी की। साथ ही उन्होंने कहा कि अप्रैल-मई 2022 तक 5जी की नीलामी की जाएगी। 

रेलवे को लेकर लोगों की मानसिकता बदलनी है- रेल मंत्री

इस सवाल पर कि रेल मंत्री अगले 25 साल में रेलवे को कैसा देखते हैं, इस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रेलवे को लेकर लोगों की मानसिकता बदलनी है। रेल के विस्तार में सहयोगियों को बढ़ाना है। वैष्णव ने कहा कि बीते सात वर्षों से रेलवे समय पर चल रही है। इसमें सुधार आया है। यात्रियों को बहेतर सुविधा देने के लिए नए कोच शामिल किए जा रहे हैं। किसानों और उनकी जरूरतों को पूरा करने की दिशा में काम हो रहे हैं। पीएम मोदी के विजन के अनुरूप रेलवे काम कर रहा है। रेलवे अपना कार्गो शेयर बढ़ाने पर काम कर रही है। गतिशक्ति योजना से लाभ मिलेगा। 

'कार्गो ट्रांसपोर्टेशन को पूरी तरह से बदलना होगा'

रेलवे के निजीकरण पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्राइवेट सेक्टर की कुछ चीजें बहुत अच्छी हैं। रेलवे की सुविधाओं में सुधार के लिए प्राइवेट सेक्टर की मदद ली जा रही है। हाइब्रिड ऑपरेशन की तरफ हम बढ़ रहे हैं। रेलवे का राजस्व बढ़ाने के लिए कार्गो ट्रांसपोर्टेशन को पूरी तरह से बदलना होगा। पांच-छह साल में रेलवे लाभ कमाने लगेगा। रेलवे से यात्रा करने वाले लोगों का अनुभव बदलने जा रहा है। हमारे यहां रेल की यात्रा अब विश्व स्तर की होने जा रही है। जो लोग रेल से यात्रा करने से बचते हैं, वे इसमें यात्रा करने के लिए आगे आएंगे। 

पेगासस जासूसी कांड पर बोले रेल मंत्री

रामायण ट्रेन चलाए जाने के सवाल पर वैष्णव ने कहा, 'पीएम मोदी राजनीति के लिए काम नहीं करते। वह भारत के गौरव को दुनिया को दिखाना चाहते हैं। भारत गौरव ट्रेन, रामायण ट्रेन से लोगों को भारतीय संस्कृति, हमारी विविधिता एवं धरोहरों से परिचित होने का मौका मिलेगा। रेलवे आने वाले समय में गुरु कृपा और सफारी ट्रेन चलाने जा रही है। पेगासस मसले पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने जो भी काम किया है, कानून के हिसाब से किया है। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन एवं कानून के दायरे में किया गया है। इस मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने जो समिति बनाई है, उसके साथ सरकार पूरा सहयोग करेगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर