COVID-19: मनसुख मंडाविया बोले-कोरोना को अंतिम रूप से हराने के लिए एक साथ आएं राज्य-केंद्रशासित प्रदेश

Mansukh Mandaviya : स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा, 'देश के हित में यह जरूरी है कि कोरोना वायरस को अंतिम रूप से हराने के लिए सभी राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश सहयोगात्मक भावना के साथ एक साथ मिलकर काम करें।

COVID-19: States, UTs must work together in collaborative spirit, says Union Health Minister
राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ मनसुख मंडाविया की बैठक।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह नहीं सोचना चाहिए कोरोना संकट खत्म हो गया है
  • मनसुख मंडाविया ने 'हर घर दस्तक' टीकाकरण अभियान की निगरानी की बात कही
  • उन्होंने कहा कि सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को मिलकर काम करने की जरूरत है

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी के संकट को पूरी तरह से खत्म करने के लिए सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को सहयोगात्मक भावना के साथ एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने यह बात 'हर घर दस्तक' कोविड-19 टीकाकरण अभियान पर राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान कही।

कोई भी व्यक्ति और घर न छूटे-मंडाविया

मंडाविया ने कहा, 'देश के हित में यह जरूरी है कि कोरोना वायरस को अंतिम रूप से हराने के लिए सभी राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश सहयोगात्मक भावना के साथ एक साथ मिलकर काम करें। इस टीकाकरण अभियान में कोई भी घर और व्यक्ति छूट न पाए।' स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जिलेवार एक्शन प्लान तैयार करने में कोविन एप का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

'दुनिया में बढ़ रहे संक्रमण के केस'

उन्होंने कहा, 'हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि कोरोना का संकट खत्म हो गया है। दुनिया भर में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। 'हर घर दस्तक' अभियान की निगरानी प्रतिदिन की जा रही है। जिलेवार एक्शन प्लान बनाने के लिए कोविन एप का इस्तेमाल किया जा सकता है।' स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सिंगापुर, ब्रिटेन, रूस, चीन जैसे देशों में 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है लेकिन इन देशों में संक्रमण के मामले फिर बढ़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने की 'हर घर दस्तक' अभियान की शुरुआत

बता दें कि 'हर घर दस्तक' टीकाकरण अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो नवंबर की। इस अभियान के तहत केंद्र सरकार ज्यादा से ज्यादा योग्य नागरिकों को कोरोना का टीका लगाना चाहती है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि टीकाकरण अभियान के तहत वह अब तक 110.23 करोड़ लोगों को टीके की खुराक दे चुका है।  

24 घंटे में कोविड-19 के 13,091 नए मामले सामने आए

देश में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 13,091 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,44,01,670 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 1,38,556 हुई, जो 266 दिन में सबसे कम है। देश में 340 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,62,189 हो गई। देश में लगातार 34 दिन से कोविड-19 के दैनिक मामले 20 हजार से कम हैं और 137 दिन से 50 हजार से कम नए दैनिक मामले सामने आ रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर