Salman Khurshid की नई किताब पर विवाद, आतंकी संगठन ISIS और बोको हराम से की हिंदुत्व की तुलना

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की नई किताब (Salman Khurshid New Book) को लेकर विवाद खड़ा हो गया। बुधवार को लॉन्च हुई खुर्शीद की किताब सनराइज ओवर अयोध्या : नेशनहुड इन ऑवर टाइम्स में हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोको हरम से की गई है।

Senior Congress leader Salman Khurshid compares Hindutva to ISIS & Boko Haram in his new book
खुर्शीद ने किताब में आतंकी संगठनों से की हिंदुत्व की तुलना 
मुख्य बातें
  • सलमान खुर्शीद की किताब पर बवाल, हिंदुत्व को बताया ISIS और बोको हरम जैसा संगठन
  • बुक लॉन्च के मौके पर पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम और दिग्विजय सिंह भी रहे मौजूद
  • बीजेपी ने नई किताब में हिंदुत्व को लेकर कही गई बात को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना

नई दिल्ली: पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times आने के साथ ही एक विवाद भी सामने आ गया है। किताब के चैप्टर 'द सैफ्रन स्काई' की उस बात पर नाराजगी जताई जा रही है जिसमें खुर्शीद, हिंदुत्‍व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोको हरम से कर दी है। इस पेज को बीजेपी के आईडी हेड अमित मालवीय ने भी ट्वीट किया है।

बोको हरम और आईएस से तुलना

इसमें खुर्शीद ने लिखा है कि मौजूदा दौर में हिंदुत्व का राजनीतिक रूप, साधु-संतों के सनातन और प्राचीन हिंदू धर्म को किनारे लगा रहा है, ये ISIS और बोको हरम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों जैसा है। इस सवाल के जवाब में सलमान खुर्शीद का कहना है कि सवाल उठाने वाले कुछ लाइनें नहीं पूरी किताब पढ़ें। सलमान खुर्शीद ने किताब कि ज़रिए अयोध्‍या में बाबरी मस्जिद गिराए जाने से लेकर जमीन विवाद का फैसला आने तक की घटना पर पर अपना नजरिया रखा है।

दिग्गी और चिदंबरम ने भी साझा किए विचार

किताब में सलमान खुर्शीद ने कहा है कि 'हिंदुत्व का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए होता है, चुनाव प्रचार के दौरान इसका ज्यादा जिक्र किया जाता है। किताब में उन्होंने कहा कि 'सनातन धर्म या क्लासिकल हिंदुइज्म को किनारे करके हिंदुत्व को आगे बढ़ाया जा रहा है।' यह बात किताब के 113 नंबर पेज कही गई है। इस मौके पर पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम और दिग्विजय सिंह भी मौजूद थे। इन लोगों ने भी हिंदुत्व, सनातन धर्म पर कई बातें कहीं।

लॉन्च के साथ ही विवाद भी शुरु

 बुक रिलीज के दौरान मंच पर बैठे कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णम की जुबान से ये बात निकल ही गई और उन्होंने कहा, चुनावी राजनीति में सॉफ्ट हिंदुत्‍व के इस्‍तेमाल से लेकर सेक्‍युलरज्मि पर बीजेपी  को घेरने वाली कांग्रेस के अंदर एक कश्‍मकश भी है क्‍योंकि इससे उसे चुनाव में नुकसान का खतरा बना रहता है। । उन्होंने कहा कि सेक्‍युलरिज्‍म का मतलब हिंदुओं का विरोध करना नहीं है। बुक लॉन्‍च होने के साथ कई विवाद भी लॉन्‍च हो गए हैं, और क्‍योंकि उनके गृह प्रदेश यूपी में चुनाव  होने हैं, ऐसे में ये विवाद जल्‍द थमने और ठंडे नहीं होने वाले हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर