ताजा खबर, 10 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
श्वेता कुमारी
Updated Sep 11, 2020 | 00:02 IST

ताजा खबर, 10 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें गुरुवार, 10 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा खबर 

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना से बिगड़ते हालात के बीच सियासी हलचल, खेल, मनोरंजन जगत की तमाम सुर्खियों से लेकर भारत-चीन तनाव और अन्‍य वैश्विक खबरों पर भी होगी हमारी नजर। यहां हम आपको गुरुवार, 10 सितंबर की उन सभी छोटी-बड़ी खबरों से रू-ब-रू कराएंगे, जिसका कहीं न कहीं हम सभी की जिंदगी से सीधा नाता है। यहां पढ़ें आज की ताजा खबरें: 

भारत और चीन के विदेश मंत्रियों एस जयशंकर और वांग यी के बीच मॉस्को में बातचीत जारी है लेकिन उससे पहले एक बड़ी खबर यह आई कि भारतीय सेना ने ऊंचाई वाले इलाकों पर अपनी स्थिति मजबूत की है जो सामरिक हिसाब से जरूरी है। 

पढ़ें पूरी खबर: India- china border tension: पैंगोंग लेक के दक्षिणी किनारे पर भारत मजबूत, फिंगर 4 पर अब सीधी नजर

एशियाई खेलों (Asian Games) की स्वर्ण पदक विजेता पिंकी प्रमाणिक (Pinki Pramanik) भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गई है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने यह जानकारी दी।

पढ़ें पूरी खबर:भाजपा में शामिल हुईं एथलीट पिंकी प्रमाणिक, संघर्षपूर्ण जीवन और सफलताओं की कहानी

पीएम नरेंद्र मोदी 11 सितंबर यानि शुक्रवार को 21वीं सदी में स्कूल शिक्षा पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कॉन्क्लेव को संबोधित करेंगे। 

पढ़ें पूरी खबर: NEP 2020: तारीख 11 सितंबर समय 11 बजे पीएम मोदी का खास संबोधन, आखिर क्या हो सकता है खास

कंगना रनौत के मुंबई स्‍थ‍ित दफ्तर पर बीएमसी की कार्रवाई को लेकर कई तरह की प्रतिक्रियायें सामने आ रही हैं और बीएमसी के कदम की हर ओर आलोचना हो रही है वहीं इस सबके बीच हिमाचल में कंगना की मां का बयान भी सामने आया है। 

पढ़ें पूरी खबर: कंगना और उनकी मां आशा रनौत ने बीजेपी ज्वाइन करने पर कही ये बात, पीएम मोदी और गृहमंत्री का जताया आभार

रेल मंत्रालय द्वारा नई 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों (80 ट्रेनों) को चलाने की घोषणा करने के कुछ दिनों बाद आज (10 सितंबर) इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन शुरू कर दिया है। 

पढ़ें पूरी खबर: IRCTC Ticket booking: 80 नई स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू, यहां देखें पूरी लिस्ट डिटेल में

आखिर हरियाणा की सड़कों पर बड़ी संख्या में किसान सड़कों पर क्यों उतर गए। उन्हें केंद्र सरकार के किन फैसलों से परेशानी है। इससे पहले हम आपको बताएंगे कि भारतीय किसान संघ का क्या कहना है।

पढ़ें पूरी खबर: Farmers Protest: हरियाणा की सड़कों पर बड़ी संख्या में उतरे किसान, केंद्र सरकार के इन अध्यादेशों से है नाराजगी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गुरुवार को बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को 'द्रौपदी', हिंदू पौराणिक कथाओं में एक महत्वपूर्ण चरित्र 'के रूप में दर्शाते हुए पोस्टर लगाए गए।

पढ़ें पूरी खबर: कंगना रनौत के 'चीरहरण' वाले पोस्टर लगे वाराणसी में,उद्धव को दुशासन तो पीएम मोदी को दिखाया है श्रीकृष्ण [Video]

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन सियासी दलों की तरफ से एक दूसरे पर निशाना साधा जा रहा है। सुशांत सिंह प्रकरण उनमें से एक है। 

पढ़ें पूरी खबर: Bihar Assembly Elections 2020: कांग्रेस का सियासी वार, राजनीतिक फायदे के लिए बीजेपी सुशांत का ले रही है नाम

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत के मुंबई स्थित ऑफिस में BMC की तोड़फोड़ का मामला तूल पकड़ गया है,कंगना ने बीएमसी की तोड़फोड़ के खिलाफ बॉम्बे हाई कोर्ट में अपील की थी।

पढ़ें पूरी खबर: Kangana Ranaut Office Demolition: कंगना के दफ्तर में तोड़फोड़ मामले की हाईकोर्ट में सुनवाई 22 सितंबर तक टली

रिया चक्रवर्ती (Rhea Charaborty) की जमानत (Bail) अर्जी पर अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया है इस मामले पर कल यानि शुक्रवार 11 सितंबर को रिया की जमानत अर्जी पर सेशंस कोर्ट फैसला देगी।

पढ़ें पूरी खबर: Rhea Chakraborty Bail: रिया और शौविक चक्रवर्ती की जमानत पर फैसला कल तक के लिए सुरक्षित

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर गुरुवार को तीखा हमला बोला। नड्डा ने ममता बनर्जी सरकार पर 'हिंदू विरोधी मानिसकता रखने एवं राज्य में राजनीतिक हिंसा को बढ़ावा देने' का आरोप लगाया। भाजपा अध्यक्ष ने दावा किया कि इस 'राजनीतिक हिंसा में' पार्टी के 100 से ज्यादा कार्यकर्ता अपनी जान गंवा चुके हैं।

पढ़ें पूरी खबर : हिंदू-विरोधी मानसिकता वाली है ममता सरकार, BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का तीखा हमला

आतंकवादी गतिविध‍ियों को लेकर पाकिस्तान पहले ही बेनकाब हो चुका है और यह भी जाहिर है कि पाकिस्‍तान की भूमि से किस तरह जिहादी ताकतें भारत के खिलाफ गतिविधियां चला रही हैं। अब कनाडा के एक बड़े थिंक-टैंक ने खुलासा किया है कि पाकिस्‍तान किस तरह खालिस्‍तानी आतंकियों को भारत के खिलाफ बढ़ावा दे रहा है और उन्‍हें हर तरह का समर्थन व सहयोग मुहैया करा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर : भारत के खिलाफ सीमा पार से ना-पाक हरकत, खालिस्‍तानियों को समर्थन दे रही पाकिस्‍तान की ISI

एक किताब में  दावा किया गया है कि सिंगापुर में जब किम जोंग-उन से अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात हुई थी तो उन्‍होंने अपने रिश्‍तेदार की हत्‍या को लेकर भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति को बताया था। ट्रंप पर यह आरोप भी लगा है कि उन्‍होंने कोरोना वायरस संक्रमण को कभी तवज्‍जो नहीं दी।

पढ़ें पूरी खबर : किम ने ट्रंप को बताया था, कैसे की अपने रिश्‍तेदार की हत्‍या! किताब में सनसनीखेज खुलासा

ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांस‍िस का एक बयान इन दिनों सुर्खियों में है। पोप का यह बयान उस किताब को दिए इंटरव्‍यू का हिस्‍सा है, जो बुधवार को सामने आया है। इसमें एक इंटरव्‍यू के दौरान पोप ने स्‍वादिष्‍ट भोजन और सेक्‍स को लेकर बयान दिया था, जो चर्चा में बना हुआ है। पोप ने इसी पुस्‍तक के लिए दिए गए इंटरव्‍यू में अच्छी तरह से पके हुए भोजन या सेक्स से मिलने वाले सुख को 'दिव्य' बताया।

पढ़ें पूरी खबर : 'स्‍वादिष्‍ट भोजन, सेक्‍स से मिलने वाला सुख दिव्‍य', सुर्खियों में आया पोप फ्रांसिस का बयान

हाल ही में फ्रांस से भारत लाए गए राफेल विमान को गुरुवार को औपचारिक रूप से एक समारोह में औपचारिक रूस से शामिल कर लिया गया। ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी फूले नहीं समाए और उन्होंने ट्वीट करके अपनी खुशी का इजहार करते हुए कहा कि मिराज राफेल-2000 विमान के सर्विस रिकॉर्ड को तोड़ेगा।

पढ़ें पूरी खबर : राफेल के वायुसेना में शामिल होने से गदगद हुए धोनी, बोले- 'ये तोड़ेगा मिराज-2000 का रिकॉर्ड'

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के कद्दवार नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। उनका यह इस्तीफा राजद के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। सिंह कुछ दिनों से बीमार हैं और इन दिनों उनका इलाज दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में चल रहा है। 

पढ़ें पूरी खबर : RJD को बड़ा झटका, रघुवंश प्रसाद सिंह ने पार्टी से दिया इस्तीफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (10 सितंबर) बिहार के लोगों की तरक्की के लिए कई घोषणाएं कर रहे हैं। उन्होंने बिहार के किसानों को मछली पालन की ओर आकर्षित करने के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) का शुभारम्भ  किया। यह योजना 20,050 करोड़ रुपए की है। साथ ही प्रधानमंत्री ने ई-गोपाला ऐप भी लॉन्च किया।

पढ़ें पूरी खबर : PMMSY Scheme: पीएम मोदी ने दी बिहार को सौगात, लाखों परिवारों को होगा फायदा, बढ़ेगी किसानों की आय    

फ्रांस से 29 जुलाई को भारत पहुंचे पांच राफेल लड़ाकू विमान गुरुवार को वायु सेना में औपचारिक रूप से शामिल हो गए। वायु सेना की ताकत बनने से पहले इन्होंने आसमान में गर्जना के साथ अपने करतब दिखाए। वायु सेना में औपचारिक रूप से शामिल करने से पहले इन विमानों की 'सर्वधर्म पूजा' पूजा हुई और इन्हें वॉटर कैनन सैल्यूट दिया गया।

पढ़ें पूरी खबर : IAF की शान बने राफेल, अंबाला एयरबेस पर गर्जना के साथ दिखाई अपनी ताक

शिवसेना से सीधे 'पंगा' लेकर बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत जहां चर्चा के केंद्र में हैं, वहीं उनके वकील रिजवान सिद्दीकी भी सुर्खियों में हैं, जो कई फिल्‍मी हस्तियों का केस लड़ चुके हैं। वह इससे पहले उस मामले में भी कंगना की पैरवी कर चुके हैं, जब अभिनेता ऋतिक रोशन ने उनके खिलाफ केस किया था।

पढ़ें पूरी खबर : ये हैं कंगना रनौत के वकील रिजवान सिद्दीकी, सेलिब्रटी लॉयर के तौर पर है पहचान

भी सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रहीं अंकिता लोखंडे ने बुधवार को रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी के बाद 'कर्म' को लेकर लिखे सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर बात की। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की ओर से रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी के बाद उन्होंने एक बार फिर एक्ट्रेस पर सवाल उठाए हैं। अपने पोस्ट में, अंकिता ने साझा किया कि उसने कभी किसी को जवाबदेह नहीं ठहराया और केवल सच्चाई को सामने लाने के लिए न्याय मांगा।

पढ़ें पूरी खबर : Ankita Lokhande ने फिर उठाए सवाल- 'क्या कोई डिप्रेशन से जूझते इंसान को ड्रग्स लेने देता है?'

बीजेपी के एक नेता को एक लड़की का पीछा करना महंगा पड़ गया। मामला उत्तर प्रदेश के शहर कानपुर का है। हालांकि मामला उजागर होने पर उस नेता की पकड़ कर फिर खूब पिटाई की गई। आरोप है कि करीब एक महीने से बीजेपी नेता उस लड़की का कानपुर शहर में पीछा कर रहा था 

पढ़ें पूरी खबर : BJP नेता एक महीने से कर रहा था लड़की का पीछा, परिजनों ने पकड़कर लात-घूंसों और चप्पलों से की पिटाई

बीएमसी के अधिकारियों द्वारा कंगना रनौत के मुंबई ऑफिस के एक हिस्से को तहस-नहस किया जा चुका है। अब कंगना के बाद बॉलीवुड फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा की संपत्ति भी बीएमसी रडार में आ गई है। अवैध रूप से अपने रेसीडेंस प्रॉपर्टी को कमर्शियल में बदले जाने के लिए नगर निगम द्वारा फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा को नोटिस जारी किया है। नोटिस का जवाब देने के लिए उन्हें सात दिन का समय भी दिया गया है।

पढ़ें पूरी खबर : कंगना रनौत के बाद BMC के निशाने पर मनीष मल्होत्रा का बंगला, नोटिस जारी कर दी 7 दिन की मोहलत

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि सरकार का अगले पांच साल में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) क्षेत्र में पांच करोड़ अतिरिक्त रोजगार अवसर सृजित करने का लक्ष्य है। उन्‍होंने कहा कि उनका लक्ष्य सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में MSME के योगदान को लगभग 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत और निर्यात में 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 60 प्रतिशत तक लाना है।

पढ़ें पूरी खबर : MSME सेक्टर देता है 11 करोड़ लोगों को रोजगार, पांच साल में 5 करोड़ सृजित करने का लक्ष्य : गडकरी

महाराष्ट्र सरकार द्वारा ऑफ‍िस तहस नहस करने के बाद कंगना रनौत का गुस्‍सा सातवें आसमान पर है। इस कार्रवाई के बाद कंगना रनौत ने बाला साहब ठाकरे का नाम लेकर सीएम उद्धव ठाकरे पर पलटवार किया है। कंगना का कहना है कि शिवसेना के संस्‍थापक बाला साहब ठाकरे के अच्‍छे कर्म उनके बेटे उद्धव ठाकरे को सम्‍मान नहीं दिला सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर : उद्धव ठाकरे पर कंगना का पलटवार, बोलीं- तुम वंशवाद के नमूने हो, प‍िता जी के कर्म नहीं द‍िलाएंगे सम्‍मान    

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनावों के लिए रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेट दोनों पार्टियों ने अपने चुनाव प्रचार अभियान को तेज कर दिया है। भारतीय नागरिकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को देखते हुए रिपब्लिकन पार्टी अपनी रैलियों में 'हाउडी मोदी' और 'नमस्ते ट्रंप' के दृश्यों का इस्तेमाल कर रही है। 

पढ़ें पूरी खबर : 'अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेट, रिपब्लिक पार्टी का समर्थन करें लेकिन BJP का नाम न लें'

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को बैंकों को अर्थव्यवस्था में सुधार लाने वाला उत्प्रेरक बताया। साथ ही उनसे क्षमता बढ़ाने और वृद्धि करने लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों को अपनाने पर जोर दिया। वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री जनधन योजना में बैंकों के योगदान की सराहना की, लेकिन साथ ही कहा कि बैंकिंग सेवाएं अभी भी कुछ क्षेत्रों तक पहुंची नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर : अर्थव्यवस्था को सुधारने में बैंकों की भूमिका उत्प्रेरक की तरह, पहचानते हैं ग्राहक की हर नब्ज : सीतारमण

भारतीय वायुसेना के बेड़े में आधिकारिक तौर पर 10 सितंबर को राफेल शामिल हो रहे हैं लेकिन 27 जुलाई को भारत में लैंड होने के बाद से ये विमान कई अलग अलग तरह की गतिविधियों में शामिल थे। भारत के लिए राफेल तैयार होने के बाद इन विमानों पर भारतीय पायलटों की ट्रेनिंग फ्रांस में ही काफी समय तक चली थी।

पढ़ें पूरी खबर : भारत आने के बाद राफेल ने क्या क्या किया, वायुसेना में शामिल होने से पहले कहां-किस काम में हुआ इस्तेमाल?

चीन से बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने 1,000 से अधिक चीनी नागरिकों के वीजा रद्द कर दिए हैं। इनमें अधिकांश छात्र और शोधकर्ता हैं। अमेरिका का आरोप है कि ये चीनी रिसर्चर्स यहां अध्‍ययन के नाम पर डेटा चुराने की कोशिशें कर रहे हैं। वे स्‍टूडेंट्स वीजा का दुरुपयोग करते हुए अनुसंधानों क चोरी का प्रयास कर रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर : सुरक्षा को खतरा बताकर अमेरिका ने 1000 चीनी नागरिकों का वीजा किया रद्द, और तल्‍ख हुए रिश्‍ते

एक ऐसी पार्टी जिसकी उसके राज्य में तूती बोलती हो, एक ऐसी पार्टी जिसका कई सालों से महानगर पालिका पर वर्चस्व हो और एक ऐसी पार्टी जिसका अब मुख्यमंत्री भी हो, उसे इस तरह की हरकत करने से परहेज करना चाहिए, लेकिन सत्य ही कहा गया है कि सोच को आसानी से बदला नहीं जा सकता। कंगना रनौत के ऑफिस का कुछ हिस्सा तोड़ने के बाद अब कंगना के घर को तोड़ने की अर्जी लगाई गई है।

पढ़ें पूरी खबर : नरम-गरम रहे हैं शिवसेना और बॉलीवुड के रिश्ते, किसी को दुलार तो किसी को मिली है फटकार

कौन बनेगा करोड़पति जल्द ही अपने 12वें सीजन के साथ छोटे परदे पर वापसी कर रहा है। बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने शो के लॉन्च के लिए शूटिंग भी शुरू कर दी है। अब हाल ही में बिग बी के साथ पिछले 47 साल से बतौर मेकअप मैन काम कर रहे दीपक सावंत ने इस महामारी के दौरान सेट पर कैसे मैनेज किया जा रहा है इस बारे में जानकारी दी है। 

पढ़ें पूरी खबर : 60 मिनट में हो पाता है अमिताभ बच्चन का मेकअप, KBC-12 के सेट पर क्यों बिग बी लगाते हैं फटकार

चीन से बढ़ते तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर की आज अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात होनी है। दोनों नेता मास्‍को में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के लिए यहां पहुंचे हुए हैं। बीते दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की भी मास्‍को में चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात हुई थी, जिसमें तनाव दूर करने पर चर्चा हुई।

पढ़ें पूरी खबर : LAC पर तनाव के बीच आज मास्को में मिलेंगे भारत-चीन के विदेश मंत्री, जानें क्यों अहम है यह मुलाकात

रिया चक्रवर्ती को भायखला जेल के महिला बैरक में रखा गया है। वहीं पर दूसरे सेल में इंद्रानी मुखर्दी भी अपनी सजा काट रही है। सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में जांच का सामना कर रही मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती को बुधवार को भायकला जेल ले जाया गया। अपनी बेटी शीना बोरा मर्डर में आरोपी इंद्रानी मुखर्जी को भी इसी जेल में रखा गया है। 

पढ़ें पूरी खबर : भायखला जेल में इस तरह बीती रिया चक्रवर्ती की पहली रात, बगल के ही बैरक में इंद्रानी मुखर्जी

दिल्ली में अन्य लाइनों पर भी मेट्रो रेल सेवा की शुरुआत हो गई है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने गुरुवार को मेट्रो की रेड, ग्रीन और वॉयलेट लाइन पर अपने सेवाएं शुरू कर दीं। बता दें कि राजधानी में अनलॉक-4 के तहत मेट्रो सहित कई सेवाओं में रियायत दी गई है। बुधवार को द्वारका/वैशाली और नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी लाइन पर मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ।

पढ़ें पूरी खबर : रेड, ग्रीन और वॉयलेट लाइन पर भी दौड़ने लगी मेट्रो, 12 सितंबर से होगा पूर्ण परिचालन

टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह ने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के अनुरोध पर संन्यास से वापसी करने के लिए बीसीसीआई को बुधवार को एक पत्र लिखा। युवराज सिंह ने इस बात की पुष्टि की कि वो संन्यास से वापसी करके पंजाब के लिए एक बार फिर क्रिकेट खेलने के लिए बेकरार हैं। लेकिन बीसीसीआई के एक नीति उनके रास्ते का रोड़ा बन सकती है

पढ़ें पूरी खबर : युवराज सिंह की संन्यास से वापसी के अरमान पर फिर सकता है पानी?

बॉलीवुड एक्‍टर सलमान खान इन द‍िनों अपने र‍ियल‍िटी शो बिग बॉस 14 को लेकर चर्चा में हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर उन्‍होंने तस्‍वीर शेयर कर फैंस को संदेश देने की कोशिश की है। सलमान खान ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर मास्‍क पहनकर एक फोटो शेयर की है ज‍िसमें वह साइकिल चलाते नजर आ रहे हैं। 

पढ़ें पूरी खबर : Salman Khan ने मास्‍क पहनकर चलाइ साइकिल, फैंस को दिया ये खास संदेश

भारत-चीन तनाव के बीच फ्रांस से मिली पांच राफेल विमानों की पहली खेप को आज औपचारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा। चीन से तनाव के बीच इसे काफी अहम माना जा रहा है। समझा जाता है कि इससे आसमान में भारत की ताकत कई गुना बढ़ेगी। यहां जानें राफेल से जुड़ी 5 खास बातें: 

पढ़ें पूरी खबर : चीन से तनाव के बीच आज वायुसेना में शामिल होगा राफेल, भारत की बढ़ेगी ताकत, जानें 5 खास बातें

पश्चिम बंगाल कांग्रेस को अपना नया अध्यक्ष मिल गया है। कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अधीर रंजन चौधरी को प्रदेश कांग्रेस का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। चौधरी लोकसभी में कांग्रेस के नेता भी हैं। समझा जाता है कि पश्चिम बंगाल में 2021 में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए उनकी यह नियुक्ति हुई है।

पढ़ें पूरी खबर : ममता बनर्जी को टक्कर देंगे अधीर रंजन चौधरी! कांग्रेस ने सौंपी प्रदेश की कमान

चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर का बुधवार को कोरोना वायरस टेस्ट दूसरी बार नेगेटिव आया जिससे वह टीम होटल में लौट आये हैं। यूएई में आयोजित हो रही इंडियन प्रीमियर लीग में भाग लेने के लिए टीमों के दुबई पहुंचने के बाद दीपक चाहर और ऋतुराज गायकवाड़ सहित दल के कुल 13 सदस्य कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाये गए थे।

पढ़ें पूरी खबर : IPL 2020: कोरोना से उबरकर चेन्नई सुपर किंग्स के दल में लौटे दीपक चाहर, टीम ने ऐसे किया स्वागत

कुछ समय पहले पांच भारतीयों के चीनी हिस्से में चले जाने के बाद जब चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से इस बारे में सवाल किया गया तो एक बार फिर ड्रैगन ने भारत के भूगोल पर सवाल उठाने की कोशिश की और कहा है कि अरुणाचल प्रदेश जैसी किसी जगह को वह जानता ही नहीं है और न ही उसने ऐसे किसी इलाके को मान्यता दी है।

पढ़ें पूरी खबर : क्या है तिब्बत और अरुणाचल प्रदेश का इतिहास? जानिए भारत के प्रदेश पर चीन के दावे की पूरी कहानी

चीनी सेना के साथ पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच भारतीय सेना ने फील्ड कमांडर्स को निर्देश दिए हैं कि चीनी सेना को किसी भी कीमत पर घुसपैठ या अतिक्रमण करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि भारतीय क्षेत्र की रक्षा करते हुए सैनिकों को पूरी तरह से अनुशासन बनाए रखना चाहिए। 

पढ़ें पूरी खबर : सेना ने कमांडर्स को दिए निर्देश- किसी भी कीमत पर करें भारतीय क्षेत्र की रक्षा, चीन ने तैनात किए 50,000 सैनिक

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की गतिविधियों पर भारतीय सेना करीबी नजर बनाए हुए है। इस बीच, सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी देते हुए बुधवार को कहा कि सीमा पर चीन ने यदि लक्ष्मण रेखा लांघने की कोशिश की तो उसे 'उचित जवाब' मिलेगा। 

पढ़ें पूरी खबर : 'चीन ने लक्ष्मण रेखा यदि लांघी तो भारत देगा करारा जवाब'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर