IRCTC Ticket booking: 80 नई स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू, यहां देखें पूरी लिस्ट डिटेल में

Trains Ticket booking : भारतीय रेलवे ने 80 नई ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग की शुरूआत कर दी है। यहां जानिए ये नई ट्रेनें कहां से कहां जाएंगी। इसमें यात्रा के लिए कैसे रिजर्वेशन कर सकते हैं।

IRCTC Ticket booking: 80 नई स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू, यहां देखें पूरी लिस्ट डिटेल में
80 नई स्पेशल ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • 80 नई स्पेशल ट्रेनें 12 सितंबर से चलाई जाएंगी
  • ये पूरी तरह से रिजर्वड ट्रेनें होंगी
  • पहले से 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं

नई दिल्ली : रेल मंत्रालय द्वारा नई 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों (80 ट्रेनों) को चलाने की घोषणा करने के कुछ दिनों बाद आज (10 सितंबर) इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन शुरू कर दिया है। ये स्पेशल ट्रेनें 12 सितंबर से चलनी शुरू हो जाएंगी। ये पूरी तरह से रिजर्वड ट्रेनें होंगी। ये 80 नई ट्रेनें 230 स्पेशल ट्रेनों के अलावा हैं। 230 स्पेशल ट्रेनें पहले से ही परिचालन में हैं। यह जानकारी हाल ही में नियुक्त भारतीय रेलवे के पहले सीईओ वीके यादव ने दी।

इन ट्रेनों का समय नियमित ट्रेनों के अनुसार होगा। स्टॉपेज को कम किया जाएगा और इस फैसला संबंधित राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श में लिया जाएगा। भारतीय रेलवे ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के कारण सभी यात्री ट्रेनों को सस्पेंड कर दिया था। हालांकि, इसने सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया, जिससे फंसे हुए प्रवासी कामगारों को 1 मई से अपने गृह राज्यों तक पहुंचाने में मदद करने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं। और 12 मई राजधानी की तरह 30 स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं। उसके बाद 01 जून से 200 और ट्रेनें चलाई गईं। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है। कुछ नई ट्रेनों में दिल्ली-इंदौर, यशवंतपुर-गोरखपुर, पुरी-अहमदाबाद, नई दिल्ली-बेंगलुरु रूट शामिल हैं। नीचे डिटेल में देख सकते हैं।

80 ट्रेनों की पूरी लिस्ट, जो 12 सितंबर से चलाई जाएंंगी:- 

IRCTC पर टिकट कैसे बुक करें?

अपने टिकट बुक करने के लिए, आपको IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in पर जाना होगा या इसके ऐप को डाउनलोड करना होगा। IRCTC वेबसाइट पर जाने के बाद, IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए वेबसाइट के ऊपरी दाएं कोने पर 'रजिस्टर' बटन पर क्लिक करें, अगर आपके पास पहले से अकाउंट नहीं है। अगर आप बनाना चाहते हैं, तो अपना टिकट बुक करने के लिए पहले अकाउंट बनाएं। एक बार लॉग इन करने के बाद, आप देख सकते हैं कि आपके पास उस क्लास में सीट है या नहीं। यदि सीटें उपलब्ध हैं, तो आप टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको "बुक नाउ" बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यात्रियों के नाम भरने होंगे, जिनके लिए टिकट बुक किए जा रहे हैं। फिर नीचे स्क्रॉल करें और मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें। फिर बुकिंग पर क्लिक करें। फिर आपको पैमेंट करना होगा, इसके लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई चुन सकते हैं। पेमेंट करने के बाद आप टिकट डाउनलोड कर पाएंगे। आपको अपने फोन/मोबाइन नंबर पर एक एसएमएस भी प्राप्त होगा।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव ने कहा था कि जहां भी कोई स्पेशल ट्रेनों की मांग है, जहां वेटिंग लिस्ट लंबी है, हम वास्तविक ट्रेन के आगे एक क्लोन ट्रेन चलाएंगे, ताकि पैसेंजर यात्रा कर सकें। यादव ने यह भी कहा कि रेलवे जब भी परीक्षा या अन्य समान उद्देश्यों के लिए राज्यों से मांग करेगा, ट्रेनें चलाएगा। यादव ने कहा कि 80 ट्रेनों को कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए शु्रू किया गया है, और साथ ही काम के लिए शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों के रिवर्स माइग्रेशन की अनुमति देने के लिए क्योंकि देश अनलॉक 4.0 में प्रवेश कर रहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर